Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Friday, September 30, 2016

Friday 30th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष  अपने प्रदर्शन को अपने असमंजस की वजह से आप दिशाहीन बनाते चले जा रहे हैं. इसका असर आपके कैरियर को बनाने में पड़ सकता है.
क्या करें – थोड़ी सी अपनी मेहनत को बढ़ा देने की ज़रूरत है और अपनी घबराहट को हटा देने की ज़रूरत है. ज़िन्दगी में इस तरह का मनन और मार्गदर्शन बहुत बड़ा काम कर सकता है.
क्या न करें – भाग्य को अजमाने की कोशिश न करें. किसी भी तरह का रिस्क न लें. अपने नुकसान को बढ़ने न दें.
तारे करें इशारे – मेष राशी वालों के लिए तारों के इशारे हैं की रिश्तों को समय रहते सम्भाल लें. कहीं आगे चलकर पछताना न पड़े.

वृषभ – रिश्तों को एहमियत देने का समय है और अपनों को समझने का भी समय है. सूझबूझ से कही हुई बात आपको अपनों से जोड़ेगी जरुर, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनों की ज़रूरतो को समझना भी होगा और उन्हें पूरा भी करना होगा, लेकिन यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप अपने व्यवहार को थोडा सा ओर धीमा कर लें.
क्या न करें – पढाई लिखाई में अपनी परेशानियों को अपने मन में बहुत बड़ा न बना लें. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपसे समर्पण मांगता है. उस प्रयास में कोई कमी न रखें.

मिथुन – आपकी कही हुई बात आपको अपनों के करीब ला सकती है. इस वजह से ऐसी बात कहें जो अपनों का दिल जीत ले. आपके अंदर भरपूर अच्छाई है की आप ऐसा कर सकते हैं.
क्या करें – कामकाज में, व्यापार में, कारोबार में अपनों की सलाह ले लें. वो सलाह तब मिलेगी जब आप अपनों से जुड़े रहें. इस समय ऐसा तालमेल बनाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – इस समय का योग कुछ ऐसा है की आप घबरा रहे हैं. अपने मन में किसी भी तरह के असंतोष को बढ़ने न दें. इस वजह से अपनी क़ाबलियत पर शक न करें.

कर्क – अपनी समृधि और अच्छाई को अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगायें. अपने बड़े बुजुर्गों से जुड़ना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या करें – योजना बनानी होगी ताकि आपके फैसले सही हो जाएँ, और उस प्रयास में किसी भी तरह के असमंजस को बिलकुल न आने दें. रास्ता साफ़ नजर आ रहा हो तभी उस रास्ते पर चले.
क्या न करें – कोई बड़ा उधार लेकर अपनी परिस्थितिओं को सुधारने की कोशिश न करें. ऐसा करने से वो बात नहीं बनेगी जो आप चाह रहे हैं.

सिंह – आपका असंतोष ही आपकी प्रेरणा जगा रहा है. यही कारण है की आप अपनी opportunities को एक नयी निगाह से देखना चाह रहे हैं.
क्या करें – जो भी विकल्प सामने हों उसमे एक अच्छाई छुपी हुई हो सकती है. उस रास्ते पर चलने से या कोशिश करने से ज़िन्दगी के नए आयाम खुल सकते हैं, होसला बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल हो रहा है आपके मन में. अपनी बढती हुई इच्छाओं की वजह से उस रिश्ते में कमियां न निकालें. गलतियाँ उन इच्छाओं में हो सकती है लेकिन उस रिश्ते में नहीं, इसलिए गलती न करें.

कन्या – आपकी कमियों के बावजूद लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं, यह एक अच्छाई है जिसके वजह से ज़िन्दगी में एक नया रास्ता खुल सकता है. अपने असमंजस को भी दूर करने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुडी opportunities को परखें जरुर लेकिन धैर्य भी रखें. बहुत जल्द वो विकल्प खुलेंगे जिसमे आपको नए रास्ते पर चलने में मदद जरुर मिलेगी.
क्या न करें – अपनों की मदद या समर्थन शायद उतना संतोष नहीं दे रही, लेकिन उसे कम न समझें क्यूंकि उसी में एक बहुत बड़ा आशीर्वाद छुपा हुआ है. हर चीज़ को पैसे या लाभ की नजर से न देखें.

तुला – लोग शायद उतना खुश नहीं है इसलिए आपके प्रयास भी विफल हो रहे हैं. मन भी कुछ परेशान है और भटकाव बहुत है.
क्या करें – जब भी कमजोर समय होता है तो अपने प्रयास को ओर बढ़ा देना चाहिए, और यह समय ही कुछ ऐसा है की आपको अपनी प्रेरणा को जगाना होगा. हर परिस्थिति में अपनी अच्छाई को बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे रास्ते पर बिलकुल न चलें जिसके लिए आपका मन गवाही नहीं दे रहा. अगर मन में किसी भी तरह का शक है तो उस रास्ते से जुडी हुई मुश्किले भी हो सकती हैं, इस बात को न भुलाएँ.
तुला राशी वाले आने वाले तीन महीने तक हर ब्रहस्पतिवार को किसी भी देवी देवता की स्तुति या आराधना जरुर करे लें.

वृश्चिक – काम से लाभ का योग है ओर भाग्यशाली स्तिथि है, इसी में आपकी मेहनत भी नजर आ रही है जो आपको बहुत कुछ दे सकती है.
क्या करें – अपने लाभ को दूर तक ले जाना है तो अपनी विनम्रता बनाये रखने होगी. लोगों को भी उस अच्छाई की नजर से देखना होगा जिसके वो हकदार हैं. कोशिश करके देखें, बात बन जायेगी.
क्या न करें – अपने ज्ञान और क्षमताओं को प्रयाप्त न समझें. अभी भी गुंजाईश है की ओर मेहनत की जाए ताकि बड़ी उप्लाभ्धियाँ मिल सकें. इस विचार में कोई गलती न करें.

धनु – तकदीर आपके कामकाज की स्तिथि को स्थिरता प्रदान करने की लिए मदद जरुर करेगी, इसलिए अपनी ओर से अपने काम में समर्थन बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज में या कारोबार में सफलता भी है और हर तरह का लाभ भी है. लेकिन साथ ही साथ अपने स्वाभाव को धीमा रखने की ज़रूरत भी है, इस बात को याद रखना होगा.
क्या न करें – जब बहुत सारी अच्छाई बनी हो तो इंसान लापरवाह हो जाता है. इस वजह से आप अपनी मेहनत या प्रयास को दिशाहीन न होने दें. focused रहने की सख्त जरूरत है.

मकर – हालात कुछ इसी रूप से आपका साथ देंगे की अनजाने में कुछ गलती हो जाए तो भी आपको नुकसान नहीं होगा. यह इस समय की अच्छाई का असर है की सबकुछ आपके हित में बना हुआ है.
क्या करें – हर परिस्थिति में किसी न किसी तरह का तनाव भी हो सकता है, लेकिन ऐसे किसी तनाव से बचने की ज़रूरत है इस समय में, इसलिए आशावादी बने रहने की ज़रूरत है.
क्या न करें – हालात मददगार है इसलिए किसी बड़े बदलाव का न सोचें. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है की खर्चों को बेकाबू न होने दें.

कुम्भ – घर-परिवार में या निजी जीवन में तनाव की स्थिति हो सकती है जिसे संभालना होगा. कुछ हद तक यह आपके मन की बनाई हुई सोच भी हो सकती है, इसलिए शांत रहने से फायदा होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए मन में असमंजस बहुत है. आपको ऐसा लगेगा की शायद आपको वो समर्थन न मिले जो आप चाह रहे हैं, लेकिन भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपने मन को इतना भी परेशान न करें की कुछ अच्छा न लगे. वैसे भी अपने पैसे को इस समय कहीं फसायें नहीं.

मीन – किसी प्यार के रिश्ते में विचार न मिलें ऐसा हो सकता है, लेकिन अच्छाई यह है की आप अपनी ओर से कोशिश भी कर रहे हैं और अपनों से जुड़ना भी चाह रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की छुटपुट परेशानियाँ तो रहेंगी लेकिन अपनी सूझबूझ बनाये रखें, इसी वजह से लोगों को समझना और सम्भवतः उन्हें समझाना जरूरी होगा.

क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि में भी कोई कमी न आने दें. अगर आपके काम से आपसे बॉस या सीनियर्स खुश नहीं हैं तो उन कारणों को भी समझें, इस बात को नज़रअंदाज़ न करें.

Wednesday, September 28, 2016

Wednesday 28th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में असमंजस छाया रहेगा. आपका अविश्वास आपके मन में मतभेद भी पैदा कर सकता है, इसलिए बचकर चलना होगा.
क्या करें – पैसे को लेकर भी कुछ असंतोष बना हुआ है मन में, इसी वजह से पैसे को संभालने की और प्लान करके चलाने की सख्त ज़रूरत है. कोशिश करें की अपने मन से हर तरह की नकारात्मक विचारों को हटा दें.
क्या न करें – चाहे रिश्तों की बात हो या सेहत की, ऐसा कोई विचार मन में न रखें जिससे पूरी बात समझ में न आये. इस वजह से हर परिस्थिति का आंकलन करना और सही सलाह लेना अच्छा है. लोगों को भी नाराज़ बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेकर कुछ ऐसे असंतोष हैं इसलिए आप अपने पार्टनर्स या साथियों से तालमेल नहीं बिठा पा रहे, यही एक बड़ा कारण है की कुछ परेशानियां हो सकती है.
क्या करें – घर-परिवार के सुख और खुशियों को समझें. आप अपनों से जुड़ कर ज़िन्दगी में बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं, इस अच्छाई को बनाये रखें और आगे भी बढ़ाएं.
क्या न करें – कोई ऐसे प्रबल विचार अपने मन में न रखें जो आपके असंतोष को बढाये. आप इस समय कुछ सोच रहे हैं जैसे आप ही सही हैं. बस ऐसी कोई गलती न करें ताकि परेशानी न बढे.
तारे करें इशारे – वृषभ राशी वालों के लिए तारों के इशारे कह रहें है की सेहत ठीक है लेकिन फिर भी कुछ छुपा हुआ ऐसा है जो सही नहीं है. खासकर अगर पेट से जुडी कोई समस्या चल रही है तो उस ओर ध्यान देने की ज़रूरत है.

मिथुन (Gemini) आपको अपने बड़े बुज़र्गों की चिंता हो सकती है और खासकर उनकी सेहत की चिंता भी हो सकती है. इसी कारण घर-परिवार में अपनों से जुड़ना होगा और उनकी परेशानियों को भी समझना होगा.
क्या करें – आपके अन्दर एक motivation है जो अच्छाई के रूप में आपकी मदद करती है. इसी कारण यह समय ऐसा है जब आप अपनों का ख्याल रख सकते हैं. इसी सकारात्मक प्रयास को बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में असंतोष बिलकुल न पैदा करें. सबकुछ ठीक है लेकिन आपका मन भटक रहा है, ऐसा न होने दें की आपकी गलती से कोई दूरियां बढ़ जाएँ.

कर्क (Cancer) आपको ऐसा लग रहा है की कोई आपकी पीठ पीछे नुकसान करना चाह रहा है. सतर्क रहना अच्छी बात है लेकिन हर स्तिथि को नकारात्मक नजरिये से देखना बिलकुल ठीक नहीं है.
क्या करें – इस समय की हुई बातचीत या विचार-विमर्श आपको बहुत सहायता कर सकता है. अपनी बात को सामने रखें ओर आप देखेंगे की हालात आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – कभी-कभी भावुक होना अच्छी बात है क्यूंकि ऐसा करते हुए आप अपनों का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन इस भावुकता को आदत बिलकुल न बनायें, क्यूंकि ऐसा करने से ज़िन्दगी में कभी ख़ुशी नहीं मिल सकती.

सिंह (Leo) लोगों के प्रति अविश्वास से घर-परिवार में बहस का माहोल बन सकता है, जबकि स्तिथि इतनी प्रतिकूल नहीं है जितनी की आप सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय मददगार है जिससे संतोष पैदा करना होगा. इसी वजह से कोई प्यार का रिश्ता भी प्रबल हो रहा है आपके मन में जिसके चलते आपको अपनों का समर्थन भी ज़रूर मिलेगा.
क्या न करें – अपने प्रयास में या अपने कामकाज में असंतोष बनाने से कुछ हासिल नहीं होगा. कोई भी ऐसा विचार अपने मन में न रखें जो आपको अपने काम से दूर हटाये.

कन्या (Virgo) सेहत को लेकर आप कुछ परेशान हो सकते हैं लेकिन सच्चाई यह है की आपने पूरी तरह से जांच और इलाज़ करवाया नहीं. आप खाली अपनी चिन्ताएं बढ़ा रहे हैं.
क्या करें – अपने भ्रम को मन से हटाना होगा ताकि पूरी बात समझ में आ सके. सिर्फ नकारत्मक सोचने से कुछ हासिल होगा नहीं.
क्या न करें – हालात कुछ दबाव भरे हैं इसलिए अपना नुकसान बिलकुल न करें. भावुकता से किये गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं, ऐसा बिलकुल न होने दें क्यूंकि इससे किसी समस्या का हल नहीं होगा.

तुला (Libra)पढाई लिखाई में रूचि पैदा करनी होगी, तभी जाकर आपकी सफलता सुनिश्चित हो पाएगी. मेहनत करने की इच्छा जरुर है लेकिन मन का भटकाव बहुत है.
क्या करेंदूर स्थान के जो भी विकल्प आपके मन में हैं उनको फिर से सोचना होगा. जल्दबाजी में फैसला करने से सही रास्ता ही मिल जाए ऐसा जरूरी नहीं है. इसलिए फिर से सोचना होगा.
क्या न करें – भावुकता से या जल्दबाजी में कोई फैसला न करें. भाग्य को आधार बना कर भी ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक हो जाएगा. अपने भाई-बहनों से उलझें नहीं क्यूंकि ऐसा करने से नुकसान आप ही का होगा. एक आसान सा उपाय कर लें, आने वाले तीन रविवार को सुबह के समय किसी को दान में कुछ न कुछ जरुर दें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की चिंताएं आपको सता सकती हैं, जबकि सबकुछ ठीक ही लग रहा है. आपकी चरम सोच आपको भटकाने की कोशिश कर रही है.
क्या करें – कामकाज की ओर आपका रुझान अच्छा है और उसी से लाभ की स्तिथि बनी रहेगी. इसी involvement को अपने मन में बनाये रखा होगा ताकि आपको फायदा हो सके.
क्या न करें – अपने कामकाज के प्रति भरोसे में किसी तरह की कमी न आने दें. involvement कुछ ऐसी हो जो समर्पित हो. इस समर्पण में कमी बिलकुल न आने दें.

धनु (Sagittarius) आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा की आप इस समय बहुत कुछ कर सकते है. थोड़ी सी involvement की ज़रूरत है और आप देखेंगे की भाग्य आपके साथ है.
क्या करें – मन के असंतोष को हटाना होगा. मन की घबराहट को दूर करने से बहुत कुछ आपको साफ़ नजर आएगा, और वो तस्वीर आपके लिए सुखद बन कर उभरेगी.
क्या न करें – भाग्य की अहम भूमिका इस समय आपके लिए, इसलिए भाग्य में कोई कमी न निकालें. ज़िन्दगी की छुटपुट बातें असंतोष पैदा करती हैं, यह एक सच्चाई है, लेकिन इतना भी न सोचें की आपको सबकुछ ख़राब लगे.

मकर (Capricorn)पैसे की परेशानियाँ इस वजह से नहीं है क्यूंकि पैसे में कोई कमी है, लेकिन परेशानी का सबब यह है की आप अपने खर्चों पर काबू नहीं पा रहे. इसी कारण अब कुछ मन घबरा भी रहा है.
क्या करें – उधार लेने से भी नुकसान होगा और खर्चों को बढ़ाने से भी. कोशिश यह करनी होगी की बहुत योजना बना कर चलें ताकि आने वाला समय आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से सुखद बना रहे.
क्या न करें – किसी भी तरह के असंतोष के चलते अपने घर-परिवार में परेशानियाँ बिलकुल न पैदा करें. अपनों से दूरियां भी न बनने दें. यह समय कुछ ऐसा है की आपको अपनी ओर से गलती नहीं करनी.

कुम्भ (Aquarius)काम के प्रति समर्पण रहेगा तो आपका आत्मविश्वास बना रहेगा. काम को लेकर यह समय सुंदर है, मददगार है, कोई कमी नहीं है, लेकिन अपने प्रियजनों को समझने और सँभालने में कमी हो सकती है.
क्या करें – अपनों को समझें, घर-परिवार में शान्ति बनायें. छोटी छोटी बातो को संभाल ले ताकि कोई परेशानी उभर कर न आये.
क्या न करें – पैसे को लेकर अपनी परेशानियां बिलकुल न बढ़ाएं. अगर आपके अपने इस दिशा में आपका साथ नहीं दे रहे तो उनसे झगडा न करें बल्कि उनको समझाएं की पैसे की इस समय क्या एहमियत है.

मीन (Pisces) आपके असमंजस की स्तिथि आपकी खुद की बनायीं हुई है. यही वजह है की आपकी dissatisfactions कुछ बढ़ी हुई लग रही हैं.
क्या करें – घर-परिवार में शान्ति बनाये रखनी होगी. अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से डगमगा रहा है. संभाल लेने की ज़रूरत है.

क्या न करें – अपने असंतोष का असर अपने घर-परिवार में और रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. कामकाज में तो आप अपने साथियों को संभाल लेंगे लेकिन घर-परिवार में अपने साथियों को संभालना थोडा कठिन होगा, बस यह गलती इस समय बिलकुल न करें.

Tuesday, September 27, 2016

Tuesday 27th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार में आपको पूरा समर्थन मिल रहा है, लेकिन कोई प्यार का रिश्ता उतना सुखद नहीं है जितना की आप उम्मीद लगा रहे हैं. यही कारण है की मन कुछ परेशान सा है.
क्या करें – इस समय के सुख को पूरी तरह से एन्जॉय करें, अभी किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ाने में देरी है इसलिए थोडा इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – सबकुछ ठीक होने के बावजूद पैसे को लेकर आपका असंतोष नजर आ रहा है. ऐसा कुछ न करें जिससे आपका पैसा कहीं फंस जाए, इस वजह से कोई बड़ा रिस्क भी इस समय बिलकुल न लें.

वृषभ (Taurus) आपका प्रदर्शन अच्छा है, आपकी मेहनत नजर आ रही है क्यूंकि आपके अन्दर एक प्रेरणा है जो बहुत बड़ा काम करेगी. इसी वजह से आप लोगों की मदद भी करना चाह रहे हैं.
क्या करें – सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपका नुकसान नहीं रुक रहा. यही कारण है की थोडा सा संभल कर चलना होगा इस समय में. कोई ऐसा रास्ता जो आपको किसी खतरे में डाल दे उस रास्ते से बच कर निकल जाएँ.
क्या न करें – अपनी मेहनत के बावजूद अपने काम की स्तिथि को किसी शक की निगाह से न देखें. अगर आपके पार्टनर्स से आपके विचार नहीं मिल रहे तो उसका कारण आप खुद हैं. किसी भी तरह का प्रबल विचार मन में न रखें.

मिथुन (Gemini) इस समय की अच्छाई आपको अपनों से जोड़ेगी, ओर ऐसा करते हुए यह समय आपसे मेहनत भी करवाएगा और कामकाज को आगे बढ़ाने में मदद भी करेगा.
क्या करें – अपने विचारों को लोगों के सामने रखेंगे तो लोग आपकी कद्र कर पायेंगे. बहुत विनम्रता के साथ अपनों को समझने की ज़रूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में या शादीशुदा जीवन में किसी तरह की अनबन को बढ़ने न दें. यह समय बहुत शान्ति से निजी जीवन को सँभालने का इशारा दे रहा है. इसमें कोई गलती न करें.

कर्क (Cancer) किसी यात्रा का बदलाव का विचार बहुत प्रबल रहेगा आपके मन में, लेकिन कुछ शंकाएं भी है जिन्हें आप दूर नहीं कर पा रहे हैं.
क्या करें – अपना आत्मविश्वास बढ़ाए रखना अच्छी बात है, लेकिन साथ ही साथ उन कारणों को भी समझें जिस वजह से विचार नहीं मिल रहे, तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – अपने मन में बहुत ज्यादा प्रबल विचार न रखें. अपने व्यव्हार में थोडा सा लचीलापन लाने से फायदा जरुर होगा, इस वजह से कोई चुभती हुई बात नहीं कहें.

सिंह (Leo) धन की स्तिथि ठीक है लेकिन आपके फैसलों में कुछ उत्तेजना नजर आ रही है. यह impulsiveness आपका नुकसान कर सकती है.
क्या करें – कोशिश यह करनी होगी की य्थास्तिथि बनाये रखें. जल्दबाजी में किये गए बदलाव शायद उतना सुखद परिणाम नहीं देंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा बना रहेगा. तकदीर की भूमिका भी अच्छी रहेगी जो आपको मदद करेगी. इस अच्छाई में कोई कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) कामकाज को लेकर कुछ परेशानियाँ मन में बनी रहेंगी, लेकिन एक बड़ा आशीर्वाद है की धन की स्तिथि आपकी जरूरतों को पूरा करेगी.
क्या करें – अपनी धन की स्तिथि को अपने मित्रों की अच्छाई को इस रूप से देखें की आपके लिए खुशियाँ बनी रहें. इसके चलते आप उन छुपी हुई दूरियों से बच पायेंगे जो कहीं न कहीं उभर रही हैं.
क्या न करें – निजी जीवन में कुछ चुनोतियाँ बढ़ रही हैं, अपनी ओर से फासले न बढ़ाएं. अपनी ओर से कोई ऐसी बात न कहें जो आपके निजी जीवन में हलचल मचा दे.

तुला (Libra)कामकाज की स्तिथि ठीक है लेकिन आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. धन लाभ की उम्मीदें तो पूरी हो जाएँगी लेकिन धन को बचाने के प्रयास में कुछ कमियां भी रह जायेंगी.
क्या करें – कामकाज में तरक्की का समय है इसलिए मेहनत कर लें. जितना focused रहेंगे इस समय उतना ही फायदा हो जायेगा. कई तरह के विकल्प भी बने रहेंगे मन में.
क्या न करें – आप कुछ अच्छा तो करना चाह रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं. यहाँ पर अपनी कमियों को बढ़ने न दें. वैसे भी इस समय किसी को नाराज़ न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी छुटपुट चुनोतियाँ रहेंगी लेकिन अपने मन को धीमा करके और शांत रखना होगा. भाग्य की भूमिका अच्छी है जिसके चलते बहुत कुछ संभाला जायेगा.
क्या करें – कामकाज में या कारोबार में अगर आप पैसा लगाना चाह रहे हैं तो ऐसा सोचा जा सकता है. इसी से आपके लाभ की स्तिथि बनी रहेगी. क्यूंकि हालात मददगार है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – आँख, मुंह, गले, या दांत की कोई परेशानी चल रही है तो इलाज़ करा लें. उस परेशानी को नज़रअंदाज़ न करें.

धनु (Sagittarius) कामकाज से जुड़े हालात मददगार है लेकिन आपको थोडा संयम रखना होगा. बहुत प्रबल विचारों को लेकर आप कहीं गलती न कर जाएँ, इसलिए उस अच्छाई को सोचना होगा जो आपके लिए बनी हुई है.
क्या करें – आपके साथी सहयोगी या पार्टनर्स आपके लिए मददगार हो सकते है, यह ओर बात है की उनसे उतना मन न मिले जितना की होना चाहिए, फिर भी हालात सुखद हैं जिन्हें आपको बनाये रखना है.
क्या न करें – धन की स्तिथि सुखद होने की वजह से अपना नुकसान बढ़ाएं नहीं, इसलिए योजना बनाकर चलना होगा और अपने खर्चों को बढ़ने से रोकना होगा.

मकर (Capricorn)सेहत से जुडी कोई परेशानियाँ आपको मामूली लगेंगी लेकिन वो है जरुर, इसलिए थोडा सोचना होगा, समझना होगा. सेहत को नज़रअंदाज़ करना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनों की बात को समझें, अपनों की बात की एहमियत रखें. ऐसा करने से आप लोगों का दिल जीत पाएंगे और अपने लिए रास्ता सुखद बना पाएंगे.
क्या न करें – नुकसान हो सकता है इसलिए गलती न करें. वैसे भी कुछ लोग आपके लिए दिक्कतें पैदा कर सकते हैं, इस बात को भी न भुलाएँ.

कुम्भ (Aquarius)घर-परिवार में बहुत शांति बनाये रखनी होगी. मन को agitated करके हमेशा नुकसान ही होता है. छोटी छोटी बातें भी बढ़ सकती हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे कुछ असंतोष बना रह सकता है, लेकिन अपने मन को शांत रखें ताकि बात बढ़े नहीं. परेशानियों को समय रहते संभाल लेना ज्यादा अच्छा है.
क्या न करें – कामकाज से लाभ सुनिश्चित है इसलिए अपनी मेहनत को कम न करें. आपका focus कुछ ऐसा रहना चाहिए जिसमे आप काम के प्रति समर्पित रहें. इस वजह से अपने मन में अविश्वास न पैदा करें.

मीन (Pisces)किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आप अपनों को नज़रअंदाज़ करते चले जा रहे हैं, इसी वजह से विचार नहीं मिल रहे, इसी वजह से तनाव है.
क्या करें – अपनों को भी समझना होगा, उनकी बात को समझते हुए अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. आप लोगों से जुड़ने की कोशिश तो कर रहे हैं, साथ ही साथ उनका समर्थन लेने की भी कोशिश कर लें.
क्या न करें – कामकाज को प्राथमिकता देने से आपका प्रदर्शन बेहतर हो सकता है. इस अच्छाई को बनाये रखने की लिए अपनी सोच में बहुत केन्द्रित रहना होगा. रिश्तों के बारे में ज्यादा सोच कर कामकाज में कोई कमी न आने दें.

तारे करें इशारे – मीन राशी वालों के लिए तारों के कुछ इशारे हैं की कोई आपका फायदा उठा सकता है, कोई आपको नुकसान पहुँचाने की भी कोशिश कर सकता है. इसलिए अपनी ओर से सतर्क रहना बहुत ज्यादा जरूरी है.

Monday, September 26, 2016

Monday 26th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार की ओर रुझान अच्छा है ओर आप अपनों की केयर कर पा रहे हैं. अपनों के लिए मन में चिंता है और यही वजह है की आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाहते हैं.
क्या करें – अपने विचारों में केन्द्रित रहें और अपनों से बातचीत करें. अगर कामकाज की वजह से किसी रिश्ते में तनाव है तो उस ओर भी थोडा समय लगा लें.
क्या न करें – अपनी सोच ऐसी न बनाये के हर तरह का तनाव आपके मन पर छाया रहे. खासकर धन लाभ से जुड़े फैसलों में कोई ऐसी गलती न करें.
तारे करें इशारे – मेष राशी वालों के लिए तारों के कुछ इशारे हैं, कामकाज को या कैरियर बनाने के प्रयास को stress की नजर से न देखें. ज़िन्दगी की चुनोतियों का सामना करना सीखें.

वृषभ (Taurus) आपकी सकारत्मक सोच आपको लोगों से जोड़ना चाहेगी, लेकिन आपको इस बात का आभास होगा की लोग आपसे उतना नहीं जुड़ना चाह रहे जितना आप चाह रहे हैं.
क्या करें – अपने प्रयास को बनाये रखें. आपकी अच्छाई शायद लोगों को इस समय न नजर आए, लेकिन समय के साथ लोग आपके लिए अच्छा ही सोचेगें.
क्या न करें – wasteful बिलकुल न बनें. घर-परिवार में या अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसा झगडा न बढ़ाएं जिसे संभालना मुश्किल होगा.

मिथुन (Gemini) अगर आपके विचार लोगों के विचारों से नहीं मिल रहे तो उसमे कुछ हद तक आपकी गलती नजर आती है. आप जो भी कह रहे है उसे लोग कुछ हद तक uncomfortable हो रहे हैं.
क्या करें – अपनी बात ज़रूर रखें लेकिन लोगों को अपनी बात कहने का मौका ज़रूर दें. यही कारण है की घर-परिवार में और रिश्तों में उस अच्छाई को ज़रूर समझना होगा जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की आपने कद्र नहीं की. इस गलती को ओर आगे न बढ़ाएं. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव अपनी जगह है लेकिन रिश्तों की बेकद्री न करें.

कर्क (Cancer) आपके विचारों की प्रबलता आप के नजरिये से ठीक हो सकती है लेकिन रिश्तों में और खासकर किसी प्यार के रिश्ते में कुछ परेशानियाँ बनती चली जा रही है. खुद को विनम्र करने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ और अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर ज़रूर करें. सिर्फ अपनी बात कहना ही पूरी बात नही है, लोगों की बात को भी सुन लें ताकि रिश्तों का तालमेल बना रहे.
क्या न करें – परेशानियाँ कैसी भी क्यूँ न हों अपनी परिस्थितियों को बिगाड़ें नहीं. पढाई लिखाई में, कामकाज में, अपने प्रदर्शन में हर तरह से अपने focus को दिशाहीन न बनने दें.

सिंह (Leo) एक अजीब सा विरोधाभास है आपके मन में. अपनों के लिए बहुत कुछ अच्छा करना चाहते हैं लेकिन आप फिर भी दूर हटते चले जा रहे हैं. इस तरह की सोच रखने से अपनों से दूरियां बढ़ जाएँगी.
क्या करें – अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने कदम जरुर उठायें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की कहीं आप अपनों का दिल तो नहीं दुखा रहे. रिश्तों को सँभालने की और अपनों की कद्र करने की ज़रूरत बनी रहेगी. अपनों के सेहत का ध्यान भी रखना होगा. अगर आप अपनों से दूर है तो भी इस प्रयास को किया जा सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन में, घर-परिवार में, हालात बिगड़ने न दें. कुछ हद तक इस समय में आपकी भी गलती नजर आ रही है. ऐसी कोई गलती न करें जिससे आगे चलकर आप ही का मन दुखी हो.

कन्या (Virgo) धन लाभ के स्तिथि अच्छी है, लेकिन आपके प्रदर्शन में कुछ मिलाजुला सा समय है. कुछ कर भी रहे हैं लेकिन एक अविश्वास सा है मन में जो आपके कदम पीछे हटा रहा है.
क्या करें – इस बात को समझें की आपके मित्र और आपके चाहने वाले आपका साथ देना चाह रहे हैं, ओर कुछ भी करेंगे उसमे मतभेद तो रहेगा ही, लेकिन अपनी ओर से लोगों से मुहं मोड़ लेना ठीक नहीं है.
क्या न करें – अपने मन के अविश्वास के चलते अपनों से दूरियां न बढ़ाएं. परिस्थितिवश अगर आपको दूर जाना पड़ रहा है तो भी अपनों से किसी तरह की दरार न पैदा करें.

तुला (Libra)आपकी अच्छाई इस वजह से झलक रही है क्यूंकि आप अपने असमंजस को हटा कर focus बढ़ाना चाह रहे है. काम को इसी सकारात्मक दृष्टिकोण से देखना होगा ताकि पूरा फायदा मिल सके.
क्या करें – काम आपकी प्राथमिकता है लेकिन उससे जुड़ी हुई बातें बहुत सारी हैं. घर-परिवार में अपनों को समझना होगा और पढाई लिखाई को आगे बढ़ाने के कोशिश करनी है. तभी जाकर आपका कैरियर उस रूप से बनेगा जैसा की आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – आपके सामने उभरते हुए जो भी अवसर हैं उन्हें शक की नजर से न देखें. उन्हें पूरा करने के लिए अगर आपके ज्ञान में कमी है तो इस वजह से अपने कदम पीछे न हटायें.

वृश्चिक (Scorpio) अच्छा समय है क्यूंकि आप मेहनत करना चाह रहे है. काम के प्रति रुझान भी अच्छा है और हालात भी मदद कर रहे हैं.
क्या करें – यह समय आपसे मेहनत भी करा लेगा और लोगों की नजर में आपके कद को भी बढ़ायेगा. इस समय की अच्छाई को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ न करें. इसी वजह से अपने खानपान में किसी भी तरह की कमी न रखें.

धनु (Sagittarius) मन परेशान है और बहुत सारी चिन्ताएं है. खर्चा भी हो सकता है और अपनों के लिए चिंता भी बढ़ सकती है.
क्या करें – सबसे पहले तो अपने मन को शांत कर लें. फिर एक–एक करके अपनी परिस्थिति का आंकलन करें. अपनी ही बात न कहें, लोगों की भी सुन लें.
क्या न करें – आपकी उभरती हुई परेशानियों के पीछे बहुत सारे कारण हैं, उन्हें एक-एक करके संभालना होगा. इसी वजह से पैसे की बर्बादी न करें.
उपाय – अपनी ओर से किसी भी तरह से impulsive न बने. कोई भी बड़ा कदम उत्तेजना से न उठायें. अगले तीन महीने तक हर शनिवार को हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा जरुर टेकें.

मकर (Capricorn)लाभदायक समय है और आपकी अच्छाई प्रदर्शित हो रही है. जितना लोगों को समझेंगे उतना ही आगे बढ़ने में मदद मिल जाएगी.
क्या करें – रिश्तों को मजबूत करने का समय है. किसी नए रिश्ते की संभावनाएं बनती चली जा रही हैं. इस प्रयास में अपनों को साथ लेकर चलना होगा.
क्या न करें – खर्चे को न बढ़ाएं और नुकसान को बेकाबू न होने दें. कुछ हद तक खर्चा होगा लेकिन उसका असर ज़िन्दगी की ओर चीज़ों पर न पड़ने दें.

कुम्भ (Aquarius)अपने विचारों की प्रबलता से आप बड़े फैसले करना चाह रहे है. कामकाज की स्तिथि को भी इसी अंदाज़ से देखना चाह रहे हैं आप.
क्या करें – आगे बढ़ने की इच्छा जरुर है लेकिन मन गवाही नहीं दे रहा. इसलिए थम जाने में ही फायदा है. अपने फैसलों को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ की regularity है उसमे कोई कमी न निकालें. ज़िन्दगी की अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपकी मेहनत ही काम आएगी. उसमे कोई कमी न आने दें.

मीन (Pisces) रिश्तों में सुख और सुकून बना रहेगा तो उसका अच्छा असर आपके कामकाज पर भी पड़ेगा. यही वजह है की लोगों से जुड़ना भी होगा.
क्या करें – पैसे के स्तिथि ठीक है लेकिन जल्दबाजी में किये गए फैसले गलत हो सकते हैं. अगर आपका मन किसी चीज़ के लिए गवाही नहीं दे रहा तो उस रास्ते को फिलहाल छोड़ देना ही अच्छा है.

क्या न करें – कामकाज में अच्छाई के बावजूद आप लोगों को संतुष्ट नहीं कर पा रहे. ऐसा कुछ न करें जिससे लोगों से तनाव या मतभेद बढ़ जाए इसी वजह से अपने प्रदर्शन में भी कोई कमी न आने दें.

Sunday, September 25, 2016

Sunday 25th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार में खुशियों भरा समय है लेकिन उन खुशिओं को बनाये रखना एक बड़ी चुनोती है. आप व्यर्थ में ज्यादा सोच कर फासले पैदा कर रहे हैं.
क्या करें – मन को केन्द्रित रखें और अपनों से जुड़े रहें. व्यर्थ में बात को बढ़ाने से और दूरियां पैदा करने से कुछ हासिल नहीं होगा. किसी प्यार के रिश्ते को भी फिलहाल रोक लेना होगा. धीमे हो जाने से ही बात बनेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ऐसा करने से आप धन का भी और रिश्तों का भी नुकसान कर लेंगे. अपनी धुन में ऐसा कुछ न करें जिससे आप किसी को नाराज़ कर दें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की और रिश्तों की एहमियत को समझें. इसी वजह से अपनी सोच को लोगों के प्रति उदारवादी बना दें. यही अच्छाई आपको बहुत दूर तक ले जायगी.
क्या करें – सकारात्मक सोच से जीवन में प्रेरणा बनाये रखें. इसी से आपके लिए बड़ी उप्लाभ्धियों के द्वार खुल जायेंगे. थोडा धीमा हो जाने की भी ज़रूरत रहेगी.
क्या न करें – नुकसान का समय है इसलिए कोई बड़ा कदम न उठायें. खर्चा और नुकसान एक ही सिक्के के दो पहलु हैं इसलिए गलती न करें.

मिथुन (Gemini) आप मधुर बोलेंगे तो लोगों का दिल जीत लेंगे. घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने का यही एक तरीका है. मन की स्तिथि आपका साथ भरपूर देगी.
क्या करें – अपने धन को अपनी बचत को सही दिशा में लगाना होगा. अगर कोई निवेश करना चाह रहे है तो यह समय आपको मदद कर सकता है. इसी से आपकी सुख समृधि बनी रहेगी.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने व्यवहार को सख्त न बनायें. अपने मन में पैसे का गुरूर न बनने दें. अगर किसी कारण अपने रिश्तों को खो दिया तो मैं समझता हूँ की सब कुछ खो दिया है.

कर्क (Cancer) धन को लेकर समय अच्छा है लेकिन कामकाज से जुडी परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. इस कारण आपकी प्राथमिकता कामकाज की ओर है उसे शान्ति से आगे बढ़ाना होगा.
क्या करें – लोगों की नजरों में आपकी छवि बेहतर हो रही है. यह इस वजह से क्यूंकि आप लोगों की जरूरतों के प्रति सजग हैं. इस अच्छाई को बनाये रखें.
क्या न करें – इस समय किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का बिलकुल न सोचें. उस दिशा में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लोगों की सलाह को नज़रअंदाज़ न करें.

सिंह (Leo) अपने मन में किसी भी तरह का प्रबल विचार बनाने से आपका नुकसान हो सकता है. फिर भी प्यार के रिश्ते की दिशा में यह मध्यम समय है.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता है की आपका कामकाज होना चाहिए. कैरियर बनाने के लिए पढाई जरूरी है और कैरियर में सफलता पाने के लिए संयम जरूरी है. यही आपको इस समय करना है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपने प्रदर्शन को किसी भी तरह से कम न समझें. एक regularity बनाने की ज़रूरत होगी, उसमे कमी न आने दें.
तारे करें इशारे – सिंह राशी वालों के लिए तारों के इशारे कह रहे हैं की किसी भी वजह से उत्तेजित न हों. शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है जिससे आप हालात को संभाल पायेंगे.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि मददगार है इस वजह से घर-परिवार में सुख है, सुकून है. कामकाज को लेकर फिर भी उथल पुथल हो सकती है आपके मन में.
क्या करें – इस समय की अच्छाई को समझें और स्थिरता बनाये रखें. इसी वजह से कहते हैं की समय की नजाकत को समझना चाहिए.
क्या न करें – आपकी मेहनत की दिशा में कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं, उन परेशानियों को भी नज़रअंदाज़ न करें. हो सकता है वक़्त आपको कुछ बताना चाह रहा है या सिखाना चाह रहा है, इसलिए गलती न करें.

तुला (Libra)कामकाज की अच्छाई आपकी मेहनत से ही बनेगी. लेकिन ज़रा सा मतभेद बड़ा नुकसान भी कर सकता है इसलिए बहुत सतर्क होकर चलना होगा.
क्या करें – काम के प्रति केन्द्रित रहें और अपने सीनियर्स की या बॉस की बात को समझें. यह भी याद रखें की लोग आपको परखना चाह रहे हैं.
क्या न करें – ऐसे विकल्प को आगे न बढ़ाएं जिसमे यात्रा हो, बदलाव हो, या खर्चा हो. क्यूंकि नुकसान का समय है इसलिए नुकसान को बढ़ने न दें.
उपाय - तुला राशी वाले वीरवार को किसी न किसी को दान में कुछ जरुर दें, या एक समय का भोजन करवा दें.

वृश्चिक (Scorpio)भाग्य आपके साथ है और एक आशीर्वाद है. कोई चमत्कार नहीं होगा लेकिन जीवन की एक regularity बनी रहे.
क्या करें – शान्ति और स्थिरता बनाये रखने का समय है. हालात कैसे भी हों उसमे अच्छाई को ढूँढने की ज़रूरत रहेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह का उधार न लें चाहे कारण कोई भी क्यूँ न हों. क्यूंकि जिस विचार को लेकर आप जो कदम उठाएँगे वो विचार उतना लाभ नहीं देगा.

धनु (Sagittarius) सुंदर तालमेल भरा समय है लेकिन आप फिर भी उतने खुश नहीं है.
क्या करें – मन को भटकाने से कुछ हासिल होता नहीं है. घर-परिवार में, ज़िन्दगी में सुख और सुकून की अच्छाई को समझें.
क्या न करें – खर्चे बहुत बढ़ रहे हैं और उन खर्चों को रोकना होगा. फिजुलखर्च न बने क्यूंकि यह स्तिथि आपको impulsive बना रही है. ऐसा कुछ न करें की कोई नुकसान हो जाए.

मकर (Capricorn)लोगों को समझने से कई तरह की परेशानियों का हल निकल आएगा. खासकर जो लोग आपसे खुश नहीं है वो आपको एक नए नजरिये से देखेंगे.
क्या करें – कोशिश यह होने चाहिए की लोग आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें. भले ही वो आपकी मदद न करें लेकिन आपको समर्थन जरुर देते रहें. ऐसा संभव है.
क्या न करें – जमीन ज्यदाद या प्रॉपर्टी को लेकर कोई बड़ा फैसला न करें. न ही इस समय प्रॉपर्टी को बेचने की कोशिश करें. ऐसे किसी विचार से ही दूर रहना होगा.

कुम्भ (Aquarius)मन में द्वेष रखेंगे तो उसका असर आपके पैसों पर पड़ सकता है. अगर आपके अपनों की ज़रूरतें बढ़ रही हैं तो उन्हें भी समझाना होगा की ऐसा नुकसान न करें.
क्या करें – हालात सँभालने थोड़े कठिन हो सकते हैं इसलिए अपने मन को शांत रखें. बड़ी बहस करके बड़ा समाधान नहीं होगा. इसलिए थोडा संयम तो रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज से और आपकी मेहनत से एक regularity बनी रहेगी. इस ताकत को कम न समझें. साथ ही साथ अपने पैसे को या अपनी बचत को किसी खतरे में बिलकुल न डालें.

मीन (Pisces)कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल है आपके मन में और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है. शायद लोग आपको उतना समर्थन न दें लेकिन थोडा इंतज़ार करना होगा.
क्या करें – अभी किसी बड़े फैसले को या किसी बड़े विचार को स्थगित कर दें. कुछ समय बाद इसी बात को फिर से उठाया जा सकता है जो आपके हित में बन जाएगी.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छाई को कम न समझें. कामकाज को एक नए नजरिये से देखना होगा जिसमे लाभ की स्तिथि बनेगी, लेकिन छुटपुट बातों को लेकर विचारिक मतभेद में न पड़ें.