Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Sunday, October 30, 2016

Sunday 30th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal, Diwali Special

Diwali
आप सबको दिवाली की बहुत - बहुत शुभकामनायें. दिवाली का मुख्य त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है. ऐसा माना जाता है की दिवाली पर महालक्ष्मी जी की पूजा से सुख-समृधि मिलती है. इस साल पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 29 मिनट से शाम 8 बजकर 23 मिनट तक का है. यह मुहूर्त हर स्थान के लिए थोडा आगे पीछे हो सकता है जो स्थानीय समय पर निर्भर करता है.

+मेष (Aries)फरवरी 2017 से कामकाज से जुड़े हालात भी सुधरेंगे और आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होगी. कुल मिलाकर एक आशावादी समय का आगाज़ होगा जो जीवन में आपके लिए नए रास्ते खोलेगा. नवम्बर 2016 में ही काम के प्रति आपका focus बढ़ेगा. रिश्तों को बेहतर करने के लिए दो महीने का वक्त लग सकता है. फरवरी 2017 से रिश्तों में भी मधुरता आएगी और काम में भी मन लगेगा. इसी से आपकी आर्थिक सुख-समृधि भी सुनिश्चित होगी.

वृषभ (Taurus) आर्थिक परिस्थितियां मददगार है लेकिन बचत उतनी नहीं हो पा रही जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. कामकाज से जुडी परिस्थितियां 2017 में चुनोती भरी बनी रहेगी, लेकिन अच्छाई यह है की अब से लगभग चार महीने के बाद आपकी समृधि में इजाफा होगा. धन की स्तिथि बेहतर होगी और आपकी बचत भी बढ़ेगी. कुल मिलाकर 2017 में आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं लेकिन कामकाज की प्राथमिकता को ओर बेहतर रूप से समझना होगा. रिश्तों में अविश्वास के बादल छटने का समय आ गया है. अब से लगभग छह महीने के बाद लोगों की मदद और समर्थन भी आपको भरपूर मिलेगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि इस रूप से बनी हुई है की आपको चिन्ता नहीं करनी पड़ेगी. एक अच्छाई और स्थिरता का माहोल बना हुआ है जो आपके घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से नवम्बर का महीना कठिन हो सकता है जिसमे पैसे को बचाने की या सँभालने की ज़रूरत पड़ेगी. दिसम्बर 2016 से आगे बढ़ता हुआ समय आपकी पैसे की ज़रूरतो को जरुर पूरा करेगा और जीवन में खुशियाँ लायेगा. फरवरी 2017 से पारिवारिक परिस्थितियां चुनोती भरी रहेंगी लेकिन कुल मिलाकर हालात आपके हित में बने रहेंगे. 2017 का वर्ष ऐसा है जिसमे आप अपनी अच्छाई का परिचय जरुर दें.

कर्क (Cancer) पैसे के स्तिथि को लेकर आपके हालात मार्च – अप्रैल 2017 से जरुर बेहतर होंगे. रिश्तों को लेकर नवम्बर का महीना और आगे चलकर जनवरी 2017 से मार्च 2017 का महीना अनुकूल बना हुआ है. किसी प्यार के रिश्ते में जनवरी 2017 तक परेशानियां बनी रहेंगी. फरवरी 2017 से आगे बढ़ता हुआ जो समय है उसमे घर-परिवार में रिश्तों को ओर ज्यादा समझने की ज़रूरत पड़ेगी. आर्थिक दृष्टिकोण से मई और जून 2017 में उत्तम समय है जब आपके लिए धन लाभ की परिस्थितियां बनेगी.

सिंह (Leo) आर्थिक दृष्टिकोण से नवम्बर और दिसम्बर 2016 के महीने और आगे चलकर अप्रैल 2017 से जून 2017 के महीने आपको धन लाभ देंगे. कामकाज की परिस्थिति भी इसी रूप से आपको समझनी होगी. भावुकता से किये गए फैसलों से बचना होगा. नवम्बर 2016 में और जनवरी 2017 में रिश्तों से जुडी परेशानियों को सम्भालना होगा. फरवरी 2017 से आपके बढ़ते हुए मतभेद का असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है, इसलिए हालात बहुत ध्यानपूर्वक सँभालने होंगे. जुलाई 2017 से आपके मन में बैठा हुआ अविश्वास हट जाएगा जो जीवन में सुकून लायेगा.

कन्या (Virgo) अब से लेकर जनवरी 2017 और आगे चलकर मई 2017 से जुलाई 2017 का समय आपकी आर्थिक स्तिथि को संभालने में बहुत मददगार होगा. नवम्बर 2016 में किसी प्यार के रिश्ते में कठनाइयां बनी रहेंगी इसलिए कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. फरवरी 2017 से आगे बढ़ता हुआ समय घर-परिवार में बहुत शान्ति बनाये रखने के लिए आपको मार्गदर्शन दे रहा है.  जुलाई 2017 से आपके असमंजस से जुड़े हुए impulsive खर्चों पर अंकुश लगेगा जो आपकी आर्थिक स्तिथि को सँभालने में मदद करेगा. कुल मिलाकर आने वाला वर्ष आपकी सूझ्भूज को बढाये रखेगा और लोगों से तालमेल को बढ़ाएगा. लोग आपको समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

तुला (Libra) पीछे जो समय बीता है उसने कुछ उतार-चढ़ाव के चलते आपके धन की स्तिथि को सुधारा है और यह आशीर्वाद आने वाले तीन महीने तक आपके लिए बना रहेगा. फरवरी 2017 से समय कुछ इस रूप से बन रहा है की आप बहुत मेहनत कर पायेंगे और उसी के चलते ज़िन्दगी के नए द्वार खुलेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से नवम्बर 2016 में आप कोई अच्छा निवेश कर सकते है, अगर ऐसा कोई विचार है. कुल मिलाकर आने वाला वर्ष कुछ ऐसा भी है जिसमे अपने रोज़मर्रा के खर्चों पर काबू पाना होगा और उन्हें बढने न दें. थोडा सा सोच समझ कर और सूझबूझ से अपने फैसले करने की ज़रूरत बनी रहेगी. धन आगमन को लेकर आपके मन का असंतोष दूर होगा लगभग जुलाई 2017 के बाद. अप्रैल 2017 से जून 2017 तक अपने मन को शांत रखें ताकि आपके जीवन में सुख और सुकून बना रहे.

वृश्चिक (Scorpio) आने वाला वर्ष धन को लेकर स्थिर बना रहेगा बल्कि फरवरी 2017 से इसमें ओर सुधार आएगा. खर्चों की वजह से अभी कुछ नुकसान है जो दिसम्बर 2016 से थम जाएगा. आने वाले चार महीने तक आपका focus बहुत सकारात्मक बना हुआ है जिसे बनाये रखें. अप्रैल, मई, और जून में अपने हालात सम्भालने होंगे और थोडा बचाव का माहोल बना कर चलना होगा. जुलाई, अगस्त 2017 से कामकाज में आपकी रूचि और बढ़ेगी, इसके चलते बड़ी उपलब्धियों का दौर शुरू होगा.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिसमे कोई कमी नहीं है. इसी के चलते काम से लाभ का सुंदर योग है जिसे बनाये रखना है. आने वाले पांच महीने तक अपने खर्चों पर नजर रखनी होगी ताकि आप अपनी और अपनों की जरूरतें पूरी कर सकें. फरवरी 2017 से आपके खर्चों में अंकुश लगेगा और आपकी बचत बढ़ेगी. दिसम्बर 2016 से लेकर अप्रैल 2017 तक आपके लिए भाग्यशाली हालात बने रहेंगे जो एक बड़ा आशीर्वाद है.

मकर (Capricorn) नवम्बर 2016 से आपका नुकसान थमेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी. बल्कि अब से लेकर मई 2017 तक आपके लिए प्रेरणा भरा समय है जो आपको जरुर मदद करेगा. फरवरी 2017 से आगे आपको बचत को सम्भालने की और बचाने की जरूरत है क्यूंकि आपके wasteful खर्चों के बढने का योग है. सबसे बड़ा बचाव आने वाले वर्ष में इस रूप से है की आपकी मेहनत में कोई कमी नहीं है. यही चीज़ आपको बचाएगी लेकिन पैसे से जुडी प्लानिंग फिर भी करनी पड़ेगी.

कुम्भ (Aquarius) नवम्बर 2016 का समय कुछ नुकसान पैदा कर सकता है जिससे बचने की जरूरत है और ज्योत्षी मार्गदर्शन का उपाय भी यही है की आप इस सलाह से पूरा फायदा उठा सकें. फरवरी 2017 से अपने पैसे को ओर संभाल के चलाना होगा क्यूंकि आपके खर्चे बढ़ते चले जायेगे. पैसे से जुड़े हालात को लेकर अभी आपके बदल छंटे नहीं है जिसमे थोडा समय लगेगा. इसलिए आने वाले वर्ष में बहुत ध्यान से फैसले करने होंगे.


मीन (Pisces)नवम्बर 2016 का महीना धन लाभ देगा लेकिन दिसम्बर में खर्चों को बढ़ा भी देगा. जनवरी 2017 और फरवरी 2017 ऐसे दो steps हैं जिसमे आपकी काम के प्रति रूचि बढेगी और आपके आर्थिक लाभ की सम्भावनाएं भी बेहतर होंगी. खर्चों को लेकर आपकी impulsiveness कम होगी जुलाई – अगस्त 2017 से आने वाला पूरा वर्ष आपके लिए एक बचाव का माहोल बनाएगा जिसमे आपके रिश्तों की अच्छाई भी शामिल है. लोगों से आप जुड़ पाएंगे और उन्हें समझने में मदद भी जरुर मिलेगी.

Saturday, October 29, 2016

Saturday 29th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal, Special

मेष (Aries)कई तरह की संभावनाएं उभर रही हैं जिससे आपका मन आशावादी हो रहा है लेकिन पिछली बातों को लेकर मन में चिन्ता और द्वेष छाया रहेगा जिसे दूर करने की ज़रूरत है. हालात मददगार बनेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत का ध्यान रखना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में बढ़ते हुए विवाद को थाम लेने की ज़रूरत है. मन को थोडा शांत रखेंगे तो यह सब कुछ संभव हो जायेगा.
क्या न करें – अपनी तकदीर को अजमाने के लिए कोई बहुत बड़ा रिस्क न लें. फिलहाल ऐसा भी न सोचें की बहुत बड़ा कदम उठाने से हालात बदल जायेंगे. फ़िलहाल धैर्य रखने की ज़रूरत है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को संभालना भी कठिन हो रहा है और पैसे के हालात भी नहीं सुधर रहे, बल्कि एक बचाव का माहोल बनाना होगा ताकि कोई नुकसान न हो. ऐसा करते हुए यह भी सोचना होगा की लोग आपसे क्यूँ नाराज़ हैं.
क्या करें – अगर कामकाज को आगे बढ़ाना है तो किसी न किसी रूप की इन्वेस्टमेंट करनी होगी. इन्वेस्टमेंट सिर्फ पैसे की नहीं बल्कि अपने focus की, अपने प्रदर्शन की ताकि आपकी अच्छाई उभर कर आये.
क्या न करें – किसी ज़मीन जयदाद में, प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट न करें. कई सारे हालात ऐसे हैं जो अनुकूल नहीं है इसलिए ऐसा कोई खतरा मोल न लें जिससे आगे चलकर पछताना पड़े.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार के हालात सुखद हो रहे हैं क्यूंकि आप अपनों को समझ पा रहे हैं, लेकिन अपनों की ज़रूरतो को पूरा करने के लिए आपका खर्च बढ़ सकता है. बीती यादों का बोझ भी कुछ हद तक परेशान कर सकता है.
क्या करें – आप ऐसा चाह रहे हैं की कोई प्यार का रिश्ता खुद-ब-खुद संभल जाए और आपको प्रयास न करना पड़े. सच्चाई यह है की अपने मन की घबराहट को हटाकर आपको फिर से रिश्तों को संवारना होगा. आपके प्रयास में जो कमियां रही हैं उसे दूर करने की ज़रूरत है.
क्या न करें – आपके कामकाज से आपके जीवन में स्थिरता बनी रह सकती है, इस अच्छाई को कम न समझें. आपके भटकते हुए विचारों में यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे बनाये रखना है. अपनों से बातचीत का रास्ता बंद न करें.

कर्क (Cancer) हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं लेकिन ऐसा लगता है की समय अनुकूल नहीं है. इसी वजह से छोटी छोटी बातों में विवाद छिड जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – अपने मन की घबराहट को हटाकर अपनों से बातचीत करें ताकि आपकी मन में छुपी हुई परेशानियाँ थमी रहें. छोटी छोटी बातों को लेकर ज़िन्दगी में कमियां न आने दें. शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – तकदीर चाह रही है की आप ओर मेहनत कर लें लेकिन कामकाज से जुड़े हालात कुछ ऐसे हैं की आपका focus नहीं बन पा रहा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस समय किसी भी रूप से कम न समझें.

सिंह (Leo) खर्चों को लेकर कुछ चिन्ता हो सकती हैं लेकिन कुल मिलाकर हालात बहुत मददगार हैं. आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए, आपकी पढाई लिखाई को सुधारने के लिए और आपके लिए आगे का रास्ता सुनिश्चित करने के लिए अच्छा समय है जिसपर बने रहें.
क्या करें – मेहनत से आप अपना भाग्य संवार सकते हैं. इस समय का मूल मंत्र यही है जिससे आपको जुड़े रहना है. समय अनुकूल है की आप अपने नजरिये को ओर सुधार लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में मिलाजुला समय है. कुछ दिक्कतें जरुर रहेंगी लेकिन उनका असर अपने कामकाज की स्तिथि पर न पड़ने दें. अपने मन को व्यर्थ में भटकायें नहीं.

कन्या (Virgo) अपनों का समर्थन आपको पूरी तरह से मिलेगा लेकिन घर-परिवार में कुछ न कुछ चिन्ताएं बनी रहेंगी जिस ओर ध्यान देने की ज़रूरत है. अपनों के प्रति अपने प्रयास को केन्द्रित करना होगा.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है इसलिए काम के प्रति स्थिरता बनाये रखनी होगी. व्यर्थ में इधर उधर का सोच कर कोई लाभ नहीं है. कोशिश यह कर लें की लोगों की सलाह ले लें और सूझ्भूझ से फैसले करें.
क्या न करें – मन की दुविधाओं के चलते इंसान गलती कर जाता है. इस समय कोई ऐसी गलती न करें जिसका असर आपके कामकाज पर और आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े. लोगों की नाराज़गी की वजह को भी नज़रअंदाज़ न करें.

तुला (Libra) जो भी मन में विकल्प उभर रहे हैं उसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है, इसलिए कोशिश करके ऐसे विचारों को मन से निकाल दें जिसका कोई लाभ नहीं है. बहुत ज्यादा impulsive होकर फैसले करना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं लेकिन खर्चे बेकाबू हो रहे है जो एक तरह से नुकसान की स्थति है. इसी से बचने की ज़रूरत है.
क्या न करें – उधार लेकर अपने काम को बढाने की कोशिश न करें, क्यूंकि उसमे छुपा हुआ नुकसान भी शामिल है जिसके चलते परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए वो सबकुछ जो बहुत अच्छा लग रहा है शायद उतना अच्छा न हो, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी concentration बहुत बन रही है लेकिन फ़िलहाल कोई रिस्क बिलकुल न लें. आपकी प्रतिभा जरुर जागृत होगी जो फायदा दे सकती है लेकिन इंतज़ार कर लें.
क्या करें – कामकाज से लाभ जरुर है लेकिन वो लाभ नजर नहीं आ रहा. इसका कारण यह है की बहुत कुछ साथ ही साथ ऐसा हो रहा है जो संतोष नहीं दे रहा, इसलिए काम से जुडी कमियों को समझने की कोशिश जरुर कर लें.
क्या न करें – ऐसा आपको लगेगा की आपका ज्ञान और आपको संभावनाएं मध्यम है, लेकिन उसे भी कम न समझें. नियमित बने रहने से बहुत लाभ होगा उसमे कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को लेकर प्रबल इच्छाए हो सकती हैं मन में, कामकाज के प्रति भी रुझान अच्छा है इसलिए कुल मिलाकर हालात मददगार ही हैं.
क्या करें – इस समय की अच्छाई यह है की लाभ सुनिश्चित है. इस समय की कमी यह है की आपके प्रयास दिशाहीन है और इस कमी को सुधार लेना है, यही इस समय का ज्योत्षी मार्गदर्शन है.
क्या न करें – किसी बड़े लाभ की उम्मीद में कोई बड़ा कदम न उठायें. यह समय रिस्क लेने के लिए मददगार नहीं है इसलिए व्यर्थ में अपने नुकसान को बढने न दें.

मकर (Capricorn) पैसे का नुकसान या रिश्तों का नुकसान, दोनों ही तरह के नुकसान से आपको इस समय बचना होगा. इस समय की प्राथमिकता को समझे, वो आपके कामकाज से जुडी हुई है इसलिय पैसे को आधार बनाकर न सोचें.
क्या करें – य्थास्तिथि बनाये रखनी होगी, सुख है. उसमे आपकी लग्न भी शामिल है जो आपको लोगों से जोड़े रखेगी और आपके लिए सुख बनाये रखेगी.
क्या न करें – अपने कामकाज के क्षेत्र में छोटी छोटी बातों को लेकर किसी को नाराज़ न करें. उसमे आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें समझना जरूरी होगा. आपकी performance के मुद्दे को लेकर किसी बात को बिगड़ने न दें.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत आपको जरुर फल देगी और इसमें कोई कमी नहीं है, लेकिन आपका मन फिर भी भटका हुआ है और आप संतुष्ट नहीं है. अगर लोगों को समझने में कमी रहेगी तो इस मानसिकता को सुधारना मुश्किल होगा.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता आपके रिश्तों के सुख और सुकून से जुडी है. उसके लिए अपने अविश्वास को हटाना पड़ेगा. अपने मन की घबराहट को हटाईये तो आपको समझ में आएगा की आपके अपने आपके लिए मददगार है.
क्या न करें – आप कुछ ज्यादा सोच रहे है और कुछ negatively भी सोच रहे हैं, इसका असर अपने रोज़मर्रा की परिस्थितियों पर बिलकुल न पड़ने दें. रिश्तों की स्तिथि फिर भी ठीक ठाक है आप उसमें कमियां न ढूँढें.

मीन (Pisces) काम को आगे बढ़ाने के लिए आप लोगों का समर्थन चहा रहे हैं और वो समर्थन मिलेगा इसलिए थोडा रुक जाने की ज़रूरत है, अपने फैसलों को स्थगित कर देने की ज़रूरत है.
क्या करें – कोशिश फिर भी यह करनी पड़ेगी की आप अपने वैचारिक मतभेद को दूर कर दें. आपके प्रयास में और आपकी मेहनत में कोई कमी नहीं है, इसलिए इस अच्छाई को बनाये रखना ही जरूरी है.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके कामकाज से जुड़े हालात मध्यम हो सकते हैं लेकिन उसमे कोई कमी नहीं है, इसलिए अपने काम के प्रति अपनी लगन को कम न होने दें.

Friday, October 28, 2016

Friday 28th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal, Dhanteras Special

मेष – 2017 का वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर फरवरी 2017 से ऐसा संयोग बनेगा जब आपकी मेहनत से पैसे का आगमन बढेगा. अभी से लेकर जनवरी तक आपका focus अच्छा है. आप मेहनत भी कर पाएंगे और उसी से अपनी समृधि को बढ़ाने में मदद भी मिलेगी, लेकिन अभी से जनवरी 2017 तक आपकी planning में जो कमी है उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. फरवरी 2017 से आर्थिक समृधि का सुंदर योग बनेगा लेकिन कुछ हद तक अपने खर्चों पर अंकुश लगाना होगा. 2017 में जब आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होने लगेगी तो आपके खर्चे भी बढ़ेंगे, इसलिए फरवरी और मार्च 2017 में अपने खर्चों को बहुत सँभालने की ज़रूरत पड़ेगी.

वृषभ (Taurus) – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है लेकिन आने वाले तीन महीने तक अपनी बचत को थोडा सँभालने की ज़रूरत है. नवम्बर और दिसम्बर 2016 में आपके खर्चे बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं जिन्हें संभालना होगा. फरवरी 2017 से आगे बढ़ता हुआ समय कुछ ऐसा दर्शाता है की कामकाज को भी संभालना है और अपने पैसे को भी. पैसे से जुडी कोई गिरावट का समय नहीं है लेकिन ज़िन्दगी में आपके challenges बढ़ेंगे और आपको अपने focus को थोडा ओर बेहतर करना होगा. कुल मिलाकर आने वाला वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से आपकी जरूरतों को पूरा करता रहेगा, यह एक बड़ा आशीर्वाद है, लेकिन कामकाज में ओर मेहनत करने की ज़रूरत पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) – नवम्बर के महीने में अपने पैसे को बहुत संभाल के चलाना होगा ताकि कोई गलती न हो और आपका पैसा न फंसे. दिसम्बर 2016 में और जनवरी 2017 में सुंदर समय है जब आपकी आर्थिक स्तिथि आपको बहुत मदद करेगी. वैसे भी फरवरी से खर्चों की स्तिथि कुछ काबू में आ जायेगी जो एक बड़ा आशीर्वाद है. कुल मिलाकर आप यह समझ लें की 2017 का वर्ष आपकी सुख-समृधि को बढ़ाएगा.

कर्क (Cancer) – इस समय आपको अपनी आर्थिक स्तिथि से कुछ असंतोष बना हुआ है, लेकिन 2017 के मध्य के बाद अपने पैसे की स्तिथि को लेकर आपके विचार बदल जायेंगे. मार्च 2017 के बाद आपकी प्रेरणा ओर जागेगी जिसके चलते आपकी मेहनत से आपको ओर लाभ मिलेगा. अपने रोज़मर्रा के खर्चों को काबू में लाने की आदत बनानी होगी.

सिंह (Leo) – आपकी धन की स्तिथि ठीक है और आने वाले तीन महीने आपके लिए बहुत मददगार है. आप विचारों में और अपने पैसे से जुड़े फैसलों में थोडा impulsive हो जाते हैं जिसे थोडा संभालना होगा. जनवरी 2017 से मार्च 2017 तक अपने पैसे की planning को ओर सुधारने की ज़रूरत है. अप्रैल 2017 के बाद आगे बढ़ता हुआ समय आपकी सुख-समृधि को बढ़ाएगा जिसके चलते आपकी motivation में ओर इजाफा होगा. काम में मन लगेगा जिससे ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद मिलेगी.

कन्या (Virgo) – अब से लेकर जनवरी तक आप अपनी ओर से अपनों की मदद कर पाएंगे और पैसे से जुड़े हालात इसमें आपकी सहायता भी करेंगे. सुंदर सुखद समय है जिससे जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी. लोगों की मदद और समर्थन आपको भरपूर मिलेगा कोई कमी नहीं है. फरवरी 2017 से अप्रैल 2017 तक अपने पैसे की स्तिथि को बचाकर चलाना होगा. मई 2017 से जुलाई 2017 के बीच में आपके लिए धन लाभ का सुंदर योग है इसके चलते कई नए विकल्प खुलेंगे और आपकी सफलता सुनिश्चित होगी.

तुला (Libra) – अब से लेकर जनवरी 2017 तक आपकी परिस्थितियां शुभ बनी हुई हैं जिससे घर-परिवार में खुशियाँ बनी रहेंगी. इसी के चलते आपके पैसे की स्थिति और आपकी सुख-समृधि बढेगी. फरवरी से लेकर जून 2017 के बीच में आपको अपने पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि आप अपने पैसे को किसी भी तरह के रिस्क में बिलकुल न डालें.

वृश्चिक (Scorpio) – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय मददगार है और कोई कमी नहीं है. फरवरी 2017 से आगे बढ़ता हुआ समय आपकी मेहनत को ओर सुनिश्चित करेगा और उससे आपकी आर्थिक स्तिथि में ओर बढ़ोतरी होगी. मई 2017 से जुलाई 2017 के बीच में अपने खर्चों पर थोडा सा अंकुश लगाना होगा. जुलाई 2017 से आगे बढ़ते हुए कामकाज से जुडा जो असंतोष है वो भी दूर हो जाएगा जिससे ज़िन्दगी को आप नए और आशावादी नजरिये से देख पाएंगे.

धनु (Sagittarius) – अब से लेकर जनवरी 2017 तक अपने खर्चों पर काबू करना होगा. कुछ wasteful सी स्तिथि है जिसे सँभालने की ज़रूरत है. फरवरी 2017 के बाद आपकी मेहनत आपके धन लाभ को ओर सुनिश्चित करेगी. मार्च 2017 से जुलाई 2017 के बीच में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर काबू पाना होगा.

मकर (Capricorn) – नवम्बर 2016 से ही आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होने का सुंदर योग है और यह संयोग जनवरी 2017 तक बखूबी चलेगा. फरवरी 2017 से आपको अपनी बचत को बचाकर चलाना होगा और किसी नए काम में नहीं पड़ना होगा. अपनी बचत को बचाए रखना अनिवार्य है. जुलाई 2017 से सितम्बर 2017 के बीच में आप अपने पैसे को किसी खतरे में बिलकुल न डालें. आने वाले तीन महीने आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतरीन है इसका पूरा फायदा उठा लें.

कुम्भ (Aquarius) – नवम्बर के महीने में आपके खर्चे अचानक बढ़ सकते हैं. वैसे भी आने वाला वर्ष कुछ ऐसा है जिसमे आपको बहुत योजना बनाकर चलाना होगा. कोई ऐसा कदम न उठायें जिससे किसी भी तरह का रिस्क पैदा हो. पैसे के प्रति आपका focus फरवरी 2017 से बढेगा, लेकिन खर्चों पर फिर भी एक नजर रखनी होगी. इस बात को समझ लेना बहुत जरूरी है.


मीन (Pisces) – पैसे को लेकर नवम्बर 2016 का महीना ठीक है लेकिन दिसम्बर के महीने में थोडा बचकर चलना होगा. आपके खर्चे अचानक बढ़ सकते हैं जिससे परेशानी पैदा हो सकती है. फरवरी 2017 से आगे काम या कारोबार में पैसा लगाने की ज़रूरत पड़ेगी और उस तरह की इन्वेस्टमेंट में भी थोडा सा योजना बनाकर चलाना होगा. आप अगर किसी बिज़नस में है तो नुकसान को लेकर चिन्तित रहते हैं, इस स्थिति में सुधार होगा लगभग जुलाई 2017 के बाद. आने वाला समय कई रूप से मददगार है चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

Thursday, October 27, 2016

Thursday 27th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन बहुत परेशान है. आप समझ नहीं पा रहे की बिगडती हुई परिस्थितियों को कैसे संभाला जाए. आपके अपने भी आपसे कुछ हद तक नाराज़ हैं.
क्या करें – हालात खुद-ब-खुद ठीक नहीं होंगे. अपनों से जुड़ना होगा, अपनों को समझना होगा. मन में जो अविश्वास बैठ रहा है उसे दूर करने की ज़रूरत है.
क्या न करें – रिश्तों की परेशानियों का असर जीवन के किसी ओर क्षेत्र पर बिलकुल न पड़ने दें. बहुत ज्यादा सोच कर या परेशान होकर न तो अपना खर्चा बढ़ाएं और न ही अपना नुकसान करें.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन के हालात कुछ ऐसे हैं जो आपको सुकून नहीं दे रहे. घर-परिवार में भी इसी वजह से विचार नहीं मिल रहे, क्यूंकि आपका सारा focus किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुका हुआ है.
क्या करें – परेशानी यह है की कुल मिलाकर हालात मददगार नहीं है. कोई प्यार का रिश्ता भी उस रूप से आगे नहीं बढ़ रहा जैसा की आप चाह रहे हैं. कोशिश करनी होगी छोटी छोटी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी को संवार लिया जाए. अगर वैचारिक मतभेद है तो लोगो को ओर ज्यादा समझने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अपने मन की परेशानियों को इतना न बढ़ा लें की सब कुछ बुरा लगना शुरू हो जाए. बातचीत का रास्ता बंद न करें और साथ ही साथ किसी विवाद में बिलकुल न पड़ें. हालात कैसे भी क्यूँ न हों खुद पर या लोगों पर अविश्वास की भावना न रखें.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुडी परिस्थितियां कुछ ऐसी है की आप मेहनत नहीं कर पा रहे है. ज़िन्दगी में कुछ ऐसी उदासी सी बनी हुई है जिसके चलते कुछ अच्छा नहीं लग रहा. इसमें किसी प्यार के रिश्ते से जुडी सोच भी शामिल है.
क्या करें – अपनी performance को बेहतर करने के लिए कुछ तो करना होगा. आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है जिसे बनाये रखना होगा. अगर लोगों की मदद मिल रही है तो उसे ले लें बहुत काम आएगी.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ न करें, खासकर अपने छोटे भाई बहनों की बात को भी सुन लें और उन्हें समझने की कोशिश कर लें. किसी भी तरह से दूरियां न बनायें क्यूंकि उन फासलों को हटाना मुश्किल हो जायेगा.

कर्क (Cancer) पैसे से जुडी परिस्थितियां उतनी अनुकूल नहीं हैं इसीलिए आपके खर्चे भी पकड़ में नहीं आ रहे हैं. मन में कुछ ऐसी dissatisfaction है जिसके चलते planning की भी कमी होती चली जा रही है. ज़िन्दगी को संभाल लेने की सख्त ज़रूरत है.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव के फैसले में अपनों की भावनाओं को जरुर शामिल कर लें. इस समय की मांग भी यही है की आप अपनों के करीब आ जाएँ. पैसे ही सबकुछ नहीं है पैसे से हटकर भी थोडा सोच लें.
क्या न करें – अपने सेहत को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें. अगर किसी खास इलाज़ की सलाह दी गयी है तो इस बात को भी ignore न करें. ऐसा न सोचें की इलाज़ खुद ब खुद हो जाएगा या हालात अपने आप ठीक हो जायेंगे.

सिंह (Leo) आपकी involvement में कुछ कमी आ गयी है जिसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ सकता है. इसी कारण अपनी चुनोतियों को समझना होगा और अपनी परेशानियों को दूर करने की कोशिश करनी होगी. कोई भी ऐसा फैसला जो आपके खर्चों को या नुकसान को बढ़ा दे वो इस समय ठीक नहीं होगा.
क्या करें – बहुत सारी योजनायें हो सकती हैं मन में उसके लिए विचार विमर्श कर लें. अपने रास्ते को बेहतर बनाना है तो खुद झूझना पड़ेगा. लोगों की सलाह अपनी जगह है लेकिन अपनी मेहनत को सुधारने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को न बढ़ाएं. वैसे भी चुनोती भरा समय है इसलिए उन challenges को नज़रअंदाज़ न करें. सोच समझ कर आगे बढ़ने का समय है इसमें कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) बिना सोचे समझे किये गए फैसले आपको परेशानी में डाल सकते हैं. अगर मन परेशान है तो वैसे भी कोई बड़ा फैसला नहीं करना चाहिए. इसलिए थोडा सा रुक जाने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज को प्राथमिकता दे और एक regualarity बनाये रखें. जिस भी काम से जुड़े हैं उसमे मन लगा लें. जरुर बात बन जायेगी.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई मदद या सलाह को कम न समझें. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी मन में असंतोष न पैदा करें क्यूंकि उसकी कोई जरूरत नहीं है.

तुला (Libra) पैसे को लेकर आप खुश नहीं है इसका असर आपके कामकाज पर भी पढ़ रहा है, आपके मन का भटकाव इस समय कुछ ज्यादा ही बना हुआ है.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव की सोच को जरा थाम लें. उम्मीदें भी उतनी ही रखें जो पूरी हो सकें. थोडा सा व्यावहारिक नजरिया बनाये रखने की ज़रूरत है. बहुत कुछ काबू में है इसी बात से संतोष कर लें.
क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी विवाद में बिलकुल न पड़ें. अगर आप किसी बहस को जीत भी जायेंगे तो भी ख़ुशी नहीं मिलेगी. उन लोगों की बात का मान रख लें, उसमे कोई गलती न निकालें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज में बनती हुई कमियां आपके पैसे की स्तिथि पर असर डाल सकती हैं. इस बात को समझें की यह नुकसान भरा समय है इसलिए अपनी बात बहुत शान्ति से कहें. गुस्से में कही हुई बात भी आपका नुकसान कर सकती है.
क्या करें – बातचीत में अपनी सूझ्भूज बनाये रखनी होगी. इस बात को समझ लें की तकदीर आपका साथ देना चाह रही है, धैर्य रखना होगा. कुछ भी कहने से पहले खुद सोच लें. अपने नुकसान को बचा लेना ही इस समय की सूझबूझ होगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचे की आपके ज्ञान में कोई कमी है. हालात कुछ चिंताजनक हो सकते हैं लेकिन आपकी ईमानदारी में कोई कमी नहीं निकाल सकता. इस बात को भी कम न समझें. आने वाले बारह बुधवार को मंदिर में जरुर जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेकें.

धनु (Sagittarius) काम से लाभ सुनिश्चित है और कोई कमी नहीं है, इसलिए अपने काम पर भरोसा करें और तकदीर से कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. ऐसा सोच लें की अगर काम ठीक ठाक चल रहा है तो हर तरह का आशीर्वाद है.
क्या करें – हर तरह की सोच को हटाकर कामकाज में अपने समर्पण को बढ़ा लें. इसी प्रयास से ज़िन्दगी में वो अच्छाई बन जाएगी जिसकी आप तमन्ना कर रहे हैं. अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले जल्दबाजी में बिलकुल न लें. अपनी ओर से अपना नुकसान भी न बढ़ाएं और wasteful भी न बने. इस समय अपनी बचत को बचाए रखने में ही फायदा है.

मकर (Capricorn) जो लोग आपको सलाह दे रहे है वो शायद उतनी कारगर नहीं होगी. किसी भी आलोचना में आप उस छुपी हुई बात को भी जरुर समझें ताकि पूरी बात समझ में आ सके. सच्चाई यह है की मेहनत करने का समय है.
क्या करें – कामकाज से लाभ तो ठीक ठाक है लेकिन काम से जुडी हुए परेशानियां बहुत हैं. पढाई लिखाई में भी, किसी प्यार के रिश्ते में भी या निजी जीवन में बहुत कुछ समझने की और सँभालने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे को इस समय खतरे में बिलकुल न डालें. ऐसा न सोचें की किसी इन्वेस्टमेंट से कोई बड़ा चमत्कार हो जाएगा. छोटे छोटे कदम बढाकर आगे बढने में जो ताकत है उसको कम न समझें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को संभालना कुछ कठिन हो सकता है, इसलिए मन बहुत परेशान है. आपको ऐसा लगेगा की आपकी कही हुई बात लोग समझ नहीं पा रहे है.
क्या करें – अपने सोच विचार को जरा थाम लें और इंतज़ार कर लें. ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें. ऐसा करते हुए अपना नुकसान भी न करें.
क्या न करें - पैसे को लेके सेहत को नज़रअंदाज़ न करें. वैसे भी उधार लेके अपनी समृद्धि को बढ़ाने की कोशिश न करें. आपकी अच्छी कही हुई बात में भी गलती निकाली जा सकती है, इसलिए कोई गलती न करें 

मीन (Pisces)अपनों की सेहत का ख्याल रखना होगा और बातचीत भी करनी होगी. अपनी ओर से अपनों की केयर करने की ज़रूरत है.
क्या करें – घर-परिवार में सुख का माहोल बनाये रखने के ज़रूरत है. यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप रिश्तों को भली भांति समझेंगे और उन पर भरोसा रखेंगे और आप में वो क्षमता है की आप ऐसा कर पाएंगे.

क्या न करें – अपनी अच्छाई को कम न समझें, जो भी आप इस समय कर पायें वो भी काफी होगा इसलिए इस प्रयास में अपनी ओर से कोई कमी भी न आने दें.

Tuesday, October 25, 2016

Wednesday 26 October 2016, Daily forecasts, dainik rashiphal

26 अक्टूबर 2016
मेष (Aries)आपके अंदर एक प्रबल इच्छा है की कुछ नया किया जाए, कुछ अपने ज्ञान को इस रूप से बढ़ाया जाए की आप जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें, लेकिन वो भरोसा नहीं बन पा रहा जो ऐसी स्तिथि में बनना चाहिए.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना अच्छी बात है लेकिन अपनी परिस्थितियों का आंकलन करना भी जरूरी है. यह समय कुछ ऐसा है की अपनी इच्छाओं को काबू में रखना होगा और अपनों को भी समझना होगा. दोनों ही रूप से अपनी कमियों को समझ लें ताकि उन्हें दूर किया जा सके.
क्या न करें – कामकाज को लेकर और पैसे को लेकर बड़ा रिस्क न लें. अपने मन में कुछ false self confidence न बनने दें की सबकुछ ठीक हो जाएगा. किसी रिश्ते को लेकर जो कमियां हैं उसे भी नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में रिश्तों को लेकर जब आपका मन दुखी होगा तो एक इच्छा बनेगी की क्यूँ न इसे सुधार लिया जाये और तब वो प्रयास भी बनेगे जो आपको लोगों से जोड़ने में मदद करेंगे. ऐसा करते हुए अपने मन की घबराहट को जरुर हटा लें.
क्या करें – लोगों से जुड़े, लोगों को समझें और अपनी अच्छाई का परिचय दें. अच्छाई इस रूप से भी है की कामकाज के क्षेत्र में भी आप अपने साथियों से जुड़ पायेंगे, उनकी मदद भी कर पाएंगे. यही इस समय का प्रयास होना चाहिए जिससे जीवन में सुकून लाया जा सके.
क्या न करें – किसी से मतभेद के चलते अपने काम की ताकत को कम न होने दें. अगर लोग आपसे किनारा कर रहें हैं तो भी आप अपनी जिम्मेदारियों को समझें, अपनों से दूरियां न बनायें. ज़िन्दगी में तालमेल को किसी भी तरह से बिगाड़ देना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) मतभेद का योग है और नुकसान की वजह से भी मतभेद हो सकता है. आपके colleagues, आपके sub-ordinates, आपके साथ काम करने वाले अगर आपसे खुश नहीं है तो उन्हें सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने मन से उस घबराहट और अविश्वास को हटा दें जो आपने खुद बना रखा है. वैसे भी गलतफ़हमी पैदा करने का योग है जिससे बचने की ज़रूरत है. कोशिश करेंगे तभी बात बनेगी.
क्या न करें – अचानक उभरती हुई परिस्थितियों के चलते अपने पार्टनर्स से झगडा न करें. अगर कोई आपको उकसा रहा है तो भी किसी की बात में न आयें. आने वाले दो हफ्ते तक हर रोज़ महामृत्युंजय मंत्र की एक माला जरुर पड़ें ताकि इस समय की परिस्थितियों को सँभालने में मदद मिले.

कर्क (Cancer)  आप अपनी ओर से अपने घर-परिवार में लोगों को बहुत कुछ समझाना चाह रहे हैं या convince करना चाह रहे हैं, लेकिन आपके प्रयास प्रयाप्त नहीं है. उन कमियों को समझने की ज़रूरत है.
क्या करें – अगर आपकी बात में आपका स्वार्थ झलकेगा या आपका अविश्वास झलकेगा तो फिर गलती आपकी है. साफ़ दिल से लोगों से जुड़ना होगा और उनकी मदद करनी पड़ेगी, तब जाकर वो बात बनेगी जो इस समय बननी चाहिए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को पैसे से सँभालने की कोशिश न करें. यह समय कुछ ऐसा है जिसमे रिश्तों को लेकर अविश्वास बना रहेगा इसलिए अपनी ओर से किसी भी बात को बढने न दें.

सिंह (Leo) घर-परिवार में अपनों से जुड़ने का और लोगों की मदद करने का अच्छा समय है, बशर्ते आप ऐसा कर पायें. सच्चाई यह है की आपके प्रयास प्रयाप्त नहीं फिर भी आप बहुत कुछ कर पाएंगे. उस प्रयास को थोडा ओर बेहतर करने की ज़रूरत है.
क्या करें – आपका मन दुखी है क्यूंकि आपके खर्चे बढ़ रहे हैं, कुछ हद तक इसमें आपकी गलती भी है क्यूंकि आप पूरी बात को समझ ही नहीं पा रहे. अगर आप बात करेंगे तो अपनी कमियों को दूर करने में भी मदद मिलेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपको घर-परिवार में अपनों का समर्थन चाहिए. इस बात को लेकर आप अपनों से परेशानियाँ न पैदा करें. समर्थन भी मिल जायेगा और बादल भी छंट जायेंगे. आप अपनी ओर से किसी भी बात को बढ़ाएं नहीं.

कन्या (Virgo) आपका मन दुखी रहेगा यह ओर बात है, लेकिन हालात मददगार बनते चले जा रहे हैं जो एक बड़ा आशीर्वाद है. इस समय की अच्छाई के पीछे आपकी प्रार्थनाएं और आपके बारे में लोगों का आशीर्वाद शामिल है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में थोडा अविश्वास सा हो सकता है, शायद कुछ आप ही ज्यादा सोच रहे हैं, इस कमी को समभाल लेने की ज़रूरत है, यह तभी हो पायेगा अगर आप अपनी अच्छाई को बनाये रखेंगे.
क्या न करें – घबराहट में या किसी असंतोष की भावना से अपने कदम न उठायें. कोई ऐसा फैसला न करें जिससे आपके धन की हानि हो रही है. इसी वजह से कहूँगा की अपनी बचत को बिखरने न दें.

तुला (Libra) इस समय की कमी यह है की आप अपने पैसे की स्तिथि से खुश नहीं है, लेकिन इस समय की अच्छाई यह है की आपकी बचत बढ़ रही है और आप उस विचार को लेकर अपने मन में केन्द्रित हैं. आपकी अपनी मेहनत से ऐसे हालात बनेगे की आपको लाभ हो जाए.
क्या करें – अपने मित्रों और अपने चाहने वालों को समझना होगा. अपने मन की परेशानियों को हटा कर आप अपने मित्रों की अच्छाई की ओर देखें और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ की आपको वो अच्छाई नजर ही आयेगी.
क्या न करें – अपने क़ाबलियत की ताकत को इस समय कम न समझें. आप अपनों से बहुत कुछ पा सकते हैं और अपनी क्षमताओं को भी बढ़ा सकते हैं. आप अपने मन में उभरते हुए अविश्वास की वजह से इस अच्छाई को कम न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर कुछ चिन्ताएं बनी रहेंगी मन में. कुछ ऐसे भी विचार बने रहेंगे की कामकाज से जुडा कोई नुकसान न हो जाये. इस बात को भी समझ लें की कोई पीठ पीछे आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं है.
क्या करें – मन में कुछ चिंता बनी रहेगी की काम का कुछ नुकसान न हो जाए. ऐसे विचारो को मन से हटाना पड़ेगा, तभी जाकर काम के प्रति वो समर्पण बन पायेगा जो इस समय आपको बचा सकता है.
क्या न करें – अपनी मेहनत से आप ज़िन्दगी में एक regualarity ला सकते हैं, लेकिन अपने मन के भटकाव से आप उसमे कमियां न लायें. इसी वजह से कहूँगा की न तो काम में बदलाव करें और न ही रोज़मर्रा के खर्चों को बेकाबू होने दें.

धनु (Sagittarius) पैसे को लेकर बहुत सारी चिन्ताएं मन में बनी रहेंगी. आमदनी की चिंता तो एक बात है लेकिन खर्चों की चिन्ता कुछ ज्यादा है जो समझ नहीं आ रही, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जो आपने अपने मन में बना रखा है या बढ़ा रखा है.
क्या करें – भाग्य से कोई बड़ी उम्मीद लगाना ही गलत होगा. समस्या यह है की अपने दम पर भी प्रयास करने में कमी है इसलिए अपने प्रयास को बहुत केन्द्रित कर लेने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के विचार से शायद आप खुद भी संतुष्ट नहीं है इसलिए ऐसा कोई कदम न उठायें जिसके लिए आपका मन गवाही नहीं दे रहा. अपने खर्चों या अपने नुकसान को व्यर्थ में बढने न दें.

मकर (Capricorn) आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है लेकिन समय मददगार है बहुत कुछ आपको देने में सक्षम है. इस समय की परेशानी यह है की कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके दायरे में बहुत ज्यादा अहम है वो शायद आपसे उतना खुश नहीं है.
क्या करें – लोगों की perception को बदलने की कोशिश करनी होगी. कोई आपके खिलाफ बना रहे इस बात से भी बचना होगा. काम से लाभ सुनिश्चित है जो एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – काम की regularity और समर्पण यह दो चीज़ें ऐसी है जो बहुत बड़ा काम करती हैं. आपके लिए भी वो हालात बने हुए हैं जिन्हें कम न समझें, लेकिन साथ ही साथ अपने बढ़ते हुए लाभ को नुकसान में परिवर्तित न होने दें.

कुम्भ (Aquarius) सुंदर समय है जिससे आप अपने काम को ओर बेहतर कर सकते हैं. हर तरह की अच्छाई इसलिए बनी हुई है क्यूंकि आप मेहनत भी कर पा रहे हैं और अपने प्रयास में समर्पित भी हैं. इसी से आपके लिए लाभ बना रहेगा.
क्या करें – कई तरह के alternatives मददगार हो सकते हैं, उससे काम में बढ़ावा लेने में मदद मिलेगी, लेकिन पैसे को फिर भी संभाल कर चलाने की ज़रूरत है जिसके चलते आप अपने फैसले संभल कर करें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अविश्वास बिलकुल न पैदा करें, अगर आप अपने मन में झगड़ों को पैदा करते रहेंगे तो झगड़े जरुर उभर कर आ जायेंगे. ऐसा कुछ न होने दें जिसका असर रिश्तों पर आये.

मीन (Pisces)कई तरह की चुनोतियाँ बनी रहेंगी लेकिन कुल मिलाकर यह समय आपका साथ जरुर देगा. कोशिश यह कर लें की जो कर रहे हैं उसी से जुड़े रहें, ओर ऐसा करते हुए आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी.
क्या करें – पढाई लिखाई की ओर अपनी इन्वोल्व्मेंट को थोडा सा ओर तराश लेने की ज़रूरत है और आप देखेंगे की सफलता का एक नया द्वार खुल रहा है आपके लिए जो आपको बहुत दूर तक ले जायेगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी भी तरह का रिस्क बिलकुल न लें, इस दिशा में ज़रा सी गलती आपको बड़े नुकसान की ओर ले जा सकती है. अपने मन को भी न भटकने दे और अपने नुकसान को भी बढने न दें.

Tuesday 25th October 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में असमंजस छाया रहेगा. यह dissatisfactions किसी भी मसले का हल नहीं निकालेगी इसलिए अपने मन की घबराहट को तो दूर करना ही होगा. ज़िन्दगी में थोडा सा आशावादी बने रहने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज को लेकर भी आपकी performance पर असर आ रहा है. अपने हालात को संभालना है तो थोड़ी सी मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप अपनी मेहनत को साबित कर पायेंगे.
क्या न करें – अपने ऑफिस में या अपने साथियों के साथ कोई ऐसी बात न कहें जिससे आपकी परेशानी बढ़े. बहुत पेशेंस रखने का समय है इसलिए लोगों से रिश्तों को बिगड़ने न दें. पैसे से जुड़े असंतोष को लेकर गलतियाँ न करें.

वृषभ (Taurus) अगर घर-परिवार में असंतोष बना रहेगा तो उसका असर आपके कामकाज पर भी पड़ेगा. कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से सहयता लेनी पड़ेगी. परेशानी यह है की लोग आपको उतना नहीं समझ पा रहे हैं जितनी की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत का ख्याल रखें. कुछ चुनोतियाँ हैं जिसकी वजह से विचारों का आदान प्रदान करना होगा, तभी जाकर एक दुसरे को समझने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – कामकाज को लेकर अच्छा समय बन रहा है लेकिन अपने मन में अविश्वास न पैदा करें. हमेशा बदलाव का न सोचते रहें क्यूंकि ऐसा करना ठीक नहीं होगा. जो हालात बन रहे हैं उन्ही को सँभालने की कोशिश करनी होगी.

मिथुन (Gemini) आपकी मेहनत में कमी आ रही है इसलिए आप भाग्य को दोषी ठहरा रहे हैं. अपने मन के घबराहट को हटाकर अपनी involvement को बढ़ाने का समय है.
क्या करें – इस बात को समझ लें की हर इंसान अपनी मेहनत से जो जीवन में कुछ अच्छा करता है वो सबकुछ कर पाता है, इसलिए अपनी कमियों को समझने की जरूरत है. जो भी बात कहें या लिखें उसमे पारदर्शिता बनाये रखें.
क्या न करें – आपके अन्दर वो प्रतिभा है जो आपकी अच्छाई को उभारती है. जरूरी नहीं है हर समय उसका अच्छा ही फल मिले लेकिन फिर भी रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. इस समय किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का न सोचें. अचानक उभरती हुई कठ्नायियो से बात बिगड़ सकती है. निजी जीवन में जो अच्छा लग रहा है शायद वो उतना अच्छा नहीं है इस बात को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) अपनी ही लापरवाही में शायद आप कुछ किसी को ऐसा कह दें जो आपको नहीं कहना चाहिए. ऐसा करने से वो दबी हुई चिंगारी भड़क जाएगी जिससे परेशानियाँ पैदा हो जाएँगी, इसलिए कई परेशानियाँ ऐसी होती हैं जो दबी ही रहें तो अच्छी है.
क्या करें – घर-परिवार में फासलों को दूर करने का समय है. अपनों के करीब आ जाईये इसी से आप ज़िन्दगी को नए नजरिये से देख पाएंगे. ख़ुशी बनाये रखना ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है जिसे आपको प्राप्त करना होगा.
क्या न करें – रिश्तों में बनते बिगड़ते हालात जो हैं उन्हें ignore न करें. घर-परिवार में रिश्तों का सुख बना रहेगा लेकिन किसी प्यार के रिश्ते में अपनी परेशानियों को बढने न दें.

सिंह (Leo) कुछ ऐसा अविश्वास का माहोल बन रह है की न खुद पर भरोसा है और न लोगों पर. इसी कारण आप भी गलती करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. हमेशा लोगों को शक की नजर से देखना ही ठीक नहीं है.
क्या करें – अगर आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करना चहा रहे हैं तो खुद मेहनत करनी होगी और यह समय कुछ ऐसा है की आपकी अपनी इन्वोल्व्मेंट में बहुत सारी कमियां हैं और उन्हें सुधारने की गुन्जायिश भी है. कोशिश करके देखिये बात बन जायेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात कुछ चुनोती भरे बने रहेंगे, लेकिन लोगों को समझने में कोई गलती न करें. आपके मन में बने हुए अविश्वास की वजह से झगडा हो सकता है. उस झगडे को बढने न दें.

कन्या (Virgo) सेहत को लेकर परेशानियाँ बनी रह सकती हैं जिसे आप संभाल नहीं पा रहे है. आपकी मन की घबराहट कुछ ऐसी है जिसके चलते पैसे से जुड़ा असंतोष भी बढ़ता चला जा रहा है.
क्या करें – अपने कामकाज में स्थिरता बनाने की कोशिश करनी होगी. अगर आपके आसपास के लोग आपसे खुश नहीं है तो बात कर लें ताकि आप स्तिथि को संभाल पायें. नुकसान से बचना है तो प्लान करके चलना बहुत जरूरी है इस समय में.
क्या न करें – हालात में कमियां न निकालें, अगर कोई कमी है तो आपके भटकते हुए विचारों में है. चाहे घर हो या आपका कामकाज, अपनी इन्वोल्व्मेंट में कोई कमी न आने दें. आने वाले तीन रविवार को सुबह के समय थोडा सा आटा जरुर दान में दें.

तुला (Libra) आप अपना focus नहीं बना पा रहे हैं इसलिए आपकी पढाई लिखाई में कमी नजर आ रही है. आपकी मेहनत जैसे दिशाहीन हो रही है, आप concentrate नहीं कर पा रहे है.
क्या करें – अपनी काबलियत को समझने की और सँभालने की जरूरत है. आपके अन्दर भरपूर क्षमता है जिसमे कोई कमी नहीं है. थोडा सा शांत होकर अपनी परिस्थितियों का आंकलन कर लें. अगर जरूरत हो तो बातचीत कर लें, सलाह ले लें. जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बारे में न सोचते रहें. यह समय अपनी घबराहट को हटाकर अपनी क्षमताओं को उजागर करने का है. इस प्रयास में न तो कोई गलती करें और न ही अपने मन में कोई शक पैदा करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़ा कमजोरी का समय है इसलिए मन कुछ परेशान रह सकता है. लेकिन उस अच्छाई को समझें जो आपकी इन्वोल्व्मेंट को लेकर बनी है. आप मेहनत कर सकते हैं और यही आपकी ताकत है.
क्या करें – कोशिश करनी होगी और अपनी ईमानदारी को साबित करना होगा. लोगों को बहकावे में आकर मन को उचाट करना ठीक नहीं है. अपना कर्म करें बाकि इश्वर की इच्छा पर छोड़ दें.
क्या न करें – कामकाज से जुडी जो परेशानियाँ आ रही है उससे अपने मन को दुखी न करें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे accept कर लेना चाहिए इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की agitation बिलकुल न पैदा करें.

धनु (Sagittarius) आपके भाई-बहन आपसे कुछ फासला बनाये हुए हैं. आपको यह बात बहुत बुरी लगेगी. आप अपनी तरफ से अपनों के प्रति ईमानदारी बनाये रखिये. यह समय घबरा जाने का नहीं शांत रहने का है.
क्या करें – तकदीर शायद उतना लाभ न दें लेकिन आपकी regularity जरुर आपकी मदद करेगी इसलिए अपने काम से जुड़े रहें और अपनी involvement बनाये रखें. भाग्य को कोसने से कुछ होगा नहीं.
क्या न करें – कोई भी बात इस रूप से न करें की आपको गलत समझा जाये या आपको गलत ठहराया जाए. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है की अपने पैसे का नुकसान न करें. खर्चे बड़े रहे सकते हैं और नुकसान भी, जिसे सँभालने के जरूरत है.

मकर (Capricorn) आपकी बचत इसलिए नहीं बन पा रही क्यूंकि आपके खर्चे कुछ wasteful हो रहे हैं. यही आपकी इस समय की परेशानियों का कारण है जिसे आपको समझना होगा. काम से लाभ तो बना हुआ है लेकिन पैसे को आप रोक नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – बहुत ज्यादा planning करनी होगी और काम में रूचि पैदा करनी होगी. जो रोज़मर्रा की परेशानियाँ हैं उन्हें भी accept करके कामकाज में focus को बनांये रखना होगा. इस बात को accept कर लें की लोगों से उतना समर्थन नहीं मिलेगा जितना की आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि हो या घर-परिवार की, अपने विचारों को अपने तक न रखें उन्हें लोगों तक पहुचाएं. ऐसा न सोचें की लोग खुद-ब-खुद आपके मन की बात समझ पाएंगे.

कुम्भ (Aquarius) आपके मन की घबराहट आपके मन में अविश्वास पैदा कर रही हैं जिसके चलते आप खुद पर ही भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. लोगों का यह व्यव्हार भी आपके प्रति कुछ गलत हो सकता है.
क्या करें – यह समय ही कुछ ऐसा है की अपने काम में ध्यान देना होगा. बाकि सबकुछ भुला कर अगर आप अपनी मेहनत से जुड़े रहेंगे तो बाकी सारी चीज़ें खुद-ब-खुद ठीक होनी शुरू हो जायेंगी.
क्या न करें – लोगों से कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. चाहे आपकी साथी हों या पार्टनर्स आप यह समझ लें की हर कोई अपने स्वार्थ का सोचता है. इस सच्चाई को समझ लें इसमें कोई गलती न करें.

मीन (Pisces)कुछ नुकसान की चिंता बनी रह सकती है, यहाँ तक की कई तरह की चिन्ताएं उभरने का समय है. इस समय की कमियों को भी समझना होगा और परेशानियों को भी संभालना होगा.
क्या करें – सेहत एक बड़ा मुद्दा है जिस और थोडा ध्यान देने की जरूरत है. लेकिन साथ ही साथ अपने आसपास के लोगों की बात को भी समझें. उसमे आपके घर-परिवार के लोग भी शामिल हैं.

क्या न करें – किसी भी बदलाव के रास्ते में आँख बंद करके बिलकुल न चलें. कुछ alternatives ऐसे हो सकते हैं जो आपको अच्छे लगें, लेकिन इस बात में गलती न करें की उसमे छुप्पी हुई दिक्कतें बहुत हो सकती हैं इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने और अपनी सूझ्भूझ से काम ले लें.