Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Wednesday, November 30, 2016

Wednesday 30th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) आपको इस बात की चिन्ता खाए जा रही है की आपकी मेहनत रंग नहीं ला रही. आपकी कोशिशें विफल हो रही हैं और रिश्ते भी संभल नहीं पा रहे. थोडा सा आत्ममंथन करने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज की ओर आपका focus बहुत अच्छा है उसे बनाये रखना होगा. बहुत तेज़ी से हालात बदल रहे हैं जिसके चलते परेशानियाँ भी हट जायेंगी. आपके subordinates या आपके मताहित अगर आपकी बात नहीं समझ पा रहे तो इनकी बात को समझने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सेहत को नज़रअंदाज़ न करें और उसमे आपके अपनों की सेहत भी शामिल हैं. सिर्फ परेशान होने से कुछ नहीं होगा उन परेशानियों को एक-एक करके संभालना होगा. अपने मन में घबराहट मचाने से कुछ हासिल नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपकी कही हुई बात गलत समझी जा सकती है, जिसका असर आपके प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है. कुछ आपकी ही गलतियाँ हैं जिन्हें सँभालने की ज़रूरत है. हालात को सँभालने के लिए नयी उमंग की और नयी सोच की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों से बढ़ता हुआ तालमेल आपके लिए भाग्य के द्वार खोल सकता है, लेकिन साथ ही साथ अपने नुकसान को बचाने की भी ज़रूरत पड़ेगी. अपने बढ़ते हुए नुकसान को अपनी आमदनी से पूरा कर पाना मुश्किल होगा.
क्या न करें – आपकी ज़रूरतें बढ़ रही है उन्हें नज़रअंदाज़ न करें. अपने आसपास के रिश्तों से जुडी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ न करें. उनमे आपके बच्चों से जुडी पढाई लिखाई की ज़रूरतें भी शामिल हैं.

मिथुन (Gemini) कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है, लेकिन आप ने अपनी ओर से दूरियां भी बना रखी है. अपनी कही हुई बात से किसी का दिल दुखाना बहुत आसान है लेकिन उसे संभालना बहुत मुश्किल है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की अच्छाई को समझ कर ही चलना होगा. इसी से ज़िन्दगी में एक तालमेल बनने की संभावना बनी रहेगी, इस अच्छाई को अपनी ज़िन्दगी में जरुर उतार लें.
क्या न करें – अगर मन दुखी रहेगा तो विचार नहीं मिलेंगे और अगर विचार नहीं मिलेंगे तो झगडा हो जायेगा. ऐसी स्तिथि न बनने दें जिससे आपके लिए हर तरह की परेशानी बढ़े. आने वाले चार हफ्ते तक मंगलवार का कोई न कोई उपाय कर लें जिसमे मंदिर जाना भी शामिल हो सकता है और कोई दान भी किया जा सकता है.

कर्क (Cancer) देनदारी से आपका नुकसान बढ़ जाए या किसी नुकसान से आपकी देनदारी बढ़ जाए ऐसा हो सकता है. इसलिए अपनी आमदनी को और अपने खर्चों को बहुत ज्यादा संभाल लेने की ज़रूरत है. रिश्तों को आगे बढ़ाने के चलते इस तरह की कोई भी लापरवाही बिलकुल न करें.
क्या करें – कामकाज में अपनी स्थिति को मज़बूत करना है तो बहुत ज्यादा आशावादी बनना होगा. अपने मन के असमंजस को हटाकर अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा, तभी जाकर वो सफलता मिल पायेगी जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें – व्यर्थ में किसी यात्रा की योजना न बनायें और अपने खर्चों को न बढ़ाएं. साथ ही साथ अपने बड़े बुजुर्गों की ज़रूरतों को भी नज़रअंदाज़ न करें.

सिंह (Leo) काम से लाभ का सुंदर योग है और कोई कमी नहीं है. इसी के चलते आप अपनी बात को भी रख पाएंगे और अपनी financial planning भी कर पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार में शान्ति और सुकून बनाये रखना होगा. इस प्राथमिकता को समझने से ही आप गलतियों से बच पाएंगे और यह संभव हो पायेगा अगर आप अपने मन को शांत कर लें.
क्या न करें – कामकाज को आगे बढ़ाने के प्रयास में किसी प्यार के रिश्ते को ignore न करें. आपकी ओर से कोई गलती नहीं है लेकिन फिर भी रिश्तों को सँभालने के लिए समय निकलना होगा, इसमें कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सुंदर और सुखद समय बना हुआ है. इसी शुभता के चलते आपको अपनों का पूरा साथ मिला रहेगा. कामकाज में तरक्की मिलेगी तो घर-परिवार में सबकुछ अच्छा लगेगा.
क्या करें – लोगों की बात को समझने से और  फायदा हो सकता है और अपनों के लिए कुछ अच्छा करने से ख़ुशी भी मिल सकती है. इसी मिलेजुले प्रयास से आपको इस समय जुड़े रहना होगा.
क्या न करें – पैसे से अपनी उपलब्धियों का आंकलन न करें. आपकी मेहनत से कामकाज में सफलता जरुर मिलेगी लेकिन अपनी बढती हुई परेशानियों का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न आने दें.

तुला (Libra) ज़िन्दगी की छोटी छोटी बातों को ignore करने से बात बढ़ सकती है और बड़ी समस्या का रूप ले सकती है, इसलिए अगर कोई घबराहट है तो उसके पीछे छुपी हुई कोई बड़ी समस्या भी हो सकती है.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं उसके बारे में एक बार जरुर सोच लें, उससे धन लाभ की स्थिति बेहतर हो सकती है और आपकी सफलता का एक दौर शुरू हो सकता है, लेकिन कामकाज या कारोबार के प्रति अपनी लगन को बढ़ाना होगा.
क्या न करें – इस समय की बढती हुई चुनोतियों का असर अपने efforts पर बिलकुल न आने दें. जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी नुकसान की स्तिथि हो सकती है, इस बात में भी कोई गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) धन लाभ की परिस्थितियां सुंदर है और हालात मददगार है, लेकिन एक व्यर्थ की टेंशन साथ जुडी हुई है जिसे संभालना मुश्किल हो रहा है. उसमे अपनों की वजह से बढ़ते हुए खर्चे भी शामिल हैं.
क्या करें – सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपने प्रयास को भी बनाये रखना होगा. जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी लगन अच्छी है जिससे बड़ी सफलता मिल सकती है. थोड़ी सी मन में शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हर चीज़ की अच्छाई और सच्चाई पैसे से परखी जाएगी. अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो ऐसा न सोचें की वो आपके खिलाफ है. कहीं न कहीं अपने अन्दर विनम्रता लाने की ज़रूरत है.

धनु (Sagittarius) कामकाज में बढती हुई लगन से आपका धन लाभ बढेगा लेकिन आपका मानसिक द्वंध आपको परेशान भी रखेगा. अगर लोग खुश नहीं है तो यह भी एक परेशानी का कारण हो सकता है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा. अपनी मेहनत और अपनी performance को और  केन्द्रित करने की ज़रूरत पड़ेगी. उसके लिए अपने मन में बढती हुई negativity को दूर हटाने की ज़रूरत होगी.
क्या न करें – इस समय बनती हुई स्थिरता को कम न समझें. घर-परिवार में अपनों का साथ आपके जीवन में संतोष ला सकता है. इस अच्छाई को किसी भी तरह से कम समझना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं जिसका असर आपकी मानसिकता पर आ सकता है. पैसे की स्तिथि ठीक है लेकिन कामकाज से जुडी परेशानियों के चलते आप कोई बड़ा कदम उठाना चाहेंगे.
क्या करें – कामकाज ठीक हो और लाभ बना रहे तो इससे अच्छी और  कोई बात नहीं, लेकिन अगर इन दोनों में से एक चीज़ भी सुनिश्चित हो तो भी इस अच्छाई को समझना ही होगा. ज़िन्दगी में सबकुछ मिल जाए ऐसा संभव नहीं. पैसे के आगमन से ही संतोष कर लें.
क्या न करें – जो भी आप कर रहे हैं उसके stability को कम न होने दें. व्यर्थ के परिवर्तन करने से कुछ हासिल नहीं होगा, इसलिए अपने स्वभाव को अड़ियल न बनायें और कोई गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आपका मन बहुत भटक रहा है. हालात मददगार जरुर हैं लेकिन कुछ न कुछ ऐसा है जो आपको परेशान भी कर रहा है. हर चीज़ में आप भी कमियां ढूँढ़ते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपने सीनियर्स की बात को समझने की कोशिश करनी होगी. अगर बात करने की संभावना हो तो बात करने से कई तरह के समाधान भी निकलेंगे. इसी के चलते आपके लाभ की स्तिथि बनी रहेगी.
क्या न करें – अपने मानसिक द्वंध की वजह से अपना नुकसान न करें. कोई ऐसे कदम न बढ़ा लें की पलटना मुश्किल हो जाए. किसी भी तरह का रिस्क इस समय बिलकुल न लें.

मीन (Pisces)कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं लेकिन आप उन्हें संभाल लेंगे. घर-परिवार में अपनों का साथ भी बहुत बड़ी बात है जो मिला रहे तो बहुत कृपा है. कोई प्यार का रिश्ता चिन्ता का विषय हो सकता है.
क्या करें – समय की स्तिथि कमज़ोर जरुर है लेकिन हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते में मतभेद भी है और फासले भी बढ़ सकते हैं. लेकिन यह समझ लें की जो भी हो रहा है वो आपके हित में ही हो रहा है और उसी में ही आपकी भलाई है.

क्या न करें – कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देंगे. ऐसा सोच कर आप अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें. अचानक उभरती हुई चुनोतियाँ का असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न आने दें.

Tuesday, November 29, 2016

Tuesday 29th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं और यह एक चिन्ता का विषय हो सकता है. यही कारण है की पैसे को लेकर भी हालात बिगड़ सकते हैं. चाहे घर हो, परिवार हो, कारोबार हो या देश, आंतरिक स्तिथि को शांत बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – सबकुछ ठीक होते हुए भी जैसे कुछ ठीक नहीं है. इसी कारण लोगों को समझने की जरूरत है. खुद विनम्र बन जाना आपके हित में होगा.
क्या न करें – अपने मन को भटकायें नहीं क्यूंकि उससे कोई लाभ नहीं होगा. किसी प्यार के रिश्ते को इस वजह से न बिगड़ने दें क्यूंकि आपको कई तरह के oppositions को झेलना पड़ रहा है. रिश्तों को संभालना है तो अपने मन में भरोसा न टूटने दें.

वृषभ (Taurus) काम हो या निजी जीवन परिस्थितियां सुखद हैं. यह और  बात है की आपकी अपनी मेहनत बिखरी पड़ी है और इसलिए आप कुछ परेशान से भी हैं. ऐसे में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सकारत्मक बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – लोगो को अच्छाई को समझें और लोगों से जुड़े रहें. तभी जाकर आपको इस बात का पूरा फायदा मिल सकेगा. आपके बड़े बुज़ुर्ग भी इसी वजह से आपकी बात समझ पाएंगे और आपको पूरा समर्थन देंगे.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह का असमंजस न रखें. किसी प्यार के रिश्ते को भी इसी वजह से बिगड़ने न दें क्यूंकि छोटी छोटी बातों को आप संभाल नहीं पा रहे. किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालें क्यूंकि इससे कोई लाभ नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आपके आसपास के लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं और यह चिन्ता की बात है. यही कारण है की आपकी अपनी बात में भी घबराहट झलक रही है. अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपनी मानसिकता को भी सकारात्मक बनाये रखना होगा.
क्या करें – कोशिश करें की आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे. अपने ही प्रति शक पैदा करने से नुकसान ही होता है. अपने दोस्तों से भी ताल्लुकात बनाये रखने के लिए भरसक प्रयास करना होगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर कोई गलती न करें. गलती भरा समय है जिसके चलते आप कहीं अपनी परेशानियाँ बढ़ा न लें. पैसे के लेनदेन में किसी पर आँख बंद करके विश्वास करना ठीक नहीं है. आने वाले आठ शनिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाने से लाभ जरुर होगा.

कर्क (Cancer) रिश्तों का तानाबाना संवर रहा है आपको ऐसा लगेगा, लेकिन आप खुश नहीं है. एक अजीब सी उदासी छाई हुई है जिसे आप बयान नहीं कर पा रहे.
क्या करें – उन छुपी हुई परेशानियों को समझने की कोशिश करनी होगी. कुछ न कुछ आपकी पीठ पीछे ऐसा भी चल रहा है जो आपके हित में नहीं है. उसे भी समझने और सँभालने की ज़रूरत पड़ेगी. कामकाज से जुड़े हालात अपनों से जुड़कर ही संवरेंगे.
क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई ऐसी बात न कह दें जिसका असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़े. रिश्तों की प्रबलता जो नजर आ रही है उसके पीछे भी बहुत कुछ चल रहा है. उसे नज़रअंदाज़ न करें.

सिंह (Leo) घर-परिवार के हालात को बहुत शान्ति से सँभालने की ज़रूरत है. रिश्तों में सिर्फ करीब आ जाना ही काफी नहीं है, अपनों से दिल से जुड़ना होगा. तभी जाकर हालात संभलेंगे.
क्या करें – इस समय की भाग्यशाली स्तिथि को संभाले रखना बहुत बड़ी बात होगी. किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. अच्छी भली स्तिथि को खतरे में डालना सूझबूझ की बात नहीं है.
क्या न करें – अपनों से जुड़ने के प्रयास को किसी भी तरह से कम न समझे. अपनों का दिल जीतने की दिशा में जो भी कोशिश है उसपर न तो शक करें और न ही उसे कम होने दें.

कन्या (Virgo) रिश्तों को लेकर आप बहुत ज्यादा motivated हैं इसलिए आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही है. सबकुछ सुखद नहीं है लेकिन आपका आत्मविश्वास आसमान को छू रहा है. पैसे की स्तिथि को लेकर भी आपका असमंजस बना हुआ है.
क्या करें – जितनी भी दिक्कतें क्यों न हो कोशिश करना इंसान का फ़र्ज़ है. इसी से आपके हालात संभले रहेंगे. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए भी आपकी घबराहट झलक रही है लेकिन होसला बुलंद है.
क्या न करें – अगर किसी नए रास्ते पर चलने के लिए आपका मन गवाही नहीं दे रहा तो उस रास्ते पर बिलकुल न चलें. किसी भी तरह का कदम बढ़ाने से पहले यह सोच लें की कहीं आपसे गलती तो नहीं हो रही.

तुला (Libra) आपकी क़ाबलियत भरपूर है लेकिन काम से उतनी सफलता नहीं मिल रही. इसी वजह से आपका असंतोष झलक रहा है. उसमे कामकाज की कमियां भी शामिल हैं और पैसे की भी.
क्या करें – अपनी बचत को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है. अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करना भी जरूरी है, तभी जाकर लोग आप की बात को समझ पाएंगे और आपसे जुड़ पाएंगे. इस अच्छाई को बनाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसा ही आपकी हर समस्या का हल कर देगा. कामकाज या कारोबार से जुडी जो भी कमियां हैं उनका हल पैसे से नहीं निकलेगा. अपनी सोच को बदलकर, अपने कामकाज को बढ़ाने का प्रयास तो आपको ही करना पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio) मेहनत का कोई और  विकल्प होता नहीं. अगर इंसान मेहनत कर ले तो फिर और  चीज़ों से फर्क नहीं पड़ता. चाहे भाग्य साथ दे या न दे, आपकी मेहनत आपको बहुत दूर तक ले जा सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में थोडा सा धीमा हो जाने की ज़रूरत है. अपने व्यवहार में भी वो धीमापन ले आयें जिसके चलते हालात संभले रहें. अपनी गलतियों से बचने का समय है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े समर्पण की ताकत को कम न समझें. और इस वजह से अपने काम के प्रति अपने मन में अविश्वास भी न बनायें. अपनी ही तकदीर में कमियां न ढूँढ़ते रहें उससे कुछ हासिल नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) पैसे का नुकसान भी हो रहा है और आपकी मेहनत भी विफल हो रही है. इसी कारण आपका मन भी परेशान है और आपकी खुशियाँ भी छिन गई हैं.
क्या करें – अपने नुकसान को बचाते हुए अपने भरोसे को जागने की ज़रूरत है. कम से कम लोगों को यह दर्शाने की ज़रूरत है की आप आज भी अपने पैरों पर खड़े हैं. आपका मनोबल इस समय बहुत काम कर सकता है जिसे सुधारना होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. अगर लोग आपके खिलाफ है तो उन कारणों को नज़रअंदाज़ भी न करें. अपनी गलतियों को भुलाकर अपनी पीठ थपथापाते रहना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे से जुड़े हालात फिर भी ठीक हैं लेकिन लोगों की वजह से आप बहुत परेशान हैं. आपको ऐसा लगता है की इसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर आएगा और आपके लिए परेशानियाँ बढ़ेगी.
क्या करें – अपने मित्रों और चाहने वालों से जुड़े रहने का समय है. अगर आप उनका साथ न भी मिले तो भी अपनी ओर से कोई कमी न रखने. अपनी अच्छाई बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या न करें – अचानक लाभ का न सोचें. उसमे छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं जिसके चलते आप कहीं फंस न जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज एक प्राथमिकता का क्षेत्र है लेकिन काम में अपनी लगन बढ़ाने की ज़रूरत है. असमंजस की स्तिथि से कभी सफलता प्राप्त नहीं हो सकती. अगर अपनी मेहनत इस समय काम नहीं कर रही तो लोगों की सलाह ली जा सकती है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें. किसी भी तरह के तालमेल बनाये रखने से जीवन की स्थिरता बनी रह सकती है. ऐसा करते हुए लोगों पर भरोसा भी करना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिससे की आप ही का नुकसान हो जाये. कोई ऐसा रिस्क भी न लें जिसकी इस समय ज़रूरत नहीं. अगर काम या कारोबार ठीक ठाक चल रहा है तो व्यर्थ में परेशान न हों. बढ़ते हुए खर्चों को और  न बढने दें.

मीन (Pisces)पैसे की स्तिथि ठीक है लेकिन कोई आपका गलत फायदा उठा सकता है, इसलिए एक बचाव का माहोल बनाने की सख्त ज़रूरत है. कोई प्यार का रिश्ता आपकी परेशानी का कारण बना रह सकता है.
क्या करें – कोई भी ऐसा विकल्प जो आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर दे उस बारे में सोचना होगा, लेकिन अपनी बातचीत में और अपने व्यवहार में moderation लाने की ज़रूरते है जिसके चलते आप लोगो को समझ पायें.

क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करने के लिए लोगों पर आश्रित न हों, न ही लोगों से व्यर्थ में उधार लें क्यूंकि ऐसा करने से आप अपना नुकसान बढ़ाएं नहीं.

Monday, November 28, 2016

Monday 28th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)कुछ नुकसान की चिंता सताए जा रही है और कुछ हद तक बड़े बुजुर्गों से ऐसा मनमुटाव है जिसे दूर करने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर यह समय कुछ इशारा कर रहा है की अपनों को समझें और अपनों से दूरियां न बनायें.
क्या करें – कोशिश यह करनी होगी की जो भी alternatives आपके सामने हैं उस ओर देखना होगा. उन्ही से एक रास्ता निकलेगा और जीवन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. वैसे ही आप जो भी कर रहे हैं उसमे समर्पित हैं. और इस समय बनता हुआ परिवर्तन आपसे बहुत कुछ करवा भी देगा. इसी अच्छाई को मन में बनाये रखना है.
क्या न करें – सेहत से जुडी जो परेशानियाँ रही हैं अब उनके थम जाने का समय आ रहा है लेकिन फिर भी अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें. अपनी क़ाबलियत को भी कम न समझें क्यूंकि आने वाला समय आपको नयी उमंग के साथ आगे बढने का मौका जरुर देगा.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए कठनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. यही कारण है की अपने मन को भी थोडा शांत रखना होगा और व्यर्थ की बहस से भी बचना होगा. पैसा सबकुछ संभाल ले ऐसा संभव नहीं है.
क्या करें – गलती भरा समय है और गलतियों से बचना होगा. एक सकारात्मक रवैया बनाये रखेंगे तो हर पहलु को समझने में मदद मिलेगी. इसी कारण अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ने का समय है.
क्या न करें – अपने कामकाज की ताकत पर बिलकुल शक न करें. आपके साथी या आपके पार्टनर्स आपकी क़ाबलियत को जरुर समझेंगे और  आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. इस बनते हुए तालमेल को अपनी ओर से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में सुख है और कामकाज की स्तिथि भी स्थिर बनी हुई है. थोड़ी सी कोशिश करने से आपकी performance में और इजाफा हो सकता है. कामकाज की स्थिरता आपको अपनों से भी जोड़ने में मदद जरुर करेगी.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए मेहनत भी कर लें और अगर कुछ खर्च करना पड़े पढाई की ओर या किसी कोर्स करने की दिशा में तो भी अपना मन जरुर बना लें. ऐसा करने से आपकी performance भी बेहतर होगी और आगे चलकर उसका लाभ भी होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को ताक पर न लगायें. छोटी छोटी बातो को बिगड़ने न दें. अगर आपके आसपास के लोग आपसे खुश नहीं है तो उनसे झगडा न करें. बात को संभाल लें.

कर्क (Cancer) अपनों के प्रति जो आपका रुझान बन रहा है उसी से और  मेहनत करने की इच्छा जागृत होगी. अपने प्रयास से बहुत कुछ करने का और  सफलता पाने का समय है. अपनों से जुड़कर ज़िन्दगी में ख़ुशी बनाये रखने का समय है.
क्या करें – घर की ज़रूरतों को समझते हुए पैसे के लेनदेन को संभालना होगा. इस समय की प्राथमिकता यह है की देनदारी भी कम हो जाए और अपनों के लिए कोई निवेश भी हो जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर वैसे ही अच्छा समय बना हुआ है. अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की उसमे कमी आ जाए. ज़िन्दगी में थोडा संयम रखने से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है.

सिंह (Leo) कामकाज में अगर बड़ी सफलता पानी है तो अपनी मेहनत को और  बढ़ाना होगा, खासकर अगर कोई इम्तेहान या इंटरव्यू है तो उसकी तैयारी करने का समय है. बहुत दूर दूर के सपने न देखें, मन में शान्ति बना लें.
क्या करें – पढाई भी करनी है और पढाई में मन भी लगाना है. आपका मन बहुत भटकता है और उसे ही थाम लेने की ज़रूरत है, तभी जाकर वो बड़ी सफलता मिलेगी.
क्या न करें – किसी निवेश के विचार को आगे बढ़ाने के लिए कुछ कठनाईयां भी जरुर सामने आएँगी. उन कठनाइयों से घबरा ना जाएं, बल्कि अपनी अच्छाई बनाये रखें और अपने प्रयास करें. चिंता न लगायें उससे कुछ नहीं होगा.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में अपनों से जुड़ने का मौका मिलेगा. उनका साथ और उनका समर्थन आपके जीवन में खुशियाँ ला सकता है. पैसा भी इसमें एक एहम भूमिका निभाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनों की ज़रूरतों को समझना बहुत जरूरी है. उसमे आपके बड़े बुजुर्गों की इच्छाओं को भी शामिल कर लें. ऐसा करने से आपके निजी जीवन का माहोल खुशनुमा बना रहेगा.
क्या न करें - कामकाज के क्षेत्र में किसी को नाराज़ बिलकुल न करें. आप अच्छा काम करेंगे तो कुछ लोगों को इर्ष्या भी हो सकती है, लेकिन अपने रास्ते से भटकना ठीक नहीं.

तुला (Libra) कुछ दूर स्थान के विचार आपके मन में बन सकते है जिससे आपका खर्चा बढ़ सकता है, लेकिन सच्चाई यह भी है की कामकाज से अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा तभी जाकर बात बनेगी. ज़िन्दगी में अगर चमत्कार होते हैं तो वो आपकी मेहनत की वजह से, इस बात को समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कई तरह के विकल्प भी है और कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं, लेकिन आपके लिए इस समय क्या अच्छा है और क्या बुरा है इसे परखने की ज़रूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए आपकी अपनी involvement आपको जरुर मदद करेगी. किसी भी तरह का विचार-विमर्श बहुत विनम्रता से ही करना होगा.
क्या न करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाएं नहीं, अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना सुगम भी न बना लें की planning में कोई कमी आ जाये. भाग्य को आज़माना या भाग्य को आधार बनाकर अपने कदम उठाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है लेकिन बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो आपके मन का बनाया हुआ है. इसी कारण आपके खर्चे भी कुछ हद तक बढे रह सकते हैं.
क्या करें – कुछ alternatives अच्छे बन रहे हैं जो आपको मदद जरुर करेंगे, लेकिन किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपने कदम बढ़ाना भी ठीक नहीं. धैर्य रखना होगा तभी जाकर बात बनेगी. काम के प्रति अपना समर्पण बनाये रखें, जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबराएँ नहीं. किसी भी कारण अपने मन को दुखी भी न करें. बहुत ज्यादा उदास रहने से या depress रहने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

धनु (Sagittarius) लाभ की इच्छा है इसी वजह से काम में मन भी लग रहा है. यह focus कम ही क्यों न हो लेकिन एक regularity जरुर बना रहा है जिससे फायदा होगा.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को समझते हुए अपने मन में शान्ति बना लें. बहुत कुछ अच्छा है जिसके चलते काम या कारोबार में स्थिरता बनी हुई है. हमेशा अपने नुकसान के बारे में सोचते रहना भी ठीक नहीं है.
क्या न करें – अपन रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की वो एक परेशानी का सबब बन जाए. किसी भी कारण अपनी बचत पर कोई बुरा असर बिलकुल न आने दें. अगर लोग आपसे किनारा करना चाह रहे हैं तो इस बात को ignore न करें इसे संभाल लें.

मकर (Capricorn) खर्चों की और परेशानियों की चिन्ता आपको चिन्ता सता सकती है. लोग आपको समझ रहे हैं लेकिन आप अपने हालात को नहीं समझ पा रहे. बहुत ज्यादा aggressive होना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात समझने होंगे. अगर कहीं हानि हो रही है तो उस बात को भी संभालना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि तभी पूरा फायदा देगी अगर आप अपने खर्चों को रोक पाएंगे.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. वैसे भी यह स्तिथि ऐसी है जिसमे कोई आपको नुकसान करने की कोशिश कर सकता है. कुछ भी ऐसा न होने दें जो लोगों को आपके खिलाफ कर दे.

कुम्भ (Aquarius) धन की स्थिति ठीक है लेकिन सूझबूझ बनाये रखने होगी. विनम्रता से और धैर्य से ज़िन्दगी के हालात को समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – धन लाभ भी है और हालात भी मददगार हैं, लेकिन मन एक जगह टिक नहीं रहा, इसलिए जो भी काम कर रहे हैं उसमे रूचि बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को परेशानी न समझें. ऐसा न सोचें की एक बड़ा कदम उठाकर आप ज़िन्दगी की दिशा को बदल देंगे, इसलिए किसी भी रूप से aggressive होना ठीक नहीं. आने वाले छह ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाकर थोडा समय जरुर व्यतीत करें.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि को लेकर कई तरह के विचार हैं आपके मन में, जिसमे कुछ तनाव भी हो सकता है, कुछ भटकाव भी हो सकता है. लेकिन यह सबकुछ आपके मन का बनाया हुआ है.
क्या करें – थोड़ी सी मेहनत करने से आपके मन की दुविधाएं हट सकती है. अपनी involvement को बढ़ाएंगे तो मन की परेशानियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएँगी. इसी प्रयास को करने की ज़रूरत है.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की एहमियत को कम न होने दें. खासकर अगर विचारों का मतभेद है तो दूरियां न बढ़ाएं. आपके अपनों की ज़िन्दगी में बहुत बड़ी भूमिका है उसे कम न समझें.

Sunday, November 27, 2016

Sunday 27th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)मन में रिश्तों के प्रति खलबली सी मची रहेगी. आपका असंतोष उजागर हो रहा है जिसे सँभालने की ज़रूरत है. हर चीज़ को अगर शक की नजर से देखेंगे तो जीवन में कुछ हासिल नहीं होगा.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई की ओर देखना होगा और वो सुखद तरीके से आपके लिए बनते चले जा रहे हैं. आपके अपने आपका साथ निभा रहे है और यह भी एक बहुत बड़ी बात है. कामकाज की ओर भी अपनी तवज्जो बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – चाहे कामकाज से जुड़े दबाव हों या किसी प्यार के रिश्ते से, समस्याओं को अपने ऊपर इतना ना हावी होने दें की वो आपके लिए एक तनाव का कारण बन जाए. ऐसा भी न सोचें की ज़िन्दगी में आगे बढना एक समस्या है. ज़िन्दगी की चुनोतियों को इतना बड़ा न बना लें की आप अच्छाई को देख ही न पायें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में अपनों के लिए चिन्ता हो सकती है, उसमे सेहत से जुड़े मुद्दे भी शामिल है. यह भी सच्चाई है की कुछ हद तक आप अपने मन की चिंताओं को बढ़ा रहे हैं. अगर हालात को पूरी तरह से समझना है तो उस बारे में जानकारी को बढ़ाना होगा.
क्या करें – अपने साथी, अपने पार्टनर्स या अपने प्रियज़नों की अच्छाई को समझने की ज़रूरत है. उनके व्यव्हार को लेकर भी एक सकारात्मक रवैया बना लें. अगर वो आपको कुछ समझाना चाह रहे हैं तो उसमे अच्छाई को देखने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपने अन्दर एक ऐसी आदत न बनायें की आप लोगों की गलती निकालते चले जाएँ. खासकर किसी प्यार के रिश्ते में ऐसी गलती बिलकुल न करें. अपने मन में अपनी ही performance के खिलाफ कोई शक न खड़े करें.

मिथुन (Gemini) आप मेहनत कर पा रहे हैं और यह एक बहुत बड़ी अच्छाई है आपके साथ जुडी हुई, लेकिन आपको भरोसा नहीं हो पा रहा की आप कुछ बड़ा कर पाएंगे. सच्चाई यह भी है की जितना आप लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे उतनी आपकी जीवन की स्थिरता बढ़ेगी. कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर छाया रह सकता है.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने हैं उनके बारे में एक बार सोचें जरुर, लेकिन इस अच्छाई को बनाते हुए रिश्तों को भी समझने की कोशिश करें. stability का एक ऐसा माहोल बना लें जिससे कामकाज में भी आपकी अच्छाई उभर कर आये.
क्या न करें – छोटी छोटी बातों को लेकर किसी मतभेद को बढने न दें. पैसे के लेनदेन में भी कोई ऐसी गलती न करें जिससे आपकी समस्या बढ़ जाए. बड़ी बात यह है की किसी को भी नाराज़ बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) पैसे को लेकर आपका असंतोष भी बना रहेगा और आपकी चिन्ताएं भी बनी रहेंगी. यहाँ तक की किसी देनदारी के चलते परेशानियां उभर कर आ सकती हैं. घर-परिवार में भी stress का यही कारण है.
क्या करें – लोगों की बात को भी समझना होगा. तभी जाकर आप उनकी समस्याओं से रूबरू हो पाएंगे. पैसे के लेनदेन में भी पारदर्शिता बनाये रखने की ज़रूरत पड़ेगी. सबसे एहम बात यह है की घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की कोशिश करनी है.
क्या न करें – किसी पर इतना न आश्रित हो जाएँ की आपका अपना वजूद ही खतरे में पड़ जाए. अपने साथियों से या पार्टनर्स से जुड़ना अच्छी बात है लेकिन ऐसा न होने दे की आपके फैसले भी वही लेना शुरू कर दें.

सिंह (Leo) आप मेहनत भी कर पा रहे हैं और वो मेहनत नजर भी आ रही है, लेकिन आपको भरोसा नहीं हो रहा की सबकुछ अच्छा बनता चला जा रहा है. इसी नजरिये को बदलने की ज़रूरत है, यह तब संभव हो पायेगा अगर आप अपनी involvement को और  बढ़ा देंगे.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को और  तराशने की ज़रूरत है. थोड़ी सी कोशिश से आपकी performance में ऐसा इजाफा होगा जो आपको खुद अच्छा लगेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की अच्छाई के चलते आप इतना न लापरवाह हो जाएँ की घर-परिवार में परेशानियाँ बढ़ जाएँ. ऐसा भी न सोचें की किसी बदलाव को करने से आपके हालात सुधर जायेंगे. अपने मन में बनते हुए अविश्वास को बिलकुल बढने न दें.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसे आप अपनों के इस्तेमाल के लिए सोच रहे हैं, लेकिन नुकसान की ऐसी चिंता बनी हुई है मन में जो आपको परेशान किये हुए है. इसी कारण सबकुछ ठीक होते हुए भी जैसे कुछ भी ठीक नहीं है. बातचीत कर लें, विचार-विमर्श से कई तरह के रास्ते खुल सकते हैं.
क्या करें – आपके लिए एक भाग्यशाली स्तिथि है जिस ओर आपको सोचना और समझना होगा. किसी तरह के निवेश करने की संभावनाएं आपके लिए जरुर बनी हुई हैं जो आपको मदद करेंगी. इसलिए अपनों की सलाह ले लें ताकि कोई बात पूरी तरह से समझ में आ सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बनती हुई परेशानियों को नज़रअंदाज़ न करें. वैसे भी पढाई लिखाई में या किसी भी तरह के मेहनत के रास्ते में यह चुनोती भरा समय है. ऐसे समय में अपनी ओर से गलती करना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) पैसे को लेकर समस्या है और आपके मन में बनी भी रहेगी, लेकिन आपको यह भी आभास होगा की बहुत कुछ आपके हित में संभल जाएगा. मन को बहुत ज्यादा चिन्तित करना भी ठीक नहीं है. काम के प्रति थोडा और  ध्यान देने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपनी मेहनत से जुड़े रहें, उसे किसी भी तरह से बिखरने से बचा लें. अपनों का साथ भी आपको मिलेगा और उनके बताये हुए रास्ते पर चलकर सुख भी जरुर मिलेगा. कभी कभी तिनके का सहारा भी बहुत बड़ा काम कर जाता है.
क्या न करें – पैसे के प्रति अविश्वास को लेकर आप गलती न करें. खासकर अपनी कही हुई बात में आप किसी भी तरह के तेजी न आने दें. किसी को भी इस समय नाराज़ करना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) काम के प्रति कई तरह के विचार बन रहे हैं आपके मन में. आपको ऐसा भी लगेगा की आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल रहा आपको. हालात जैसे हैं, वैसे भी बने रहें तो बहुत बड़ी बात है बहुत ज्यादा सोचना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – भले ही भाग्य ने उतना साथ न निभाया हो लेकिन आपकी मेहनत आपको बहुत दूर तक ले जायेगी. इसी अच्छाई के प्रति केन्द्रित रहना बहुत जरूरी है. अपनी involvement को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी भी तरह के communication में आप झगडे की स्तिथि न बनने दें. अपनी ओर से कोई ऐसी गलती न करें जिससे किसी से भी बात बिगड़े. न तो अपना आपा खोएं और न ही विनम्रता का दामन छोड़ें.

धनु (Sagittarius) पैसे को लेकर हालात ठीक है लेकिन आपका संतोष डगमगा रहा है. यही कारण है की किसी भी तरह का रिस्क इस समय आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इस बात को समझें की लोग भी आपसे कुछ हद तक खफा से ही हैं.
क्या करें – जो भी इस समय की अच्छाई है उसे समझना बहुत जरूरी है. ज़िन्दगी में अगर stability बनी रहे तो इससे बहुत कुछ जैसे control में रहता है. इसी अच्छाई के चलते आपका कामकाज ठीक ठाक बना रहे यह एक बड़ा आशीर्वाद है. बहुत जल्द वो हालात भी सुखद होने वाले है जिससे कामकाज की अच्छाई आपको नजर आये.
क्या न करें – अपने खर्चों को और नुकसान को बढने न दें. जो नुकसान हो चुका है उसको बचाने के चक्कर में आप अपनी पूँजी को या अपनी बचत को खतरे में बिलकुल न डालें. ज़िन्दगी में कई चीज़ों को accept करना ही जरूरी है.

मकर (Capricorn) कामकाज के प्रति अविश्वास पैदा करने से आप काम को खतरे में डाल लेंगे. अगर मन असमंजस में है तो ऐसा कोई बड़ा कदम न उठायें जिससे परेशानियां बढ़ जाएँ. असंतोष इंसान से बहुत बड़ी गलतियाँ करवा देता है.
क्या करें – जो कुछ भी आप करना चाह रहे हैं उससे उतना बड़ा लाभ नहीं मिलेगा. इसलिए बहुत उत्तेजित होकर कोई कदम उठाने से बचना होगा. स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए अपनी अच्छाई को समझना ही इस समय की प्राथमिकता है.
क्या न करें – पैसे को इतनी एहमियत न दें की बाकि सबकुछ भुला दें. घर-परिवार का समर्थन जरुर है लेकिन उसके चलते भी कामकाज से जुडी कोई गलती बिलकुल न करें. आने वाले तीन रविवार को सुबह के समय किसी को दान में कुछ न कुछ अवश्य दें.

कुम्भ (Aquarius) अपने साथी या पार्टनर्स के प्रति अविश्वास रखने से आप कामकाज में stress पैदा करते चले जा रहे हैं. इसी वजह से आप कई तरह के alternatives के बारे में भी सोच रहे हैं जिसकी शायद इतनी ज़रूरत नहीं. अपने मन में भरोसा बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – धन का आगमन भाग्यशाली रूप से जरुर बना रहेगा, लेकिन धन को बचा लेना भी एक चुनोती बनी रहेगी. इस भेद को समझना और इस बात को समझते हुए अपना बचाव बना लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कोई ऐसी एक तरफा सोच न बनायें जिससे आपका ही नुकसान हो जाए. बहुत aggressive होकर कोई ऐसी भी बात न कहें जिससे फासले बढ़ जाएँ. अपने दोस्तों के प्रति भी कोई ऐसा रवैया न बनायें जिससे तनाव पैदा हो.

मीन (Pisces)मन परेशान रहेगा तो कई तरह की परेशानियाँ उभर कर आएँगी. ऐसे में ज़िन्दगी की छुटपुट चुनोतियाँ भी बड़ी लगनी शुरू हो जाती हैं. कुछ भी हो लेकिन इन परेशानियों का असर अपने किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न होने दें.
क्या करें – कामकाज की ओर थोडा ध्यान देने की ज़रूरत है क्यूंकि उसी से आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहेगी. इस समय की परेशानियाँ क्षणिक हैं, इसलिए अपनी सोच को सकारात्मक बनाये रखें. ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर जरुर देखें जो आर्थिक स्तिथि के रूप में आपके लिए अच्छी बनी हुई है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के असमंजस को लेकर आप ज़िन्दगी के focus को कम न होने दें. ज़िन्दगी की धूप-छाँव तो बनी रहेगी लेकिन अपने रास्ते से भटके नहीं. कामकाज के प्रति आशावादी बना रहना बहुत जरूरी है.

Saturday, November 26, 2016

Saturday 26th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)काम को लेकर आप उत्साहित हैं और यही आपकी सफलता का राज़ भी है. आप जीवन में कुछ अच्छा करना चाह रहे हैं ताकि आपकी ख्याति दूर-दूर तक बढे. लोगों से जुड़ने से और लोगों को समझने से ओर फायदा होगा.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने है उनके बारे में जरुर सोचना होगा. आज के हालात शायद थोड़े से कमज़ोर हों पर आगे चलकर इन्ही alternatives से फायदा हो सकता है. पैसे को लेकर भी हालात अब सुधर रहे हैं.
क्या न करें – घर-परिवार को लेकर अपने मन में कोई ऐसी चिन्ता न बनायें जिसकी ज़रूरत नहीं. ज़िन्दगी की चुनोतियों से झूझना एक बात है लेकिन घबराएँ नहीं. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी दुखी न हों.

वृषभ (Taurus) खर्चे बढ़ सकते है और नुकसान की स्तिथि बनी हुई है. आपको ऐसा भी लगेगा की आपसे जैसे गलती हो गयी है, लेकिन मन को भटकाने से कोई लाभ होगा नहीं.
क्या करें – अब जीवन में आगे रहने की ज़रूरत है. सेहत को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है. घर-परिवार में आपके अपने आपको रास्ता दिखा पायें तो यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – अपने दोस्तों से व्यर्थ में तनाव पैदा न करें. बहुत अलोचान्त्मक रवैया अपनाने से गलती हो सकती है. लोगों से किसी भी तरह से फासले न बढ़ाएं.

मिथुन (Gemini) आपका पैसा कहीं फंस जाए या आपको इस रूप से नुकसान हो जाए ऐसा हो सकता है. अपने मन में लोगों के प्रती द्वेष बनाने से बचना होगा. मतभेद भरा समय है, किसी भी परेशानी को बढ़ने न दें.
क्या करें – चाहे कामकाज की बात हो या रिश्तों की अपनी सच्चाई को बनाये रखने की ज़रूरत है. कुछ इस रूप से आगे बढना होगा की घर-परिवार में मधुरता बनी रहे. कोई प्यार का रिश्ता भी सुखद है आपको खुशियाँ दे सकता है.
क्या न करें – अपनी ओर से कोई झगडा न करें. तकदीर को इतना भी न आजमाने की कोशिश करें की आपका नुकसान हो जाए. वैसे भी नुकसान भरा समय है उसे बढ़ाने की कोशिश न करें.

कर्क (Cancer) कामकाज को आगे बढ़ाने का सुंदर समय है. आपको सफलता मिल सकती है या आपकी तरक्की हो सकती है, इसी के चलते आप मेहनत भी कर पायेंगे और लोगों को दर्शा पाएंगे की आप क्या कुछ कर सकते हैं.
क्या करें – घर-परिवार में किसी भी तरह के stress से बचना होगा. अगर किसी पैसे को चुकाने के लिए आपके दबाव बढ़ रहें हैं तो उस ओर भी प्रयास कर लेने होंगे. लोगों से जुड़ने से और लोगों को समझने से ही लाभ होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से जुड़े जरुर लेकिन उनकी गलती न निकालें. पैसे को लेकर भी कोई ऐसा झगडा न बढ़ाएं जिससे आपका नुकसान हो जाए. इस समय रिश्तों की प्राथमिकता को कम न समझें.

सिंह (Leo) तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है. घर-परिवार में किसी बात को बढ़ाने से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. इन सब बातों से आपकी अपनी क़ाबलियत से जुड़े रहने का समय है.
क्या करें – कामकाज में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने की कोशिश करनी है और ऐसा इसलिए संभव है क्यूंकि आपके अन्दर वो क्षमता है जो आपको बहुत लाभ दे सकती है. अपनी समृधि को अपनों के लिए इस्तेमाल करें आपको ख़ुशी मिलेगी.
क्या न करें – पैसे को लेकर या किसी लेनदेन को लेकर नुकसान भरा समय है. उस नुकसान को बढने न दें, बल्कि कोशिश यह करें की अपने नुकसान को कम करने के जो विकल्प हैं उनके बारे में सोचें, इस प्रयास में अपनों की भूमिका को कम न समझें.

कन्या (Virgo) रिश्तों में कठनाईयां उभर सकती हैं क्यूंकि आप उन्हें संभाल नहीं पाये, लेकिन आपकी कोशिशों में कोई कमी नहीं रही यह भी एक सच्चाई है. यही कोशिश अगर कामकाज के प्रति बनी रहती तो ओर बड़ी सफलता मिलती.
क्या करें – अगर किसी निवेश का विचार है तो ऐसा जरुर सोच लें. अगर कुछ ऐसा बन रहा है की आप अपने पैसे को किसी सही दिशा में लगा दें, उसके लिए विचार-विमर्श करने का अच्छा समय है.
क्या न करें – आपके पैसे की आमदनी से आपकी बचत बढ़ सकती है, इस अच्छाई को किसी भी तरह से कम न समझें. लोगों की वजह से जो आपका नुकसान हो रहा है उससे अपनी घबराहट को बढ़ाएं नहीं.

तुला (Libra) घर-परिवार की अच्छाई से सुख मिलेगा, ख़ुशी मिलेगी. ज़िन्दगी में लोग आपको समझ पायें इससे बड़ी अच्छाई कोई हो नहीं सकती. कई तरह के विकल्प आपके सामने उभर कर आ रहे हैं जो आपको फायदा दे सकते हैं.
क्या करें – अच्छा समय इसलिए है क्यूंकि आपकी मेहनत रंग लाएगी. आप कोशिश करके देखें आप के कामकाज में ओर बढ़ोतरी हो सकती है. अपनों की अच्छी सलाह से भी आपको फायदा हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज में अपनी इन्वोल्व्मेंट को कम न होने दें. यह समय आपके लिए बड़ी उपलब्धि दे सकता है जिसे कम न समझें. ऐसे मौके रोज़-रोज़ नहीं मिलते.

वृश्चिक (Scorpio) किसी यात्रा, बदलाव या परिवर्तन का विचार बना रहेगा आपके मन में. कुछ इस वजह से भी क्यूंकि आप अपने हालात से संतुष्ट नहीं है, फिर भी ज़िन्दगी को एक नए नजरिये से देखने की ज़रूरत है.
क्या करें – धन लाभ की स्तिथि को देखना भी होगा और उसे मज़बूत भी करना होगा. कोशिश यह भी करें की अपने नुकसान पर भी एक नजर रखें. खर्चों को बढ़ने से भी रोकना होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की व्यर्थ में कोशिश न करें. स्थिरता बनाये रखना इस समय की बड़ी बात है जिसमे कोई गलती न करें. अपने व्यव्हार को बहुत ज्यादा rigid न बनायें.

धनु (Sagittarius) नुकसान का समय है जिसे आप संभाल न पायें, इसका असर आपकी बचत पर पड़ सकता है. कुछ समय से ऐसा योग बना रहा है जिसे ओर ज्यादा समझने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की आमदनी को संभालना होगा. संचित धन को बर्बाद होने से भी बचाना होगा, तो दोनों ही fronts पर पैसे से जुडा योग बहुत एहमियत बना रहा है, इसलिए आपको बहुत सूझबूझ से अपने कदम बढाने की ज़रूरत है.
क्या न करें – इस तरह के पैसे पर आश्रित न हों जो आपको परेशानी दे. मन को व्यर्थ में दुखी भी न करें. बहुत कुछ जीवन में accept करके चलने की ज़रूरत है, इसमें कोई गलती न करें.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ बरक़रार हैं जिससे आपका काम में भी दिल लगेगा. बड़ी बात यह है की आपके साथी सहयोगी और आपके चाहनेवाले आपसे जुड़कर आपको मदद भी करना चाहेंगे.
क्या करें – अपने प्रदर्शन पर एक नजर रखनी होगी. रिश्तों में अपनी इच्छाओं को इतना बढ़ा लें की उससे परेशानी हो इस चीज़ से बचना होगा. बहुत ज्यादा सोचने से भी बचने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी बड़े बदलाव का न सोचें. उससे उतना लाभ नहीं होगा जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. इसी वजह से किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में कोई बड़ी इच्छा न पालें. ऐसा करते हुए आप कहीं दूरियां न बढ़ा लें.

कुम्भ (Aquarius) आपके प्रयास विफल हो रहे हैं और यह सबसे बड़ी परेशानी है. जो आप करना चाह रहे हैं उस रूप से आप कर नहीं पा रहे हैं जिसकी वजह से दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. आपकी मेहनत में कमी नहीं है लेकिन वो मेहनत केन्द्रित नहीं है.
क्या करें – भाग्य की भूमिका अच्छी है जिसके चलते घर-परिवार से लाभ का योग है. आपके अपने आपको हर तरह से मदद करें ऐसा संभव है. इसी बात से जुड़े रहना होगा और इस भाग्यशाली भूमिका को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – सेहत को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें. अगर मन में कोई दुविधा रही है तो उसे भी समझ लें. ऐसा न सोचें की सबकुछ खुद-ब-खुद ठीक हो जाएगा.

मीन (Pisces) आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छा समय है जिसके चलते आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. यही वजह है की भाग्य अपना पूरा योगदान दे रहा है जिसमे आप सही कदम उठा सकें.
क्या करें – कामकाज को एक नए नजरिये से देख लें. जो भी पीछे परेशानियाँ रही हैं उनसे भी एक सीख ले लें ताकि हालात को बखूभी संभाला जा सके. इसमें आपकी मेहनत की भूमिका सुंदर बनी हुई है जिसे बनाये रखें.

क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता परेशानियाँ दिखा रहा है जिस वजह से किसी झगडे में न पड़ें अगर हालात अनुकूल नहीं है तो किसी भी रिश्ते को बहुत ज्यादा push करने की कोशिश न करें. समय की नजाकत को समझें, इसमें गलती न करें.