Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 2, 2020

Daily astrological forecasts - Dainik rashiphal - 2 July 2020

राशी 02 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार 
आज 02 जुलाई 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
अनुराधा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में.
आज प्रदोष व्रत है और गंडमूल हैं देर रात 01 बजकर 14 मिनट के बाद.

मेष (Aries)कामकाज के प्रति भरोसा जग रहा है और मेहनत उभर रही है फिर भी आप यह समझ लें की आपको बहुत लम्बा रास्ता तय करना है और बड़ी सफलता प्राप्त करनी है. उसके लिए परिस्थितियां आपकी हर कदम पर सहायता करती चली जायेंगी, पर अपने मन में बनती हुई घबराहट को थामना होगा. निजी जीवन से जुड़ी कई तरह की चिंताएं आप अपने मन में लगाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कुछ मुश्किलें हालात पर बनी हुई होती हैं और कुछ हम अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर बना देते हैं. आपके लिए दोनों ही परिस्थितियां बनी हुई हैं. मन में परेशानियाँ बिठा ली जाएँ तो निजी जीवन से जुड़े हालात भी मुश्किल हो जाते हैं. समय रहते खुद को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को लेकर आप ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप अपनों के लिए कुछ कर नहीं पायेंगे क्योंकि ऐसी सोच आपके मन में छुपा हुआ असंतोष दर्शा रही है जिसकी वजह से जो आप अपनों के लिए कर सकते हैं वो भी नहीं कर पा रहे.

वृषभ (Taurus)भाग्यशाली रूप से हालात इस रूप से संभल रहे हैं जिसमें आपको हर तरह का लाभ मिलता चला जाए. यहाँ तक की नुकसान भरी परिस्थितियों से भी आपको कोई न कोई फायदा होता चला जाएगा. इस अच्छाई के बावजूद आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती हुई नजर आ रही हैं क्योंकि आपका किसी भी चीज़ में लगता है जैसे मन नहीं लग रहा है.
क्या करें – लोग किस रूप से आपको समझना चाह रहे हैं और आपकी मदद करना चाह रहे हैं यह जरूरी है पर इस अच्छाई के चलते आपको अपने प्रयास भी लगातार बनाये रखने होंगे तभी जाकर पूरा फायदा मिल पायेगा. लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास रखने से परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है क्योंकि ज़िन्दगी ने आपको आगे बढने का हर ऐसा अच्छा मौका दिया है जो आपको बड़ी सफलता प्रदान कर सके. कोई ऐसा मतभेद भी न बढने दें जिसके चलते आपकी मेहनत में कमी आती चली जाए.

मिथुन (Gemini)मन परेशान होगा तो फैसले गलत हो जायेंगे और मुश्किलें बढेंगी. यही वजह है की आपको अपने हालात मुश्किल भरे ही लग रहे हैं. आपको लग रहा है जैसे तकदीर ने आपका पूरा साथ नहीं निभाया.
क्या करें – आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब निकाला जा सकता है पर इस चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है. पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक सँभालने की जरूरत है ताकि काम और कारोबार की स्तिथि भी संभली रहे.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपकी बचत पर या आपके धन की स्तिथि पर पड़े. वैसे भी आपकी कामकाज से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं ऐसे में पैसे से जुड़ा कोई दबाव बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)कोई प्यार का रिश्ता हो सकता है ठीक-ठाक हो पर आपको भरोसा नहीं हो पा रहा और इस वजह से आपको लग रहा है की लोगों के भी बनते बिगड़ते विचार हैं आपके प्रति जबकि जरूरत यह है की आप अपने बढ़ते हुए असंतोष को हटा लें और हर चीज़ को व्यावहारिकता की नजर से देखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – कोई भी स्तिथि तब संभलेगी जिसमें आपका प्रदर्शन बेहतर होगा और अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए आपको कुछ नया सीखने की भी कोशिश करनी होगी और अपनी मानसिकता को भी सुधारना होगा. हर चीज़ को लाभ या हानि की नजर से देखने से नुक्सान ही होता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े कोई भी फैसले इस रूप से न करें जिसमें आपकी बचत पर बुरा असर पड़ता चला जाए. ध्यानपूर्वक सोचें तो आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है और कामकाज से भी लाभ बना हुआ है, पर आपका असंतोष आपके पैसे से जुड़े फैसलों में आपसे गलती करवा सकते हैं और इस समय वही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)अपनों के लिए मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं पर विचारों का मतभेद किसी न किसी रूप से आपको चिंताओं में घेरे हुए हैं. ध्यानपूर्वक सोचा जाए तो आपकी प्राथमिकतायें भी कुछ हद तक बदली हुई ही नजर आ रही हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद हालात चुनोती भरे हैं क्योंकि मुश्किलों का बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है. ज़ल्दबाज़ी में लिया गया कोई भी फैसला आपकी मुश्किलों को और ज्यादा बढ़ा सकता है इसलिए रिश्तों को बहुत सहजता से संभाल लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़े फैसलों में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन करने से भी आपकी स्थिरता पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी मेहनत को भी कमज़ोर करता चला जाए.

कन्या (Virgo)आपकी समृधि बनी हुई है पर आमदनी के साधन कमज़ोर होते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसा भी लगता है जैसे आपने अपनी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढ़ा रखा है. रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है पर आपका मन फिर भी शांत नहीं है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए अपनों का सहयोग ले लें और उनका दिल जीतने के लिए भी प्रयास कर लें, क्योंकि आपसी तालमेल बढेगा तो उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की कई और चीज़ों पर भी पड़ता चला जाएगा. कामकाज की स्तिथि को सुधारने में मदद मिलेगी और अपने असंतोष को हटाने के प्रयास भी कारगर होते चले जायेंगे.
क्या न करें – जिस चीज़ में रूचि है उसमें मन लगाने की कोशिश कर लें क्योंकि ऐसा लग रहा है की आपका मन हर चीज़ से हटता चला जा रहा है. दोस्तों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि उसका बुरा असर भी आपकी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं पर पड़ सकता है.

तुला (Libra)काम और कारोबार से जुड़ी अच्छाई को आप समझ नहीं पा रहे हैं और आपको लग रहा है की आप बहुत कुछ बेहतर तरीके से कर सकते हैं पर इस समय की समस्या यह है की किसी भी तरह के विकल्प के रास्ते पर चलना इस समय आसान नहीं है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या करें – किसी भी तरह का तकरार आपके निजी जीवन से जुड़े फैसलों पर असर डाल सकता है और अच्छी-भली किसी भी परिस्थिति को कमज़ोर कर सकता है. किसी से कोई चुभती हुई बात कहने से भी बचना होगा ताकि रिश्तों को संभाला जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा व्यवहार न बनायें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ. पुरानी बातों को भुलाकर अब तेज़ी से आगे बढने का समय है इसलिए आप पुरानी दुविधाओं में ही उलझे न रहें और अपनी स्तिथि को और ज्यादा कमज़ोर भी न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)आपको ऐसी उम्मीद है की हालात आपकी ज़िन्दगी को बदल देंगे, पर अपने हालात को बदलने के लिए आपको अपनी मेहनत से ही जुड़े रहना होगा. दूरस्थान से जुड़े विकल्प अच्छे हो सकते हैं पर अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपनी मेहनत और लगन को बढ़ावा देने से ही लाभ होगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति झुकाव अच्छा है और रिश्ते संभले भी हुए हैं, पर फिर भी रोज़मर्रा की कोई न कोई तकरार की स्तिथि आपको परेशान करती है, इसलिए छोटी-छोटी बातों को ज्यादा तूल देते चले जाने से बचना होगा. खासकर कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के दबाव को सहजता से संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि इस बात में भी छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान हो सकता है, इसलिए अपने आसपास के हर व्यक्ति की अच्छाई को देखने का प्रयास कर लें.

धनु (Sagittarius)मन परेशान है और लग रहा है की कोई नुकसान हो जाएगा, पर ऐसा सोचना ठीक नहीं है. उस अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो सुख और सुकून के रूप में आपके लिए हर तरह से बनी हुई है. अपनी समृद्धि को बनाये रखने का समय है जिसके चलते कई तरह के अच्छे विकल्प भी उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां ऐसी हैं जिनसे आपको कई तरह की अच्छाई मिल सकती है. अपना भरोसा बनाये रखने से भी आप रिश्तों को संवार सकते हैं और सुधार सकते है, इसलिए अपनों के करीब आने का जो भी अच्छा मौका मिल रहा है उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार को बढ़ावा न दें जो आपको परेशानियों की ओर धकेल दे इसलिए अपने सवभाव को इतना अड़ियल न बनायें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

मकर (Capricorn)अपने मन में आपने लोगों से नाराजगियां बना रखी है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपने अपने विचारों को बहुत सख्त बना रखा है. थोड़ा सा लचीलापन तो अपने व्यवहार में लाना ही पड़ेगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या करें – लाभ कमाने के प्रयास में किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा क्योंकि वो परिवर्तन आगे चलकर आपको मुश्किलों में डाल सकता है और हो सकता है आपको अपने कदम पीछे खींचने पड़ें.   
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखना फिलहाल अच्छी बात है, पर उसे आगे बढाने का न सोचें. हर चीज़ का कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है और इस समय किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज को लेकर मन बहुत परेशान है, जो लाभ भी बना हुआ है उसके पीछे भी कोई न कोई नुकसान भरी परिस्थिति आपको नज़र आ रही है. मन में बिठाया हुआ किसी भी तरह का तकरार भी आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत इस रूप से करें जिसमें काम के प्रति आपकी रूचि बढ़े क्योंकि इस समय काम से आपका मन हट रहा है और इसी वजह से नुकसान भरी परिस्थितियां बनी हुई हैं. अपने नजरिये को समय रहते सुधार लेने की ही जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े तनाव को लेकर आप घर-परिवार की खुशियों को बर्बाद न होने दें. अपनों को समझा लें ताकि आप कामकाज के प्रति ज्यादा वक्त लगा सकें और अपनी चुनोतियों को संभाल सकें.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि ठीक है पर कामकाज से जुड़े प्रदर्शन में कमी आती चली जा रही है. शायद यही कारण है की आपको अपना लाभ भी उस तरह का संतोष नहीं दे पा रहा जितनी की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्थिति को बनाये रखने तक तो आपके प्रयास अच्छे हैं पर किसी बड़े खेल को खेलने से पहले थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है क्योंकि मन में बिठाया हुआ किसी भी तरह का असंतोष आपकी चिंताओं को बढ़ावा दे सकता है. चिंताएं लगाने की बजाये अपने प्रयास को बढ़ाना कहीं ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने दोस्तों से तालमेल बढ़ाएं और उनकी सलाह से चलने की कोशिश कर लें. वो इस समय आपको ऐसी सलाह दे सकते हैं जो आपकी मुश्किलों को संभाले. किसी भी स्तिथि में लोगों से नाराजगियां न बढ़ाएं क्योंकि उन नाराजगियों को आगे चलकर संभालना आसान नहीं है.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. मुश्किलों से पार पाने के लिए कभी-कभी धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी होता है और यह आसान सा उपाय उस धैर्य को बनाये रखने में आपकी मदद कर सकता है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.