Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, July 1, 2020

Daily astrological forecasts - Dainik rashiphal - 1 July 2020

राशी 01 जुलाई 2020, बुधवार
आज 01 जुलाई 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 05 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे शाम 08 बजकर 56 मिनट पर.
आज भद्रा है सुबह 06 बजकर 40 मिनट से शाम 05 बजकर 30 मिनट तक.
श्री हरी शयनी एकादशी है. चतुर्मास प्रारंभ हो रहे हैं. श्री विष्णु शयन उत्सव है.

मेष (Aries)ज़िन्दगी को फिर से नए भरोसे से देखने का समय आ गया है. पहले जो मन बुझा हुआ था अब उसमे सुधार होता चला जा रहा है और आप नयी प्रेरणा के साथ मेहनत कर पा रहे हैं. इसका अच्छा फल कामकाज की सफलता के रूप में आपको जरुर मिलेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – आर्थिक स्थिति भी ठीक है और आपका मन किसी नए काम की ओर बनता चला जा रहा है. घर-परिवार में आपके अपनों का भी सहयोग मिला हुआ है की आप किसी नए रास्ते को टटोलें और उसमें आपके अपनों की सहमती भी आपको मिलती चली जाए. कुल मिलाकर इसे ऐसा कहना चाहिए की नयी संभावनाओं को टटोलने का अच्छा समय है.
क्या न करें – काम और कारोबार को लेकर किसी चीज़ में बिना सोचे समझे कदम न उठायें, इसलिए कोई ऐसी ज़ल्दबाज़ी भी न दिखाएँ की सबकुछ रातोंरात हो जाए क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें रुकावटें भी बनी रह सकती है और छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी करना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)मेहनत में कमी आ रही है और मन की परेशानियाँ बढ़ रही हैं इसलिए आपको लग रहा है की जैसे फिर से मुश्किलें दस्तक दे रही हैं. पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं इसलिए भी सतर्कता से चलने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को दूर करेंगे तभी अपनी कोशिशों को सही दिशा दे पायेंगे.
क्या करें – आपका भरोसा भी अच्छा है और आपकी आर्थिक स्थिति भी मददगार है पर अपने ऊपर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा. वैसे भी पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे ताकि आपकी आर्थिक स्थिति संभली रहे. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिठाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लाभ भी बन रहा है और अचानक बनती हुई परिस्थितियां भी आपकी मदद कर रही हैं पर लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा खर्चा न बढ़ाएं जो आपके नुकसान का कारण बन जाए. पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला भी न करें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

मिथुन (Gemini)रिश्तों की अच्छाई भी बनी हुई है और आप लोगों पर अब फिर से भरोसा कर पा रहे हैं, इसलिए शायद आपने अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा रखा है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का भी बहुत मन है जिस वजह से आप अपनों की सहमति और अपनों का सहयोग चाह रहे हैं.
क्या करें – इच्छाएं जरूरत से ज्यादा बढ़ जाएँ तो मुश्किलें दबे पाँव आ जाती हैं इसलिए सहजता अपनानी होगी और बहुत सूझबूझ से फैसले करने होंगे. यह समय ही ऐसा है जिसमें हर रोज़ कुछ न कुछ नया होता चला जा रहा है इसलिए भी समय लग जाने दें और ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है. यह समय ऐसा है जिसमें पैसा लग जाए पर लाभ बनने में थोड़ा सा वक्त लगा जाये, इसलिए किसी एक चीज़ में जरूरत से ज्यादा निवेश न करें.

कर्क (Cancer)घर-परिवार की खुशियों को आप समझ पा रहे हैं और उनमें अपना अच्छा योगदान दे भी पा रहे हैं, फिर भी विचारों का मतभेद हो सकता है जिसमें किसी न किसी तरह का अहम का विचार जुड़ा हुआ हो. पुराने चलते हुए मतभेद भी फिर से उभरकर आ सकते हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो धनलाभ के रूप में आपके लिए बनी हुई है और ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को सँभालने की भी कोशिश कर लें. अपनों की जरूरतों को पूरा करते चले जाने से भी सुख का आभास होता है.
क्या न करें – काम और कारोबार को लेकर अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लानी होगी ताकि आप ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर पायें. सिर्फ बदलाव करना ही हर समस्या का समाधान नहीं हो सकता क्योंकि ऐसा करने से भी नुकसान भरी परिस्थितियां बनी रह सकती हैं.

सिंह (Leo)मेहनत करने का समय है और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देने का समय है. इस प्रयास में कुछ सीखने का जो भी प्रयास करेंगे उससे आपके भविष्य में बड़ी सफलता के रास्ते खुलेंगे. अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाने से फायदा जरुर मिलेगा.
क्या करें – कामकाज में तरक्की पाने का समय है जिसके लिए लोगों से तालमेल बेहतर करना होगा. हो सकता है ऐसे में लोगों की आपके प्रति इर्ष्या भी बनी रहे इसलिए थोड़ी सी सतर्कता को बनानी ही पड़ेगी. कामकाज से जुड़ी स्थिरता बनाये रखने से फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें और ऐसा करते हुए घर-परिवार में रिश्तों पर भी कोई बुरा असर न पड़ने दें. अपनों के लिए थोड़ा सा वक्त निकाल लें ताकि निजी जीवन की मुश्किलें व्यर्थ में बढती न चली जाएँ.

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए लोगों से मधुरता से पेश आने की जरूरत है और अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की कडवाहट को दूर कर लेने की भी जरूरत है. ज़िन्दगी का सच्चा सुख तब बनता है जब इंसान लोगों से सहजता से पेश आये और अपने संबंधों में मधुरता बनाये रखे.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है और आपको अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का गलत फैसला करते चले जाने से बचना होगा. कोई बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से मिलते हुए सहयोग के पीछे भी कोई न कोई चुनोती हो सकती है इसलिए रिश्तों को सँभालने में आप अपनी ओर से कोई गलती न कर जाएँ. बार-बार अपने फैसलों को बदलते चले जाने से भी इस समय कोई लाभ नहीं है.

तुला (Libra)काम के प्रति लगन बढ़ेगी तो मेहनत खुद-ब-खुद बढती चली जायेगी और उसका अच्छा फल ज़िन्दगी की खुशियों के रूप में आपको जरुर मिलेगा और यह समय ऐसा है जिसमें फिर से कोई न कोई तकरार उत्पन्न हो सकता है जिसमें आपके मन में बिठाया हुआ अविश्वास भी शामिल हो, इसलिए लोगों को ज्यादा समझना होगा और उनसे ताल्लुकात सुधारने होंगे. 
क्या करें – अपने व्यवहार को ऐसा बनायें जो लोग आपकी बात को समझ पायें. काम के प्रति भी अच्छाई अच्छी है और आपका समर्पण भी अच्छा है पर सख्त होते हुए विचार आपकी मुश्किलों को बढा सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी मानसिकता ऐसी न बनायें जिसमें विचारों का मतभेद उभरता चला जाए. अपनी बात को भी इस लहजे में न कहें जो लोगों को हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाए. 

वृश्चिक (Scorpio)आर्थिक स्थिति ठीक है इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों की वजह से भी अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में डालते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.
क्या करें – रिश्तों की मधुरता बनाये रखने का समय है जिसके लिए आपको अपनों के लिए वक्त निकालना होगा. कामकाज से जुड़े दबाव अपनी जगह हैं पर घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना इस समय ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने से पहले एक बार यह सोच लें की आप उसे कहाँ तक निभा पायेंगे. कहीं ऐसा न हो की आप किसी रिश्ते को अपनी ज़िन्दगी में तो वापिस ले आयें पर आगे चलकर उसे निभाना मुश्किल होता चला जाए.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति बेहतर होगी तो आपका भरोसा जगेगा और आप कुछ बेहतर फैसले ले पायेंगे. वैसे भी यह समय आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपकी मदद करता चला जाएगा.
क्या करें – लाभ कामने की इच्छा ही इन्सान को प्रेरणा देती है की इंसान कुछ बेहतर का पाए, फिर भी विनम्रता बनाये रखनी होगी क्योंकि यह समय आपके प्रबल होते हुए विचारों को दर्शा रहा है जिसकी वजह से विचारों का मतभेद उभर सकता है और उसे ही सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – दूरस्थान से जुड़े विकल्प अच्छे लग सकते हैं पर ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके असंतोष को ज़ाहिर करता चला जाए इसलिए दूरस्थान से जुड़े फैसलों का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मकर (Capricorn)कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखना बहुत अच्छी बात है पर अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाना ठीक नहीं है, और इस वजह से बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ने की गलती बिलकुल न करें. अगर किसी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो उस दिशा में अपने कदम बढ़ाना हानिकारक हो सकता है. 
क्या करें – अपनी क्षमताओं को निखारना होगा और भविष्य के लिए खुद को तैयार करना होगा. ऐसा करने के लिए आपका फोकस बहुत अच्छा बना हुआ है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है और उसे अपनी मेहनत से बढ़ावा दिया जा सकता है पर किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार बनाना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि उस विचार को बहुत दूर तक निभाना भी इस समय आसान नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप अपने मन में कितना धैर्य बना पाते हैं. आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर स्थिरता बनाये रखने में ही फायदा है क्योंकि ऐसा फैसला करने से ही आप अपने धैर्य को बना पायेंगे और लोगों पर दर्शा पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखना है तो दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. और आप बार-बार कोई न कोई ऐसे फैसले लेते चले जा रहे हैं जिसमें आपको लोगों से दूर रहना पड़े. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई ऐसी स्तिथि हो सकती है जिसके लिए सतर्क रहना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – काम से हर तरह का लाभ बना हुआ है पर लाभ को सँभालने की दिशा में लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी कोशिशों को भी इस रूप से बनाये रखें जिसमें आपके लिए लाभ लगातार बना रहे और आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न आये.

मीन (Pisces)अपने प्रदर्शन में कमी आएगी तो उसका असर दबाव के रूप में कामकाज पर पड़ेगा इसलिए अपने दबाव को भी अपनी मेहनत से ही संभालना होगा और अपने कामकाज को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाने की कोशिश करनी होगी. यह सफलता भरा समय है इसका पूरा फायदा उठाना होगा.
क्या करें – मेहनत का रास्ता जरुर अपनाएं पर अपने मन में भरोसा भी जगाये रखें की आप बहुत कुछ कर सकते हैं. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस्तेमाल करने से ही इस समय फायदा हो सकता है.
क्या न करें – कई तरह की भाग्यशाली परिस्थितियां हैं आपके सामने जिस बारे में सोचा जा सकता है पर इस बात को भी समझ लें की किसी भी प्रयास में लाभ और हानी दोनों ही परिस्थितियों को साथ के साथ कबूल करना होगा. सिर्फ लाभ की उम्मीद लगाकर इस समय फैसले करना ठीक नहीं होगा.


आज के दिन में खास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अपना भरोसा भी जगाना होगा और लोगों से भी उसी भरोसे से जुड़ना होगा. आपसी तालमेल बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जायेंगी और ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.