Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 9, 2020

Daily astrological forecasts - Dainik rshiphal - 9 July 2020

राशी 09 जुलाई 2020, बृहस्पतिवार 
आज 09 जुलाई 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 10 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.

मेष (Aries)अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आपके मन में बहुत सारी परेशानियाँ चल रही हैं. आपको लगता है की आपको अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिला और इसी वजह से आपकी मेहनत में भी कमी आती चली जा रही है. यह दो धारी तलवार है. अगर आप पैसे के प्रति अपने असंतोष को दूर कर लेंगे तो आपकी मेहनत भी उभर आएगी और उससे आपको फायदा भी मिलता चला जाएगा.
क्या करें – गलतियाँ हम सबसे होती हैं पर समय के साथ उसका रंग और रूप बदलता रहता है. आपकी इस समय की गलती यह है की आप अपनी चुनोतियों से दूर भाग जाना चाह रहे हैं पर किसी भी समस्या का समाधान उससे दूर भागने की बजाये उससे झूंझ लेने में छुपा हुआ होता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात बेहतर होते हैं जिसमें किसी भी तरह की कामी न आने दें. किसी भी काम को अपनी मेहनत से बढ़ावा देना अच्छी बात है पर एक कदम आगे बढ़कर दो कदम पीछे हटाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)काम के प्रति आपकी मेहनत बरकरार है पर लाभ को लेकर आप संतुष्ट नहीं हैं. कभी-कभी आपको यह भी लगता है की लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे जिसकी वजह से घर-परिवार में भी तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. अगर इंसान अपनी उपलब्धियों को कमी की नजर से ही देखता चला जाए तो भी मन बुझा ही रहता है. इन सारी चीजों को ओर ध्यान देना होगा और अपने विचारों को बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कोई बड़ी उम्मीद लगाकर लोगों से तालमेल बढाने से नुक्सान ही होता है क्योंकि ऐसा करते हुए आप किसी स्वार्थ के तहत अपना तालमेल बढ़ाना चाह रहे हैं. निस्वार्थ रूप से अगर अपनों से जुड़ा जाए तो लाभ भी होता है और ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बढती हैं.
क्या न करें – आपकी मेहनत इस समय आपके कामकाज को सुधार रही है और तकदीर आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए मदद करती चली जा रही है, तो इससे बेहतर कुछ और नहीं हो सकता जब हालात आपके लिए हर तरह से अनुकूल बने हुए हो और ऐसे ही किसी अच्छे दौर में लापरवाही करके अपना नुकसान करना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)रिश्तों को किसी कमी की नजर से देखेंगे तो हालात भी आपका साथ नहीं देंगे और ऐसा लगता है जैसे आपके मन में छुपी हुई इच्छाएं बहुत ज्यादा हैं जिस वजह से आपके मन का भटकाव लगातार बना रहता है और अपनी इच्छाओं को पूरा करना हमेशा ही कठिन होता है.
क्या करें – इच्छाएं मृगतृष्णा की तरह होती हैं, वो लगातार बढती चली जाती हैं और आप लगातार उसके पीछे भागते चले जाते हैं और ज़िन्दगी कट जाती है. ज़िन्दगी में व्यावहारिकता अपनानी होगी और हर चीज़ में सुख और सुकून तलाशना होगा.
क्या न करें – अगर किसी परेशानी में भी इंसान अच्छाईयों को ढूँढने की कोशिश कर ले तो वो परेशानियाँ भी उतनी बुरी नहीं लगती और अगर परेशानियों को ही जरूरत से ज्यादा बढ़ा लिया जाए तो कोई भी अच्छाई इन्सान को सुख नहीं दे पाती.

कर्क (Cancer)नुकसान की चिंता लगाते चले जाना ठीक नहीं है बल्कि नुकसान क्यों हो रहा है इस बात की तह तक जाना होगा ताकि आप अपनी एकाग्रता बढ़ा पाए और अपने कामकाज को बढ़ावा देने का प्रयास कर पायें. थोड़ा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपकी क्षमताएं अच्छी हैं जिन्हें सही रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह समय वैसे भी आपको इस रूप से मदद कर सकता है की आप कुछ नया सीख लें और कुछ नया करने की कोशिश कर लें. मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना ही पड़ेगा तभी जाकर आपको अपना रास्ता साफ़ नज़र आएगा.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर आपने अपनी परेशानियाँ बढाई हैं और लोगों पर ज्यादा भरोसा करके आपने अपना नुकसान बढाया है और इस समय यह दोनों ही चीज़ें ठीक नहीं है. बहुत सारे ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपकी कमियों को सुधार सकें.

सिंह (Leo)आपको लग रहा है की आपके हालात लोगों की वजह से बिगड़ रहे हैं, जबकि यह आपके मन की उधेड़बुन है जो आपको ऐसा सोचने पर मजबूर कर रही है. अगर इंसान अच्छी-भली स्तिथियों को भी कमी की नजर से देखना शुरू कर दे तो फिर परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं, इसलिए भी आपको अपनी परिस्थितियों को बेहतर तरीके से देखने की आदत डालनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह का जोखिम उठाने से मुश्किलें पैदा हो सकती है और इसी चीज़ का बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी पड़ सकता है. कोशिश यह करनी होगी की रिश्तों में सहजता अपनाई जाए ताकि किसी भी स्तिथि में विचारों के मतभेद से बचा जाए.
क्या न करें – ऐसे विचार न बनायें की आप हर चीज़ में लाभ का ही सोचते चले जाएँ, यहाँ तक की लोगों को तकलीफ पहुंचाकर भी आप अपने लाभ का सोच रहे हैं और ऐसा करना कभी भी ठीक नहीं होता. हमेशा लोगों के खिलाफ सोचते चले जाना और उनको मुश्किलों में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)कामकाज से जुड़े अपने प्रदर्शन को सुधारने की जरूरत है, तभी जाकर आप अपने काम के प्रति लगन पैदा कर पायेंगे और ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर पायेंगे. पैसे के लेनदेन को भी आपसी संबंधों के परिपेक्ष में देखना होगा ताकि पैसे से जुडा तनाव भी जिंदगी की बाक़ी चीज़ों पर बुरा असर न डालता चला जाए. 
क्या करें – रिश्तों के प्रति मधुरता बनाये रखने का समय है ताकि रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी संभाला जा सके. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से भी घर-परिवार में तनाव का माहोल बना रह सकता है. हर चीज़ को मेहनत से सँभालने की कोशिश कर लेंगे तो आपके प्रयास कारगर जरुर होंगे और रिश्तों को भी आप भलीभांति संभाल पायेंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में लापरवाही न बरतें और अपनी जिम्मेदारियों को लोगों के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से लोगों की नजरों में आपकी कमियां उभरती चली जायेंगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra)आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता है और थोड़ी सी कोशिश करने से आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं, पर आपका किसी भी चीज़ में मन नहीं लग रहा. यहाँ तक की अपने अच्छे भले हालात में भी आप कोई न कोई परेशानियाँ ढूँढ़ते चले जा रहे हैं. असंतुष्ट रहना कभी भी अच्छा नहीं होता.
क्या करें – आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण यह भी है की आपने कई लोगों को नाराज़ कर रखा है. अगर अपने व्यवहार को सख्त बना लिया जाए तो भी लोगों से दूरियां बढ़ जाती हैं और इन्हीं कमियों की ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को सिर्फ लाभ के सन्दर्भ में न देखें. अगर लोगों से आपसी तालमेल बना रहे तो ज़िन्दगी की कोई भी परिस्थिति संभाली जा सकती है. आपको भी अपनों की हर बात को समझना होगा और उनकी हर तरह की जरूरतों को पूरा करना होगा ताकि लोग आपकी किसी बात में गलती न निकालते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)अपनों के प्रति सहनशीलता अपनाना बहुत बड़ी बात होती है और कभी कभी खुद को दुखी करके भी लोगों को खुश रखना बहुत जरूरी होता है. आप भी इस समय ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं जिसमें आपकी परेशानियाँ बढी हुई लग रही हैं.
क्या करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को अपनी सूझबूझ से सँभालने की ही कोशिश करनी होगी. कामकाज से जुड़े तकरार भी सहनशीलता बनाये रखने से ही बन पायेंगे. लोगों के प्रति अच्छा सोचेंगे तो वो अच्छाई आपको वापिस जरुर मिलेगी.
क्या न करें – आपकी मेहनत के बावजूद लोग आपसे नाराज़ है और आपकी अच्छाई को समझ नहीं पा रहे. पर ऐसा लगता है आपने अपनी सारी मेहनत अपने कामकाज में लगा रखी है और लोगों को सँभालने की दिशा में आपकी ओर से कमियां रही हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)लोगों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप अपने हालात को बेहतर कर पायेंगे पर लोगों का दिल जीतने के लिए उन पर भरोसा करना होगा. 
क्या करें – रिश्तों की मधुरता तब बनती है जब आप अपनों को समझने का प्रयास करें और यह समय आपके लिए ऐसे मौके दे रहा है जो आप अपनों को बेहतर तरीके से समझ पायें और उनसे जुड़ पायें, पर अपने व्यवहार को उसी अनुपात में विनम्र बनाते चले जाना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बढाने के प्रयास में कोई बड़ा जोखिम उठाते चले जाना ठीक नहीं है, और लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि यह समय लोगों की ओर से बनते हुए अविश्वास को भी ज़ाहिर कर रहा है जो ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)पूरी बात को समझे बिना ज़िन्दगी में कई तरह की गलतियाँ हो जाती हैं पर किसी भी बात को समझने के लिए अपने विचारों में लचीलापन लाना बहुत जरूरी होता है. अपनी ही बात कहते चले जाने से बात बिगडती ही है.
क्या करें – अपनों में कौन पराया है और परायों में कौन अपना है इस बात को भलीभांति समझ लें ताकि रिश्तों को संभाले रखना आसान हो जाये. आपकी सूझबूझ के बावजूद विचारों का मतभेद बने रहना भी इसी चीज़ का एक पहलु है जिसमें रिश्तों को बेहतर तरीके से समझना होगा.
क्या न करें – अपना व्यवहार कुछ ऐसा बना लें की लोग आपसे जुड़े रहें, जबकि इस समय आपका व्यवहार कुछ ऐसा है की लोग आपसे खुश नहीं हैं. ज़िन्दगी में रिश्तों को न संभाल पाना और दूरियां बनाते चले जाना भी बहुत बड़ी गलती होती है.

कुम्भ (Aquarius)आपके मन में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जिसकी वजह से आप अपने हालात को संभाल नहीं पा रहे. किसी प्यार के रिश्ते में भी अविश्वास के बादल मंडरा रहे हैं जबकि आपको अपनों का हर तरह का सहयोग मिला हुआ है फिर भी हालात बेकाबू होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – गलती भरे समय में हालात को संभालना बहुत कठिन होता है. फासले बनाने से भी बचना होगा और किसी से चुभती हुई बात कहने से भी बचना होगा, तभी जाकर उस तरह का भरोसा बन पायेगा जो जरूरी है.
क्या न करें – नुकसान भरी परिस्थितियां लगातार बनी रहें तो बहुत तकलीफ होती है और उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर भी पड़ता चला जाता है. अपनी ही धुन में किसी गलती को बार-बार दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)मन बहुत उचाट है और घर-परिवार के सुख से भी आप वंचित होते चले जा रहे हैं. ऐसा लगता है जैसे आपने कोई एकतरफा सोच बना ली है और सिर्फ काम में ही इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं की बाकि चीज़ों की ओर ध्यान नहीं दे पा रहे.
क्या करें – ज़िन्दगी की अच्छाई तब बनती है जब सबको साथ लेकर चला जाए. खुशियों का माहोल बनाये रखने से ही आपसी तालमेल में सुधार हो पाता है. पहले से चला हुआ कोई अविश्वास है तो उसे भी दूर कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है और ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला भी न करें जिसमें आप अपनी ही इच्छाओं को पूरा करने का सोच रहे हों और जिसकी वजह से भी फिर गलती होती चली जाए.

आज के दिन में खास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की रिश्तों को कमी की नजर से नहीं देखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने की भी आदत पड़ जाती है. यह समय ही ऐसा है जिसमें रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है. ऐसे में अगर भरोसा टूट जाए तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं और रिश्ते बिखर सकते हैं.



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.