Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 30, 2020

Daily astrological forecasts - Dainik rashiphal - 30 June 2020

राशी 30 जून 2020, मंगलवार
आज 30 जून 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है शाम 07 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.  
स्वाति नक्षत्र है शाम 08 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.

मेष (Aries) जो लोग आपकी इस समय हर तरह से सहायता कर रहे हैं, आप उन्हीं पे भरोसा नहीं कर पा रहें और इस चीज का बुरा असर आपके फैसलों पर भी पड़ता चला जा रहा है. गलतफहमी की वजह से आप कोई अपना नुकसान कर जाएं तो इसमें बहुत हद तक आप ही की गलती है इसलिए अपने मन में बिठाए हुए किसी भी तरह के अविश्वास को हटा देने की जरूरत है.
क्या करें अपने काम और कारोबार में थोड़ा सा नियमित हो जाएं ताकि आपकी मेहनत बनी रहे और आपका भरोसा जगा रहे. अपने हालात को सुधारने के लिए अगर लगातार मनन किया जाए तो उसका फायदा जरूर मिलता है.
क्या न करें किसी भी तरह के बदलाव से जुड़े फैसले इस रूप से न लें जिसमें आपकी भावुकता नजर आए या आपकी जल्दबाजी नजर आए क्योंकि ऐसा करने से आप अपना ही नुकसान करते चले जाएंगे. हर चीज को धैर्य से समझना होगा और तभी फैसले करने होंगे ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

वृषभ (Taurus) – जबान एक ऐसी चीज है जो फिसल जाए तो बहुत बड़े मसले खड़े कर देती है और गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं, शायद इसलिए कहा जाता है अगर मछली भी अपना मुंह न खोले तो उसे किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा इसलिए आपको भी अपने अन्दर बहुत सारी सहजता लानी पड़ेगी.  
क्या करें आपका कामकाज की स्थिति बेहतर हो रही है जिसके चलते आपका भरोसा जगे और आप अपनों से जुड़ पाएं. अपने कामकाज की बारीकियों तक इस रूप से जाना होगा कि आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें. 
क्या न करें – अपना भरोसा बनाना अच्छी बात है लेकिन अपने मन में किसी भी तरह का तकरार पैदा करते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपकी कोशिशों में कमी आ जाएगी और आप वो सबकुछ भी नहीं कर पाएंगे जो आप करने की क्षमता रखते हैं. 

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव नजर आ रहा है क्योंकि आपकी इच्छाएं बहुत बढ़ी हुई हैं पर मन में बहुत सारा असमंजस है कि क्या आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर पाएंगे क्योंकि हो सकता है आपके अपनों के विचार बार-बार बदलते चले जाएं जिसकी वजह से आपकी परेशानियां रहें.
क्या करें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन नजर आ रही है पर लोग आपके लिए लगातार चुनौतियां खड़ी करते चले जा रहे हैं. हालात कुछ हद तक सुधरे जरूर हैं, ऐसे में लोगों के विचारों को समझने की और उनको साथ लेकर चलने की जरूरत पड़ सकती है. 
क्या न करें अपने खर्चो को इतना न बढ़ाएं कि उसका बुरा असर आपकी कामकाज की स्थिति पर पड़ता चला जाए, वैसे भी लोगों के विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं इस वजह से भी आप दुखी न होते चले जाएं.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में सुख है पर आपका मन कहीं और ही भटक रहा है. आप दूर स्थान से जुड़े कोई ऐसे फैसले करना चाह रहे हैं जिसमें आपको पूरी जानकारी नहीं है और इस वजह से किसी न किसी तरह का नुकसान भी हो सकता है.
क्या करें लोग आपकी जिन्दगी के फैसले करना शुरू कर देंगे तो आपको अपने नुकसान का आभास होता चला जाएगा इसलिए अपने मन में शांति बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. घर-परिवार से जुड़ी अच्छाई का असर आपको बहुत दूर तक देखने को मिलेगा.
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को लेके अपने मन में बहुत ज्यादा तसल्ली न करें और ऐसा करके आप अपनी बचत को भी कहीं खतरे में न डालते चले जाएं. रोजमर्रा के खर्चो को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेने से भी नुकसान ही होता है. 

सिंह (Leo) आपने मेहनत की है और आपकी कोशिशों का अच्छा असर आपकी सफलता के रूप में नजर आ रहा है फिर भी अपनी आर्थिक स्थिति को लेके आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपको लगता है जैसे आपको अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पा रहा.
क्या करें अपने मन में घुटन बढ़ा लेने से मुश्किलें ही पैदा होती हैं और लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ सकता है. पैसे से जुड़ी किसी बहस से भी बचना होगा ताकि किसी भी तरह का मतभेद संभला रहे.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छाई को कम न समझें इसलिए अपने मन को इतना भी न भटकाते चले जाएं कि आपको कुछ अच्छा न लगे. जिन्दगी की अच्छी-भली स्थिरता को बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्थिति ठीक है पर कामकाज को लेके आपका असंतोष नजर आ रहा है. आपको लग रहा है कि कई लोग आपके खिलाफ हैं जिसमें आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हो सकते हैं. मन में बिठाई हुई परेशानियों की वजह से भी चिंताएं बनी रह सकती हैं. 
क्या करें – कुछ सीखने का मौका मिले तो उसका पूरा फायदा उठा लें और अगर कोई विकल्प सामने उभरकर आ रहा है तो उसके बारे में भी विचार-विमर्श कर लें ताकि सही फैसले लिए जा सकें. 
क्या न करें हालात हर तरह से संभले हुए हैं पर पैसे को आधार बनाकर फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे की स्थिति भी संभली हुई है फिर भी किसी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाना ठीक नहीं.  

तुला (Libra) – कामकाज की स्थिति भी ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. अपनी अच्छी-भली स्थिति को भी आप सुकून की नजर से नहीं देख पा रहें इसलिए आपको हर चीज में कमियां नजर आ रही हैं. किसी बहस की वजह से भी आपका मन चिंतित हो सकता है.   
क्या करें जिन्दगी की खुशियों को इस रूप से देखें जिसमें आपके घर-परिवार का सुख बना रहे और आपकी जरूरतें पुरी होती रहें, अच्छी बात यह है कि फिर से अपनी मेहनत को सही दिशा दी जा सकती है पर अपने व्यवहार पे थोड़ा सा काम करने की जरूरत पड़ सकती है.   
क्या न करें कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर कामकाज से जुड़े दबाव ऐसे हैं जो आपने बहुत हद तक खुद बना रखे हैं. अपने विचारों को इस रूप से नियंत्रित करना होगा कि आप अपने विचारों में थोड़ा सा लचीलापन ला सकें ताकि किसी भी चीज को समझने में आपको मदद मिलती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) मानसिक स्तर पर आप अपने हालात को संभाल नहीं पा रहें और आपकी घबराहट नजर आ रही है इसलिए शायद इस समय आपको अपनी चुनौतियां भी बहुत बड़ी लग रही हैं, अगर एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए अपने हालात को संभालते चले जाएंगे तो किसी भी बड़ी परेशानी से बच के निकल जाना आसान हो जाएगा.
क्या करें अपनी मेहनत को इस रूप से बनाए रखना होगा कि सबकुछ संभला रहे और किसी भी दबाव को आप भली-भांति संभाल पाएं. जिन्दगी की चुनौतियों से घबरा जाने की बजाय उन्हें अपनी मेहनत से संभालना कहीं ज्यादा आसान होता है.
क्या न करें लोग अगर अपनी ही बात कह रहे हैं या अपनी ही मनवा रहे हैं तो इस बात को लेके परेशान न हों. जिन्दगी में कई चीजें सहजता से स्वीकार करनी पड़ती हैं ताकि जिन्दगी की स्थिरता पर कोई बुरा असर न पड़े.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्थिति भी ठीक है और लोग भी मददगार हैं पर आप अपने हालात से पूरी तरह से खुश नहीं हैं, फिर से आप अपने विचारों को आप बहुत सख्त बनाते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें गुस्सा करने से नुकसान होता है पर अपनों के करीब आने के जो भी मौके हों, वो भी हाथ से फिसल सकते हैं इसलिए अपनी विनम्रता बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी है. अपनी कोशिशों में नियमित हो जाएंगे तो जिन्दगी के हर पहलू को समझना भी आसान होता चला जाएगा. 
क्या न करें – पैसे के लेन-देन को भली-भांति संभालने की जरूरत पड़ेगी पर अपने बढ़ते हुए खर्चो पर भी एक नजर रखनी होगी. घर-परिवार की जरूरतें भी कुछ इस रूप से बढ़ रही हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं है इसलिए भी अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त बनाकर गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्थिति संभली हुई है और आपका प्रदर्शन भी अच्छा है पर रोजमर्रा की बातों को लेके किसी से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि यह समय गलतफहमी भरा है जिसमें लोगों की नाराजगियां भी बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. आप मेहनत कर रहे हैं पर आपकी मेहनत भी लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं. 
क्या करें अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा धीमा बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है. पीठ पीछे जो हो रहा है, उसे भी भली-भांति समझना होगा ताकि आप अपने हालात को सूझबूझ से संभाल पाएं और किसी भी तरह की गलतफहमी से भी बचकर निकल जाएं.
क्या न करें अपने कामकाज से जुड़े प्रयास इस रूप से बनाएं जिसमें आपको लोगों का सहयोग भी मिला रहे इसलिए लोगों से तालमेल बनाने में कोई कमी न आने दें. अगर जरूरत पड़े तो अपने व्यवहार को भी इतना धीमा बना लें कि लोग आपकी कोई गलती न निकाल पाएं.

कुंभ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर किसी भी तरह का अविश्वास किसी भी अच्छे भले रिश्ते को बर्बाद कर सकता है, आपके मन में भी इस समय बहुत कुछ ऐसा है जो गलतफहमियों के रूप में उभरता चला जा रहा है. आप भी जल्दबाजी में कुछ ऐसे कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपको अपनों से दूर ले जाएं, इसी बात से बचने की जरूरत है. 
क्या करें जिन्दगी के हालात को स्थिरता से समझना और संभालना बहुत जरूरी होता है, इसी चीज को समझने में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं. आपके सख्त होते हुए विचार और आपके जल्दबाजी में किए गए फैसले, दोनों ही आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं जिससे बचने की जरूरत है.  
क्या न करें अपने हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखेंगे तो आपकी जिन्दगी की खुशियों में भी कमी आ जाएगी इसलिए अपने अच्छे भले हालात को आप किसी भी वजह से बिगाड़ते न चले जाएं. लोगों से जो आप दूरियां बनाते चले जा रहे हैं, वो भी ठीक नहीं. अपने व्यवहार को आप ऐसा न बनाएं कि उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.  

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते की वजह से आप दुखी होते चले जा रहे हैं और जिन लोगों से आपको सहयोग चाहिए, उन्हें भी आप शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं, तो बहुत कुछ आपके अपने मन का बनाया हुआ है. अपने मन को भटका के गलती करते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें पैसे की स्थिति ठीक है जिसे संभाले रखना होगा और उसके लिए सही योजना बनानी होगी. अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी फैसले सूझबूझ से ही करने पड़ेंगे.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें और यह न सोचते चले जाएं कि आपके ज्ञान में और आपकी क्षमताओं में कोई कमी है और अगर कोई कमी है तो उसे भी समय रहते दूर करने का प्रयास कर लें ताकि मन में बिठाई हुई नकारात्मकता आपका नुकसान न करती चली जाए. 

आज के दिन में खास – तुला राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि स्थिरता से जुड़ी जिन्दगी की अच्छाई को समझें और किसी भी नए रास्ते पर चलने से बचें. किसी भी नए विकल्प में बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी समझ से परे हो सकता है इसलिए अनजानी राह अपनाना इस समय ठीक नहीं.  


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.