Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 16, 2016

Friday 16th September 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) पैसे को लेकर आप तनाव में आते चले जा रहे हैं. आपको लगता है की आपको आपकी मेहनत का फल नहीं मिल रहा जितना मिलना चाहिए. इसी वजह से गलतियाँ होने का भी अंदेशा है.
क्या करें – आप अपने असंतोष से तो बहार निकल रहे हैं लेकिन अपनी परेशानियों से बहार नहीं निकल पा रहे हैं, इस वजह से अपने कामकाज को एक सकारात्मक नज़रिए से देखने की ज़रूरत है. कर्जों के बोझ के तले दबे रहना भी एक नुकसान की स्तिथि है जिससे बचना होगा.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई, अपने ज्ञान, और अपने प्रदर्शन को किसी भी तरह से कम न होने दें. इसी वजह से अपने मन के भटकाव को भी सँभालने की ज़रूरत है. रिश्तों में छोटी छोटी बातों को लेकर मन में मनमुटाव न पैदा करें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों के प्रति आपकी ईमानदारी है लेकिन परेशानियाँ भी है. घर-परिवार की और भी देखना होगा और कामकाज की और भी. इन हालात में अपनी प्राथमिकता को समझने की ज़रूरत है.
क्या करें – उन लोगों की बात समझें जो आप के हित में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. ऐसा करते हुए अपने मन के असंतोष को दूर करने की ज़रूरत पड़ेगी. अगर लोग अपनी बात रखना चाह रहे हैं तो उनकी बात सुन ज़रूर लें.
क्या न करें – घर-परिवार में उतार-चढ़ाव का समय ज़रूर है जिसे बेकाबू न होने दें. किसी भी ग़लतफहमी को इस समय बढ़ने न दें. रिश्तों को आगे बढ़ाते हुए भी अपनों को नाराज़ न करें.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में अपनों से जुड़े रहना और खुशियाँ बनाना बहुत बड़ी बात है. रोज़मर्रा की छोटी – छोटी बातों में सुख आभास ज़रूर होगा आपको, और यह सब आप अपने दम पर कर पाएंगे.
क्या करें –अपनी बातचीत और व्यवहार में इस तरह की पारदर्शिता रखें की लोग आपको समझ पायें. एक बात बताने से और दो बातें छुपा लेने से कोई लाभ नहीं होगा. इस तरह की ग़लतफहमी को सँभालने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की इर्ष्या की वजह से अपने लक्ष्य को न भूलें. कई तरह की रुकावटें सामने आ सकती है लेकिन अपनी प्रेरणा को कम न होने दें.

कर्क (Cancer) जितना आप अपने मित्रों को समझेंगे उतना ही उनसे जुड़ पायेंगे. अपने मन में लोगों के प्रति कटुता न लायें. आप के अन्दर भरपूर अच्छाई है जिसे कम न होने दें.
क्या करें – अपना मानसिक संतुलन बनाये रखना होगा. अगर कोई बात अच्छी नहीं भी लग रही तो भी उस सच्चाई को कबूल कर लेना होगा. कोशिश करें की रिश्तों में तालमेल बना रहे.
क्या न करें – रोज़मर्रा के दबाव को अपने ऊपर हावी न होने दें. ऐसा न हो की आपका ध्यान कहीं बंट जाए. न तो अपनी परेशानियों को लोगों पर ज़ाहिर करें न उनकी नुमाएश लगायें.

सिंह (Leo) धन की स्तिथि संतोषजनक है लेकिन फिर भी उतार-चढ़ाव है. अपनों के प्रति आपकी ज़रूरतें बढ़ सकती हैं जिन्हें पूरा करना होगा. इस वजह से कुछ मानसिक दबाव भी बढ़ सकता है.
क्या करें – धन से जुड़े फैसलों में सूझबूझ बनाये रखें. असमंजस की स्तिथि आपकी मानसिक उथल – पुथल की वजह से हो सकती है. उसे काबू रखें.
क्या न करें – लोगों से जुडी परेशानियों का असर अपने निजी जीवन पर न पड़ने दें. अपने परेशानियों को अपने तक सिमित रखें. लोगों के सामने अपने निजी जीवन का तमाशा न बनायें.

कन्या (Virgo) कई नए विकल्प सामने आयेंगे और आपकी प्रेरणा बनी रहेगी. साथ ही साथ कुछ ध्यान देने की ज़रूरत पड़ेगी मार्गदर्शन के रूप में. ऐसे में आपकी सूझबूझ जरूर काम आएगी.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता दिक्कतों से भरा हो सकता है जिसे सँभालने की ज़रूरत है. मन के असमंजस को दूर करके ही आप ऐसा कर पाएंगे.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज़ न करें. इस समय के उतार-चढ़ाव बहुत बड़े नहीं है, लेकिन उन्हें साथ ही साथ नज़रअंदाज़ न करें ताकि परेशानी बढे नहीं. आने वाले रविवार को, 18 सितम्बर 2016, को सुबह के समय किसी गरीब को मुट्ठी भर आटा जरूर दान में दें.

तुला (Libra)रिश्तों को सँभालने के लिए बहुत शांत रहना होगा और मधुरता दिखानी होगी. आप ऐसा कर पाएंगे बशर्ते आप बहुत ज्यादा extremes में न सोचें. परिवर्तन ही हर समस्या का हल नहीं है.
क्या करें – आपकी अच्छाई उभर कर आएगी अगर आप अपने काम के प्रति केन्द्रित रहें. जो भी कर रहे हों, पढाई लिखाई हो, रिश्तों की बात हो, या कामकाज, यह focus आपके लिए मददगार साबित होगा.
क्या न करें – बार बार अपना नुकसान न करें. जल्दबाजी में उठाये गए कदम आपको बार बार परेशानी में डाल रहे हैं. इस बात से कुछ सीख ले लें, इसे भुलाएँ नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर की भूमिका सुन्दर है और एक आशीर्वाद बना हुआ है. लेकिन आपके मन में एक अविश्वास सा घर कर गया है जो ठीक नहीं है. ज़िन्दगी के उस भरोसे को फिर से जगाने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपनों से जुड़ कर जो खुशियाँ मिलेंगी उसी में ज़िन्दगी का सुख है. इस विचार से अगर आप रास्ता खोजेंगे तो वो रास्ता मिल ही जाएगा.
क्या न करें – कामकाज में अगर पैसे लगाना चाह रहे हैं तो जल्दी न करें. हालात बदल रहे हैं जो आपका लाभ सुनिश्चित करेंगे. इसलिए जल्दबाजी में कोई गलत फैसला न कर बैठें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की ओर आपका ध्यान अच्छा है और यह एक बड़ा आशीर्वाद है. लेकिन आपके अन्दर कुछ धैर्य की कमी है इसलिए बहुत जल्दी आप सब कुछ प्राप्त करना चाह रहें हैं. यही नुकसान की वजह हो सकती है.
क्या करें – इस समय धीमा हो जाने में ही फायदा है. नुकसान से बचना होगा क्यूंकि इस समय के नुकसान की भरपाई करना मुश्किल है.
क्या न करें – पुराने रिश्तों को भुला कर नए रिश्ते न बनायें. इस समय ऐसी कोई उम्मीद पूरी नहीं होगी जो आपको दूर तक ले जाये. हालात बदलने में समय नहीं लगेगा.

मकर (Capricorn)लाभ को नजर में रख कर बड़ा कदम उठाने का समय नहीं है. विकल्प के रूप में जो भी हालात हैं उसमे बहुत मध्यम सी परिस्थितियां बन पाएंगी. लेकिन फिर भी सुख है की सब कुछ ठीक से चलता रहेगा.
क्या करें – अपनी आज की परिस्थिति से मन में संतोष पैदा करें. ऐसा करते हुए आप अपना जीवन सुखमय बना पाएंगे. आपके चाहने वाले इस ख़ुशी में अहम भूमिका निभा पाएंगे.
क्या न करें – सेहत से जुडी परेशानियों को नज़रअंदाज़ न करें. न ही इस समय भाग्य को आजमाने की कोशिश करें, क्यूंकि वो ठीक नहीं होगा. इस समय लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उसे भी नज़रअंदाज़ न करें.

कुम्भ (Aquarius)पैसे से जुड़े हालात ठीक हैं लेकिन आपका ध्यान कहीं ओर है. अच्छाई यह है की आप काम के प्रति समर्पित हैं जिससे लाभ सुनिश्चित रहेगा, फिर भी पैसे को कहीं फ़साना ठीक नहीं होगा.
क्या करें – क्यूंकि नुकसान की स्तिथि हो सकती हैं इसलिए कोई बड़ा फैसला न करें. आज की परिस्थिति से ही संतोष कर लेना अच्छा विकल्प होगा. अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग आपको कुछ समझाना चाह रहे हैं तो उस बात को समझें.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े किसी विचार को आगे न बढ़ाएं, क्यूंकि परिस्थितिआँ बदल सकती है ओर बात बिगड़ सकती है. इसलिए किसी ऐसे रास्ते पर न चलें जिसमे रिश्तों को आप संभाल न पायें.

मीन (Pisces)आपकी अच्छाई इस समय यह है की आप अच्छे मन से लोगों से जुड़ रहे हैं. कुछ उदारवादी विचारधारा भी है जिससे अपना नुकसान भी कर रहे हैं. इसलिए हर बात को समझना ज़रूरी है.
क्या करें – घबराहट में लिए गए फैसले गलत हो सकते हैं इसलिए फिर सोच लें. कोई भी खर्चा या नुकसान फ़िज़ूल हो सकता है जिसे बचाने की ज़रूरत है.

क्या न करें – निजी रिश्तों में, घर में, परिवार में अविश्वास न बढ़ने दें. आपके मन के उतार-चढ़ाव परेशानी का सबब बन सकते हैं इसलिए अपने मन को विचलित न होने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.