Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 19, 2020

19 May 2020 Daily Astrological forecasts - Dainik rashiphal

राशी 19 मई 2020, मंगलवार
आज 19 मई 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है शाम 05 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.  
रेवती नक्षत्र है शाम 07 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और चंद्रमा मेष राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 53 मिनट पर.
आज पंचक समाप्त हो रहे हैं शाम से 7 बजकर 53 मिनट पर. 

मेष (Aries)आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है जिसमें दो अहम चीजें आपके हित में बनती चली जा रही हैं, एक  तो आपकी मेहनत नजर आ रही है जिसके लिए अपने भरोसे को जगाना होगा और दूसरा आपके अपनों का साथ और सहयोग नजर आ रहा है जिसके चलते आपको रिश्तों को और सुधारना होगा.
क्या करें – हालात इसलिए सुधर रहे हैं क्योंकि काम और कारोबार को फिर से संभालने का समय आ गया है, थोड़ा बहुत असमंजस अभी भी रह सकता है जिसके चलते आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़े पर फिर भी अपनी एकाग्रता को बनाए रखते हुए ही लाभ होगा जिसकी वजह से आपकी प्रेरणा जगी रहेगी. कुछ नया सीखने के लिए वैसे भी अपने समर्पण को बनाए रखना आवश्यक होता है. 
क्या न करें – किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत फैसले करना ठीक नहीं है इसलिए आपको स्थिरता बनाए रखने की अहमियत को समझना पड़ेगा. किसी ऐसी बहस में भी न पड़े जिसके चलते आपसी संबंधों में फासले बनने शुरू हो जाएं. 

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे मौके हैं आपके सामने जिसमें अपनों का ख्याल रखना भी शामिल है पर साथ ही साथ अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपकी आर्थिक स्थिति आपकी मदद कर सकती है.  
क्या करें – अपने विचारों को थोड़ा सा लचीला बनाना होगा ताकि आप लोगों की बात को समझ सकें. अपने बड़े-बुजुर्गों के विचारों को इस रूप से अहमियत दें कि आप उनके तजुरबे से अपने जिन्दगी के रास्ते को सुखद बना सकें.  
क्या न करें – पैसे से जुड़ी आपकी चिंताएं बहुत हैं पर उसका बहुत बड़ा वाजिब कारण यह भी है कि आपने अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने में गलतियां की हैं और इस समय कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जिसमें कोई आपका गलत फायदा उठाना चाहे.      

मिथुन (Gemini)पारिवारिक परिस्थितियां इस रूप से बनती चली जा रही हैं जिसमें कोई न कोई तकरार भी बना रहे, आपने भी रिश्तों को संभालने में अपनी ओर से बहुत सारी कमियां रखी हैं जिसके चलते किसी भी हालात को समझने में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं.  
क्या करें – लोगों की इच्छाओं के अनुरूप चलना मुश्किल है इसलिए आप अपना रास्ता चुनना चाह रहे हैं पर हर रूप से आपको किसी न किसी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है शायद यही वजह है कि कामकाज के प्रति थोड़ी सी और लगन बनाए रखने की भी जरूरत है .  
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़े दबाव को संभालने के लिए खुद को सक्षम बनाना होगा पर ऐसा करते हुए आपको अपनी कोशिशों को सही दिशा में भी लगाना होगा. बहुत सारे ऐसे भटके हुए विचार हैं जो आपके हित में नहीं बन पा रहें इसलिए भी लोगों के खिलाफ अपना रास्ता बनाते चले जाने से कोई लाभ नहीं होता.   

कर्क (Cancer)कई तरह की परेशानियों के बावजूद आपने अपने हालात को समझने की कोशिश की है और आपकी आर्थिक स्थिति इस वजह से संभली हुई है पर मन में बिठाई हुई घबराहट का असर यह हो रहा है कि आपको अपने हालात भी चुनौती भरे ही लग रहे हैं, थोड़ा सा अपना भरोसा बनाए रखने से और अपनी मेहनत को जगाए रखने से लाभ हो सकता है.
क्या करें – आपके आस-पास के लोग आपको अच्छे लग सकते हैं पर काम या कारोबार में किसी भी तरह की partnership से फिलहाल बचना होगा क्योंकि उसमें विचारों के मतभेद बने रहने के अंदेशा हो सकता है इसलिए भी कोई फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ेगी. 
क्या न करें – सिर्फ लाभ का सोचेंगे तो पैसे से जुड़े अपने कर्तव्य निभाना मुश्किल होता चला जाएगा इसलिए उन प्राथमिकताओं को भी समझना होगा जो लोगों के प्रति आपके लिए बनी हुई हैं. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना भी इस समय आसान नहीं पर तकदीर के भरोसे चलने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं.        

सिंह (Leo)काम या कारोबार में पैसा लगता चला जाए, यह तो बहुत हद तक संभव है पर उससे लाभ कमाना और लाभ निकालना शायद इतना आसान नहीं है इसलिए आपके मन में पैसे से जुड़ी चिंताएं बनी रह सकती हैं.  
क्या करें – कुछ तो मुश्किलें ऐसी होती हैं जो समय के साथ ही दूर होती हैं लेकिन कुछ मुश्किलें हम अपने गलत फैसलों की वजह से बढ़ाते चले जाते हैं. आप तो अपनी ही दुनिया में इतने व्यस्त हो गए हैं कि लोगों की भावनाओं को समझने में आपकी ओर से कमी रही है, संभल जाने की जरूरत है क्योंकि रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है.   
क्या न करें – भरोसा टूट जाए तो किसी भी चीज को संभालना मुश्किल होता है और रिश्ते तो वैसे ही बहुत नाजुक होते हैं, पहले से अपने मन में दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों से जुड़ी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.  

कन्या (Virgo)जिस भी काम से जुड़े हुए हैं आपकी सूझबूझ नजर आ रही है फिर भी आपको अपनों की इच्छाओं के अनुरूप चलने की जरूरत पड़ सकती है. काम और कारोबार में कोई बड़ा फेरबदल करने से लोगों की नाराजगियां बढ़ भी सकती हैं.   
क्या करें – कुछ भी नया सीखने के लिए लगातार जूझना पड़ेगा. कई चीजें नियमित हो जाने से भी संभल जाती हैं क्योंकि हर रोज आप उस दिशा में थोड़ा योगदान दे पाते हैं, ऐसे में हर छोटा कदम भी आपको सही दिशा में ले जा सकता है.      
क्या न करें – लोगों के विचार अगर बार-बार बदल रहे हैं तो इस बात को लेके परेशान न होते चले जाएं और न ही आप लोगों की गलतियां निकालनी शुरू कर दें, मुश्किल समय में रिश्तों को संभाले रखना वैसे भी आसान नहीं होता.  

तुला (Libra)हालात उतने अनुकूल नहीं हैं जितना की आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए आपको लगता है कि तकदीर ने भी आपका पूरा साथ नहीं निभाया फिर भी रोजमर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं जिन्हें बहुत धैर्य से ही संभालना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी जानकारी को बेहतर करना और अपनी काबिलीयत को निखारना बहुत जरूरी है और आपके अन्दर वो सारी अच्छाई है कि आप रिश्तों में हर तरह का सुधार ला सकें. निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको अपने  पैसे को संभाल के चलाना होगा क्योंकि आपकी उत्तेजना की वजह से फैसलों में गलती हो सकती है.       
क्या न करें – ऐसे लोगों को नाराज न करते चले जाएं जिनकी आपकी जिन्दगी में अहम भूमिका हो. न तो कामकाज में अपना मन उचाट करें और न ही घर-परिवार में अपने बड़े-बुजुर्गों को आलोचना की नजर से देखें.

वृश्चिक (Scorpio)आपको ऐसा लग रहा है कि आप जिन्दगी में सिर्फ अपना कर्तव्य निभा रहे हैं जबकि आपकी मेहनत का फायदा कोई और उठा रहा है, जब भी लोगों के विचार प्रबल हो रहे हों तो ऐसा सोचना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – जिन्दगी का खेल ही कुछ अजीब है, कभी-कभी लोगों से हाथ मिला के चलना ही पड़ता है और खुद को इस  रूप से ढालना पड़ता है जो आपसी संबंधों को संभाले रखे.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएं कि आप ही सही हैं और आप को ही सबकुछ आता है जबकि सच्चाई यह है कि आपकी जानकारी में कमी आई है और उसे सुधारने में भी हाल में आपने उतनी मेहनत नहीं की है. जिन्दगी की प्राथमिकताओं को समझना बहुत जरूरी है. 

धनु (Sagittarius)आपके व्यवहार में कमी आएगी तो रिश्ते भी कमजोर पड़ते चले जाएंगे पर इस चीज का बुरा असर यह होगा कि कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा, इसमें सुधार लाना है तो उसकी शुरूआत आपको खुद से करनी होगी. 
क्या करें – खुद को सही साबित करने का मतलब यह होता है कि आप लोगों को गलत साबित कर दें जबकि यह समय किसी भी विचार-विमर्श में तालमेल बनाए रखने का हो सकता है, उसके लिए आपको लोगों की बात सुननी होगी और लोगों के विचारों को समझना होगा.   
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो पैसो को आधार बनाकर जिन्दगी के फैसले बिल्कुल न करें. पैसे के लेन-देन में भी कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें जो आपके रिश्तों को कमजोर करती चली जाए.

मकर (Capricorn)रोजमर्रा की मुश्किलें जरूर हैं पर हालात फिर भी संभल रहे हैं. कामकाज को बढ़ावा दिया जा सकता है और अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को हटा के अपने प्रदर्शन को भी बेहतर किया जा सकता है. 
क्या करें – खुद पे भरोसा भी उतना ही करें जो लोगों को अच्छा लगे और जिसके चलते आप लोगों से जुड़ पाएं. अपने व्यवहार को भी ऐसा बना लें जिसमें लोगों के प्रति मधुरता बनी रहे.  
क्या न करें – किसी यात्रा का फिलहाल विचार न बनाएं क्योंकि यह समय ऐसा नहीं है जो आपकी किसी भी इच्छा को पूरा करता चला जाए. बहुत सारे फैसले ऐसे हैं जिसमें जल्दबाजी करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए रिश्तों को भरोसे की नजर से दखना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को भी समझने के लिए थोड़े से ज्यादा ही प्रयास करने होंगे तभी जा के बात बनेगी.
क्या करें – खर्चो को भली-भाँति संभालने के लिए आपको अपनी परिस्थितियों को समझना होगा क्योंकि खर्चो का दूसरा नाम नुकसान भी होता है इसलिए भी अपनी बचत को बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. सिर्फ पैसा जुटाते चले जाने से हालात बेकाबू हो सकते हैं.  
क्या न करें – आमदनी के साधन ऐसे होने चाहिए जिसमें आप पैसे की कद्र कर सकें और किसी भी प्रयास में आपकी अपनी मेहनत इतनी होनी चाहिए कि आप खुद पे गर्व कर सकें. आपकी ओर से बनती हुई लापरवाहियां इस समय यह दर्शा रही है कि आप पैसे की कद्र नहीं कर पा रहें पर उसके पीछे भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिन्हें नजरंदाजी करना ठीक नहीं है.       

मीन (Pisces)आपकी ओर से मेहनत तो बनती चली जा रही है पर उससे पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा, लोग भी आपकी सहायता कर रहे हैं पर आप इस बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें तो बहुत सारी कमियां आपकी ओर से भी नजर आ रही हैं. 
क्या करें – आमदनी के साधन ठीक बने हुए हैं लेकिन बचत को बचाए रखना कठिन हो सकता है, भावुकता से फैसले करते चले जाने से भी ऐसी गलतियां हो सकती हैं जिन्हें सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – लोगों को इस रूप से नाराज न करें कि उसका बुरा असर आपके काम पर या काम से जुड़े लाभ पर पड़े. अच्छी बात यह है कि जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी मेहनत को समझ पा रहे हैं फिर भी कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा उतार-चढ़ाव न बनने दें जिसमें तकदीर आपका पूरा साथ न निभा पाए इसलिए हर हाल में जिन्दगी की स्थिरता बनाए रखने की कोशिश कर लें.

आज के दिन में खास धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्ते किसी न किसी तरह के विश्वास पर टिके होते हैं जिसे बनाए रखने के लिए लोगों को समझने की जरूरत पड़ती है. हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई होती है जिस ओर देखा जा सकता है.     


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.