Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 20, 2020

Daily Forecasts 20 May 2020 Dainik rashiphal

राशी 20 मई 2020, बुधवार 
आज 20 मई 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 07 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है रात 10 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में. आज भद्रा है शाम 07 बजकर 43 मिनट से. प्रदोष व्रत है और आज गंडमूल हैं रात 10 बजकर 37 मिनट तक.

मेष (Aries)कामकाज की स्तिथि को सुधारना कठिन होता चला जा रहा है क्योंकि बहुत सारी बनती बिगडती परिस्थितियां हैं. हालात भी शायद ऐसे बने हुए हैं जो आपके असंतोष को दर्शा रहे हैं फिर भी अपना भरोसा बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि अपनी मेहनत उसी भरोसे पर निर्भर करती है.
क्या करें – अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखें. जब भी हालात मुश्किल भरे हों तो ऐसे ही लोग काम आते हैं जो आपको भलीभांति समझ सकें और जिन दोस्तों ने आपको बरसों से परखा है इस समय वही आपकी सहायता कर सकते हैं.
क्या न करें – किसी से भी विचार-विमर्श करना अच्छी बात है पर अपने मन में अविश्वास बिठाकर किसी से बहस करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. किसी भी गलतफ़हमी भरे समय में रिश्तों को सँभालने में कमियां रखना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)ज़ल्दबाज़ी में आप कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसमें आपको बहुत सारी मुश्किलें नजर आनी शुरू हो जाएँ, इसलिए पहले से अपनी चुनोतियाँ का आभास कर लेना ही सूझबूझ की निशानी है क्योंकि किसी भी रास्ते पर अपने कदम बढाकर पीछे मुड़ना आसान नहीं होता.
क्या करें – कामकाज के प्रति बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जो किसी बदलाव की वजह से आपके लिए नुकसान की परिस्थिति बना सकता है, इसलिए स्थिरता भी बनानी होगी और जो जैसा चल रहा है उसे उसी रूप से चलाते चले जाना ही आपके हित में होगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की गलत अवधारणा न रखें. ऐसा न सोचें की पैसे के बलबूते पर आप कुछ भी संभाल सकते हैं क्योंकि आमदनी के जरिये कमज़ोर पड़ते हुए नजर आ रहे हैं, इसलिए भी अपनी बचत को बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि पैसे के लेनदेन में आपसे कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini)आपके मन में लोगों के प्रति उस तरह का भरोसा नहीं बन पा रहा जितने की जरूरत है. रिश्तों को सँभालने में कमियां हो सकती हैं पर जानबूझकर लोगों को अपनों से दूर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए आपने अपने कामकाज को भी कमज़ोर किया है और रिश्तों को निभाने में भी कमी रखी है. ऐसा करने से ज़िन्दगी का तालमेल कमज़ोर पड़ता चला जा जाता है. ज़िन्दगी की सूझबूझ इसी बात पर छुपी हुई है की हर चीज़ के प्रति थोडा-थोड़ा योगदान दिया जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए इसलिए अपने असंतोष को इस रूप से न बढाते चले जाएँ की आपको कोई ऐसा बढ़ा कदम उठाना पड़े जिसमें छुपा हुआ नुकसान हो. 

कर्क (Cancer)कामकाज के प्रति आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं क्योंकि बहुत सारे दबाव ऐसे हैं जिनका सामना करना पड़ सकता है पर इस बात को समझ लें की चुनोतियों से झून्झते चले जाना ही इंसान का कर्तव्य होना चाहिए, हो सकता है आपको लगे की कोई न कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है पर ऐसे में थोड़ा सा संभल जाने की जरूरत है.
क्या करें – काम में तरक्की पानी है तो कुछ नया भी सीखना पड़ेगा और इस समय यही मुश्किल होता चला जा रहा है क्योंकि वक्त की कमी है. मन में इच्छा हो सकती है की आप अपनी कमियों को दूर कर पायें पर कामकाज से जुड़े दबाव भी बने रह सकते हैं. 
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है ऐसा सोचते चले जाने से चिंताएं बढती हैं और जब चिंताएं बढती हैं तो कोई न कोई मुश्किल भी आन खड़ी होती है, इसलिए ज़िन्दगी में जो भी करें उसमें अपना समर्पण बनाये रखें ताकी कोई भी कमी आपको परेशान न कर पाये.

सिंह (Leo)समय ने कुछ ऐसा खेल खेल दिया है की आप के लिए कोई प्यार का रिश्ता बिखर रहा है. पहले भरोसे में कमी आयी है और उसी के साथ-साथ तकरार की स्तिथि भी बनी है. हो सकता है परिस्थितवश आप रिश्तों में उतना समय नहीं लगा पाए.
क्या करें – बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है इस समय में बशर्ते आप लोगों से तालमेल बिठा पायें, और यही मुश्किल लग रहा है. कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है पर लोगों से फासले बढ़ रहे हैं.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को लेकर मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें क्योंकि जो भी पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं उसका भविष्य में अच्छा फल भी जरुर मिलेगा. मोजुदा हालात की वजह से भविष्य के लिए परेशान होते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)कोई एक रिश्ता कमज़ोर पड़ेगा तो उसका बुरा असर किसी दुसरे रिश्ते पर भी पड़ सकता है इसलिय निजी जीवन में रिश्तों को संभालने की हर तरह की कोशिश करनी होगी. मन परेशान इसलिए है क्योंकि आपके दोस्त भी आपकी बात को इस समय समझ नहीं पा रहे और आपको लग रहा है की दूरियां बढती चली जा रही हैं.
क्या करें – उन लोगों से तकरार पैदा होता चला जा रहा जिन्हें आप बहुत चाहते हैं और इसलिए आपका मन उचाट होता चला जाए यह बहुत स्वाभाविक सी बात है. रिश्तों को सँभालने के लिए खासकर आपको अपने प्रयास को बढाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपने काम और कारोबार को उस भरोसे से देखना होगा जो आपका भविष्य में भी साथ निभा पाए. उसके लिए आपको अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखने की भी कोशिश करनी होगी पर पैसे को लेकर किसी पर भी जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें, क्योंकि अगर पैसा कहीं फंसेगा तो उसका बुरा असर भी घूमफिरकर आपके कामकाज पर पड़ सकता है.

तुला (Libra)खुद पर भरोसा न करके आपने अपनी मेहनत को कम कर लिया है और लोगों पर आश्रति होते चले गए हैं. इस वजह से आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव नजर आ रहे हैं. पर हालात भी इसी वजह से ऐसे बने रहे हैं जिसमें आपको अपने कदम पीछे हटाने पर मजबूर किया है. 
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को तराश लें ताकि रिश्तों को संभालना भी आसान हो जाए. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल बिठाने की कोशिश कर लें. जिंदगी आपका साथ निभाती चली जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प को न टटोलें जिसमें पहले से ही आपको मुशिकलें नजर आ रही हों इसलिए किसी भी तरह का जोखिम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें. हर छोटी बात भी मुश्किलों को बढ़ा सकती है इसलिए अपनी परेशानियों को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, जबकि सच्चाई यह है की आपकी और आपके अपनों की हर तरह की जरूरते पूरी हो रही हैं फिर भी सुख और समृद्धि से जुड़े हालात ऐसे हैं जिसमें आपका असंतोष नज़र आ रहा है.
क्या करें – मन में किसी भी तरह का तकरार बिठाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी अच्छाई में भी कमियां नजर आनी शुरू हो जायेंगी. लोगों के विचार इस समय ज्यादा ही सख्त हैं जिसके चलते आपको अपने अंदर परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ेगी ताकि लोगों के हिसाब से चला जा सके.
क्या न करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपने अपने ऊपर बहुत सारी चिंताएं लाद रखी हैं. सिर्फ यह सोचते चले जाना की हर कोई आपके खिलाफ है इससे नुकसान ही होता है और अपनी मानसिकता भी बिगडती है, इसलिए भी आपको लोगों की बात को बेहतर तरीके से समझना होगा ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

धनु (Sagittarius)आपका मन बहुत भटक रहा है और कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं पर उसका असर यह हो रहा है की आपका खुद पर भरोसा कम होता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – मेहनत करना एक बात है पर अपनी मेहनत को लगातार बनाये रखना ज्यादा जरूरी है क्योंकि किसी भी प्रयास का बड़ा फल तभी मिल पायेगा जब आप बहुत दूर का सोचकर लगातार अपनी क्षमताओं में निखार लाते चले जायेंगे. 
क्या न करें – रिश्तों को सुधारना है तो उन्हीं लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ जो आपकी मदद करना चाह रहे हैं इसलिए हर छोटी बात को किसी बड़ी परेशानी में परिवर्तित न करते चले जाएँ. विचारों का न मिलना अपनी जगह है पर किसी को कोई दुखदाई बात कहते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)नुकसान कई बार अपनी वजह से होता है कई बार अपनों की वजह से होता है पर इस समय आपके लिए नुकसान की स्तिथि इस वजह से है क्योंकि आपने अपने हालात का सही आंकलन नहीं किया और हर चीज़ को कमी की नजर से देखने की आदत बना ली है. ऐसी आदत कभी भी ठीक नहीं होती.
क्या करें – अपने विचारों को सख्त बनाते चले जाने से भी नुकसान होता है. ऐसे में अगर कोई आपका गलत फायदा उठाना चाहे तो और भी तकलीफ होती है. लोगों में मन में भी आपके प्रति अपनापन हो सकता है पर उसे समझने के लिए आपको उस अच्छाई को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – ग़लतफ़हमियाँ पैदा होने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है और गुस्सा करने से बात और भी बिगड़ सकती है इसलिए निजी जीवन से जुड़ी किसी भी अच्छाई को कम न होने दें. अपनी कमियों को पहले समझें ताकि अपनी कमियों की वजह से कोई नुकसान न होता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius)आप परिश्रमी हैं और अपनी योग्यताओं के बलबूते पर बहुत कुछ कर सकते हैं पर पैसे को सँभालने में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं. इसलिए आप अपने पैसे को भी उस रूप से नहीं सम्भाल पा रहे जो इस समय आपके लिए बचाव बनाये रखे है.
क्या करें – कोई भी ऐसा रास्ता अपनाना होगा जिसमें आपकी प्रतिभा जगे और आपकी योग्यताओं को बढाने का मौका मिल सके क्योंकि ऐसे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं. अपना नुकसान कर लेना आसान होता है पर अपनी योग्यताओं को सही दिशा देना इस समय आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र हो सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसने क्या कहा और क्यों कहा. अपने व्यवहार को सख्त बनाकर अपनी गलतियाँ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)कामकाज के प्रति मन हटेगा तो मुश्किलें पैदा होंगी पर अपने काम को कमी की नजर से देखते चले जाने से तो और भी बड़ा नुकसान होगा क्योंकि फिर उस काम को फिर पटरी पर लाना इतना आसान नहीं होगा.
क्या करें – किसी के बहकावे में आकर आप अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं और वो सबकुछ करते चले जा रहे हैं जो आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है. उसमें पैसे से जुड़े गलत फैसले करना भी शामिल है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न बढ़ाएं इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग अपने स्वार्थ का पहले सोच रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है की आप अपने हालात को नहीं संभाल पा रहे इसलिए लोगों के प्रति अविश्वास प्रकट करते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की जिंदगी में आगे बढना है तो लोगों से उलझते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा अविश्वास न बिठाते चले जाएँ जो आपकी प्रतियोगिता की भावना को कम कर दे और आपको आगे बढने की दिशा में रुकावटों का सामना करना पड़े.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.