Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 28, 2020

Daily forecasts - dainik rashiphal 28 May 2020

राशी 28 मई 2020, बृहस्पतिवार
आज 28 मई 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है रात 11 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.  
पुष्य नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में.
आज अरण्य षष्ठी है और श्री विंध्यावासिनी पूजा है. 

मेष (Aries) आपने अपनी एकाग्रता को बढ़ाने की कोशिश की है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें आपकी यह लगन अब नजर भी आ रही है फिर भी मन में कई तरह के ऐसे बनते-बिगड़ते विचार हैं जो आपको चिंता में डाले हुए हैं. बहुत ज्यादा सोचने से और अपनी चिंताओं को बढ़ाते चले जाने से जिन्दगी में कुछ हासिल होता नहीं है. अपना भरोसा बनाए रखते हुए अपनी राह पर आगे बढ़ जाने की जरूरत है.
क्या करें आपके लिए तो बहुत बड़ी अच्छाई बनी हुई है कि कामकाज की स्थिति संभली हुई है, थोड़ी बहुत चिंताएं और थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव तो जिन्दगी में बना ही रहेगा और जब भी अपनों का सहयोग मिला रहे तो जिन्दगी की किसी भी तरह की चुनौती को संभालना भी आसान हो जाता है. अपनों का सहयोग आपको यथास्थिति बनाए रखने के लिए भी प्रेरित करता रहेगा.  
क्या न करें – जिन्दगी के सुख और सुकून को कभी भी कमी की नजर से नहीं देखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना ईश्वर के प्रति नाशुक्रगुजार होने के बराबर होता है. इस बात को भी हमेशा याद रखना चाहिए कि जो हमें मिला है शायद हम उसके भी काबिल नहीं थे.   

वृषभ (Taurus) – आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है पर आपका असंतोष बढ़ता चला जा रहा है उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आमदनी को लेके बहुत सारे उतार-चढ़ाव हो सकते हैं जबकि आपकी समृद्धि बरकरार है और आपकी बचत आपकी हर तरह से मदद कर रही है.  
क्या करें उस अच्छाई की ओर देखें जो आपकी मेहनत के रूप में आपको मिली हुई है और आपने अपनी मेहनत से अपने हालात को अपने पक्ष में किया है फिर भी कामकाज के संदर्भ में अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है. 
क्या न करें – अपनी मेहनत को इस रूप से न देखें कि आप कोई भी बड़ा कदम उठा के कोई भी बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं क्योंकि उसी के पीछे आपके लिए मुश्किलें छुपी हुई हो सकती हैं. खर्चो के बढ़ जाने का भी योग है इसलिए अपनी मुश्किलों को आप बढ़ाते न चले जाएं.    

मिथुन (Gemini) हालात बेहतर हो रहे हैं इसलिए आपका भरोसा जग रहा है पर पहले से अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना होगा नहीं तो चिंताएं आपको फिर से घेरना शुरू कर देंगी और आप बेहतर होती परिस्थितियों को भी कमी की नजर से देखना शुरू कर देंगे, कामकाज की स्थिति वैसे भी ऐसी है जिसे संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है.      
क्या करें रोजमर्रा की चुनौतियों को संभालने के लिए अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा क्योंकि उनकी वजह से आपके कामकाज पर बुरा असर पड़ सकता है. जो लोग आपके साथ काम करते हैं या आपके लिए काम करते हैं, उनकी ओर से आपके मन में बहुत सारा असमंजस हो सकता है. 
क्या न करें पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से बिल्कुल न लें, सिर्फ इस वजह से कि आर्थिक स्थिति बेहतर है इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाएं, ऐसे खर्चो को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है जिन्हें फिलहाल टाला जा सकता है.    

कर्क (Cancer) दूर स्थान से जुड़े विकल्प आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं पर उसमें छुपी हुई चिंताएं भी ऐसी हैं जिन्हें संभालना कठिन हो सकता है इसलिए लोगों के भरोसे कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसमें आपकी मुश्किलें बढ़ती चली जाएं. 
क्या करें आपको लगेगा कि वो लोग आपका साथ दे रहे हैं जिनसे आपने उम्मीद लगाई है पर उसके पीछे छुपे हुए कई सारे ऐसे दबाव हो सकते हैं जिन्हें संभालना कठिन होता चला जाए इसलिए किसी भी बात की तह तक जाने की जरूरत है ताकि कामकाज से जुड़े हालात को संभाला जा सके. अपनी मेहनत को सही दिशा में बनाए रखने से भी फायदा हो सकता है. 
क्या न करें अपने मन में ऐसी तसल्ली न बनाते चले जाएं कि सबकुछ ठीक है, जानकारी के अभाव में उसमें छुपी हुई ऐसी परेशानियां हो सकती हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं खासकर अगर आपकी मेहनत ही कम होती चली जाएगी तो बात बिगड़ सकती है. 

सिंह (Leo) आर्थिक स्थिति ठीक है और कामकाज की स्थिति भी संभली हुई है पर आपका मन बहुत भटक रहा है जिसकी वजह से कई चीजों को लेके हालात आपको पहले से आगाह करना चाह रहे हैं. 
क्या करें अगर विचार न मिले तो अच्छी-भली स्थिति भी बिगड़ सकती है और अपने विचारों को प्रबल बनाने से आप लोगों की उलझन को भी बढ़ा सकते हैं इसलिए काम और काम की लाभ को बनाए रखना बहुत जरूरी है. 
क्या न करें – किसी गलतफहमी के चलते आप कोई ऐसा फैसला न कर जाएं जो आपको नुकसान की ओर ले जाए. जिन लोगों से आप सहयोग की उम्मीद लगा रहे हैं शायद वो भी उस रूप से पूरी होने वाली नहीं इसलिए भी आप अपनी मुश्किलों को कोई बढ़ावा न देते चले जाएं. काम के प्रति समर्पण बनाए रखना ज्यादा जरूरी है ताकि कोई कमी उभरकर न आए. 

कन्या (Virgo) काम और कारोबार में स्थिरता बनाए रखने का समय है पर ऐसा करते हुए बहुत सारा भरोसा भी बनाना होगा कि आप बहुत कुछ कर सकते हैं, अपनी क्षमताओं को निखारने के लिए यही भरोसा काम आएगा.  
क्या करें – कुछ नया सीखना है तो नियमित होना पड़ेगा और अगर उस जानकारी को अपने काम में लगाना है तो अपनी मेहनत को भी बढ़ाना पड़ेगा. इच्छाएं बहुत हैं लेकिन सिर्फ इच्छाओं से सपने पूरे होते चले जाएं, ऐसा होना मुश्किल है.  
क्या न करें आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनी आर्थिक स्थिति को किसी भी तरह के असमंजस में डालते चले जाना ठीक नहीं. पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो इस समय आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए. 

तुला (Libra) हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे बशर्ते आप अपने लिए बचाव बनाकर चलें. किसी भी दिशा में जल्दबाजी दिखाना ठीक नहीं होगा, यहाँ तक कि किसी भी तरह के फैसले में अपने कदम तेजी से पीछे हटाते चले जाना भी आपकी परेशानियों को बढ़ाता चला जाएगा.
क्या करें कामकाज के क्षेत्र में स्थिरता बनी हुई है पर उसी तरह का धैर्य और संयम अपने घर-परिवार में भी दर्शाने की जरूरत है क्योंकि कोई न कोई तकरार रिश्तों पे बुरा असर डालता हुआ नजर आ रहा है जिसे फिलहाल संभाले रखने में ही फायदा है.
क्या न करें कामकाज की स्थिति अच्छी-भली है पर उसमें कोई फैसला जल्दबाजी में बिल्कुल न करें. पहले से अपने मन में कोई ऐसा प्रबल विचार भी न बनाएं जो आपके फैसलों में आपका असमंजस या आपकी घबराहट दर्शाता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) रोजमर्रा की चुनौतियां हो सकती हैं जिसकी वजह से आपका मन परेशान है फिर भी हालात ने आपका साथ निभाया है और कठिन परिस्थितियों में भी आपके लिए मेहनत का रास्ता बनाए रखा है इसलिए रोजमर्रा की चुनौतियों से भी कुछ न कुछ सीखते चले जाने की जरूरत है.  
क्या करें मेहनत भी बनाए रखें और लोगों की मदद भी करते चले जाएं. आपसी तालमेल बना रहेगा तो जिन्दगी के सुख को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी, यह ऐसा अच्छा विचार है जिसे अपनी जिन्दगी में आदत के रूप में उतारना होगा.
क्या न करें अपने अच्छे भले हालात को किसी भी तरह के अविश्वास की भेंट न चढ़ने दें इसलिए पैसे को भी कहीं फंसाते  न चले जाएं. अगर कोई फैसला करना मुश्किल हो रहा है तो फैसला न करना भी बचाव बनाए रखने का एक तरीका हो सकता है क्योंकि यथास्थिति बनाए रखने से भी बहुत सारी चीजें संभल सकती हैं. 

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्थिति संभल रही है बशर्ते आप अपने आस-पास के लोगों पे भरोसा कर सकें. परेशानी यह है कि आपने अपने मन में बहुत सारी घुटन पैदा कर रखी है जिसे दूर करना होगा, तब आप जा के अपने आस-पास के  लोगों में वो अच्छाई देख पाएंगे जिसकी जरूरत है.
क्या करें अपनी उलझन को लोगों तक पहुँचाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करते हुए आप अपनी कमजोरियों को भी प्रदर्शित करते चले जाएंगे, कोशिश यह करनी होगी कि हर हाल में आपकी मेहनत लोगों को नजर आए. मुश्किल भरा दौर है इसलिए पहले से योजना भी बनानी होगी.  
क्या न करें – जितना अपने मन का दुखी करते चले जाएंगे उतना ही लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास पैदा करते  चले जाएंगे और इस समय यही ठीक नहीं है. अपनी परेशानियों को बहुत ज्यादा बड़ा मान के आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते न चले जाएं. 

मकर (Capricorn) – रोजमर्रा की मुश्किलें हम सब के लिए बनी हैं पर थोड़ा सा धैर्य बना लिया जाए तो जिन्दगी की उस अच्छाई को भी देखा जा सकता है जो आपके लिए बनी हुई है. रिश्तों में मधुरता बनी रहे तो जिन्दगी में बहुत कुछ संभल जाता है.  
क्या करें धैर्य बनाए रखना होगा और जो आपकी मेहनत कम हो गई है, उसे भी बढ़ाने की कोशिश करनी होगी. अपने व्यवहार को इस रूप से बनाना होगा कि लोग आपको भली-भाँति समझ पाएं.
क्या न करें लोगों के विचारों में आप व्यर्थ में कमियां न निकालते चले जाएं. यह न सोचते चले जाएं कि अगर लोग कुछ कह रहे हैं तो उसके पीछे क्या छुपा हुआ है क्योंकि ऐसा करने से इंसान अपने लिए उलझने ही बटोरता चला जाता है.

कुंभ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर आपकी इच्छाएं कुछ उस रूप से बढ़ रही हैं जिसमें आपकी ओर से गलती हो सकती है, वैसे भी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेने से मन की परेशानियां बढ़ती ही हैं.  
क्या करें आपके खर्चे बढ़ सकते हैं जिसका बुरा असर आपकी बचत पर भी पड़ सकता है इसलिए अपने विचारों को कोई ऐसी हवा न देते चले जाएं जिन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है. 
क्या न करें  

मीन (Pisces) आपके प्रयास सही दिशा में लगे रहेंगे तो निजी जीवन की खुशियां भी बनी रहेंगी. रिश्तों का ताना-बाना आपके लिए सुखद होता चला जा रहा है जो बहुत बड़ा आशीर्वाद है पर काम और कारोबार को ले के आपकी ओर से बहुत सारी गलतियां भी हो सकती हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.  
क्या करें आर्थिक स्थिति ऐसी है जिसे हर तरह से संभाले रखना होगा पर उसके लिए अपने पैसे के लेन-देन को भली-भाँति समझना होगा. ज्यादा पैसा जुटा लेना भी एक तरह की कमजोरी हो सकती है, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि यह समय आपकी बचत को किसी न किसी तरह के खतरे में डालता हुआ नजर आ रहा है इसलिए पैसे से जुड़े हर तरह के फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ सकती है.  
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी इच्छाएं बढ़ेंगी तो आप उन्हें पूरा भी करना चाहेंगे और तब आपको लगेगा कि लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहें, ऐसा सोचना आपकी गलती हो सकती है क्योंकि किसी भी तरह के भ्रम को इस समय बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं.
आज के दिन में खास – मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्तों से जुड़ी उलझन को संभालना फिर भी आसान है पर कामकाज के प्रति लापरवाही बरतना ठीक नहीं है. कामकाज से जो आज लाभ बना हुआ है, उसमें  भी उतार-चढ़ाव आ सकता है इसलिए भी अपने काम और कारोबार को सुधारना बहुत जरूरी है.       


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.