Corona Virus and it's Astrological perspective - by Jyotishguru Deepak Kapoor

https://youtu.be/4O9sj_Q3vKA

Thursday, May 21, 2020

Daily forecasts 21 May 2020 Dainik rashiphal

राशी 21 मई 2020, बृहस्पतिवार 
आज 21 मई 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है रात 09 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.
भरिणी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज भद्रा है सुबह 08 बजकर 40 मिनट तक.

मेष (Aries)लोगों के सहयोग से आपकी आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी हो सकती है और लोगों की ही प्रेरणा से आप अपने लिए बेहतर संसाधन जुटा सकते हैं. ज़िन्दगी हम सबको कभी न कभी ऐसे मोड़ पर लाकर खड़ा कर देती है जब लोगों से तालमेल बढ़ाना ही पड़ता है.
क्या करें – तकदीर एक ऐसा शब्द है जो हमारी उम्मीदों को तो जगा सकता है पर हमारी कोशिशों को खोखला कर सकता है इसलिए तकदीर की परिभाषा बदल देने की जरूरत है. जो सफलता आप अपने दम पर प्राप्त कर पायें उसे ही तकदीर कहना चाहिए.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को किसी ऐसे शक के नजरिये से न देखें जो आपकी परेशानियों को बढ़ा दे. ना ही कोई ऐसी उम्मीद लगायें की रातोंरात कोई चमत्कार हो जाएगा. जो भी परेशानियाँ हैं उनसे झून्झकर ही ज़िन्दगी का रास्ता निकल पायेगा.

वृषभ (Taurus)ज़िन्दगी का भरोसा बनाये रखने के लिए कई चीज़ों को एक साथ सँभालने की जरूरत होती है. या यूँ कहूँ की कई तरह की परिस्थितियों को एक साथ जुड़ना पड़ता है ताकि आप उसका फायदा उठा सकें. ऐसे में हालात से दूर भागते चले जाना ठीक नहीं है. आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ेंगी तो आपका भरोसा भी डगमगा सकता है.
क्या करें – किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में थोड़ी बहुत चुनोतियाँ जरुर होनी चाहियें ताकि आप आसमान पर उड़ने की बजाये धरती पर बने रहें और ज़िन्दगी की इस सच्चाई को स्वीकार कर सकें. अपनी चुनोतियों से झून्झते हुए जो निखार आपकी शक्सियत में आएगा वही आपका दूर तक साथ निभाएगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करके अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनायें और अपने काम और कारोबार को भी व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ. लोगों की बात सुनना अच्छी बात है पर लोगों की बातों में आ जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)आपको लग रहा है की पैसे से जुड़े हालात संभले हुए हैं और आप कोई भी बड़ा कदम उठा सकते हैं पर ऐसे ही विचार आपको भ्रमित कर सकते हैं जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता पर बुरा असर पड़ता चला जाए.
क्या करें – बहुत हद तक संभव है की इस समय आपका काम लोगों के सहयोग से या लोगों के तालमेल से जुड़ा हुआ हो क्योंकि यही एक राज़ है जो आपकी कामकाज की स्तिथि को फिर से बहाल कर सकता है. ऐसे में लोगों के विचारों को भलीभांति समझने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अगर आपको लग ही रहा है की पैसे की स्तिथि ठीक है तो उससे जुडा हुआ भी बहुत सारा असंतोष हो सकता है क्योंकि किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना हालात बिगड़ सकते हैं और आपसे गलती हो सकती है इसलिए परिवर्तन के रूप में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी जिंदगी के दबाव को बढाता चला जाए.

कर्क (Cancer)काम के प्रति आप अपना समय और तवज्जो दोनों बनाये हुए हैं ऐसे ही अच्छे प्रयास से कामकाज से लाभ सुनिश्चित किया जा सकता है और अपनी मुश्किलों को संभाले रखने की कोशिश भी की जा सकती है. ऐसे में आपको अपनों का सहयोग भी मिला रहेगा जिसके चलते आपको रिश्तों में आपसी तालमेल भी बनाये रखना होगा.
क्या करें – सिर्फ हालात ही आपकी समस्याओं का हल कर दें ऐसा होना मुश्किल है पर हालात को आपके पक्ष में करने के लिए लोगों की अहम भूमिका हो सकती है जिसका फायदा भी उठाया जा सकता है. अपनी मेहनत को सही रूप से इस्तेमाल करने से आप अपनी समृधि को बचाए रख सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ. अगर कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही और किसी भी तरह का असमंजस है तो उस जानकारी को अपनी कोशिशों से पुख्ता कर लें ताकि जानकारी के अभाव में किसी भी तरह का नुकसान न होता चला जाए.

सिंह (Leo)कामकाज की स्तिथि इसलिए बेहतर हो रही है क्योंकि आपने लोगों से तालमेल बिठाने की कोशिश की है, फिर भी लोगों के विचार बनते बिगड़ते हो सकते हैं जो शायद आपकी उम्मीदों पर पूरे न उतरें. इस चीज़ को अपनी लगन से सुधारा जा सकता है और कामकाज में वृद्धि की जा सकती है.
क्या करें – अगर आपके ज्ञान में या जानकारी में कोई कमी है तो उसे अपनी कोशिशों से पूरा करना होगा. खुद पर या लोगों के प्रति अविश्वास पैदा करते चले जाने से भी बचना होगा. कामकाज के क्षेत्र में अपने भरोसे से बनता हुआ आपका प्रदर्शन ही काम आयेगा जो आपकी पूरी तरह से मदद कर सके.
क्या न करें – लोगों से सहयोग इस वजह से न करें की आप उनसे कोई बड़ी उम्मीद लगा रहे हों क्योंकि वो उम्मीदें उस रूप से पूरी नहीं हो पाएंगी. अगर पैसे से जुड़े दबाव बढ़ रहे हों तो भी लोगों के भरोसे चलना इस समय ठीक नहीं होगा और उन कमियों को अपनी कोशिशों से ही पूरा करना होगा.

कन्या (Virgo)मन की परेशानी के बावजूद परिस्थितियां आपके अनुकूल बन रही हैं पर मन की परेशानी क्यों है इस बात की तह तक जाने की जरूरत है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती हुई नजर आ रही हैं. अगर अपने पैसे को कहीं फंसा लेंगे तो आपको अपनी बचत के भरोसे चलना पड़ सकता है. 
क्या करें – जिंदगी में हर कदम पर अपनों के सहयोग की और समर्थन की जरूरत पडती है और इस तरह का भरोसा बनाये रखने में आपको कमियां नजर आ रही हैं पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपके आसपास के लोगों की बहुत सारी मजबूरियां हो सकती हैं. 
क्या न करें – मुश्किलें हैं पर उसका बुरा असर अपनों की सेहत पर बिलकुल न पड़ने दें. वैसे भी रिश्तों को संभाले रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

तुला (Libra)अपने व्यवहार को सख्त करते चले जायेंगे तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ेगा इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और अपने व्यवहार को सुधारना होगा. 
क्या करें – मन उचाट हो रहा है और लोगों को समझने में कमियां उभरती चली जा रही हैं पर इस चीज़ का बुरा असर यह हो रहा है की आप सिर्फ लोगों के भरोसे ही चलते चले जा रहे हैं. कठिन समय है जिसे दूर होने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – अपने प्रयास इस रूप से बनायें जिसमें आपका भरोसा जगे और आपको लगातार मेहनत करने का मौका मिलता चला जाए. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंताओं को हटा दें ताकि आप अपने लिए मुश्किलें न बढाते चले जाएँ. 

वृश्चिक (Scorpio)ज़िन्दगी में सुख और सुकून बना रहे यह बहुत बड़ी बात होती है और आपने भी अपनी ओर से ऐसी कोशिशें की हैं जो आज कारगर हो रही हैं पर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से आपका मन फिर भी परेशान है.
क्या करें – हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है. भविष्य की संभावनाओं को लेकर अगर मन उचाट होता चला जाए तो अपनी प्रेरणा भी दब जाती है इसलिए अपने नजरिये को आशावादी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनों के प्रति जो आपने अच्छाई बनाई है उसे कमी की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचें की पीठ पीछे लोग आपकी क्या बात कर रहे हैं. इंसान अपना कर्तव्य निभाता जाए यही जरूरी है.

धनु (Sagittarius)भविष्य को बनाने के लिए आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर विचारों का मतभेद बना रह सकता है. इसमें आपकी ओर से जो कमियां हैं उन्हें भी दूर कर देने की जरूरत है.
क्या करें – ग़लतफ़हमियों से बचना है तो मधुरता बनाये रखनी होगी और किसी पर भी कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों पर भरोसा करेंगे तभी उनसे तालमेल बना पायेंगे. 
क्या न करें – किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत प्रयाप्त है. अगर लोगों से तालमेल बिगड़ेगा तो उस मेहनत का भी कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

मकर (Capricorn)लोगों से विचार विमर्श बनाये रखना बहुत जरूरी होगा क्योंकि ऐसा करने से ही रिश्तों की अच्छाई उभरकर आएगी. ज़िन्दगी का सुख और सुकून अपनों से मिल बैठकर ही बनता है. 
क्या करें – कोशिशें नकाम हो रही हैं और आपकी परेशानियाँ बढ़ रही हैं. जब भी अपना भरोसा डगमगाए तो अपनी कोशिशों को सही दिशा देने की जरूरत पड़ सकती है. आपके अंदर वो सारी क्षमता है जिसका पूरा इस्तेमाल किया जा सकता है.
क्या न करें – आपके सख्त होते हुए विचार आपकी कोशिशों को कमज़ोर कर सकते हैं और रिश्तों में कलह पैदा हो सकती है, इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें जो लोगों से तकरार के रूप में उभरता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius)ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को आपने सँभालने की कोशिश की है. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रही हैं और काम को नयी नजर से देखने की योजना भी कारगर साबित हो सकती है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे और इस बात को भी समझना होगा की किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप अपने भविष्य की स्थिरता को बनाये रख सकेंगे.
क्या न करें – कामकाज में सफलता पानी है तो अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. अगर किसी भी तरह की कमी है तो उसे मेहनत से और अपनी जानकारी से सँभालने की कोशिश कर लें. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं के प्रति अविश्वास पैदा करते चले जाना वैसे भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces)अपनी गलतियों से जो नुकसान हो रहा है उसे अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा पर उसके लिए आपको अपने नजरिये को बदलना पड़ेगा. लगातार मेहनत की जाए तो किसी भी परिस्थिति को संभाला जा सकता है. 
क्या करें – कामकाज से उतना लाभ बन रहा है जितनी जरूरत है पर उसे बढ़ावा देने के लिए अपने काम की गुणवत्ता को बढ़ाना पड़ेगा. काम में लगन पैदा होगी तो यह सब करना असना होता चला जाएगा.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह का असंतोष है तो इसका यह मतलब नहीं है की आप अपना नुकसान करना शुरू कर दें इसलिए अपनों से किसी भी तरह की दूरियां न बढ़ाएं. लोगों की हर बात को शक की नजर से देखना वैसे भी ठीक नहीं होता.

आज के दिन में खास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधाओं को हटाना पड़ेगा और साफ़ मन से रिश्तों में सुकून बनाने की कोशिश करनी होगी. इस प्रयास का अच्छा फल जरुर मिलेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.