Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, May 24, 2020

Weekly Astrology forecasts 24 May to 30 May 2020 Saptahik rashiphal

राशी 24 मई 2020, रविवार 
आज 24 मई 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 01 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 34 मिनट पर.
आज बुध मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 57 मिनट पर.

मेष (Aries)ज़िन्दगी में लाभ कमाने की इच्छा बहुत है पर घबराहट भी बहुत है, क्योंकि हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसने हर इंसान की सोच को बदल दिया है और हर इंसान अपनी अपनी परिस्थिति के अनुसार ज़िन्दगी को अपने ही नजरिये से देख रहा है. ऐसा लगता है जैसे ज़िन्दगी की परिभाषा बदल गयी हो.
क्या करें – सबकुछ बदला हुआ लग रहा है पर इंसान की सोच और रिश्तों की गर्माहट वहीँ है. आगे भी बढ़ना है और अपनों की इच्छाओं की भी कद्र करनी है और सबसे बड़ी बात है की खुद पर भरोसा भी करना है. तब जाकर हम सब इस दौर से निकल पायेंगे. मेष राशि वालों के ऊपर यह बात ख़ास रूप से लागू है.
क्या न करें – समय बदल रहा है और मेहनत करने का समय बनता चला जा रहा है. ऐसे में अपनी क्षमताओं पर शक करते चले जाना ठीक नहीं है. खाली सपने देखने से कुछ नहीं होगा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आगे तो बढना ही पड़ेगा.

वृषभ (Taurus)कोई ऐसा बदलाव का रास्ता अपनाना ठीक नहीं होगा जिसमें पहले से आपको तस्सली नहीं है क्योंकि उसी में आपके लिए छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. लोगों के विचारों की वजह से भी हो सकता है की आप किसी न किसी ग़लतफहमी में पड़ते चले जाएँ.
क्या करें – कुछ हद तक आपका भरोसा डगमगा रहा है पर ऐसे ही किसी समय में अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं की ओर देखने की जरूरत पड़ती है. हालात बदल रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति को बहाल कर सकते हैं और आपकी उम्मीदों को जगा सकते हैं. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल करने का समय आ रहा है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में जरुर सोचें, पर पैसे से जुड़े फैसले करने में कोई गलती न कर जाएँ. जब भी आमदनी के जरिए मध्यम पड़े हुए हों तो अपनी बचत से खिलवाड़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आपके मन में बहुत सारे भ्रम हो सकते हैं क्योंकि पैसे से जुड़े फैसलों में गलती भी हो सकती है. खर्चे बरक़रार हैं और कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां कमज़ोर पड़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को काबू में रखना होगा और हम सब ने किसी न किसी रूप से ऐसा सोचना शुरू कर दिया है और आपके लिए तो यह समय ही ऐसा है जिसमें आप रिश्तों को लेकर उदास हैं और परेशान हैं, फिर भी बदलता हुआ समय है जो आपके चेहरे पर मुस्कराहट लेकर आएगा.
क्या न करें – नयी बनती हुई संभावनाएं आपको अपनों के करीब लायेंगी और आपका खुद से परिचय कराएंगी. ऐसे में अपने बेहतर होते हुए हालात को किसी कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें तो अपनी लगन से दूर किया जा सकता है पर कामकाज से जुड़ी जो चिंताएं हैं आपके मन में उन्हें दूर करना बहुत मुश्किल है क्योंकि ऐसा लगता है जैसे आप पहले से अपना मन हार गए हों और ऐसी स्तिथि हमेशा ही चिंताजनक होती है.
क्या करें – किसी भी मुश्किल भरे दौर में आपको अपनों का सहयोग मिला रहेगा और आपकी जरूरतें पूरी होती रहेंगी. अपने दोस्तों से भी आपको ऐसी प्रेरणा मिलेगी जो आपको जिंदगी में आगे बढने का मौका दे इसलिए खुश रहने की आदत भी डालनी होगी.
क्या न करें – पैसे से जुडा बहुत सारा बचाव आपके लिए बना हुआ है शायद इसी वजह से आप लापरवाह होते चले जा रहे हैं और आपके रोज़मर्रा के खर्चे अब बढ़ सकते हैं, इसका एक बहुत बड़ा कारण यह भी है की आप बिना सोचे समझे अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं जो ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)हालात कई तरह से आपके ऊपर मेहरबान हैं और काम और कारोबार को फिर से खड़ा करने का आपको मौका मिल सकता है पर इसी में छुपा हुआ आपका असंतोष भी है क्योंकि कुछ भी बेहतर करने के लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ सकती है. जब भी जरूरत से ज्यादा पैसा लगना शुरू हो जाए तो भी इंसान की चिंताएं बढ़ जाती हैं.
क्या करें – आमदनी के जरिये बढ़ रहे हैं इसलिए आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति को सही दिशा में भी लगाना है. इस बात को समझ लें की अपने हालात को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या न करें – आपकी इस समय की दुविधा यह है की आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उससे खुश नहीं हैं. हर चीज़ को कमी की या अविश्वास की नजर से देखने से लगन नहीं बन पाती और कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास भी विफल होते चले जाते हैं.

कन्या (Virgo)हालात एक हद तक आपकी मदद कर सकते हैं उससे आगे आपको अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा और अपनी चुनोतियों को समझते हुए अपने कदम फूंक-फूंककर रखने होंगे. किसी भी तरह के तकरार का बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – बदलता हुआ समय है, जो कामकाज में ध्यान लगाए रखने की ज़रुरत है. आपकी कार्यक्षमताओं में निखार आ सकता है और आपको तरक्की भी मिल सकती है पर ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना होगा.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है जो आपके नज़रिये को बेहतर कर सकता है, इसलिए अपनी एकाग्रता को बढ़ाना पड़ेगा, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे किसी भी तरह की घबराहट अपने मन में पैदा करते चले जाना ठीक नहीं होगा

तुला (Libra)अपने परिवार में आप दूर तक लोगों को देखने की कोशिश करेंगे तो आपकी चिंताएं बढेंगी और आपका व्यवहार सख्त होता चला जाएगा, जबकि सच्चाई यह है की आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं और उनकी सहायता भी करना चाह रहे हैं, पर अपने व्यवहार को बिगाड़कर कभी भी रिश्तों की अच्छाई को नहीं बढ़ाया जा सकता इसलिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को संभालने के लिए आपको बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है पर अच्छी बात यह है की बदलता हुआ समय है और नुकसान से जुड़ी परिस्थितियां अब दूर हो रही हैं और हालात अब धीरे-धीरे सुधर रहे हैं, फिर भी लोगों को नाराज़ करने से और अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – जब भी अपनी कोशिशें कमज़ोर पड़ी हुई हों तो तकदीर को जगाना आसान नहीं होता पर इसके बावजूद तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है. आपको अपने मन की घबराहट को हटाकर अपने हालात को नयी नजर से देखना होगा. किसी भी तरह के अविश्वास को बिठाकर कोई फैसला बिलकुल न करें, क्योंकि उसकी वजह से भी परेशानियाँ बनी रहेंगी.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार का सुख बनाये रखने के लिए आपने बहुत सारे प्रयत्न किये हैं पर मन में बहुत सारी छुपी हुई चिंताएं हैं और घबराहट है. शायद यह भी एक वजह है की आप अपनों का हर तरह से ख़याल रखना चाह रहे हैं. अगर सेहत से जुड़ी कोई परेशानी है तो जांच इत्यादि कराकर चिंता मुक्त हो जाने की जरूरत है.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाये रखने के बहुत सारे फायदे होंगे. घर-परिवार का सुख बना रहेगा और अपने कामकाज को भी सहजता से संभाला जा सकेगा, पर अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से बचना होगा ताकि य्थास्तिथि बनी रहे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है और रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. किसी भी तरह की ग़लतफहमी भी आपकी जिंदगी में परेशानियाँ ला सकती हैं इसलिए लोगों के प्रति अपनी ईमानदारी और अपना समर्पण बनाये रखने ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

धनु (Sagittarius)आपने हर तरह से कोशिश की है और फिर भी लोगों को खुश रखने में कमियां बनी रहीं हैं. अब समय बदल रहा है जिसमें लोगों के मन में बैठा हुआ किसी भी तरह का अविश्वास हटाने का मौका मिल जाएगा. शायद यही वजह है की आपकी अपनी मेहनत से आप अपने कामकाज की स्तिथि को भी सुधारते चले जायेंगे.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसलों की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. हालात जरुर संभल रहे हैं पर हालात को पूरी तरह से बदलने में अभी भी वक्त लग सकता है, इसलिए भी पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक ही करने होंगे.
क्या न करें – लोगों के बदलते हुए विचार आपकी जिंदगी की खुशियों को बढ़ा सकते हैं और आपके जीवनसाथी से आपको पूरा योगदान मिल सकता है. इस अच्छाई को किसी कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)किसी भी वजह से गुस्सा करेंगे तो बात बिगड़ जायेगी और आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जायेंगे इसलिए बेहतर यह होगा की आप संभल जाएँ और लोगों की बात ज्यादा सुन लें. 
क्या करें – लोगों के विचार इस समय बहुत प्रबल हो सकते हैं और आपको अपनी विनम्रता बनाये रखने से फायदा भी जरुर होगा क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों की अच्छाई उभरकर आएगी जो आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल दे.
क्या न करें – सेहत की ओर थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी और अगर कोई असमंजस की स्तिथि बने तो सेहत के प्रति लापरवाही करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. किसी भी तरह के तकरार में भी सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ और अपने हालात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius)आप अपने कदम पीछे हटायेंगे तो किसी भी अच्छे भले प्यार के रिश्ते पर बुरा असर पड़ेगा और यह समय ही ऐसा है जिसमें रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाये ही रखना होगा तभी जाकर आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बना सकेंगे.
क्या करें – घर-परिवार में सुख है पर रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने का मौका मिल सकता है. जब भी मन में सुकून हो तो कामकाज में भी लगन पैदा होती है पर फिर भी यह समय ऐसा है जिसमें खुद की गलतियों से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता बेहतर होने की कगार पर खड़ा है पर इस समय कोई ऐसा अविश्वास न उभरने दें जो किसी रिश्ते के बनने से पहले ही उसे कमज़ोर कर दें. फूल खिलने को है और उस कली को पहले ही मसल देना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)रिश्तों में दूरियां बनाते चले जायेंगे तो घर-परिवार में अपनों को समझना मुश्किल होता चला जाएगा. इस चीज़ का दूसरा पहलु भी है, अगर अपनों के प्रति अविश्वास बनायेंगे अपने मन में तो दूरियां बढती चली जायेंगी. बात एक ही है लेकिन इसे समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जो आप लोगों के प्रति अपना कर्तव्य निभाते चले जाएँ और हो सकता है उन कोशिशों का अच्छा फल इस रूप से मिले की आपके रिश्तों में सुधार होता चला जाए. यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बहाल करने का समय बन रहा है जिसमें लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करें. ऐसे में अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

इस सप्ताह में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की आपके हालात इस बात पर टिके हुए हैं की आप कितना भरोसा कर पाते हैं और कितना अपने दबाव को संभाल पाते हैं. थोड़ी सी सहनशीलता अपनाने की जरूरत है और अपने बनते बिगड़ते व्यवहार को भी संभाले रखने की जरूरत है. मुश्किलें कभी भी दस्तक देकर नहीं आती इसलिए मुश्किलों के लिए तैयार रहना ही सूझबूझ की निशानी है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.