Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 22, 2020

Daily forecasts 22 May 2020 Dainik rashiphal

राशी 22 मई 2020, शुक्रवार
आज 22 मई 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है रात 11 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.  
कृतिका नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे थे मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करें चुके हैं सुबह 07 बजकर 37 मिनट पर.
आज ज्येष्ठ अमावस्या है, भावुक अमावस्या है, शनिश्चरी जयंती है और वट सावित्री व्रत है. 

मेष (Aries)पढ़ाई के रूप में जो भी आपने मेहनत की है अब उसके चलते नई संभावनाएं खुल रही हैं. किसी interview में आपको सफलता मिल सकती है. रिश्तों के प्रति भी आपका लगाव बना हुआ है.  
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के कई सारे मौके मिल रहे हैं जिसके चलते आपको हर तरह के विकल्प के बारे में सोचना होगा. हो सकता है लोग भी आपको कोई अच्छा रास्ता दिखाना चाहें. आप दो कदम आगे बढ़े और फिर पीछे मुड़ना चाहें, इस चीज से बचने की जरूरत है. 
क्या न करें – कामकाज के प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. आपके अन्दर हर तरह की क्षमता है जिसे अपनी  मेहनत से जोड़ लेने की जरूरत है पर ऐसे में अपनी घबराहट को अपने ऊपर हावी बिल्कुल न होने दें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किए हैं और इसी का अच्छा फल यह है कि आपका भरोसा जगा हुआ है और आप कुछ भी करने के लिए प्रेरित हैं, ऐसे ही अच्छे दौर में इंसान की मेहनत उभरकर आती है.  
क्या करें – किसी भी तरह के विचार-विमर्श में कोई गलतफहमी पैदा हो सकती है जिसकी वजह से आप अपना कोई रास्ता बदलना चाहें, वही पल होगा जब थोड़ा सा संभलने की जरूरत पड़ेगी ताकि अपनी सूझबूझ को बनाए रखते हुए आप अपने हालात को संभाले रखें. कुल मिला के यह अच्छा समय है जिसे स्थिरता देना बहुत जरूरी होगा. 
क्या न करें – रोजमर्रा की चुनौतियों को इतना बड़ा न मान लें कि आप उससे घबरा जाएं. अगर इस समय कोई मुश्किलें है तो बहुत सारी वो आपके मन की बनाई हुई हैं और आप चिंतित ज्यादा होते चले जा रहे हैं जबकि सच्चाई में वो परेशानियां बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है.

मिथुन (Gemini)कई तरह के दबाव हो सकते हैं आपके सामने जिसमें यात्रा और बदलाव से जुड़े विचार भी शामिल हैं. अगर आप इस समय की बनती हुई चुनौतियों को समझेंगे तो किसी भी तरह के बदलाव से बच के निकल जाएंगे और इस समय यही जरूरी है.  
क्या करें – कोई ऐसा एकतरफा विचार बनाने से बचना होगा जिसमें सिर्फ आपकी इच्छाएं नजर आ रही हैं, इस समय ऐसे किसी भी विचार को अपने कामकाज के संदर्भ में भी देखने की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. जिन्दगी की स्थिरता बनाए रखने के लिए अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाना भी होगा. 
क्या न करें – काम और कारोबार को ले के अपने मन में इतनी परेशानियां न बिठाएं कि आपको आगे बढ़ना मुश्किल हो जाए. सूझबूझ से फैसले करना अच्छी बात है पर अपने मन को उचाट करके अपना ही नुकसान करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.  

कर्क (Cancer)पैसे की स्थिति संभली हुई है और कुछ बेहतर करने के लिए आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है फिर भी किसी  ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जिसको ले के पहले से आपके मन में चिंताओं ने जगह बना रखी है.
क्या करें – पैसे से जुड़ी सही योजना बनानी होगी क्योंकि उसी से आप अपने भविष्य की दिशा को निर्धारित कर पाएंगे. घर-परिवार में अपनों से मिलते हुए सहयोग से भी आपको बहुत कुछ सीखने का और करने का मौका मिलेगा, ऐसे में थोड़ा बहुत परिस्थितियों से जूझते चले जाना स्वाभाविक सी बात है.   
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज न करें, ऐसा करने के लिए अगर आपको अपने साथी-सहयोगियों से ज्यादा तालमेल बिठाना है तो यह प्रयास भी जरूर कर लें ताकि किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव आपके हित को कोई ठेस न पहुँचा सके.    

सिंह (Leo)कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपने हर तरह का प्रयास किया है पर अनियमितता का बुरा असर उसपे पड़ सकता है इसलिए लगातार अपनी कोशिशों को बनाए रखने की जरूरत है, इस प्रयास का अच्छा फल भी जरूर मिलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या करें – इस समय की सफलता में आपके अपनों का बहुत बड़ा हाथ है क्योंकि उनके सहयोग से ही आप जिन्दगी में कुछ कर पाएं हैं. जिस चीज को आप तकदीर का नाम देना चाह रहे हैं, उसमें अपनों को आशीर्वाद छुपा हुआ है. 
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को एकत्रित करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. बेहतर होती हुई परिस्थितियां हैं और लोगों को आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं हैं, ऐसे में लोगों की उम्मीदों को ठेस पहुँचाना भी ठीक नहीं. 

कन्या (Virgo)हालात संभले हुए हो सकते हैं पर दबे पाँव कोई न कोई नुकसान की स्थिति बन सकती है इसलिए थोड़ा सा संभल जाने की जरूरत है. तकदीर को आधार बना कर पैसे से जुड़ा कोई बड़ा फैसला करने से फिलहाल बच के निकल जाने की जरूरत है. 
क्या करें – अपनी बचत को संभाले रखना होगा पर किसी भी बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित करने में ही आपकी भलाई होगी क्योंकि किसी भी नए रास्ते पर चलने से आपको बहुत सारी चुनौतियों को सामना करना पड़ सकता है. 
क्या न करें – निजी जीवन में अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें क्योंकि यह समय ही ऐसा है जो रिश्तों के उतार-चढ़ाव को बनाए रखे इसलिए कोई ऐसा नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं.  

तुला (Libra)आपको लग रहा है कि पैसे की स्थिति ठीक है पर पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी पैसे की स्थिति को खतरे में डालता चला जा रहा है शायद इसी वजह से कामकाज से जुड़े दबाव भी आपके ऊपर बढ़ रहे हैं जिन्हें एक-एक करके संभालने की जरूरत है. 
क्या करें – मुश्किलों से दूर हटने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किए थे और आप मंजिल के करीब पहुँच गए थे पर आपने फिर से अपने लिए मुश्किलों को बुलावा दे लिया है और आप उन बातों में फंसते चले जा रहे हैं जिनसे निकल जाने की जरूरत है. भविष्य को ले के भी आपके मन में बहुत सारे भ्रम हैं पर आगे बढ़ना ही आपके लिए सही फैसला होगा, ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से सही मार्गदर्शन लेने की भी जरूरत पड़ेगी.    
क्या न करें – निजी जीवन में सुख है पर साथ ही साथ बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी बना हुआ है इसलिए किसी भी ऐसी गलतफहमी को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है जिसमें लोगों की नाराजगियां आपके प्रति बढ़ती चली जाएं. लोगों में कमियां न निकालें क्योंकि उससे कुछ हासिल होने वाला नहीं.     

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के क्षेत्र में आपको बहुत सारे सुधार लाने का मौका रहा है जिसमें आपको अपने काम को विस्तार भी देना होगा. बदलते हुए संदर्भ में कुछ नया करने के लिए भी कई तरह के विकल्प आपके सामने उभरकर आएंगे. 
क्या करें – रिश्तों में हर तरह का तालमेल बनाए रखना ही आपके हित में होगा इसलिए किसी भी तरह की प्रतिक्रिया दिखाने से बचना होगा. अगर लोग आपको किसी भी वजह से उकसा रहे हैं तो अपना धैर्य बनाए रखने से ही बात बनेगी. 
क्या न करें – अपनी बचत को कहीं फंसाते न चले जाएं इसलिए कोई ऐसा विचार भी न बनाएं जिसे दूर तक ले जाना मुश्किल होता चला जाए. किसी भी कमजोर होते हुए दौर में अगर अपने ज्ञान को और अपनी जानकारी को बढ़ाने का प्रयास कर लिया जाए तो कोई कमी नहीं रहती. 

धनु (Sagittarius)हालात कुछ ऐसे हैं जो आपके लिए मुश्किलें दिखा रहे हैं इसलिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. मुश्किल वक्त का यह मतलब नहीं है कि हर चीज में नुकसान और परेशानियों के बारे में सोचा जाए पर नुकसान और परेशानियों से बचने के लिए भी अपने प्रयास बढ़ाए जा सकते हैं जिसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा. 
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक करने की जरूरत है. विचारों का मतभेद किसी एक वजह से नहीं बनता, उसमें बहुत सारी चीजें शामिल होती चली जाती हैं और हर चीज पे असर पड़ता चला जाता है इसलिए भी अपना संयम बनाए रखने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – हर चीज में यह न सोचें कि लोग आपकी किस तरह से मदद करें क्योंकि इस समय ऐसा होना संभव नहीं है. बहुत सारी चुनौतियों को अपने बलबूते पे भी संभाला जा सकता है ताकि आपको लोगों पे आश्रित न होना पड़े और आपके लिए किसी तरह की कमी न रहे. 

मकर (Capricorn)चुनौतियों के बावजूद आपने रिश्तों को सही दिशा देने की कोशिश की है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ता चला जा रहा है. अपने बनते-बिगड़ते विचारों को फिर भी थामना होगा ताकि स्थिरता बनी रहे और अपने सपनों को साकार करने के लिए आप अपने कदम आगे बढ़ा सकें.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में हालात आपकी मदद कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपनी लगन को भी बढ़ाना होगा और अपने प्रदर्शन को भी बढ़ाना होगा. आपकी ओर से कुछ कमियां इस रूप से हैं कि आप मेहनत तो करना चाह रहे हैं पर कहीं न कहीं कमी भी नजर आ रही है. 
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता अपनाना ठीक नहीं है जिस पे पहले से आपका मन न हो क्योंकि हो सकता है कोई आपका गलत फायदा उठा जाए, वैसे भी परिस्थितियां उतनी संतोषजनक नहीं हैं कि आप कोई नया रास्ता अपनाना चाहें. 

कुंभ (Aquarius)लोग आगे बढ़कर आपकी सहायता करना चाह रहे हैं और आप पीछे हटते चले जा रहे हैं. आपके फैसलों में बहुत कुछ ऐसा लग रहा है जो गलती के रूप में ही नजर आ रहा है इसलिए अपने अन्दर झांकने की जरूरत है ताकि समय रहते उन कमियों को सुधार लिया जाए जो आपके नुकसान का कारण बने. 
क्या करें – अपने व्यवहार को थोड़ा सा लचीला बनाना होगा ताकि आप लोगों की बात को समझ सकें और उसकी सराहना कर सकें. जिन्दगी में कई बार हालात से समझौता भी करना पड़ता है, उसके लिए भी लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है. 
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले सिर्फ इस रूप से न करें कि आप लोगों को खुश करना चाह रहे हैं. घर-परिवार में खुशियां बनाए रखना अच्छी बात है पर ऐसा करते हुए लोगों के प्रति जरूरत से ज्यादा उदार वादी होते चले जाना ठीक नहीं. अपना नुकसान करके लोगों को खुश करना इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)जिन्दगी में कुछ बेहतर करने का प्रयास अपने आप से नहीं बनता, उसके लिए आपको अपने भरोसे को भी जगाना पड़ता है और अपनी मेहनत को भी बहुत ऊँचे स्तर तक ले जाना पड़ता है. इस समय की कमी यह है कि आपका भरोसा टूट रहा है और लोगों से तकरार की स्थिति बन रही है.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और अपनी मेहनत से अपनी परिस्थितियों को सुधारने की कोशिश करनी होगी. चमत्कार की उम्मीद लगाने के बजाय एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाते चले जाएंगे तो आपकी कोशिशों में निखार आता चला जाएगा.  
क्या न करें – अगर आपके काम या कारोबार में कोई कमी आ रही है तो उसके लिए लोगों की गलतियां न निकालें पर ऐसा भी न सोचें कि आप सही हैं. गलतियों की वजह से परेशान होते चले जाना ठीक नहीं होता, कोशिश यह करनी होगी कि आप अपनी मेहनत से अपने भविष्य का रास्ता बनाएं ताकि आप किसी भी गलती को फिर से दोहराते न चले जाएं. 

आज के दिन में खास मकर राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्तों को संभालने के लिए जो रोजमर्रा के तकरार हैं उनसे घबराएं नहीं, अपने भरोसे को बनाए रखें. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल बनाए रखें ताकि उनसे भी आपको हर तरह की सहायता मिलती चली जाए. 


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.