Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 27, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal 27 May 2020

राशी 27 मई 2020, बुधवार 
आज 27 मई 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 12 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.

मेष (Aries)कामकाज की स्तिथि ठीक है पर हर चीज़ की रफ़्तार जैसे रुक गयी हो. ज़िन्दगी भी आपको लगता है ऐसे मुकाम पर खड़ी है जिसमें यह नहीं समझ आ रहा की आगे बढ़ जाएँ या पीछे लौट चलें. उस सुख और उस अच्छाई की ओर देखें जो इस दौर में भी आपको प्राप्त है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाने का प्रयास किया जाए तो वो प्रयास सफल जरुर होता है और लोगों में अच्छाई ढूँढने की कोशिश की जाए तो वो भी नजर आती है. रिश्तों का सुख बनाये रखने से ज़िन्दगी के हालात बखूबी संभाले जा सकते है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में धैर्य बनाये रखना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा तसल्ली करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी इंसान आगे बढ़ता नहीं है और ज़िन्दगी चलने का नाम है रुक जाने का नाम नहीं है.

वृषभ (Taurus)ईश्वर ने इस समय आपको ऐसी सोच दी है की आप अपनी एकाग्रता भी बनाये रख सकें और मेहनत भी कर सकें और उसी के अनुरूप आपकी परिस्थितियां भी बहुत हद तक संभली रहें. अपनी मेहनत से और अपनी लगन से अपनी तकदीर को जगाने का समय है. बहुत दूर का न सोचकर अपने आज को बेहतर किया जा सकता है.
क्या करें – अपनी प्रतिभा जगा लें और जिस चीज़ में भी रूचि है उसे बढ़ावा देने की कोशिश कर लें. इस लगन की लोग भी सरहाना कर पायेंगे और आपको कुछ बेहतर करने का मौका भी मिलता चला जाएगा. हर इंसान में कोई न कोई छुपी हुई प्रतिभा होती है. सही समय पर और सही प्रेरणा के साथ उसे जगाया भी जा सकता है.
क्या न करें – बचत ठीक है और आर्थिक स्थिति सम्भली हुई है. पर ऐसे में अपनी आमदनी के जरियों को किसी भी तरह के खतरे में न डालें, ना ही अपने पैसे को कहें फंसायें. ऐसा कुछ न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दे.

मिथुन (Gemini)आपके मन में सुकून है और आपकी अच्छाई नजर आ रही है. लोगों से आप शालीनता से पेश आ रहे हैं और लोगों का दिल जीतने के लिए आपकी शक्सियत में निखार आ रहा है. पर इन सारी अच्छाईयों के चलते आपने बहुत सारे लोगों को अपने खिलाफ भी कर रखा है.
क्या करें – इच्छाएं प्रबल हो रही हैं और उसके चलते आपकी मेहनत में कमी आती चली जा रही है. इच्छाएं उतनी होनी चाहियें जो ज़िन्दगी में आगे बढने में आपकी सहायता कर सकें और आपकी प्रेरणा को जगा सकें. काम के प्रति जूनून बनाने से बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है पर इच्छाओं के प्रति जूनून बनाने से ज़िन्दगी का तालमेल बिगड़ सकता है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना मन न उचाट करें और अपनी चुनोतियों को बहुत बड़ा न मानते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आप उन लोगों को भी अपने से दूर कर लेंगे जो आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकते हैं.

कर्क (Cancer)आपका भरोसा इस रूप से जगा हुआ है की आप अपने आसपास के लोगों को भी पूरा सम्मान दे रहे हैं, फिर भी हो सकता है लोगों के बनते बिगड़ते विचार हों और कोई न कोई चुनोतियाँ हमेशा साथ ही साथ खड़ी हों, फिर भी किसी स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपके प्रयास सरहानिये हैं.
क्या करें – कुछ भी बड़ा पाने के लिए जूनून की हद तक जाना पड़ता है और टूटकर मेहनत करनी पडती है. आपका जूनून तो अच्छा है पर आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं जिसमें थोडा बहुत अविश्वास भी बनता चला जा रहा है. अपनी कमियों का पहले से आंकलन किया जाए तो उन्हें समय रहते संभालना आसान होता है.
क्या न करें – लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाई जाए तो लोग भी इस बात का गलत फायदा उठा सकते हैं और पीठ पीछे क्या होता है इस बात को समझना वैसे भी आसान नहीं होता इसलिए लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं और अपने लिए खतरे की स्तिथि भी बना रहे हैं, इसके पीछे एक बड़ा कारण यह भी है की कामकाज संभला हुआ है और काम से लाभ भी बन रहा है, फिर भी ज़िन्दगी की किसी उलझन को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – कोई भी नया रास्ता अपनाने से पहले उससे जुडी मुश्किलों को और चुनोतियों को भी साथ ही साथ समझना होगा. घबरा जाने की बजाये सूझबूझ अपनानी होगी, तभी जाकर आप उस रास्ते को अपनी इच्छाओं के अनुरूप सुखद बना पायेंगे.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें. खुद पर भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है पर उसके चलते लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)कामकाज सुधर रहा है और लाभ की परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं पर ऐसे में रिश्तों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है. लोगों के बार-बार बदलते हुए विचारों की वजह से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.
क्या करें – रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं और जरा सी ठेस पहुँचने से बिखर भी सकते हैं इसलिए लोगों के हित की बात करनी होगी और उनकी मुश्किलों को समझने की कोशिश करनी होगी तभी जाकर आप उनका दिल जीत पायेंगे.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इस रूप से न बढ़ाएं की ज़िन्दगी में कुछ न कुछ बिखरता चला जाये. न तो किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर करें और ना ही कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का तकरार उत्पन्न करें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

तुला (Libra)निजी जीवन में जो बहुत कुछ सुखद लग रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी हलचल है और लोगों की छुपी हुई नाराज़ियाँ है जो आपकी चिंताओं का कारण हो सकती हैं. आपने भी अपने व्यवहार को सख्त करके बहुत सारे लोगों को नाराज़ किया है.
क्या करें – काम के प्रति अपना समर्पण भी बढ़ाएं पर अपने व्यवहार में सहजता भी बढ़ाएं. लोगों से वो बात करें जो वो करना चाह रहे हैं. लोगों की ज़िन्दगी में झाँकने की कोशिश करेंगे तो उनकी मदद करना आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – लोग पैसे की वजह से नाराज़ नहीं हैं पर लोग इस वजह से नाराज़ है क्योंकि उन्होंने पहले से ऐसा मन बना रखा है. आपकी सफलता में लोगों की अहम भूमिका हो सकती है बशर्ते आप उस सफलता का सारा श्रेय खुद न लेते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)अपनी मेहनत जगेगी तो भाग्य भी जगेगा और अपनी कोशिशों को बनाये रखने की लगन भी बढती चली जायेगी. लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बढाने का समय है और लोगों को बताने और जताने का समय है की आप क्या कर रहे हैं ताकि लोगों की ओर से आपके प्रति वो अच्छाई बन पाए जिसके आप हकदार हैं.
क्या न करें – अपनी कोशिशें इस रूप से बनाये रखें की लोग आपकी अच्छाई को समझ पायें. आप ज़िन्दगी की चकाचोंध से दूर रहना चाह रहे हैं पर अपनी अच्छाई और अपनी मेहनत को छुपा के रखना भी ठीक नहीं है. लोगों को समझ में तो आना चाहिए की आप क्या कर रहे हैं.

धनु (Sagittarius)अचानक लाभ से जुड़ी परिस्थितियां बन सकती हैं और उसमें लोगों की भी अहम भूमिका हो सकती है आपकी ज़िन्दगी में. ऐसे में अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना ठीक नहीं है, पर ऐसा होता है, हर इंसान अपने हित के बारे में ज्यादा सोचता है.
क्या करें – अपने विचारों को सख्त बनाते चले जाने से बचना होगा और अपनी कमियों को छुपाने के प्रयास में ऐसा करना और भी हानिकारक होगा. आपको लोगों की बात को सुनना होगा और किसी भी तरह की अहम की लड़ाई से बचना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह की बहस न बढने दें, क्योंकि अगर आप अपने अंदर झाँककर देखेंगे तो उस बहस में आपको अपनी कमियां या गलतियाँ नजर आएँगी इसलिए भी लोगों की किसी बात को गलत ठहराने की कोशिश बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है और इसलिए आपके मन में बहुत सारी चीज़ों को लेकर तसल्ली है पर ऐसी स्तिथि को बनाये रखना हमेशा ही मुश्किल होता है क्योंकि बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं. आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं यह बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – रिश्तों का तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए आपको अपनी विनम्रता बनानी होगी और विनम्रता दर्शानी होगी. बहुत सारी चीज़ें सम्भली हुई हैं पर इस समय अपनी मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा जिसमें कमी नजर आ रही है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ और ना ही लोगों के प्रति ऐसा सोचें जिसमें आप लोगों के विचारों को समझ न पा रहे हों. जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें नियमित हो जाएँ ताकि आपकी चुनोतियाँ कहीं बढती न चली जाए.

कुम्भ (Aquarius)इंसान अपने विचारों को सख्त बना ले तो गलतियाँ होनी शुरू हो जाती हैं और यह तो समय ही ऐसा है जिसमें आपको अपनी विनम्रता बनाने की और दर्शाने की जरूरत पड़ेगी. खुद की गलतियों से बचने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – किसी भी तरह का एकतरफा विचार बनाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से क्या सही है और क्या गलत है इस चीज़ की परिभाषा कमज़ोर पड़ती चली जायेगी इसलिए रिश्तों के प्रति बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपकी लोगों से दूरियां बढ़ जाएँ जबकि यह समय घर-परिवार की और रिश्तों की खुशियाँ दर्शा रहा है जिसे बनाये रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मीन (Pisces)खुद को सक्षम बना लिया जाए और इंसान अपने भविष्य को संवार लेता है और यह समय आपकी ओर से ऐसा ही प्रयास दिखा रहा है. अपनी मेहनत को बनाये रखने से आप अपने लिए सुखद रास्ता बना सकते हैं जो आपका बहुत दूर तक साथ निभाये.
क्या करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को भुलाकर कुछ सीखने का प्रयास करना होगा जो आपको भविष्य के लिए तैयार कर सके. उस प्रयास को करने में कई तरह की चुनोतियों का सामना भी करना पड़ेगा पर उसे सच्चाई के रूप में कबूल करेंगे तभी आप अपनी मेहनत को वो दिशा दे पायेंगे जो इस समय जरूरी है.
क्या न करें – सिर्फ काम और काम से जुड़ी सफलता ही हर चीज़ का मापदंड नहीं हो सकता, ज़िन्दगी की खुशियाँ कहीं ज्यादा मायने रखती हैं जिस ओर थोड़ा सा वक्त निकालना होगा, पर साथ ही साथ कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिससे कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़े और ज़िन्दगी की बाकि चीज़ों पर कोई बुरा असर आये.

आज के दिन में खास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की सच्चाई को समझना बहुत जरूरी है. जब भी इंसान सफलता प्राप्त करता है तो बहुत से लोग इर्ष्या करनी शुरू कर देते हैं जिसके चलते कई तरह की छुपी हुई रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. इसका यह मतलब नहीं है की इंसान आगे बढ़ाना छोड़ दे पर इसका यह मतलब है की लोगों को भी समझें और उन्हें भी साथ लेकर चलें.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.