Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 9, 2020

Daily forecasts, Dainik rashiphal 9 May 2020

राशी 09 मई 2020, शनिवार 
आज 09 मई 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे है वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 03 मिनट पर.

मेष (Aries)अपने मन में पहले से बिठाई हुई चिंताओं को खत्म करने का समय आ रहा है और अपने संवाद में व्यावहारिकता लाने का समय आ रहा है. अब ऐसी अच्छी स्तिथि बनती चली जा रही है जिसमें आप अपनी बात लोगों को पहुंचा सकें और आपकी मेहनत का अच्छा फल भी मिलता चला जाए.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बहाल करने के जो भी मौके मिल रहे हैं उससे जुड़ी योजना बना लें और ज़िन्दगी को नयी नजर से देखने की कोशिश कर लें. इस प्रयास में आपको लोगों की मदद भी मिलेगी और उसी के चलते आप अपने भरोसे को भी जगा पाएंगे. काम और कारोबार से भी हर तरह का लाभ बनता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पहले से किसी रास्ते को आप कठिन मान लेंगे तो फिर उस पर आप चल नहीं पायेंगे, इसलिए अपने मन में बिठाई हुए चिंताओं को हटाना होगा तभी आपके अंदर ऐसी प्रेरणा जगेगी जो किसी भी कठिन रास्ते को आसान कर सके. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों ने आपका साथ नहीं दिया.

वृषभ (Taurus)रोज़मर्रा की मुश्किलें थम रही हैं और ज़िन्दगी की परतें नए भरोसे के साथ अब खुलती चली जा रही हैं. इस बदलाव का सबसे अच्छा फल यह होगा की आप जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें मेहनत कर पायेंगे और कुछ सीखने के प्रयास में अपने भविष्य को भी बना पायेंगे.
क्या करें – अपने भरोसे को इस रूप से बनाये रखें जिसमें आप अपने व्यवहार को लचीला बनाते हुए हर चीज़ की अच्छाई और बुराई को भलीभांति समझ सकें. हर चीज़ में कमियां ढूँढ़ते चले जाने से बचना होगा तभी जाकर आप उस चीज़ की अच्छाई को समझ पायेंगे जो आपकी उपलब्धियों के द्वार खोल सके.
क्या न करें – अगर किसी चीज़ को लेकर मन उचाट हो चुका है तो उस रास्ते पर चलने की फिलहाल कोशिश न करें, क्योंकि उसमें छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. जिन चीज़ों ने पहले आपको परेशान किया है उन्हीं संभावनाओं को फिर से कुरेदते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)लाभ कामने के लिए आपने प्रयास भी किया है और बहुत सारी अच्छी योजनायें भी बनाई हैं, पर अब किसी भी तरह के लाभ को बचाये रखने का भी समय है. हर चीज़ को उत्तेजित होकर बढ़ावा देने से भी नुकसान हो सकता है. इसलिए धैर्य बनाते हुए जिंदगी के फैसले करने का समय बन रहा है.
क्या करें – इच्छाएं अपनी जगह हैं पर घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. तेज़ी से बदलता हुआ समय है और हो सकता है आपको आगे चलकर अपने कदम पीछे लौटाने पड़ें. अगर इस चीज़ से बचना है तो पहले से अपने फैसले ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – राख में से चिंगारी ढूँढने की कोशिश न करें. अगर कोई झगडा खत्म हो चुका है या कोई रिश्ता धुंधला पड़ चुका है तो उसे फिर से कुरेदते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)अपनी कोशिशों से आपने अपने कामकाज को बढ़ावा देने का प्रयास किया है, अब उसी प्रयास का अच्छा फल मिलने का समय बन रहा है. धन लाभ के रूप में जो भी मौके मिलेंगे वो आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात को लेकर बनती हैं की आप अपनों से हर तरह का साथ और सहयोग बनाये रखें पर कभी-कभी बहुत तेज़ी से चलने से ठोकर भी लग जाती है और कोई प्यार का रिश्ता आपको मुश्किलों से भी रूबरू करवा सकता है. ठोकर खाने की बजाये एक-एक कदम संयम से लेना जरूरी है चाहे वो छोटा-छोटा कदम ही क्यों न हो.
क्या न करें – रिश्तों के लेकर अगर कोई उलझन है तो यह समय आपकी बहुत सारी मुश्किलें भी दर्शा रहा है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी करते चले जाना भी ठीक नहीं है. उन छुपी हुई चुनोतियों को समझना जरूरी है जिसके चलते सही योजना बनाने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते में ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)लाभ कमाने की दिशा में अभी तक आप कोई न कोई योजना बना रहे थे, अब उसे यथार्थ में परिवर्तित करने का समय बन रहा है जिसके चलते आपकी मेहनत आपको पूरा फल दे पाए. ज़िन्दगी हम सबको फिर से कोई न कोई मौका देती है और उस मौके का पूरी तरह से फायदा उठाना ही इस समय की प्राथमिकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन को इस रूप से बढ़ाएं जिसमें आपको लोगों का सहयोग मिल पाए. ऐसे में हो सकता कोई न कोई छुटपुट विचारों का मतभेद भी हो, पर उसे भी भलीभांति समझने की कोशिश कर लें. थोड़ी सी विनम्रता बनाये रखने से आप लोगों के नजरिये को समझ भी पायेंगे और खुद को उसके अनुरूप ठाल भी पायेंगे, ऐसा करते हुए घर-परिवार में अपनों पर भरोसा करना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर मन में मलाल न रखें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसने क्या किया और किस रूप से कमी रखी है. हम सबसे ज़िन्दगी में गलतियाँ हो जाती हैं पर किसी की गलती को दिल पर लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)कामकाज से जुड़े जो भी दबाव थे अब वो धीरे-धीरे दूर हो रहे हैं और हालात आपके लिए संभलते चले जा रहे हैं. खुद की गलतियों को आपने भलीभांति सँभालने की कोशिश की है और नुकसान से बचने का भी प्रयास किया है. अब उस अच्छाई को देखने का समय बन रहा है जो आपके मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा दे.
क्या करें – हो सकता है घर-परिवार में आपको अपनों से तालमेल बनाने में कमी रह जाए, पर इस सच्चाई को फिर भी समझिये की आपको अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है जिसकी वजह से अब कामकाज की स्तिथि को बहाल करना आसान होता चला जा रहा है. तकदीर आपके साथ है पर फिर भी वो सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पायेगा जो आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – खुद पर भरोसा न करना सबसे बड़ी गलती होती है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी अच्छी-भली कोशिशों को कमज़ोर करता चला जाए. जिंदगी की चुनोतियों के साथ हाथ मिलाकर चलना चाहिए ताकि आप उन्हें समझ सकें और उन समस्याओं को भी दूर कर सकें जिन्हें अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है. ऐसे में किसी भी तरह का सख्त विचार बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra)पहले आपने बहुत सारे लोगों की मदद की है पर अब ऐसा समय बनता चला जा रहा है जिसमें आपको अपने हित को पहचानना होगा, क्योंकि छोटी-छोटी चुनोतियाँ भी बढ़ते हुए बड़े नुकसान का रूप ले सकती हैं.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति का सही आंकलन करें और अपनी गलतियों पर भी एक नजर रखें पर किसी भी प्रयास का पूरा फल पाना है तो काम के प्रति भी अपनी लगन बनाये रखें. बहुत ज्यादा सोचकर आप अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाते चले जा रहे हैं पर कामकाज से मन हटता चला जा रहा है, इसी चीज़ को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लुभाने का आप मन बना चुके हैं पर अब धीरे-धीरे ऐसा समय बनता चला जा रहा है जिसमें आपका असंतोष बढ़ता चला जाए और आपको फिर से सोचने पर मजबूर होना पड़े, इसलिए कोई भी फैसला इस रूप से न करें जिसमें अपने कदम पीछे हटाना मुश्किल होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)मुश्किलों का दौर थम रहा है और पैसे के लेनदेन को आप भलीभांति संभाल पा रहे हैं, इसलिए कितना पैसा कहाँ लगाना है इस बारे में भी फैसला करने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को अपनों के फायदे के लिए इस्तेमाल करेंगे तो आपका पैसा संभला रहेगा. किसी अच्छे निवेश का विचार बनाने से भी परिस्थितियां आपकी मदद करती चली जाएंगी. रोज़मर्रा की चुनोतियों से बचना है तो अपनी बढती हुई इच्छाओं पर भी नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर घर-परिवार में किसी ऐसे झगड़े को बढ़ावा न दें जिसे संभालना मुश्किल हो जाए, इसलिए अपने व्यवहार को बहुत धीमा कर लें, ताकि अपने मन में बिठाये हुए असंतोष की वजह से आप कोई गलती न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius)समय का बदलाव हम सबके लिए कोई न कोई परिवर्तन लाता है. काम और काम के लाभ को लेकर जो भी स्तिथि है उसमें मतभेद में पड़ने से नुकसान हो सकता है. मन आपका पहले से उचाट है और आपने लोगों से दूरियां बनाने की कोशिश की है, फिर भी कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो आपको मुश्किलों में डाल सकती है.
क्या करें – सेहत से जुड़ी परेशानियाँ बहुत ज़ल्द दूर हटने को है पर फिर भी अपना ख़याल रखना होगा. ज़िन्दगी में अनुशासन बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा जिसके चलते आपकी सेहत भी सम्भली रहे. किसी भी बदलते हुए समय में कई बार अपने भरोसे को फिर से जगाने की जरूरत पडती है.
क्या न करें – किसी भी तरह के असंतोष के चलते कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए इसलिए अपनी दबी हुई मुश्किलों को फिर से आप बुलावा न देते चले जाएँ. कहा भी जाता है की मन के हारे हार है और मन के जीते जीत, इसलिए अपने मन को किसी भी वजह से उचाट कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा था और घर-परिवार में तकरार बना हुआ था, पर अब परिस्थितियां बदल रही हैं. घर-परिवार की मुश्किले कम हो रही है और किसी प्यार के रिश्ते में परेशानी बढती चली जा रही है. बदलता हुआ समय हम सबसे कोई न कोई इम्तेहान जरुर लेता है. 
क्या करें – रिश्तों को सम्भालने के लिए अपने अंदर ऐसी अच्छाई पैदा करनी है जो लोगों को समझ में आये और आपके अंदर वो सारी क्षमता है जो आपको किसी भी काम में बड़ी सफलता प्रदान कर सके. अगर लोगों से किसी भी तरह की उलझन बढ़ रही है तो भी अपना धैर्य बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – आपकी आमदनी भी बढ़ रही है और आपकी बचत भी बढ़ रही है, पर अपनी आमदनी को लेकर आप खुश नहीं है, क्योंकि आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी हैं. सच्चाई यह है की कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और काम से लाभ हर तरह से बना हुआ है, इसलिए व्यर्थ में खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)कुछ सीखने की दिशा में आपने बहुत सारा प्रयास किया है और अपने भविष्य को बनाने में हर तरह की कोशिश की है. अब उस अच्छाई का लाभ मिल सकता है. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करती हैं की आप अपनों के लिए क्या कुछ कर पायें और यह समय आपकी इसी अच्छाई को बनाये रखने में मदद कर सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में खुशियाँ बन रही हैं पर कामकाज को लेकर मन फिर भी उचाट है. लोगों से मिलती हुई आलोचना की वजह से भी आप हर चीज़ में कमियां ही ढूँढ़ते चले जा रहे हैं पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – आपकी कोशिशें अच्छी है पर हो सकता है की लोग आप पर किसी न किसी तरह का दबाव बनाते चले जाएँ और वो आपको पसंद न आये, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप इस वजह से लोगों से किनारा करते चले जाएँ.

मीन (Pisces)किसी भी तनावभरी स्तिथि को अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है, खासकर घर-परिवार में हालात ऐसे बन सकते हैं जो आपकी विनम्रता को दर्शायें.
क्या करें – आपने बहुत कोशिश की है पर अपने हालात को सुधारने में फिर भी आपको कमी नज़र आ रही है. ऐसा लगता है जैसे कुछ नया सीखने का प्रयास विफल होता चला जा रहा है, इसलिए हर कदम पर अपनी कोशिशों को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा सपना न देखें जिसे फिलहाल रोक लेने की जरूरत है क्योंकि यह समय आपकी बचत पर बुरा असर डाल सकता है. सही फैसले करना इस समय बहुत जरूरी है और किसी भी फैसले में अगर प्यार को और नफरत को हटा दिया जाए तो वो चीज़ साफ़ नज़र आनी शुरू हो जाती है.

आज के दिन में खास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की किसी भी तेज़ी से बदलते हुए समय का सही आंकलन करने की जरूरत पडती है. आपकी आर्थिक स्थिति में तेज़ी से सुधार हो सकता है पर आर्थिक स्थिति के मायने बदल चुके हैं. अपनी इच्छाओं के साथ-साथ अपनों की इच्छाओं को पूरा करना भी आपकी प्राथमिकता बनती चली जा रही है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.