Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 11, 2020

Daily forecasts 11 May 2020 Dainik rashiphal

राशी 11 मई 2020, सोमवार
आज 11 मई 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 06 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.  
पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.

मेष (Aries)पहले कई ऐसे अच्छे विकल्प थे जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो गई थी, अब उस आर्थिक स्थिति को बचाए रखने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी पर उसके लिए खुद पे भरोसा भी करना पड़ेगा. आपकी अच्छाई इसी बात से प्रदर्शित हो रही है कि आप काम के प्रति समर्पित हैं और अपनी कोशिशों से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.  
क्या करें – पैसे से जुड़े उतार-चढ़ाव फिर भी बने रह सकते हैं क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं. कामकाज को मजबूत करने के लिए भी निवेश करना पड़ सकता है इसलिए भी आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताएं पाल रखी हैं. जहाँ पे आपको लगे कि तकदीर आपका हाथ छोड़ रही है, वहाँ आपको अपनों का समर्थन मिलता चला जाएगा और आपकी जरूरतें भी पूरी होती चली जाएंगी.  
क्या न करें – हालात से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा, उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को दूर करके नई उमंग के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करनी होगी इसलिए तकदीर को न कोसते चले जाएं बल्कि अपने भरोसे को जगा लें.

वृषभ (Taurus) - अपने भरोसे को जगाके आपने नई संभावनाएं टटोलने की कोशिश की है, यही कारण है कि आपको कुछ नया सीखने को मिले और आप उस भरोसे को और ज्यादा जगा सकें पर इसी के चलते पैसे के लेन-देन पर भी कड़ी नजर रखें क्योंकि अपनी बचत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही दिखाना ठीक नहीं है.   
क्या करें – कामकाज को लेके किसी भी तरह के ऐसे परिवर्तन से बचना होगा जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर पड़े. किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से घबरा जाने के बजाय उससे कुछ सीखने की कोशिश कर लें. अपने मन में भरोसा बनाए रखेंगे तो आप ऐसी सभी चुनौतियों से जूझने में कामयाब हो पाएंगे.  
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे इसलिए कोई ऐसा वायदा न करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाए क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपके पैसे से जुड़ी जरूरतें आपकी योजनाओं से कहीं ज्यादा बढ़ जाएं इसलिए पहले से हाथ खींचकर चलें ताकि पैसे से जुड़ी मुश्किलों का आपको सामना न करना पड़े. 

मिथुन (Gemini)खर्चे तो आपके पहले से बढ़े हुए थे, अब आप बिना सोचे-समझे कई ऐसे कदम उठा रहे हैं जिसमें आपकी आर्थिक स्थिति पर दबाव आ सकता है, आपके आस-पास के लोगों का व्यवहार भी कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है जो आपको पसंद नहीं आ रहा. 
क्या करें – सिर्फ पैसा जुटाते चले जाने से आपके दबाव और भी बढ़ सकते हैं इसलिए बहुत सूझबूझ से हर तरह की योजना बनानी होगी, ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कामकाज की स्थिति को बहाल करने के लिए भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है इसलिए भी थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. 
क्या न करें – लोगों से कोई उम्मीद लगाएंगे तो वो उम्मीद उस रूप से पूरी नहीं हो पाएगी और फिर आपका मन परेशान होता चला जाएगा इसलिए ऐसी कोई उम्मीद न लगाएं कि आपके साथी-सहयोगी आपकी उस रूप से मदद कर ही लेंगे इसलिए अपने खर्चो को बढ़ाने की गलती करना इस समय ठीक नहीं होगा.  

कर्क (Cancer)आर्थिक स्थिति ठीक है पर किसी भी तरह की योजना बनाने में आपकी ओर से गलती हो सकती है. हर बात को भली-भाँति समझ के और परख के ही अपने कदम बढ़ाना जरूरी है. अपने हालात को संभाले रखने के लिए लगातार अपनी लगन बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.  
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव इस वजह से हैं क्योंकि आपके प्रदर्शन में कमी आ चुकी है और इसलिए आप लोगों से कुछ ज्यादा ही उम्मीद लगाकर चल रहे हैं पर लोगों की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी है जिसमें बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिए जो भी दबाव हैं उन्हें अपने दम पर संभालने की कोशिश कर लें.   
क्या न करें – लोग क्या चाहते हैं, इस समय यह जरूरी नहीं है, आप लोगों को किस नजर से देख रहे हैं यह समझना ज्यादा जरूरी है क्योंकि आपने लोगों के प्रति जो अविश्वास बना रखा है, वो ठीक नहीं.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिति भी ठीक है और कामकाज को विस्तार देने के जरिए भी बने हुए हैं पर लोगों से जिस भी तरह के सहयोग की आप उम्मीद लगा रहे हैं, उसमें बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने दम पर संभाला जा सकता है.
क्या करें – रिश्तों का तालमेल बनाए रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी. अगर विचारों का मतभेद है तो भी अपनी चिंताओं को हटाके रिश्तों को संवारना होगा, ऐसा करना मुश्किल जरूर है पर कोशिश करने से ही बात बनेगी.   
क्या न करें – हर चीज को कमी की नजर से देखने की आदत न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से छोटी समस्याएं भी बड़ी हो जाती हैं इसलिए किसी भी वजह से अपनी सूझबूझ में कोई कमी बिल्कुल न आने दें. 

कन्या (Virgo)कामकाज को बढ़ावा देने का मौका मिल रहा है और हालात आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं. तकदीर हर तरह से आपके साथ है पर काम से जो भी लाभ बन रहा है, उसको लेके आप असंतुष्ट हैं. 
क्या करें – लोगों से तालमेल बिठाना होगा और ऐसा करते हुए ही आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर पाएंगे. कभी-कभी लोगों को बताना पड़ता है कि आप क्या कर रहे हैं ताकि वो आपकी बात को समझ पाएं इसलिए अपनी मेहनत को प्रदर्शित करने की या showcase करने की जरूरत है.   
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के खिलाफ जाने की कोशिश न करें और ऐसा करते हुए आप अपनी अच्छी-भली स्थिति को भी कमजोर न करते चले जाएं. कभी-कभी लोगों का समर्थन मिलने में देर सवेर हो सकती है पर इसका यह मतलब नहीं है कि हर कोई आपके खिलाफ है. 

तुला (Libra)आपने अपने बलबूते पे बहुत कुछ करने की कोशिश की है पर ऐसा करते हुए आपने अपनी मुश्किलों को भी आमंत्रण दिया है और अपनी परेशानियों को बढ़ाया है, शायद इसी वजह से आपको अब लग रहा है कि हालात आपका साथ नहीं दे रहें.      
क्या करें – कोशिश करने से ही आप अपने अन्दर वो जज्बा पैदा कर पाएंगे जो आपको जिन्दगी में आगे ले जाए इसलिए हर चीज को कमी की नजर से देखने से बचना होगा. इंसान अपनी ही क्षमताओं पे शक करना शुरू कर दे तो जिन्दगी में कुछ भी पाना मुश्किल ही होता है.   
क्या न करें – आपकी जिन्दगी की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि आप खुद पे भरोसा न करके लोगों पे भरोसा कर रहे हैं. हो सकता है लोग कभी-कभी आपका साथ दे जाएं पर लोग आपकी हर समस्या का समाधान कर दें, ऐसा होता नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)आप लोगों पर भरोसा करेंगे तो आपको उसका फल जरूर मिलेगा पर साथ ही साथ आपको रोजमर्रा के तकरार को भी झेलना पड़ेगा जिसकी वजह से आप अपनी चिंताओं को बढ़ाते चले जाएं इसलिए थोड़ा सा शांत रहने की भी जरूरत पड़ेगी.   
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर फिर भी उन्हें नाराज करते चले जाते हैं. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपकी अच्छी कही हुई बात में भी कमियां निकाली जा सकती हैं इसलिए थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत है. 
क्या न करें – आपकी बचत में उस रूप से इजाफा नहीं हो पा रहा जैसा की आप चाह रहे हैं, शायद यही कारण है कि आपकी मेहनत में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है. अगर कामकाज की स्थिति संभली रहे तो बाकी चिंताओं को लगाना बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है.   

धनु (Sagittarius)आपके पैसे से जुड़े फैसलों में लोगों की अहम भूमिका हो सकती है जिसकी वजह से किसी न किसी तरह का विचारों का मतभेद भी उभरे. पैसे के लेन-देन की ओर ध्यान देना होगा ताकि देनदारी का बोझ उतर जाए और आप चिंतामुक्त हो जाएं  
क्या करें – हालात आपका साथ देंगे तो आप लापरवाह होते चले जाएंगे पर आपके खर्चे जरूरत से ज्यादा बढ़ते चले जाएंगे,  कोशिश यह करनी होगी कि अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाया जाए और अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता लाई जाए ताकि व्यर्थ की चिंताओं को आप अपने मन से हटा सकें. 
क्या न करें – पैसा कमाने के प्रयास में कोई ऐसा तरीका न अपनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. अपनों की बढ़ती हुई इच्छाओं को भी समझें ताकि आपके जिन्दगी के दबाव भी बढ़ते न चले जाएं. किसी से भी उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.  

मकर (Capricorn)काम और कारोबार में प्रतियोगिता की भावना रखेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी और आप  आगे बढ़ने में कामयाब हो पाएंगे. खुद पे भरोसा करके अगर आप अपने विकल्प तलाशने की कोशिश करेंगे तो कई तरह  की अच्छी संभावनाएं आपके सामने उभरकर आएंगी. 
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात संभले हुए हैं और आपको अपनों की भी हर तरह से मदद मिल हुई है. जब सबकुछ ठीक  चल रहा हो तो अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को बढ़ाते चले जाने से बचने की जरूरत है. अपने मन में उमड़ते हुए तूफान को थामना होगा और थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. 
क्या न करें – अपने भाई-बहनों की गलतियां न निकालें और उनसे किसी ऐसी बहस में भी न पड़े जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. अपने बनते-बिगड़ते हालात की वजह से अपने व्यवहार को इतना न बिगाड़ें कि उसका बुरा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पर पड़ता चला जाए.

कुंभ (Aquarius)रिश्तों से सुख और सुकून पाने का समय है पर जब भी हालात सुकून भरे हुए हो तो इंसान लापरवाह हो जाता है और कोई न कोई गलती कर जाता है, हो सकता है आप भी अपनी आर्थिक स्थिति को लेके कोई न कोई  गलती करते चले जाएं और उसका असर आपको बहुत दूर तक देखने को मिले.    
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाए रखेंगे तो घर-परिवार की खुशियां भी बनी रहेंगी. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले को फिलहाल स्थगित कर देने की जरूरत पड़ेगी खासकर अपनी बचत को बहुत संभालकर चलाना होगा ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके. लोगों की बात सुनें जरूर पर फैसले करने से पहले थोड़ा सा रूक जाएं और अपने हालात का सही आंकलन कर लें पर जहाँ तक कामकाज का सवाल है उसमें लोगों की अच्छी सलाह जरूर लें ले ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें. 
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले जल्दबाजी में बिल्कुल न करें. सिर्फ पैसा न जुटाते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने में लापरवाह होते चले जाएंगे और इस समय यही ठीक नहीं.  

मीन (Pisces)कोशिश करेंगे तो आपकी प्रतिभा भी जगेगी और घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना भी आसान हो जाएगा, यह और बात है कि कामकाज को लेके आपकी चिंताएं बढ़ी हुई हैं. अपनी कोशिशों को लगातार बनाए रखने से अपने कामकाज की स्थिति को संभालना भी आसान होता चला जाएगा. 
क्या करें – नुकसान भरा समय है. एक ओर तो कामकाज की स्थिति मध्यम हो रही है दूसरी ओर पैसे का नुकसान भी हो सकता है, उधार लेने से आपका नुकसान भी बढ़ सकता है. इस बात को भली-भाँति समझ लें ताकि किसी भी तरह की ऐसी गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – अपने कामकाज से मन हटाते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए काम से मन हटाके आसानी से पैसा कमाने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योंकि उसी में आपके लिए बड़ा नुकसान छुपा हुआ है. किसी भी तरह का खतरा मोल लेना भी इस समय ठीक नहीं है.  

आज के दिन में खास – मकर राशी वालों के आज के दिन में खास यह है जी कि उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो  आपके बेहतर होते हुए प्रदर्शन की वजह से आपके कामकाज को सुधार सकती है. कमियां हर परिस्थिति में होती हैं लेकिन हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता भी होती है जो आपको सही दिशा दिखाए. आपको अपनी मेहनत से अपने काम में सफलता मिल सकती है या तरक्की मिल सकती है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.