Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 30, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal 30 May 2020

राशी 30 मई 2020, शनिवार 
आज 30 मई 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है शाम 07 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में. आज भद्रा है सुबह 08 बजकर 57 मिनट तक, श्री दुर्गा अष्टमी है और धूमावती जयंती है. आज गंडमूल है सुबह 06 बजकर 03 मिनट तक. 

मेष (Aries)किसी भी विकल्प को लेकर आप बहुत ज्यादा उत्साहित हो रहे हैं पर उसका आंकलन करने में कमी हो सकती है की क्या उसमें आगे बढ़ना बेहतर होगा या पीछे हट जाना होगा. किसी भी काम को अंजाम देने के लिए आपकी जानकारी भी है और आपके अंदर प्रेरणा भी है, फिर भी बहुत सारा असमंजस है.
क्या करें – भरोसा करना होगा और अपनी कोशिशों को सही दिशा होनी होगी. आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें मेहनत कर सकते हैं और यह बहुत बड़ी बात है. 
क्या न करें – जिस भी तरह की आप कोशिशें कर पा रहे हैं या जिस तरह का लाभ कमा पा रहे हैं उसे तसल्ली की नजर से देखना होगा. मन में असंतोष लेकर कुछ भी किया जाए तो उससे पूरा लाभ नहीं मिल पाता. किसी प्यार के रिश्ते में भी किसी पर कोई ऐसा दबाव न बनायें जिसमें आपका असमंजस झलक रहा हो.

वृषभ (Taurus)जिन लोगों से जुड़ने के लिए आपने प्रयास किये थे अब वही लोग आपके करीब हो रहे हैं पर अब आपकी परिस्थितियां बदल चुकी हैं. अब आप इस बात का फैसला नहीं कर पा रहे की रिश्तों को लेकर आगे बढ़ा जाए या अपने कदम पीछे हटा लिए जाएँ. थोड़ा सा मन का भटकाव हो सकता पर आपकी ईमानदारी बरक़रार है.
क्या करें – घर-परिवार में स्थिरता बनी रहेगी और कामकाज के क्षेत्र में भी आप स्थिरता बनाना चाहेंगे पर यह समय काम और कारोबार को लेकर बहुत सारे उतार-चढ़ाव दिखा रहा है. खर्चा बढ़ सकता है, नुकसान भी हो सकता है, इसलिए भी बचकर चलने की जरूरत पड़ेगी. पहले से सतर्क होकर चलेंगे तो किसी भी तरह के नुकसान से बच पायेंगे.
क्या न करें – आपकी ओर बढ़ता हुआ हाथ मदद का भी हो सकता है और आशीर्वाद का भी हो सकता है इसलिए रिश्तों को किसी ऐसी नजर से न देखें की किसी का दिल दुखे और ना ही कोई ऐसी बात कहें जो किसी भी तरह की ग़लतफहमी उत्पन्न करे.

मिथुन (Gemini)वैसे तो किसी भी दिशा में कोशिश की जाए तो सफलता मिलती है पर ऐसा लगता है जैसे आप मंजिल के करीब पहुंचकर अपने कदम पीछे हटाना चाह रहे हैं. दूरस्थान की कोई भी मंजिल पाना आसान नहीं होता.
क्या करें – खर्चे बढ़े हुए हैं पर आर्थिक स्थिति आपकी मदद कर सकती है, फिर भी बढ़ते हुए खर्चों को संभालना होगा क्योंकि कोई भी चीज़ बेकाबू हो जाए तो परेशानी का सबब बन सकती है. थोड़ी सी योजना बनाकर चलेंगे तो सबकुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला करने की कोशिश न करें जिसमें आप सिर्फ दिल से फैसले ले रहे हों और सिर्फ लोगों को खुश करने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं. कोई भी कदम उठाने से पहले मन में तसल्ली कर लें ताकि मंजिल तक पहुँचने से पहले ही आपके कदम कहीं डगमगा न जाएँ.

कर्क (Cancer)आपका बहुत मन है की अपने हालात को सही तरह से समझा जाए और कुछ बेहतर करने की कोशिश की जाए और यही अच्छाई आपको अपनी मेहनत का पूरा फल दे सकती है. इसमें अहम भूमिका इस बात की है की आप के अपने भी आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बढाने के प्रयास में आप बहुत ज्यादा व्यस्त हो गए हैं और कुछ भी नया सीखने और समझने के जरिये रुक गए हैं. शायद यही कारण है की आपको अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी बड़ी लगनी शुरू हो गयी हैं. जो भी कमी का क्षेत्र है उस ओर थोड़े से प्रयास करने की जरूरत है.
क्या न करें – इस समय की समस्या यह है की आपकी कोशिशें दिशाहीन हो रही हैं. काम और कारोबार से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें भी आप इसी वजह से संभाल नहीं पा रहे. सिर्फ लोगों की मदद से बहुत दूर तक नहीं चला जा सकता.

सिंह (Leo)कामकाज की स्तिथि ठीक है पर उसमें और ज्यादा लगन पैदा करने की गुंजाइश है ताकि हर तरह से स्थिरता बनी रहे. आपका काम के प्रति समर्पण सरहानिये है फिर भी अपने भटकते हुए मन को थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – चाहे काम हो या निजी जीवन के मुद्दे हों, किसी भी चीज़ को बढ़ावा देने से पहले उसकी बारीकियों को समझना होगा और किस रूप से लोगों का रवैया बनेगा उस बारे में भी पहले से तसल्ली कर लेनी होगी. ऐसा करते हुए बहुत कुछ नया सीखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की हर चीज़ को सिर्फ परिवर्तन के रूप से न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी मन परेशान हो जाता है और एकाग्रता में कमी आ जाती है. अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश जरुर करें पर ऐसे में अपने मन को भटकाते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo)हालात मददगार हैं पर आप कोई न कोई खतरा मोल लेना चाह रहे हैं जिसके लिए हो सकता है अपने पहले से मन बना रखा हो और यही चीज़ आपको किसी न किसी तरह की परेशानी की ओर ले जा सकती है. ज़िन्दगी का खेल बहुत न्यारा है, जब सबकुछ बहुत अच्छा चल रहा हो तो कोई न कोई परेशानी दबे पाँव आ जाती है.
क्या करें – हालात सुखद जरुर हैं पर आपकी कोशिशें फीकी पडती चली जा रही हैं जिसका बुरा असर किसी न किसी तरह के गलत फैसले के रूप में उभर सकता है. जल्द से जल्द इस बात को समझ लेने की जरूरत है ताकि अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाया जा सके.
क्या न करें – पहले से अपने मन में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को खतरे में डाल दे, खासकर अपने पैसे को लेकर किसी से कोई ऐसा वायदा न कर जाएँ जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल होता चला जाए.

तुला (Libra)बहुत सारे फैसले आप भावुकता से लेते चले जा रहे हैं और उसमें पैसे से जुड़े फैसले भी शामिल हो सकते हैं. परेशानी फैसलों में नहीं है, परेशानी इस बात में हैं की आप अपने फैसलों को बार-बार बदलते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपका पैसा कहीं फंस सकता है और आपकी परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं.
क्या करें – लोगों की ओर से जो आपको सलाह मिल रही है वो अपनी जगह है पर उसमे पारदर्शिता की कमी हो सकती है जिसकी वजह से सही रास्ता चुनने में आपको मुश्किल पैदा हो. समय की भूमिका बहुत अहम होती है और अगर सही फैसला लेने में समय बर्बाद होता चला जाए तो उसका असर बहुत दूर तक पड़ता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी को भी नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए लोगों के प्रति कोई ऐसा व्यवहार न बनायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)काम के प्रति आपका समर्पण बढेगा तो लोगों के विचार बनते बिगड़ते चले जायेंगे और जो लोग आपकी पहले मदद करना चाह रहे थे अब वो भी आपकी सफलता से बहुत ज्यादा खुश नहीं होंगे. यह दुनिया बहुत अजीब है इसमें कभी भी कुछ भी हो जाता है.
क्या करें – आज के दौर में बहुत कुछ बदला हुआ है पर संसार में कुछ भी बदल जाए फिर भी रिश्तों की अहमियत हमेशा ही रहेगी और आप इस बात को भलीभांति समझते हैं, इसी वजह से आप अपनों के प्रति हर तरह से सजग हैं. यह और बात है की लोगों के विचार आपके प्रति बनते बिगड़ते हो सकते हैं.
क्या न करें – काम और कारोबार को संभाले रखने के लिए आपको अपनों की मदद की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आपको अपनी बात लोगों तक इस रूप से पहुंचानी होगी जो उन्हें समझ में आये पर ऐसा कुछ भी करना इस समय आसान नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति ठीक है पर उससे जुड़ी हुई बहुत सारी चिंताएं हो सकती है. जब भी इंसान बहुत दूर का सोचता है तो कोई न कोई परेशानियाँ भी सामने आकर खड़ी हो जाती हैं. अपनों की बढती हुई जरूरतें भी हैं जिस ओर ध्यान देने की प्राथमिकता हो सकती है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का असर कई तरह से पड़ सकता है. पैसे के लेनदेन की ओर भी ध्यान देना पड़ सकता है और अपनी बचत को भी इस्तेमाल करने की भी जरूरत पड़ सकती है, इसलिए अपने नुकसान पर नजर रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसका बुरा असर आपकी आमदनी पर या आपके पैसे पर पड़ता चला जाए. उत्तेजित होकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसे संभालना मुश्किल होता चला जाए. आज के दिन में खास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. अगर इंसान सही भी हो तो भी ऐसा प्रयास करना चाहिए, पर इस समय तो परिस्थितियां बदली हुई हैं, हो सकता है आपको खुद को सही साबित करने के लिए भी झूझना पड़े.

मकर (Capricorn)रिश्तों से जुडी बहुत सारी कठिनाइयाँ हैं जिसकी वजह से आपका मन परेशान है. कुछ न कुछ ऐसा भी हो रहा है जिसकी वजह से बहस छिड़ी रह सकती है इसलिए भी समझ आने की जरूरत है.
क्या करें – धैर्य अपनाए रखने से भी ज़िन्दगी की कई चीज़ें संभल जाती हैं और इंसान नुकसान से बच सकता है. सिर्फ पैसे को आधार बनाकर फैसले करते चले जाने से भी गलती हो सकती है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है उसके लिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारे ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जिसके चलते आप लोगों की परेशानियों को कम कर सकें. अगर हमेशा ही तकरार की स्तिथि बनी रहे तो नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के मन में कोई ऐसी उलझन न पैदा होने दें की वो आपसे दूर हटते चले जाएँ. वैसे भी अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की आपको हर कदम पर रुकावटों का सामना करना पड़े.

कुम्भ (Aquarius)रिश्तों को संभाले रखना आसान है क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. घर-परिवार का सुख बना रहे तो अपनी कमियों को सँभालते चले जाना भी आसान हो जाता है.
क्या करें – काम से जुड़े हालात तो बेहतर हो रहे हैं पर आपके फैसलों में कमी हो सकती है इसलिए अपनों की अच्छी सलाह ली जा सकती है. व्यावहारिकता इस रूप से अपनानी होगी की आप अपने फैसलों में हर तरह की सूझबूझ बनाए रखें. 
क्या न करें – लोगों से जो मदद मिल रही है उसे कमी की नजर से न देखें इसलिए अपने रेवेये तो इतना भी आलोचनात्मक न बनायें की आपको हर चीज़ में और हर व्यक्ति में सिर्फ कमियां नजर आनी शुरू हो जाएँ.

मीन (Pisces)अपने मन में भरोसा जगाने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई सारी दुविधाओं को हटाना पड़ेगा और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखना होगा. अच्छी बात यह है की आपके आसपास के लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. उस अच्छाई के साथ जुड़कर भी अपने व्यवहार में बदलाव लाया जा सकता है.
क्या करें – अपने हालात को अपनी कोशिशों से ही बेहतर किया जा सकेगा लेकिन अपने नुकसान को बचाने के लिए आपको खुद को रोकना पड़ेगा और अगर पहले से कोई ऐसे कदम उठा लिए हैं तो फिर भी रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ना तो अपने प्रदर्शन को कम होने दें और ना ही उस वजह से आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ. अपनी कमियों को कबूल कर लेना भी बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि सुधार लाने की संभावनाएं भी तभी बनती हैं जब आप अपनी कमियों को समझ पायें.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.