Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 29, 2020

Daily forecasts Dainik rashiphal 29 May 2020

राशी 29 मई 2020, शुक्रवार
आज 29 मई 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 09 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
अश्लेशा नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे थे कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं सुबह 06 बजकर 58 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 09 बजकर 56 मिनट से.

मेष (Aries)जिन लोगों से आप मदद की उम्मीद लगा रहे हैं उनसे मदद नहीं मिल रही और इसलिए अपने वरिष्ठ लोगों से भी आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको लोगों से ज्यादा उम्मीदें हैं जबकि आप अपने प्रयास बढाकर अपनी उम्मीदों को वैसे ही पूरा कर सकते हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति जागरूक होना अच्छी बात है क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी शख्सियत में सुधार ला सकते हैं. आपके सारे प्रयास इस रूप से केन्द्रित हैं की आप लोगों का दिल जीत सकें और लोगों को अपनी ज़िन्दगी में शामिल कर सकें पर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – चमत्कार की कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है. अचानक धन लाभ के रूप में और अचानक बेहतर होती हुई परिस्थितियों के रूप में ऐसा न सोचें की कुछ भी अपने आप हो जाएगा. आज के दिन में खास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की तकदीर को कोसते चले जाने से कुछ नहीं होगा. आपके हालात संभले हुए हैं पर इस बात को समझें की अपने हालात को और बेहतर किया जा सकता है अगर आप अपने सपनों को साकार करने के लिए और ज्यादा केन्द्रित हो जाएँ. यह समय आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहा है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

वृषभ (Taurus)कई तरह की चिंतायें हैं आपके मन में जो आपको आगे नहीं बढने दे रहीं और आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी कमियों की नजर से देख रहे हैं जबकि जरूरत यह है की अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारत्मकता को हटाकर आप अपने भरोसे को जगा सकते हैं और ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल कर सकते हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ इसलिए बनी हुई हैं क्योंकि आप अपनों को भलीभांति समझ पा रहे हैं. लोग भी इसी अच्छाई को आपके प्रति बनाये हुए हैं और आपसी तालमेल संभला हुआ है. रिश्तों की अच्छाई बनी रहे तो ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ें वैसे ही संभल जाती हैं.
क्या न करें – किसी की बातों में आकर कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको किसी नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए फिलहाल कोई ऐसा बड़ा कदम भी न उठायें जो आपकी चुनोतियों को बढाता चला जाए.

मिथुन (Gemini)लोगों के प्रति भरोसा बनाये रखना होगा और जितना संभव हो सके लोगों की अच्छाईयों के साथ-साथ लोगों की कमियों को भी कबूल करने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी में हमें बहुत सारी चीज़ों से समझोता करना पड़ता है और हर चीज़ हमारे मनमुताबिक नहीं चल सकती.
क्या करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार आपके खर्चों को बढ़ा सकता है और उस प्रयास में आपकी उम्मीदें पूरी हों ऐसा होना मुश्किल है. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना हुआ है और उसमें भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बने रहने का अंदेशा है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है पर दो चीज़ें उसके खिलाफ चल रही हैं, एक तो कामकाज की स्तिथि उतनी मज़बूत नहीं है, दूसरा आपके खर्चे वही के वहीँ खड़े हैं इसलिए अपनी योजनाओं में कोई गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)सेहत को लेकर मन परेशान है पर बहुत हद तक संभव है की आपने पूरी बात को समझा न हो और कोई न कोई ग़लतफहमी पैदा हो रही हो इसलिए सूझबूझ से ही फैसले करने की जरूरत है.
क्या करें – हर समय की कोई न कोई अच्छाई होती है और वो आपके लिए किसी न किसी रूप से मददगार बन जाता है. पैसे से जुड़े हालात आपके लिए सम्भले हुए हैं पर कामकाज से जुडी परिस्थितियों को ओर ज्यादा ध्यानपूर्वक सँभालने की जरूरत है. हो सकता है लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ और आपको कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़े. इसलिए रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में रोज़मर्रा की मुश्किलों को न बढने दें और इसलिए अपने प्रदर्शन को भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. अगर ज़िन्दगी में सफलता पानी है और अपने मन को उचाट करके अपने कदम पीछे हटाते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं. इस चीज़ का बुरा असर कई चीज़ों पर पड़ रहा है. अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढाई में भी मन नहीं लग रहा जबकि अपने भविष्य को बनाने के सपने बहुत बड़े हैं आपके मन में.
क्या करें – काम और कारोबार की अहमियत को समझना होगा और इसलिए अपना समर्पण और अपनी एकाग्रता बनाये रखनी होगी क्योंकि उसी से आपकी ज़िन्दगी का रास्ता बन पायेगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखेंगे तो आपसी तालमेल बनाने में कोई कमी नहीं रहेगी. जो इस समय तकरार की स्तिथि बनी हुई है उसे भी दूर करना आसान हो जाएगा, इसलिए काम के साथ-साथ अपनों के लिए भी थोड़ा सा वक्त निकालना होगा.

कन्या (Virgo)ऐसा लगता है जैसे आपका रिश्तों से मन भर गया है और इसलिए आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं और अपना सारा ध्यान अपने काम और कारोबार में झोंक दिया है. अच्छी बात यह है की काम में सफलता मिल सकती है.
क्या करें – मन बहुत भटक रहा है और आप बहुत दूर के फैसले करना चाह रहे हैं, जबकि उसी में आपके लिए कोई न कोई परेशानी छुपी हुई हो सकती है. किसी भी तरह का जोखिम उठाने से फिलहाल बचना होगा और रिश्तों को भी साथ ही साथ सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – मन परेशान रहेगा तो आपकी कोशिशें बिखरेंगी और कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जायेगा. इस समय बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिसे अपनी सूझबूझ से ही संभाला जा सकेगा. ज़िन्दगी में सुख बनाये रखना है तो रिश्तों में फासले बिलकुल न बनने दें.

तुला (Libra)अपनी कोशिशों पर भरोसा नहीं है इसलिए ऐसा लगता है जैसे सबकुछ बिखरा पड़ा है. निजी जीवन की अच्छी-भली परिस्थितियों को संभालना भी इसलिए कठिन होता चला जा रहा है. 
क्या करें – अपने व्यवहार को ऐसा बना लें की लोग आपको समझ पायें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोगों से नाराजगियां बनी रह सकती हैं पर लोगों की गलती निकालने से पहले अपने अंदर भी झांककर देख लें, शायद आपको अपनी कमियों का अहसास हो और आप अपने अंदर सुधार ला पायें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपको मदद मिल सकती है पर ऐसे में आप अपने मन में किसी भी तरह का बोझ लेकर न चलें. अगर आपका असंतोष बढ़ता चला जाएगा तो रिश्तों को संभालना भी आसान नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio)पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेना होगा ताकि आपकी बचत बनी रहे और संभली रहे. आप एक ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जिसमें जरा सी गलती करते चले जाना भी महंगा पड़ सकता है. अपनी बचत को भी किसी ऐसे दिशा में लगाना होगा जो हर तरह से सुरक्षति हो.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में जितना लोगों से तालमेल बिठाएंगे उतना ही आपको फायदा होता चला जाएगा, पर कामकाज में बनती हुई स्थिरता की वजह से आप अपनों का भी ख़याल रख पायेंगे. ऐसे सुखद समय में अपनों के लिए वक्त निकालने से भी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी.
क्या न करें – हर एक की मदद जरुर करें पर ऐसे में अपने अंदर किसी भी तरह का असंतोष बढाते न चले जाएँ. हर बात को कमी की नजर से देखना और फिर खुद को दुखी करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता है.

धनु (Sagittarius)जब भी मुश्किलों भरा दौर हो तो कोई भी इंसान परेशान हो जाता है पर आप अपनी मुश्किलों को कुछ ज्यादा ही बड़ा मानते चले जा रहे हैं और ऐसा करने से मुश्किलें बढती ही हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात ठीक हो सकते हैं पर पैसे से जुड़े फैसले ठीक नहीं हैं इसलिए खर्चे भी बढ़े हुए हो सकते हैं और नुकसान से जुड़े हालात भी बन सकते हैं. अगर पहले से इस चीज़ का आभास हो जाए तो इंसान बचकर निकल जाने की कोशिश भी करता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई प्यार का रिश्ता आसानी से संभल जाएगा उसके पीछे भी बहुत सारी मुश्किलें बनी रहेंगी. घर-परिवार में किसी बहस को इस रूप से बढ़ावा न दें की कोई बात बिगडती चली जाए.

मकर (Capricorn)कई बार परिस्थितियां इस रूप से बनती चली जाती हैं की हम उसका सही आंकलन नहीं कर पाते और जब आंकलन करते हैं तो देर हो चुकी होती है और इस दौरान कोई न कोई ऐसे फैसले हो जाते हैं जिन्हें फिर संभालना मुश्किल हो जाता है.
क्या करें – रिश्तों में उतार-चढ़ाव हो सकता है जिसकी वजह से कई तरह की चुनोतियाँ भी बनी रहें. लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी हो सकते हैं जो आपकी मुश्किलों को लगातार बनाये रखें. जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने के लिए झूझना पड़ सकता है.
क्या न करें – अपने हालात को संभालना है तो गुस्सा बिलकुल न करें और अपने व्यवहार में कोई ऐसी तेज़ी न लायें जो आपके रिश्तों पर किसी भी तरह से बुरा असर डालती चली जाए. किसी भी छोटी बात को इस रूप से न बढ़ाएं की वो बेकाबू हो जाए और उसमें फिर लोग आपकी ही गलती निकालें.

कुम्भ (Aquarius)जिस चीज़ से आप बहुत ज्यादा उम्मीद लगा रहे थे वही चीज़ आपके लिए नुकसान का कारण बन सकती है और यह भी ज़िन्दगी की सच्चाई है की कई बार हम अपने आंकलन में गलती कर जाते हैं और बाद में अफ़सोस होता है. यह समय वैसे भी संभलकर चलने का है ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है और घर-परिवार में सुख है. यहाँ तक की कोई प्यार का रिश्ता भी संभला हुआ लग रहा है. ऐसे में रिश्तों को थोड़ा सा वक्त दे लें ताकि वो अपनी रफ़्तार से बढ़ें और पनपें. अपनी इच्छाओं को भी थोड़ा सा थाम लें ताकि इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थिति की ओर भी ध्यान दे पायें.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन नजर आ रही है पर आप अपने विचारों को इस रूप से न भटकायें की आप अपनी प्राथमिकताओं को भूल जाएँ. किसी ऐसे विकल्प के पीछे भी न भागें जो इस समय आपकी उम्मीदों को पूरा न कर पाये.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि मध्यम है जबकि आपको भरोसा है की सबकुछ ठीक हो जाएगा. लाभ के रूप में तो शायद कुछ न कुछ संभला रहे पर कामकाज की गुणवत्ता को बढाने के लिए आपको अभी भी बहुत सारे प्रयास करने होंगे और उसके लिए अपनी मेहनत को लगातार बनाये रखने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – मन बहुत चंचल होता है और किसी भी अच्छे प्रयास में मन ही रुकावटें पैदा करना शुरू कर देता है पर आपको इस समय बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि आपके मन का भटकाव संभला रहे. सहनशीलता बनाये रखने से ही आप अपनी एकाग्रता को बना पायेंगे.
क्या न करें – आमदनी ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप पैसे से जुड़ा कोई भी गलत फैसला कर जाएँ और फिर बाद में पछताएँ जब नुकसान हो जाए, इसलिए पैसे के इस खेल को भलीभांति समझें जो आपसे आंखमिचोली खेल रहा है ताकि कोई भी नुकसान आपकी बचत को कमज़ोर न करता चला जाए.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.