Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 23, 2020

Daily Astrological forecasts 23 May 2020 Dainik rashiphal

राशी 23 मई 2020, शनिवार
आज 23 मई 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है देर रात 12 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद द्वितिया तिथि है.  
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज श्री गंगा स्नान प्रारम्भ हो रहे हैं. 

मेष (Aries)अपनों की जिन्दगी में कोई अच्छा योगदान देने के लिए आपके मन में बहुत सारे विकल्प हैं और आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से भी आप अपनों की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, जब भी इंसान का भरोसा जगे तो बहुत कुछ संभव हो पाता है. 
क्या करें – दोस्तों के प्रति आपके विचार तो अच्छे हैं पर किसी न किसी तरह का अविश्वास भी उभर रहा है जिसकी वजह से बहस छिड़ सकती है. कोशिश यह करनी होगी कि उन्हीं लोगों में अच्छाई ढूंढे और उसके लिए लोगों के प्रति आशावादी नजरिया अपना लें, ऐसा करने से आपकी अपनी मानसिकता में भी सुधार होगा और आप रिश्तों को भी भली-भाँति संभाल पाएंगे.
क्या न करें – अपने विचारों को बार-बार बदल के आप अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएं क्योंकि यह समय ऐसा नहीं है कि आप आँख बंद करके कोई बड़े फैसले कर लें इसलिए अपनी बचत को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें. 

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत को बढ़ावा देने का समय है जिसके चलते कुछ नया सीखने का मौका भी मिलता चला जाएगा. किसी भी नए रास्ते पर चलने का विचार है तो उस पे भरोसा भी करना होगा क्योंकि मन में बिठाया हुआ अविश्वास अच्छी-भली परिस्थितियों को भी कमजोर कर सकता है.   
क्या करें – कामकाज को लेके आप कोई ऐसा परिवर्तन करना चाह रहे हैं जिसमें बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. काम से कितना लाभ बन पाएगा इस बात को लेके भी मन में बहुत सारा असमंजस है, जब भी कोई दौर इस तरह का उतार-चढ़ाव दिखा रहा हो तो अपनी यथास्थिति बनाए रखने में ही फायदा होता है.   
क्या न करें – अपने व्यवहार में कोई ऐसा उतार-चढ़ाव न लाएं जिसके चलते विचारों का मतभेद पैदा होना शुरू हो जाए.  लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर ऐसा न हो कि आप उन पे इतना दबाव बनाएं कि उन्हें अपने विचारों को बदलना पड़े.  

मिथुन (Gemini)कोई भी एकतरफा विचार बनाने से इस समय नुकसान हो सकता है और अच्छी-भली परिस्थितियां कमजोर पड़ सकती हैं. किसी भी तरह का परिवर्तन इस समय आपकी जिन्दगी को हिला सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी भी मुश्किल भरे दौर में कोई न कोई अच्छाई जरूर छुपी हुई होती है, आपके लिए अच्छाई यह है कि आपके आमदनी के साधन बने हुए हैं, यह और बात है कि आप अपनी आर्थिक स्थिति को फिर भी खतरे में डालते चले जा रहे हैं लेकिन उससे बड़ी समस्या यह है कि कामकाज को सुधारना होगा जिस ओर लगातार प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – दूर स्थान के विकल्प हमेशा ही अच्छे हों, ऐसा होता नहीं है पर जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कोई न कोई समस्याएं छुपी हुई हो सकती हैं इसलिए फिलहाल कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जिसमें आपको अपने कदमों को पीछे हटाना पड़े.

कर्क (Cancer)अपनी समृद्धि को बढ़ाने के लिए आपके विचार भी प्रबल हैं और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है इसलिए आप हर तरह के दबाव को भली-भाँति झेल पा रहे हैं, लोगों की भी अहम भूमिका बनी हुई है आपकी जिन्दगी में जिसके चलते आप अपने भरोसे को और बढ़ा सकें.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को इस रूप से बनाए रखें कि कामकाज से जुड़ा कोई भी दबाव आप भली—भाँति झेल पाएं. लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं  इसलिए लोगों पे भरोसा करने की बजाय खुद अपनी मेहनत से वो सब कुछ कर लें जो आप करना चाह रहे हैं.  
क्या न करें – जिन्दगी में अपनी प्रेरणा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आप सही हैं तो कुछ भी साबित करने की कोशिश न करें क्योंकि वक्त आपको समय के साथ सही साबित कर देगा और कोई कमी नहीं रहेगी.

सिंह (Leo)किसी भी तरह के बदलाव से आपकी अच्छी-भली स्थिति कमजोर पड़ सकती है और आपको अपने विचारों को बदलने की जरूरत पड़ सकती है इसलिए यथास्थिति बनाए रखें और काम के प्रति अपनी लगन भी बनाए रखें. उत्तेजना के तहत फैसले करते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है. 
क्या करें – यह आपकी अच्छाई है कि आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं, इसके बावजूद कि लोग आपसे सही तरह से पेश   नहीं आ रहें फिर भी इंसान को अपना कर्तव्य निभाना है और उसके चलते लोगों के प्रति अपनी अच्छाई को बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें क्योंकि जरूरी नहीं है कि उसी विचार को आप आगे तक बढ़ा पाएं. अगर अपने ही फैसलों को आगे चलकर आपको बदलना पड़े तो इस समय किया हुआ निवेश शायद उतना कारगर न हो पाए.  

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति ठीक है और बहुत बड़ा आशीर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ. परिस्थितियां हर तरह से आपके लिए अनुकूल बनी हुई हैं पर जब भी कोई एक चीज अच्छी बनी हुई हो तो किसी न किसी दूसरी चीज पर उसका असर भी पड़ता है. आपको अपने रिश्तों को संभालना इस समय कठिन हो सकता है. 
क्या करें – रोजमर्रा की मुश्किलों को संभाले रखने के लिए आपको लोगों के विचारों को समझना होगा पर क्यों लोगों की ओर से मुश्किलें आ रही हैं, उस बात की तह तक भी पहुँचना होगा. रिश्तों को ताना-बाना संभाले रखना कठिन है पर फिर भी कोशिश तो करनी पड़ेगी.
क्या न करें – अपने विचारों को लोगों पे थोपने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से किसी न किसी तरह की कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है पर जरूरी नहीं है कि आपके प्रयास ऐसे में सफल हो पाएं. रिश्तों के प्रति फिर भी सहजता बनाए रखने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. 

तुला (Libra)कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव हो सकते हैं आपके मन में, ऐसी ही किसी परिस्थिति में गलतियां भी हो सकती हैं. खर्चो से जुड़ा दबाव भी बढ़ सकता है और पैसा भी कहीं फंस सकता है इसलिए भविष्य की योजना बनाते हुए आपको थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत है. 
क्या करें – रिश्तों के प्रति झुकाव बढ़ रहा है और कामकाज को संभालने में मुश्किलें पैदा हो रही हैं. किस चीज में कितना समय लगाना है और कितनी मेहनत करनी है, इसे समझ लेने की जरूरत है. रिश्तों को संभाले रखना अच्छी बात है पर साथ ही साथ नुकसान से भी बचने की जरूरत है. 
क्या न करें – कुछ हद तक यह आपकी गलतियों का समय है जिसके चलते काम और कारोबार से जुड़े फैसलों में बात बिगड़ सकती है. बहुत ज्यादा प्रबल विचार बना के अपनी ही धुन में कोई फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि रोजमर्रा के रूप में नुकसान हो सकता है.  

वृश्चिक (Scorpio)लोगों से तालमेल बनाए रखने से फायदा जरूर होगा, घर-परिवार की खुशियां भी बनेंगी और अपनों को समझने का मौका भी मिलेगा पर सबसे बड़ी बात यह है कि हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – एक चीज जो हमेशा ही काम करती है वो है समर्पण, चाहे वो कामकाज के प्रति हो या रिश्तों के प्रति. इस समय का योग ही ऐसा है जो आपके समर्पण का आपको पूरा फायदा दे सकता है और आपकी जिन्दगी में खुशियां ला सकता है.
क्या न करें – किसी भी ऐसे फैसले को बार-बार करने की कोशिश न करें जिसमें आपका नुकसान हो रहा है इसलिए ऐसे किसी काम में समय भी न बर्बाद करें. अगर कोई आपको फिर से नया भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहा है तो भी आप किसी नए काम में हाथ बिल्कुल न डालें.

धनु (Sagittarius)परिस्थितिवश अगर मुश्किलें आन खड़ी हों तो इंसान उसका सामना कर सकता है पर अपनी गलतियों को दोहराते चले जाने से जो नुकसान हो तो उसे संभालना आसान नहीं होता क्योंकि इंसान खुद को साबित करते हुए फिर से उन्हीं गलतियों में पड़ा रहता है, आपको इस बात को भली-भाँति समझ लेने की जरूरत है.  
क्या करें – मेहनत का रास्ता कठिन जरूर होता है लेकिन सुख भी जरूर देता है इसलिए आपको ऐसा रास्ता अपनाना होगा जो आपके ज्ञान में वृद्धि करे और आपकी योग्यताओं को बढ़ाए, जिन्दगी आपको ऐसा मौका दे रही है जिसके चलते आप अपनी परेशानियों से भी कुछ न कुछ सीखते चले जाएं. 
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति का सही आंकलन करना और उससे जुड़े सही फैसले करना बहुत जरूरी है, सिर्फ इस बात को लेके तसल्ली न कर लें कि आपकी बचत पर्याप्त है क्योंकि ऐसा सोचने से आपकी लगन कम हो रही है और आपका समर्पण घटता चला जा रहा है और ये ही ठीक नहीं है.  

मकर (Capricorn)रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है, कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता है जिस ओर आप ध्यान दे पा रहे हैं पर अपने व्यवहार को बहुत सख्त बनाते चले जाने से गलती हो सकती है और उसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी बात मनवाते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से अपनी इच्छाओं को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को समझ लें कि किसी भी चीज को बनने और पनपने में थोड़ा सा वक्त लगता है और जल्दबाजी करने से नुकसान भी हो सकता है. 
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को लगातार बनाए रखें. अगर कुछ सीखने का मौका मिल रहा है तो उसे हाथ से न जाने दें. कामकाज के क्षेत्र में लोग आपको समझ पा रहे हैं पर किसी चाहत की वजह से कुछ भी ऐसा न करें जिसका बुरा असर आपकी छवि पर पड़े.

कुंभ (Aquarius)जिन्दगी की खुशियां बनी हुई हैं पर फिर भी गलतफहमी भरा समय है जिसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ सकता है. हालात को संभाले रखने के लिए आपको अपनी विनम्रता भी बनानी होगी और कोई बड़ी बात कहने से भी बचना होगा. 
क्या करें – अपनी मेहनत बनाए रखने से बहुत सारी चीजें संभल जाती हैं और आपको भी ऐसा मौका मिलता चला जा रहा है जो आपकी लगन को बनाए रखे, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें यही लगन आपका काम करेगी और मुश्किलों से  बचने के लिए मदद मिलती चली जाएगी.   
क्या न करें – सिर्फ ऐसी उम्मीद न लगाएं कि लोग आपका हमेशा साथ देंगे इसलिए ऐसे हालात बनाए रखें कि आपको लोगों का साथ और समर्थन मिला रहे.  

मीन (Pisces)कुछ नया सीख पाएंगे तो उसे अपनी मेहनत में जोड़ पाएंगे पर इस समय की अच्छाई यह है कि आपके ज्ञान में तो वृद्धि हो रही है लेकिन आपकी कमी यह है कि आप उस मेहनत को नहीं कर पा रहें, ऐसा लगता है जैसे अपने कदम आप पीछे हटाते चले जा रहे हैं. 
क्या करें – नुकसान भरा समय है और किसी न किसी वजह से नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती हैं, इसके बावजूद  कि आप अपनी कोशिशों को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. बचाव बनाए रखने से ही बहुत सारी चीजें संभल पाएंगी. 
क्या न करें – अपना व्यवहार ऐसा न बनाएं जो आपको अपने चुने हुए रास्ते से हटाता चला जाए इसलिए अपने नजरिए को सुधार लेने की जरूरत है. जिन्दगी में जो भी करें, उसमें अपने विचार अच्छे होने चाहिए क्योंकि नजर का तो इलाज हो सकता है पर नजरिए का इलाज नहीं हो सकता.  

आज के दिन में खास मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिन्दगी के प्रति भरोसा बनाए रखना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा बना के अपने लिए मुश्किलों को बुलावा देते चले जाना ठीक नहीं. यह मुश्किलों भरा समय है इसलिए थोड़ा सा संभलकर चलना ही आपके हित में है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.