Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 10, 2020

Astrological forecasts - Dainik rashiphal 9th April 2020

राशी 10 अप्रैल 2020, शुक्रवार 
आज 10 अप्रैल 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
विशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है रात 09 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है रात 09 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 27 मिनट पर.

मेष (Aries)अच्छी-भली स्तिथि में भी आप बहुत सारी कमियां देख रहे हैं क्योंकि हालात ही कुछ ऐसे हैं, फिर भी स्तिथि यह है की आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता नज़र आ रही है. व्यर्थ में अपनी चिंताओं को बढाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, इसलिए हर चीज़ को नकारात्मकता की नजर से बिलकुल न देखें.
क्या करें – कई बार अपने हालात को संभाले रखने के लिए जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय है जिसमें आपको फिर से खुद को साबित करना होगा. अगर लोगों की तरफ से आपके प्रति कोई आलोचना बनी हुई है तो उसे दूर करने के लिए भी आपको अपनी मेहनत को तो बढाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए किसी अच्छे विकल्प के बारे में सोचना अच्छी बात है, पर देश कालपात्र की स्तिथि देखते हुए ही इंसान को अपने पंख पसारने पड़ते हैं. पर आज का समय सिर्फ देश से जुड़ी परेशानियाँ नहीं दर्शा रहा बल्कि सारा विश्व मुश्किलों के दौर से गुजर रहा है इसलिए अपनी बेहतर होती हुई संभावनों को जरूर टटोलें पर भावुकता के तहत ज़ल्दबाज़ी में फैसले बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus)आपके बड़ों का आशीर्वाद आपको जरुर मिला हुआ है पर आपको फिर भी लग रहा है की हर कदम पर बहुत सारी चुनोतियाँ हैं. मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो फिर भी दूर किया जा सकता है पर मन में बिठाये हुए वहम को दूर करना आसान नहीं होता, इसलिए अपने पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अगर आमदनी से जुड़े जरिये मध्यम पड़ते चले जा रहे हैं तो तकदीर को आजमाने के प्रयास में जोखिम उठाते चले जाना गलत होगा. ज़िन्दगी के हालात से समझोता करना अच्छी बात है पर उन हालात को सँभालने का और सुधारने का प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – आपकी सेहत की स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है पर सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आपके हालात बिगड़ रहे हैं क्योंकि इस तरह का विचार मन में बनाकर चलने से कभी कोई लाभ नहीं होता. ऐसे में अच्छी-भली परिस्थितियां भी कमज़ोर पड़ सकती है.

मिथुन (Gemini)एक ओर तो काम की स्तिथि मध्यम पड़ी हुई है दूसरी ओर से काम के प्रति आपका नजरिया भी उस रूप से नहीं बन पा रहा जिसकी की जरूरत है. इस समय का सदुपयोग कुछ नया सीखने के लिए और कुछ बेहतर करने के लिए किया जा सकता है. घर बैठकर भी आप पढाई के माध्यम से अपनी क्षमताओं में निखार ला सकते हैं.
क्या करें – बहुत सारे लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं, ऊपर से परिस्थितियां भी मध्यम बनी हुई हैं. ऐसे किसी दौर में रिश्तों को संभाले रखने की जरूरत पडती है उसके लिए भी अपने व्यवहार को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी मग्न न हो जाएँ की आपका मन उचाट होता चला जाए. खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी होता है पर आपकी स्तिथि इस समय किसी न किसी तरह का नुकसान भी दर्शा रही है. अपने फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)लोगों के विचार बहुत प्रबल हैं और आप इस सच्चाई को बहुत हद तक कबूल कर चुके हैं तभी आप अपनों से जुड़ने का प्रयास भी कर रहे हैं. जिंदगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए यह प्रयास बहुत जरूरी है. किसी ग़लतफ़हमी के तहत विचारों के मतभेद में पड़ने से बचने से जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को भलीभांति समझना होगा. प्रत्यक्ष में सबकुछ बहुत अच्छा लग सकता है पर छुपे हुए रूप से कई सारी चुनोतियाँ हैं जो संभालना मुश्किल है, इसलिए थोड़ी सी सतर्कता भी बरतनी होगी.
क्या न करें – पैसे के बलबूते पर इतराते चले जाना ठीक नहीं है. कामकाज की स्तिथि भी बरकरार है पर छुपी हुई बहुत सारी चिंताएं हैं जिन्हें दूर कर लेना इतना भी आसान नहीं है.

सिंह (Leo)रिश्तों में दरार पड़ने में देर नहीं लगती और किसी प्यार के रिश्ते को संभालना वैसे भी कठिन है. घर-परिवार में भी तनाव का माहोल हो सकता है पर हालात ही ऐसे हैं जिसमें किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने जीवनसाथी से तालमेल बनाये रखना होगा और बिना वजह लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यह आपकी ज्यादा गलती होगी. जो भी बात करें उसमें भी मधुरता बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – काम या कारोबर के प्रति अपनी तवज्जो को कम न होने दें. जो भी इस कठिन समय में आप कर सकते हैं उतना ही कर लें ताकि जिंदगी की स्थिरता किसी भी वजह से कम न होती चली जाए.

कन्या (Virgo)किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी दुसरे रिश्ते को कमज़ोर करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए समय ही कुछ ऐसा है जिसमें घर-परिवार में अपनों का ख़याल भी रखना होगा और उनसे हर रूप से जुड़े भी रहना होगा. लोगों में गलतियाँ निकालने की बजाये अपनी कमियों की ओर देखना भी बहुत ज्यादा जरूरी हो जाएगा.
क्या करें – पढाई-लिखाई को लेकर आपकी प्रेरणा अच्छी है पर पढाई-लिखाई को आगे बढाने का विचार बहुत सारी मुश्किलें भी दिखा रहा है. ज़िन्दगी की हर तरह की चुनोती को कबूल कर लेने से ही इंसान की मेहनत उभरकर आ सकती है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. काम या कारोबार में किसी भी तरह का परिवर्तन करना या लोगों को नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra)निजी जीवन का सुख बना हुआ है पर काम और कारोबार से जुड़ी चिंताओं की वजह से आप अपनों के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, पर स्तिथि अजीब है, अपनों के साथ रहते हुए भी आपका मन कहीं और भटक रहा है और आप काम से जुड़ी चिंताओं में उलझे हुए हैं.
क्या करें – जो आपके बस में हैं उस चीज़ को संभाल लें. जो इस समय आपके बस में नहीं है उसे इश्वर के भरोसे छोड़ दें. अपने मन में बढती हुई घबराहट जो है उसे भी दूर कर दें क्योंकि तभी आपकी अच्छाई इस रूप से बन पाएगी जिसकी इस समय जरूरत है.
क्या न करें – काम या कारोबार को लेकर ऐसा न सोचें की कुछ भी गलत होने वाला है, इसलिए इतनी भी चिंता न लगायें. आपकी अच्छाई यह है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन नजर आ रही है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है. आज के दिन में खास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें तभी आपकी मेहनत और आपकी लगन उभरकर आएगी जो आपको भविष्य के लिए तैयार करती चली जायेगी. ज़िन्दगी में कुछ भी करने के लिए अपने भरोसे को तो जगाना ही पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio)जिंदगी के उतार-चढ़ाव हमेशा बने रहते हैं, हो सकता है आपको लगे आपकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर पड़ रही है पर यह समय आपकी लगन को सुधारता हुआ नज़र आ रहा है. आगे बढने के लिए आप हर ऐसा छोटा कदम उठा सकते हैं जो आपको बड़ी सफलता दे पाए.
क्या करें – मेहनत का रास्ता इख्तेहार करेंगे तो आपके अपनों का पूरा साथ मिलेगा. जूनून की भावना बनाए रखेंगे तो सफलता के रूप में बहुत कुछ प्राप्त करना भी आसान होता चला जाएगा. ऐसा करने के लिए अपने भटकते हुए मन को थामना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमें सिर्फ आपकी उत्सुकता नजर आ रही हो. किसी भी तरह का खतरा मोल लेना इस समय ठीक नहीं होगा. दूरस्थान से जुड़ी परिस्थितियां हमेशा अच्छी ही लगती हैं, पर जरूरी नहीं है की आगे चलकर वो आपकी उम्मीदों को पूरा कर पायें.

धनु (Sagittarius)यह समय कुछ ऐसा है जो आपके मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को दर्शा रहा है. आपको लग रहा है की हर चीज़ जैसे कमज़ोर पड़ती चली जा रही है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. घर-परिवार में सुख बनाये रखने की कोशिश करनी होगी और अपने प्रबल होते हुए विचारों को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. जिंदगी में मधुरता बनाए रखने से ही किसी का दिल जीता जा सकता है.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते मनमुटाव बढ़ता चला जाए. पैसा ही सबकुछ नहीं होता. रिश्तों को सँभालने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

मकर (Capricorn)दूरस्थान को आधार बनाकर फैसले करना इस समय ठीक नहीं होगा. न तो आपकी मेहनत उस रूप से उभरकर आएगी और ना ही हालात उस रूप से बन पायेंगे जो आपकी उम्मीदों पर खरे उतरें.
क्या करें – स्थिरता बनाये रखेंगे तो कामकाज में मन लगा रहेगा, पर यह मुश्किल भरा दौर किसी न किसी के लिए नयी संभावनाएं खोलता है, आपके सामने भी कई ऐसे अच्छे विकल्प हो सकते हैं जो आपकी स्तिथि को सुधारते चले जाएँ.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं और ऐसा सोचकर आप अपनी कोशिशों को भी कम न करते चले जाएँ. अगर इंसान यह सोच ले की उसे सबकुछ आता है तो ऐसा इंसान ज़िन्दगी में कुछ भी सीख नहीं पाता.

कुम्भ (Aquarius)किसी को भी नाराज़ करना इस समय ठीक नहीं होगा. अगर किसी को तकलीफ पहुँचाना चाहेंगे तो हो सकता है वो चोट आपको पहुंचे, इसलिए यह समय आसान नहीं है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परिस्थितियां ठीक हैं पर कामकाज की स्तिथि दुविधा के दौर से गुजर रही है. जरा सी गलती आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. कोई बड़ा कदम उठाने के प्रयास में नुकसान भी हो सकता है, इसलिए थम जाने की जरूरत है और बहुत सारी सूझबूझ भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बहुत हद तक बनी हुई हैं, पर ऐसे में आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ, खासकर काम या काम से जुड़े लाभ को लेकर कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

मीन (Pisces)जिंदगी में हर फैसला सही नहीं हो सकता और हर पासा सीधा नहीं पड़ सकता. हर इंसान अपनी ओर से सही करने की कोशिश करता है पर फिर भी हम सबसे गलतियाँ हो जाती हैं. पहले भी हुई हैं आगे भी होंगी, इसलिए किसी की गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी गलतियों की ओर भी देखना होगा और काम और काम से जुड़े लाभ को जहाँ तक संभव हो सके बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी. लोगों की मदद लेने की बजाए अपनी कोशिशों को बढ़ाना कहीं ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को लेकर अपने माहोल को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि यह समय आपको तजुर्बे के रूप में बहुत कुछ सिखा सकता है इसलिए किसी भी ऐसे मौके को हाथ से न जाने दें जो आपकी मेहनत को बढाकर आपके भविष्य को संवार लेने की क्षमता रखता है.

 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.