Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 1, 2020

Rashiphal 31-3-2020 - Daily forecasts

राशी 31 मार्च 2020, मंगलवार 
आज 31 मार्च 2020 है और का मंगलवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 03 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में. और सातवें नवरात्रे की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं

मां दुर्गा की सातवीं शक्ति कालरात्रि के नाम से जानी जाती है अर्थात जिनके शरीर का रंग घने अंधकार की तरह एकदम काला है। अंधकारमय स्थितियों का विनाश करने वाली शक्ति हैं कालरात्रि। यह काल से भी रक्षा करने वाली शक्ति है।

इस देवी के तीन नेत्र हैं। यह तीनों ही नेत्र ब्रह्मांड के समान गोल हैं। इनकी सांसों से अग्नि निकलती रहती है। यह गर्दभ की सवारी करती हैं। ऊपर उठे हुए दाहिने हाथ की वर मुद्रा भक्तों को वर देती है। दाहिनी तरफ का नीचे वाला हाथ अभय मुद्रा में है। बायीं तरफ के ऊपर वाले हाथ में लोहे का कांटा तथा नीचे वाले हाथ में खड्ग है। इनका रूप भले ही भयंकर हो लेकिन यह सदैव शुभ फल देने वाली मां हैं। 

कालरात्रि की उपासना करने से ब्रह्मांड की सारी सिद्धियों के दरवाजे खुलने लगते हैं यह ग्रह बाधाओं को भी दूर करती हैं और अग्नि, जल, जंतु, शत्रु और रात्रि भय दूर हो जाते हैं। इनकी कृपा से भक्त हर तरह के भय से मुक्त हो जाता है।   




मेष (Aries)आप अपनी चुनोतियों को भी संभाल पा रहे हैं और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन भी बनाये हुए हैं. ऐसा करने से ही आपके लिए तरक्की की बेहतरीन संभावनाएं बनी हुई हैं, पर आपका मन फिर भी परेशान है. किसी भी तरह का असंतोष आपकी मेहनत पर बुरा असर डाल सकता है, इसलिए इन कमियों की ओर नजर रखते हुए अपनी अच्छाई को बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी जो आपको नयी दिशा प्रदान करना चाह रही है.
क्या करें – अपने भरोसे को भी बनाये रखें और अपनी मेहनत को भी बनाए रखें क्योंकि यही चीज़ आपके लाभ को सुनिश्चित करेगी. इस समय वो लाभ इसलिए भी जरूरी है क्योंकि काम और कारोबार में आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसी ग़लतफहमी को उत्पन्न न होने दें जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर पड़े क्योंकि घर-परिवार की खुशियाँ कम होंगी तो आपकी लगन में कमी आती चली जाएगी और इसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ता चला जाएगा. किसी ग़लतफहमी की वजह से किसी झगडे को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)किसी भी मुश्किल को संभालने के लिए इंसान लोगों से मदद लेना चाहता है पर किसी भी नुकसान की भरपाई लोगों की मदद से ही पूरी हो जाए ऐसा होना मुश्किल है इसलिए मदद के सहारे न चलकर नुकसान को संभाले रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा है और इसी लगन को बनाये रखने की भी जरूरत है, पर समस्या यह है की लाभ के रूप में आपने अपनी उम्मेदों को बहुत ज्यादा बढ़ा रखा है और इस वजह से भी आपका असंतोष ज़ाहिर होता चला जा रहा है.
क्या न करें – किसी की भी पैसे से जुड़ी उम्मीदें कभी पूरी नहीं होती पर अपनी मेहनत को बढाकर और अपने संतोष को बढाकर अपनी मानसिकता में सुधार लाया जा सकता है, इसलिए अपने मन को इतना भी परेशान न करते चले जाएँ की अच्छी-भली परिस्थिति भी आपको कमज़ोर लगनी शुरू हो जाए.

मिथुन (Gemini)पैसे से जुड़े फैसलों पर एक नजर रखनी होगी और इस आसान से वक्तव्य के पीछे बहुत कुछ छुपा हुआ है. एक ओर तो पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं दूसरी ओर आपके खर्चे बेकाबू होते चले जा रहे हैं, पर सबसे बड़ी बात यह है की आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं जिस वजह से फैसलों में गलती होते चले जाने का भी अंदेशा है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना आसान है उसके लिए अपने भटकते हुए विचारों को थोड़ा सा काबू में लाने की जरूरत पड़ेगी पर अपने जीवनसाथी के साथ बहुत सारा तालमेल भी बनाये रखना होगा, ताकि आप किसी भी तरह की चुभती हुई बात कहने से बचें.
क्या न करें – लोगों पर भरोसा न करने से लोगों से फासले बढ़ जाते है और खुद पर भरोसा न करने से आपके मन में अविश्वास पैदा होता है जिससे जिंदगी की खुशियाँ छिन्न जाती हैं, तो यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें इस तरह की कोई भी गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)कामकाज से जुड़े हालात बेहतरीन बने हुए हैं. लोग आपसे हर तरह के सहयोग की उम्मीद लगाये हुए हैं और जो पहले विचारों का मतभेद बना हुआ था अब वो भी बहुत हद तक संभलता चला जा रहा है.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुशिकलें हो सकती हैं जिन्हें संभालना होगा और उसके लिए अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी दूर करना होगा. इस समय की मुश्किल यह है की आपकी अपनी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं पर उसके लिए भी अपनी एकाग्रता को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह के अविश्वास को अपने ऊपर हावी न होने दें. किसी भी चीज़ की पूरी जानकारी लिए बिना उसमें हाथ भी न डालें क्योंकि यह गलती भरा समय है जो रोज़मर्रा की मुश्किलों को बनाये रख सकता है, इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को अपनी मानसिक उथल-पुथल की वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

सिंह (Leo)कामकाज की स्तिथि आपको बड़ी तरक्की दे सकती है पर घर-परिवार में तनाव बढने का अंदेशा है जिस वजह से आपको यह लगे की जैसे तकदीर आपका साथ नहीं निभा रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आमदनी को लेकर आपका मन संतुष्ट नहीं है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की उत्तेजना के रूप में आपके खर्चे इस समय बढ़े हुए हैं जिस वजह से धन की स्तिथि को लेकर भी असंतोष बना हुआ है.
क्या न करें – किसी भी स्तिथि का सही आंकलन करना बहुत जरूरी होता है. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से भी नुकसान होता है. खासकर पैसे से जुड़े किसी भी विचार को सकारत्मकता के रूप में देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)आप हर तरह से मेहनत कर रहे हैं और अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए हर तरह की कोशिश भी कर रहे हैं, यही वजह है की आपने अपनी क्षमताओं को निखारने में हर तरह का प्रयत्न किया है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना मुश्किल हो रहा है और आपका असंतोष बढ़ता चला जा रहा है. इसका एक कारण यह भी है की काम और कारोबार में ज्यादा पैसा लग सकता है जिसे जुटाने की संभावनाओं की ओर नजर रखनी होगी, पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने रवेये पर काम करने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – काम और कारोबार को लेकर अपने मन को भटकाते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि का भी सही आंकलन न कर पायें और व्यर्थ में आप अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाएँ.

तुला (Libra)किसी निवेश को लेकर या किसी ज़मीन जयदाद को लेकर आपके विचार बहुत प्रबल हो सकते हैं पर इसी चीज़ को लेकर पैसे से जुड़ा विचारों का मतभेद भी है जिस ओर ज्यादा ध्यान देना होगा. अच्छी-भली स्तिथि के पीछे भी बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे समय रहते समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज को लेकर हालात आपकी मदद करें यह एक स्तिथि है, पर इससे जुड़ी हुई दूसरी परिस्थिति यह भी है की कामकाज में स्थिरता बनाई जाए ताकि निवेश से जुड़े फैसलों को भी सही रूप से संभाला जा सके. परेशानी यह है की यह खुद की गलतियों का समय है जिसकी वजह से ध्यानपूर्वक चलने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर इच्छाएं बहुत हैं जिसकी वजह से कामकाज की एकाग्रता पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए अपनी बढती हुई इच्छाओं को थामना होगा और धैर्यपूर्वक फैसले करने होंगे. किसी भी रिश्ते को पूरी तरह से समझ लेना ही आपकी सूझबूझ की निशानी होगी.

वृश्चिक (Scorpio)मेहनत करने का समय है और उसका एक बड़ा कारण यह भी है की अपनी आर्थिक स्थिति को बनाये रखने के लिए भी आपको लगातार मेहनत ही करनी है. मन कुछ हद तक परेशान हो सकता है क्योंकि बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में.
क्या करें – अपनों की बढती हुई पैसों की जरूरतों को पूरा करना होगा और इस वजह से घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. मन परेशान है पर यही वजह है की बहुत सारी चीज़ें अपनी सूझबूझ से ही संभाली जायेंगी.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें और किसी ऐसी ग़लतफहमी में भी न पड़ते चले जाएँ जिसकी वजह से आपकी चुनोतियाँ बनी रहें. किसी भी बात को इस रूप से न कहें जिसमें आपकी बात का कोई ओर मतलब निकाला जाये और जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई बुरा असर पड़े.

धनु (Sagittarius)पैसे की स्तिथि ठीक है पर दो रूप से कमियां बन रही हैं, एक ओर तो आप अपने फैसलों को करने में गलती कर सकते हैं, दूसरी ओर आपके बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी गलतियों के बढ़ जाने का अंदेशा है.
क्या करें – कामकाज से प्रेरणा लेनी होगी और काम में नयी लगन के साथ जुड़ना होगा. इसी से आपकी आर्थिक स्थिति भी संभली रहेगी और आपके लिए बनते हुए नए विकल्प भी आपको नया रास्ता दिखा पायेंगे. इस प्रयास में लोगों की भी अच्छी भूमिका बनी रहेगी जो आपको सही रास्ता दिखा सके.
क्या न करें – अपने मन को उचाट करके लोगों में गलितयाँ न ढूंढें. इस वजह से पारिवारिक रिश्तों पर किसी भी तरह का बुरा असर बिलकुल न पड़ने दें. हो सकता है लोग आपकी तरफदारी कर रहे हों पर आप उस बात को भलीभांति समझ ही न पायें.

उपाय – धनु राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मन्दिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. इस उपाय के पीछे दो अहम बातें हैं जिन्हें समझना बहुत जरूरी है, एक ओर तो अपने प्रबल होते हुए व्यवहार पर काबू पाने की जरूरत पड़ेगी, और दूसरा अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी नियंत्रित करना होगा ताकि हालात संभले रहें.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने की जरूरत है क्योंकि अगर हालात संभले हुए हों तो उसे बनाये रखना भी उतना ही जरूरी है.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां इस रूप से हैं की आपकी बचत संभली रहे पर सिर्फ पैसा जुटाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि अगर किसी भी रूप से आपकी देनदारी का दबाव बढेगा तो बहुत हद तक उसमें आपकी परेशानियाँ भी बढेंगी.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. अगर मन में अविश्वास की भावना बढ़ेगी तो कोई न कोई तकरार की स्तिथि पैदा हो जायेगी और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज से जुड़ी स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है. एक ओर तो आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं,  दूसरी ओर आपकी आर्थिक स्थिति भी खतरे में पड़ सकती है. जो भी विकल्प बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे समझ लेना और संभाल लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति झुकाव बनाये रखना अच्छी बात है पर रिश्तों के प्रति अपने मन में असंतोष बनाते चले जाने से नुकसान ही होता है, इस बात को भी समय रहते समझ लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी ही क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें पर अपनी ही मेहनत को आप किसी ऐसे फैसले से जोड़ने की कोशिश न करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाता चला जाए.

मीन (Pisces)हालात हर तरह से संभले हुए हैं क्योंकि भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्थिति बनी हुई है और यही वजह है की आपके खर्चे भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं जिसमें आपके अपनों से बनता हुआ दबाव भी बहुत हद तक शामिल है.
क्या करें – अपनों के लिए आप अच्छा सोचते हैं पर मन में तसल्ली नहीं है. अगर लोगों से किसी भी तरह के फैसले बढ़ रहे हैं तो अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को भी हटा देने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसी ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर जिंदगी की और चीज़ों पर पड़ता चला जाए खासकर किसी प्यार के रिश्ते को आप किसी कमी की वजह से व्यर्थ में न देखते चले जाएँ.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.