Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 1, 2020

Rashiphal 1 April 2020 - Daily forecasts

राशी 01 अप्रैल 2020, बुधवार
आज 01 अप्रैल 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शकसंवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 03 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.  
आर्द्रा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज वाहन खरीदने का मुहूर्त है शाम 07 बजकर 29 मिनट से देर रात 03 बजकर 40 मिनट तक और आज आठवें नवरात्रे की आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं. 

महागौरी : मां दुर्गा का आठवां स्वरूप है

नवरात्रि के आठवें दिन महागौरी शक्ति की पूजा की जाती है। नाम से प्रकट है कि इनका रूप पूर्णतः गौर वर्ण है। इनकी उपमा शंख, चंद्र और कुंद के फूल से दी गई है। इनके सभी आभूषण और वस्त्र सफेद हैं। इसीलिए उन्हें श्वेताम्बरधरा कहा गया है। 4 भुजाएं हैं और वाहन वृषभ है इसीलिए वृषारूढ़ा भी कहा गया है इनको।

इनके ऊपर वाला दाहिना हाथ अभय मुद्रा है तथा नीचे वाला हाथ त्रिशूल धारण किया हुआ है। ऊपर वाले बांए हाथ में डमरू धारण कर रखा है और नीचे वाले हाथ में वर मुद्रा है। इनकी पूरी मुद्रा बहुत शांत है। पति रूप में शिव को प्राप्त करने के लिए महागौरी ने कठोर तपस्या की थी। इसी वजह से इनका शरीर काला पड़ गया लेकिन तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने इनके शरीर को गंगा के पवित्र जल से धोकर कांतिमय बना दिया। उनका रूप गौर वर्ण का हो गया। इसीलिए यह महागौरी कहलाईं।

यह अमोघ फलदायिनी हैं और इनकी पूजा से पूर्वसंचित पाप नष्ट हो जाते हैं। महागौरी का पूजन-अर्चन, उपासना-आराधना कल्याणकारी है। इनकी कृपा से अलौकिक सिद्धियां भी प्राप्त होती हैं।


मेष (Aries)मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. यात्रा को लेके, बदलाव को लेके कई सारे ऐसे सवाल हैं आपके मन में जिनका उत्तर नहीं मिल पा रहा. अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी परेशानियों का असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है.  
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन और तवज्जो बनाए रखनी होगी. जिस चीज में हालात आपकी मदद करने में असमर्थ हो, उसे अपनी मेहनत और लगन से पूरा करने की कोशिश करनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका समर्पण ही काम आएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या न करें – अपने पैसे की स्थिति को किसी भी वजह से खतरे में न डालते चले जाएं क्योंकि किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई करना इस समय आसान नहीं होगा. किसी से उलझ के किसी को अपने खिलाफ करते चले जाना इस समय आपके हित में नहीं होगा. अपने कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में अपनी सेहत को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.  

वृषभ (Taurus)अपनी आर्थिक स्थिति को लेके आप चिंतित हैं, अपनी बचत को लेके भी मन में बहुत सारे सवाल हैं क्योंकि जिन्दगी की उलझनें किसी न किसी रूप में आपके सामने आके खड़ी हो सकती हैं, अच्छी बात यह है कि आपने फिर भी अपने भरोसे को बनाए रखने की कोशिश की है. 
क्या करें – आपकी मुश्किलें थमी हैं पर अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखना एक चुनौती हो सकती है, तकदीर भी एक हद तक ही किसी का साथ निभाती है, ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा. आमदनी की तुलना में खर्चे बढ़े हुए हो सकते हैं जिस ओर लगातार ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़े अपने प्रयास को किसी भी वजह से कम न होने दें, इसे समय कोई ऐसी योजना भी न बनाएं जो किसी भी एक दिशा में आपके निवेश को बढ़ाती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते में आपका भरोसा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है पर इस समय कोई ऐसी बात न कहें जो किसी भी तरह की गलतफहमी को व्यर्थ में उभारती चली जाए.

मिथुन (Gemini)मन उचाट है और कोई भी विकल्प आपको इस समय अच्छा नहीं लग रहा क्योंकि आपको हर परिस्थिति में कोई न कोई नुकसान ज्यादा नजर आ रहा है. हालात इस रूप से बने हुए हैं जो आपकी चिंताओं को बनाए रखें और आपकी मुश्किलों को भी बढ़ाए रखें.  
क्या करें – लोगों से किसी भी तरह का सहयोग मिलने में कमी रह सकती है. कामकाज की स्थिति भी मध्यम पड़ सकती है, हो सकता है ऐसे में वो लोग आप पे कोई न कोई दबाव डालें जो आप पर निर्भर करते हों, ऐसे ही किसी दौर में काम के प्रति अपनी लगन बनाए रखने की भी जरूरत पड़ती है.   
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएं कि सबकुछ अपने आप ठीक होता चला जाएगा इसलिए सावधानी को ताक पर रखकर कोई ऐसा कदम न उठाएं जो अनजाने में भी आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. 

कर्क (Cancer)नुकसान की चिंता सता रही है, आपकी ओर से भी गलती हो जाने का अंदेशा है. नुकसान से कहीं बढ़कर अपनी सेहत का ख्याल रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – आज के दौर में सब सारी दुनिया पर कहर छाया हुआ है, आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही महंगी पड़ सकती है. सावधान रहने की जरूरत है ताकि आप अपनी और अपनों की सेहत को प्राथमिकता दे पाएं.
क्या न करें – रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों को भी नजरअंदाज न करें. रोजमर्रा के खर्चो को भी किसी उत्तेजना के तहत इस रूप से न बढ़ाएं जिसका बुरा असर आपके भविष्य पर पड़ता चला जाए. अपनी मेहनत और लगन को कम कर लेने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी चुनौतियों को नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल न करें.   

सिंह (Leo)अपनी और अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपकी परेशानी बढ़ी हुई है, यहाँ तक कि पैसे से जुड़ी चिंताएं भी आपके मन पे हावी है. कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां ठीक होने के बावजूद यह चिंता भरा दौर है. 
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के जो भी विचार हैं उन्हें फिलहाल स्थगित किया जा सकता है क्योंकि यह अविश्वास भरा समय है इसलिए किसी भी रिश्ते को कमजोर करते चले जाने से बचना होगा. तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी गलती हो सकती है.   
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प का न सोचें जिसमें आपको सिर्फ लोगों पर भरोसा करना पड़ रहा हो क्योंकि इस समय लोगों से वो उम्मीदें पूरी होने वाली नहीं है जिन्हें आप अपने मन में बिठाके चल रहे हैं. अपनों की बढ़ती हुई पैसे की जरूरतों को लेकर भी अपनी आँख बंद कर लेना ठीक नहीं है. 

कन्या (Virgo)कामकाज की स्थिति चिंताजनक हो सकती है, कारोबार में भी ज्यादा पैसा लगता चला जा रहा है जबकि ऐसे ही समय में योजना बनाके चलने की जरूरत पड़ती है.  
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति आपको बहुत कुछ करना होगा. सबकुछ ठीक लग रहा हो तो भी उसके पीछे कई सारी मुश्किलें छुपी हुई हो सकती हैं, इस बारे में भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. निजी जीवन की स्थिरता बनाए रखना ही इस समय आपकी प्राथमिकता होगी. 
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपनी सेहत पे कोई आँच न आने दें. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी ऐसे विचार को न बनाएं जो आपके मतभेद का या आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

आज के दिन में खासकन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि सिर्फ चिंता करते चले जाने से कुछ नहीं होगा, ऐसा करने से आपकी कामकाज की स्थिति भी कमजोर पड़ती चली जाएगी इसलिए भरोसा तो करना ही पड़ेगा. अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं तो उन कमियों को भी दूर करना होगा जो आपकी ओर से बनती चली जा रही हैं.

तुला (Libra)कामकाज से जुड़ी कई तरह की चिंताएं हैं आपके मन में पर आप ऐसा सोच रहे हैं कि सबकुछ अपने आप ठीक होता चला जाए और तकदीर ही आपका साथ निभाती चली जाए जबकि इस समय ऐसी उम्मीद लगाना ठीक नहीं होगा. हालात मददगार हो सकते हैं पर अपनी मेहनत को कम करके गलती कर जाना ठीक नहीं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा, अपनों का ख्याल भी रखना होगा और अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश करनी होगी. बहुत कुछ संभला हुआ है पर किसी भी तरह के मतभेद में पड़ते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – इच्छाएं अपनी जगह है पर किसी भी चाहत को पंख लगा लेना बहुत आसान होता है पर किसी भी ऐसे विचार को आगे बढ़ाने के लिए यह समय ठीक नहीं है इसलिए थोड़ा सा रूक जाएं ताकि आप किसी भी वजह से लोगों को नाराज न करते चले जाएं. 

वृश्चिक (Scorpio)मन में कई तरह की छुपी हुई चिंताएं हो सकती हैं, उसमें अपनों से कम होता हुआ तालमेल भी शामिल है. आप वैसे ही बहुत भावुक हैं और इस समय आपकी भावुकता बढ़ी हुई नजर आ रही है.  
क्या करें – आपकी अच्छी कही बात को भी गलत ठहराया जाए, ऐसा हो सकता है. एक ओर तो पारदर्शिता रखनी होगी, दूसरे अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को अपनी जुबान पर लाने से भी बचना होगा. हो सकता है आपके विचार वाजिब हों पर लोगों के सख्त होते हुए विचार भी चिंता का एक विषय हो सकते हैं.  
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाके उसका बुरा असर अपने घर-परिवार पे बिल्कुल न पड़ने दें. वैसे भी अपनी जरूरतों को बढ़ाके अपनी आर्थिक स्थिति को आप कमजोर न करते चले जाएं.

धनु (Sagittarius)लोगों पे भरोसा टूटता चला जा रहा है पर बहुत हद तक यह आपके अपने मन की बनाई हुई उथल-पुथल है जिसकी वजह से आपने बहुत सारी नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी कर रखा है.    
क्या करें – अपने व्यवहार को संभालने की और सुधारने की जरूरत है. अपनी बात में सख्ती लाना एक बात है पर कोई चुभती हुई बात कहना और भी गलत है. किसी से भी दिलों के फासले बनाते चले जाने से बचना होगा. 
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन को कम न होने दें क्योंकि किसी भी उलझन भरे समय में आपकी लगन ही काम आती है जो आपको सही रास्ता दिखाए. पैसे से जुड़े दबाव को भी भली-भाँति समझें ताकि आपका कोई नुकसान न होता चला जाए.

मकर (Capricorn)सेहत को लेके बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में पर लोग भी आपकी परेशानियों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें, शायद आपके सख्त होते हुए विचारों की वजह से भी ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता में कमी नजर आ रही है जिसे सुधारने की जरूरत है. अपना भरोसा बनाए रखना अच्छी बात है पर गलती करते चले जाने से बचना होगा. 
क्या न करें – किसी रोजमर्रा की छोटी बात को लेके बहस में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है. किसी विकल्प को तलाशने से पहले भी थोड़ा सा रूक जाएं ताकि कोई बात बिगड़ती न चली जाए.

कुंभ (Aquarius)रिश्तों को लेके आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है, परेशानियां ज्यादा है और सुकून की कमी है फिर भी आप अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश कर रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते में भी दूरियां बनती हुई नजर आ रही हैं. 
क्या करें – पैसे की स्थिति कमजोर होगी तो बेहतर योजना बनानी होगी. अपनों की जरूरतों को पूरा करते हुए नुकसान की स्थिति से बचने की जरूरत पड़ेगी इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचना होगा.
क्या न करें – रोजमर्रा की चुनौतियों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं इसलिए ऐसा न सोचें कि सबकुछ ठीक है, यह समय  आपकी ओर से गलती भरा है जिसे संभाल लेने के जरूरत है ताकि किसी गलती की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ती न चली जाएं. 

मीन (Pisces)घर-परिवार में अपनों की बहुत सारी चिंता है, हो सकता है अपनों से फासले बन रहे हों या आपको अपनों से दूर जाना पड़ रहा हो. रिश्तों को लेके मन में बहुत सारी उथल-पुथल हो सकती है.
क्या करें – काम से बनते हुए लाभ को लेके भी आप असंतुष्ट हैं. कारोबार में लाभ के बावजूद खर्चे बढ़े हुए हैं, कुल मिलाके इस सारी चीज का असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है. बदलते हुए समय में बहुत सारी चीजों को भली-भाँति समझना और संभालना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से अपना नुकसान न बढ़ाते चले जाएं इसलिए अगर उन्हें समझाने की जरूरत है तो समझा लें क्योंकि चिंता करते चले जाने से कुछ नहीं होगा पर जो भी किसी से कहें उसमें बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि आप लोगों को साथ ही साथ नाराज न करते चल जाएं.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.