Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 12, 2020

Weekly forecasts - Saptahik rashiphal 12th April to 18 April 2020

राशी 12 अप्रैल 2020, रविवार
आज 12 अप्रैल 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 05 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.  
ज्येष्ठ नक्षत्र है शाम 07 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में और चंद्रमा धनु राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 13 मिनट पर.

मेष (Aries)मन में बिठाई हुई परेशानियां बढ़ रही हैं और खुद पे भरोसा टूटता चला जा रहा है फिर भी कामकाज के  प्रति अपनी तवज्जो बनाए रखने की जरूरत है. घबरा जाने से कुछ नहीं होगा, जिन्दगी की चुनौतियों का सामना तो करना ही पड़ेगा. रिश्तों के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा.
क्या करें – हर मुश्किल भरी परिस्थिति में भी कोई न कोई अच्छे विकल्प हो सकते हैं जिसके बारे में सोचा जा सकता है और भविष्य की योजनाएं बनाई जा सकती है, आपको भी अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए किसी साक्षात्कार की तैयारी करनी होगी. अपने भविष्य को बनाने और अपने कामकाज को बढ़ाने के प्रयास तो करने ही पड़ेंगे.  
क्या न करें – अपनी रोजमर्रा की चुनौतियों को अपने ऊपर हानि न होने दें, इस वजह से अपने मन को बहुत ज्यादा बेचैन  भी न करते चले जाएं. खुद को दुखी करके अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)किसी में नए विकल्प के बारे में सोचने का मन नहीं है और इसी वजह से आप अपनी आर्थिक स्थिति  को लेके भी थोड़ा सा चिंतित है, ऐसे ही किसी दौर में प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की कोशिश करनी पड़ती है.
क्या करें – मुश्किलों भरे दौर में भी आपका भरोसा बरकरार है और यह बहुत बड़ी बात है. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को थोड़ा सा दूर कर लें और लोगों से जुड़ने का प्रयास कर लें. किसी प्यार के रिश्ते में उभरती हुई मुश्किलों को भी समय रहते संभाल लें ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी से बचा जा सके.
क्या न करें - हो सकता है लोगों की वजह से भी आपकी मुश्किलें कुछ हद तक बढ़ी हों पर ऐसे में लोगों के खिलाफ होते चले जाने से भी कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि अपने भरोसे को बनाए रखते हुए ही जिन्दगी के विभिन्न पहलुओं को संभालना पड़ेगा.

मिथुन (Gemini)आपको ऐसा लग रहा है कि लोग आपको समझ नहीं पा रहें और इसलिए आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है, इसी चीज का बुरा असर आपके कामकाज की स्थिति पर भी पड़ सकता है इसलिए अपनी प्रेरणा जगाए रखते हुए ही जिन्दगी के हालात को संभालना पड़ेगा .
क्या करें – नुकसान भरी परिस्थितियां हो सकती हैं जिस और ध्यान देना होगा. रिश्तों के बनते-बिगड़ते हालात भी ऐसे है जो आपकी मुश्किलों का कारण बने हैं इसलिए भी आपको अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता बनाए रखनी होगी. इस समय की चुनौतियों को आप शांत रह के ही संभाल पाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसो से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. न तो अपने खर्चो को बेकाबू होने दें, न ही अपने पैसे को व्यर्थ में कहीं फंसाते चले जाएं. दोस्तों के प्रति अपने व्यवहार को किसी भी वजह से बिगाड़ते चले जाएं. 

कर्क (Cancer)आपको लगेगा कि खर्चे संभल गए हैं पर मन में उलझन बहुत है आमदनी ठीक होने के बावजूद पैसो से जुड़े फैसलों में गलती हो सकती है. मन उचाट करके अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना भी इस समय की बहुत बड़ी  गलती है.  
क्या करें – हर हाल में अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखने की कोशिश करनी होगी उसके लिए नियमित हो जाना होगा. जो भी परिस्थितियां हों उसमें भी कुछ ऐसी योजना बनानी होगी जो आपकी स्थिरता को बनाए रखें.  
क्या न करें – लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आप रिश्तों को समझने में कोई गलती न करें इसलिए किसी   से भी इतना प्रभावित न हो जाएं कि आपको सही फैसले करने में कठिनाई का सामना करना पड़े. किसी प्यार के रिश्ते को  बढ़ावा देने से पहले अपने हालात का पूरा जायजा लें ले ताकि कोई तकरार की स्थिति मुश्किल का कारण न बन जाए.

सिंह (Leo)पैसे  से जुड़े फैसले भावुकता से बिल्कुल न करें क्योंकि यह समय आपकी मुश्किलों को अनायास बढ़ा सकता है. अपना रवैया भी ऐसा न बनाएं कि लोगों को आपके खिलाफ होने पे मजबूर होना पड़े.
क्या करें – कामकाज  की स्थिति अपनी मेहनत से ही संभलेगी और घर-परिवार की स्थिति को संभालने के लिए आपको थोड़ा सा और ज्यादा जुझना पड़ेगा. रिश्तों को संभालना इस समय कठिन है इसलिए हर रूप से अपनों का ख्याल रखने की जरूरत पड़ेगी. जिन्दगी का सुख और चैन बनाए रखने के लिए अपनों का ख्याल तो रखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पहली बात तो अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें और दूसरी अहम बात यह है कि अपनों के करीब आके भी आप उनकी कमियां न खोजते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है.   

कन्या (Virgo)लोगों से फासले बनाएंगे तो रिश्तों पर बुरा असर आता चला जाएगा इसलिए अगर किसी से जुड़ना है तो मन से जुड़ें, कहीं ऐसा न हो आपका स्वार्थ लोगों पर उजागर होता चल जाए.   
क्या करें – पैसे को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है पर असंतोष से कहीं बढ़ के वो चिंताएं हैं जो आपने अपने मन पर हावी कर रखी हैं, ऐसे किसी भी वक्त में आपकी बचत आपके काम आ सकती है. 
क्या न करें – आपकी कोशिशें ऐसी हैं जिन्हें बेहतर किया जा सकता है. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा के आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं ताकि कामकाज की कमजोर पड़ती हुई स्थिति और न बिगड़ती चली जाए.       

तुला (Libra)पैसे से जुड़ा कोई भी नुकसान होगा तो उसका बुरा असर आपके लेन—देन पर पड़ेगा और इस वजह से  आपकी दुविधाएं बढ़ती चली जाएंगी. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए पैसे के लेन-देन पर नजर रखनी होगी ताकि कोई भी मुश्किल समय रहते संभल जाए.  
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन कम होगी तो आपकी मुश्किलें बढ़ती चली जाएगी इसलिए अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा, जिन्दगी की उस अच्छाई को भी देख लेने की जरूरत है जो आपके लिए कई रूप से बनी है. उदास रहने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.     
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपकी जल्दबाजी और उत्तेजना छुपी हुई हों. अगर अपनों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो अपनी आर्थिक स्थिति को खतरे में न डालते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के क्षेत्र में रोजमर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है. अगर आपको ऐसा लगे कि आपके ज्ञान में और आपकी जानकारी में कोई कमी आती चली जा रही है तो उसे भी समय रहते सुधार लेने की जरूरत है, इस बात को समझ लें कि यह समय आपसे मेहनत करवाना चाह रहा है.  
क्या करें – लोगों की बातों को समझने की कोशिश करेंगे तो आपकी जिन्दगी का सुकून बना रहेगा और आपकी प्रेरणा भी जगी रहेगी. अपने काम और कारोबार की स्थिति को संभाले रखने के लिए वही प्रेरणा काम आएगी क्योंकि उसी से आप सही योजना बना पाएंगे. 
क्या न करें – अपने भाई-बहनों की सेहत को लेके आपके मन में चिंता हो सकती है पर सिर्फ ही न करते चले जाएं, उस प्रयास को भी कर लें जो आपकी ओर से बनाए रखना बहुत जरूरी है. सिर्फ यह सोच के चलना कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा, ऐसा होता नहीं है. अपनी ओर से भी सही कदम उठाने की जरूरत पड़ सकती है.   

धनु (Sagittarius)कामकाज की स्थिति कमजोर बनी हुई है पर हालात ने आपकी मदद करने की कोशिश की है जिसके चलते कामकाज की स्थिति संभली रहे और घर-परिवार का सुख बना रहे, यह और बात है कि आपने अपने ऊपर बहुत सारी चिंताओं का बोझ लाद रखा है. आर्थिक स्थिति ठीक होने के बावजूद आपको भविष्य की बहुत सारी चिंताएं हैं.  
क्या करें – सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है उसके लिए अपने खान-पान  पर भी नजर रखनी होगी और अपनी दिनचर्या को भी नियंत्रित करना होगा, धीरे-धीरे ही यह सबकुछ संभव हो पाएगा.   
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस समय आगे बढ़ाना संभव नहीं होगा इसलिए अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढ़ाएं जो पूरी होने वाली नहीं. बहुत ज्यादा सोचके भी आप अपनी चिंताओं को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं.  

मकर (Capricorn)रोजमर्रा की मुश्किलें हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं है फिर भी आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं उसमें आपकी हर तरह से मदद कर सकती हैं क्योंकि उसी के चलते आपका भरोसा जगा रहा और आप भविष्य से जुड़े सही फैसले कर पाएं.
क्या करें – पढ़ाई-लिखाई में मन लगाने का समय है और आपकी थोड़ी सी कोशिश आपके समय का सदुपयोग करने में आपकी मदद कर सकती है, कई तरह के अच्छे विकल्प भी उभर सकते हैं आपके सामने जिसके चलते अपने काम या कारोबार को बढ़ावा दिया जा सके. 
क्या न करें – सिर्फ लोगों से मदद की उम्मीद न लगाएं क्योंकि मदद किसी का भी बहुत दूर तक साथ नहीं देती, उसके लिए अपनी कमियों को दूर करने का प्रयास तो करना ही पड़ता है. किसी भी मुश्किल समय में अपनों से मदद ले लेना अच्छी बात है पर उसके लिए अपनी कमियों को कमजोर करते चले जाना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)आपकी तैयारी में कमी रहेगी तो भविष्य को बनाना मुश्किल होता चला जाएगा. जिन्दगी में कुछ भी पाने के लिए अपनी प्रतियोगिता की भावना को भी जगाना होगा और अपने अन्दर बहुत सारी लगन भी पैदा करनी होगी, यह समय कुछ ऐसा है जो इसी तरह की चुनौतियों को आपसे रूबरू करा रहा है. रोजमर्रा की चुनौतियों को समझने की  कोशिश करेंगे तो अपनी जिन्दगी को सही दिशा दे पाएंगे.
क्या करें – तकदीर ने आपका बहुत साथ निभाया है और निजी जीवन का सुख भी बना है पर इस बात को लेके मन में  तसल्ली न कर लें, अपनी कोशिशों को सही दिशा भी दे लें क्योंकि भटकते हुए मन से बहुत सारी चीजों को एकसाथ छेड़ने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. गलती करते चले जाने से अपना ही नुकसान होता है और मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. 
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी नुकसान का कारण बनता चला जाए. किसी भी नए काम के लिए पैसा जुटाते चले जाना भी ठीक नहीं क्योंकि आसानी से आये हुए पैसे को संभाले रखना भी आसान नहीं. 

मीन (Pisces)लोगों की सहायता के बावजूद यह मुश्किल भरा समय है. लोग क्यों आपकी सहायता कर रहे हैं, इस  बात की भी तह तक जाना होगा क्योंकि पहले से विचारों का मतभेद बना हुआ नजर आ रहा है, शायद यही वजह है कि आपके कामकाज पर भी इस चीज का बुरा असर आ सकता है. 
क्या करें – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, आप अपने ज्ञान को अपनी कोशिशों से बढ़ा सकते हैं जिसका अच्छा असर आपके भविष्य पर पड़ता चला जाए. अपनी कोशिशों के साथ-साथ अपनी चुनौतियों पे भी एक नजर रखनी होगी जो आपके भरोसे को कम करती चली जा रही है.  
क्या न करें – पैसा ही सबकुछ नहीं है क्योंकि अगर कामकाज की स्थिति कमजोर पड़ेगी तो पैसा बहुत दूर तक साथ नहीं निभाएगा और अगर रिश्तों में दूरियां बन जाएंगी तो पैसा रिश्तों को भी खरीद नहीं पाएगा. जिन्दगी में हर चीज की अपनी अहमियत है जिसे परिपूर्णता से समझना बहुत जरूरी है.

आज के दिन में खासकर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि न तो अपनी कोशिशों को कमजोर  पड़ने दें और न ही कमजोर पड़ती हुई कोशिशों की वजह से आप तकदीर को भरोसे कोई गलती कर जाएं, यह समय ही संयम बनाए रखने का है जिसमें आपको अपनी प्राथमिकताओं की ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.