Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, April 23, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal 23 April 2020

राशी 23 अप्रैल 2020, बृहस्पतिवार 
आज 23 अप्रैल 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है सुबह 07 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है शाम 04 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.

मेष (Aries)मन इसलिए परेशान है क्योंकि हालात आपकी मदद नहीं कर पा रहे. आपकी कोशिशें भी विफल होती चली जा रही हैं और इसी वजह से ज़िन्दगी के प्रति भरोसा टूटता चला जा रहा है. ऐसे ही किसी समय में अपने भरोसे को जगाने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसकी अच्छाई को समझें और उससे जुड़े रहने की कोशिश कर लें. ज़िन्दगी की चुनोतियों से झूंझ लेने से कई तरह के नए विकल्प खुलते हैं जो आपकी ज़िन्दगी को नयी दिशा प्रदान कर सकते हैं. आपकी मुश्किलों को सँभालने में आपका यही ज़ज्बा काम आएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं और अपने प्रदर्शन को किसी कमी की नजर से न देखें. जब भी हालात मध्यम हों तो उन्हें अपने प्रदर्शन में सुधार लाने से संभाला जा सकता है पर आपके अंदर उस प्रयास को करने में किसी भी तरह की कमी नहीं है.

वृषभ (Taurus)आपकी कोशिशें दिशाहीन होंगी और आपकी अपनों से दूरियां बनेंगी तो आपका मन और परेशान होता चला जाएगा. सिर्फ ऐसा सोचना की सबकुछ आपके खिलाफ है यह ठीक नहीं है. किसी भी मुश्किल भरे दौर में बहुत सारी चीज़ों को एक साथ सँभालने की जरूरत पड़ती है. आपके लिए भी यह समय ऐसी ही कुछ चुनोतियाँ दर्शा रहा है.
क्या करें – लोगों की सहायता ले लें पर कोई बड़ा कदम उठाने से पहले फिर भी एक बार रुक जाएँ. अपने भरोसे को उतना ही बढ़ाएं की आप अपनी प्रेरणा को जगा सकें ताकि किसी भी तरह की गलती से भी साथ ही साथ बचा जा सके.
क्या न करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी के चलते अपनों से दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं है. रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होता है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न उभरने दें जो नकारत्मकता के रूप में आपके ऊपर हावी होता चला जाए.

मिथुन (Gemini)आपको लग रहा है की लोगों की वजह से आपका बहुत नुकसान हुआ है और लोग भी आपके खिलाफ हुए हैं, जबकि इस सारे प्रकरण में आपकी ओर से भी कमियां नज़र आ रही हैं. कोई भी मुश्किल भरा समय किसी एक कारण से नहीं बनता, उसमें बहुत सारी चीज़ें जुडती चली जाती हैं इसलिए हर पहलू को सम्भालना भी जरूरी हो जाता है.
क्या करें – सेहत से जुड़े किसी भी तरह के मुद्दे को संभालना होगा ताकी ज़िन्दगी के बाकि पहलू भी संभले रहें. अपनी आर्थिक स्थिति को बनाये रखने के लिए भी और बचाए रखने के लिए भी आपको नयी योजना बनानी पड़ेगी और बचाव बनाकर चलना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को बढाने के प्रयास में सही योजना बनानी होगी और उस योजना पर चलने के लिए अपनी प्रेरणा भी जगानी होगी. किसी भी मंजिल को पाने के लिए अपने जूनून को कम करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)मन में बहुत सारी ऐसी चिंताएं हैं जो शायद उतनी वाजिब नहीं हैं. आपने बहुत ज्यादा सोचकर अपनी मानसिकता को बिगाड़ रखा है और चिंताओं को अपने ऊपर हावी कर रखा है. आपने अपनी ओर से बहुत सारी ग़लतफ़हमियाँ भी उत्पन्न कर रखी हैं.
क्या करें – किसी भी सपने को सकार करने के लिए अपनों के योगदान की जरूरत पड़ती है और यह समय आपको बहुत से ऐसे मौके दे रहा है जो आप लोगों से जुड़ सकें और उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकें. मोजुदा सन्दर्भ में अपनों के करीब रहकर भी रिश्तों को संवारा जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी नयी योजनायें जरुर बनायें पर किसी भी एक चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने का विचार न बनायें. किसी भी वजह से लोगों से मदद की उम्मीद लगाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)मन भी भटका हुआ है और पढाई भी नहीं हो पा रही, दूरियां बनी हुई हैं इसलिए कोई प्यार का रिश्ता भी उस रूप से नहीं संभल पा रहा जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए हर चीज़ आपकी परेशानी का सबब बनी हुई है. मन में बार-बार गलत विचार ही आते चले जा रहे हैं.
क्या करें – हालात कितनी भी मददगार हों पर अपनी गलतियों की वजह से हालात को बिगाड़ने से बचना होगा इसलिए अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपनी प्राथमिकताओं की ओर एक नजर रखनी होगी. ज़िन्दगी की बड़ी सफलता इसी प्रयास के चलते बन पाएगी और आपकी सफलता के और आपकी तरक्की के रास्ते भी खुलते चले जायेंगे.
क्या न करें – मौजूदा हालात में आप अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ एक जगह हैं पर ज़ल्दबाज़ी में कोई गलत फैसला करके अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)कई तरह की दबाव हैं आपके ऊपर जिसमें नुकसान की स्तिथि भी शामिल है पर संभवतः आप अपनों से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, आपको लग रहा है की लोगों ने समय रहते आपकी मदद नहीं की, जबकि सच्चाई यह है की आपने भी लोगों को पूरी तरह से समझने की कोशिश नहीं की इसलिए हर चीज़ आपको कमज़ोर लगती चली जा रही है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को समझेंगे तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी और उसी मेहनत से बहुत कुछ समझना और करना आसान हो जाएगा. कुछ नया सीखने का प्रयास करना भी आपके भविष्य को बनाता चला जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की नाराजगियां न मोल लें क्योंकि यह समय ऐसा है जो आपकी कमियां भी दर्शा रहा है इसलिए खुद को सही साबित करके लोगों को गलत ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra)लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करके चल रहे हैं आप इसलिए अपना भरोसा कम होता हुआ नजर आ रहा है जिसकी वजह से आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है और जिन चीज़ों में आप अपना भरोसा बढ़ा रहे हैं उसमें आपकी गलतियाँ नज़र आ रही हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने का समय है और यह अच्छाई आपको लोगों से जरुर जोड़ेगी. कामकाज से भी लाभ बना रहेगा और कामकाज से जुड़े नए विकल्प भी आपकी मदद करते चले जायेंगे पर ऐसे विचार को आगे तक बनाए रखने का सोचना होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार से जो भी लाभ बन रहा है उसमें कमियां न ढूंढें. आज का दौर ऐसा नहीं है की आप अपने सपनो को उस रूप से पूरा कर पायें जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए हर चीज़ को कमी की नज़र से देखना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)किसी को भी कोई अनुचित बात कहने से बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से भी आप लोगों को नाराज़ करते चले जायेंगे. बेहतर यह होगा की अपनी बात कहने या मनवाने के बदले चुप रह जाएँ ताकी किसी भी तरह की ग़लतफहमी उभरकर न आए.
क्या करें – कुछ नया सीखने का भी प्रयास करना होगा और अपनी मेहनत के बलबूते पर उस प्रयास को बनाये भी रखना होगा. आपके अंदर मेहनत करने का ज़ज्बा है जिसे लगातार बनाये रखने से आप अपनी कमियों को भलीभांति सुधार सकते हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आप खुद को लोगों से बेहतर साबित करने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके अच्छे-भले हालात भी परेशानी में पड़ सकते हैं. लोगों को अपने व्यवहार की वजह से नाराज़ करना वैसे भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius)आपके अंदर ऐसी हर तरह की अच्छाई है जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, पर इस समय की परेशानी यह है की आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा, इसलिए घर-परिवार की खुशियों और सुकून को भी आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. आज के सन्दर्भ में बहुत से लोग मानसिक तनाव की परिस्थिति से गुजर रहे हैं, आपने भी अपने ऊपर उस तरह के दबाव हावी कर रखे हैं.
क्या करें – समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी है और उन चीज़ों में भी वक्त लगाया जा सकता है जिनके लिए आप योजना बनाते थे पर समय निकाल पाने में असमर्थ थे. ऐसी किसी भी रूचि में अपने समय का सदुपयोग करने से आप अपनी दबी हुई इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर ही सबकुछ नहीं करती बल्कि अपनी मानसिकता को भी सुधारना पड़ता है और अपनी लगन को भी बढ़ावा देने की जरूरत पड़ती है. अपने मन में लोगों के खिलाफ किसी भी तरह का विचार बनाते चले जाने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है.

मकर (Capricorn)घर-परिवार में हर कोई आपका साथ देना चाह रहा है पर आपका मन कहीं और भटक रहा है, इसलिए आप हर व्यक्ति में कोई न कोई कमी निकाल रहे हैं और ऐसे विचारों को अपने मन में जगह बनाने दे रहे हैं जिनका आज के सन्दर्भ में कोई मतलब नहीं है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को अपनों की जरूरतों के लिए इस्तेमाल करना होगा. उसमें आपके अपनों की पढाई-लिखाई या उनकी खुशियाँ भी शामिल हो सकती हैं जिस ओर ध्यान देने से फायदा भी हो सकता है. अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए भी आप कुछ नया सीखने का या अपनी क्षमताओं को सुधारने का सोच सकते हैं.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियां हर व्यक्ति के लिए मिलिझुली होती हैं. कोई आपका साथ निभाता है और कोई आपके खिलाफ बोलता है, पर इस समय किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ न होते चले जाएँ जो आपकी आलोचना कर रहा हो.

कुम्भ (Aquarius)आप कई तरह के ऐसे विचार बना रहे है जिसमें स्थिरता बनाये रखना ही ज्यादा जरूरी है, पर आप कोई ऐसे बदलाव का विचार बना रहे हैं जिसमें नुकसान होने का अंदेशा है. फैसला करने से पहले किसी की अच्छी सलाह ली जा सकती है पर समस्या यह है की किसी विचार-विमर्श में भी आपसे गलती हो सकती है तो कुल मिलाकर रुक जाने का समय है.
क्या करें – अगर आप किसी कारोबार में हैं तो किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. लोगों की मदद लेने से या उधार लेने से भी मुश्किलें ही पैदा होंगी इसलिए भी अपने फैसले बहुत संयम से करने होंगे. अपने विचारों में पारदर्शिता बनाये रखने से भी फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह के विचारों का मतभेद न बढ़ाएं इसलिए कोई ऐसी बात भी न कहें जिसे आने वाले समय में आप ही के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सके. अगर लोग ही आपके खिलाफ हो जायेंगे तो किसी भी तरह की नुकसान की भरपाई करना आसान नहीं होगा.

मीन (Pisces)आपकी मुश्किलों का एक बहुत बड़ा कारण यह है की आपका किसी भी चीज़ में मन नहीं लग रहा और कामकाज की स्तिथि भी इसी वजह से आपको प्रेरित नहीं कर रही. समस्या यह भी है की आप अपनी सारी कोशिशें लाभ कमाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ती चली जा रही है.
क्या करें – आर्थिक स्थिति संभली हुई है और उसके लिए तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है पर अपने रवेये को सुधारने की और संवारने की जरूरत है. काम के प्रति अपने प्रयास बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ें खुद-ब-खुद संभलती चली जायेंगी.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जो लगातार आपकी बहस को छेड़ता चला जाए और जिसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ता चला जाए. लोगों के उकसावे में भी न आते चले जाएँ कहीं ऐसा न हो की आप अपना ही नुकसान करते चले जाएँ और आपको पता भी न चले.

आज के दिन में खास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी आर्थिक स्थिति का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से भी बचना होगा और अपनी बचत को भी संभाले रखना होगा. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपने फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.