Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 15, 2020

Dainik rashiphal 15 April 2020 - Daily forecasts

राशी 15 अप्रैल 2020, बुधवार
आज 15 अप्रैल 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है शाम 04 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.  
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है शाम 09 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में .

मेष (Aries)नए भरोसे के साथ कुछ सीखना चाह रहे हैं, कुछ करना चाह रहे हैं ताकि जिन्दगी को सही रफ्तार दी जा सके. धीरे-धीरे हालात भी संभलेंगे और आपकी आकांक्षाएं भी पूरी होंगी. काम और कारोबार को मजबूत करने का मौका मिलता चला जाएगा.  
क्या करें – लाभ कमाने के बजाए इस समय अपने काम को बढ़ावा देने का सोचें पर मुश्किल यह है कि आपकी प्रेरणा में कमी आ चुकी है और जो आप कर सकते हैं या जो आपके वश में है, उसमें भी कमियां ही नजर आ रही हैं. अपनी क्षमताओं पे भरोसा करेंगे तो बहुत कुछ संभव भी हो पाएगा.       
क्या न करें – किसी से उलझेंगे तो आपके लिए नुकसान की स्थिति बनेगी इसलिए किसी से भी किसी तरह का तकरार न  बढ़ने दें. अपनी अच्छी-भली स्थिति को बिना वजह बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus)दूर स्थान के बहुत सारे विकल्प हैं आपके सामने पर काई भी फैसला करने से पहले बहुत सारी चीजों  पर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, इसका एक बड़ा कारण यह है कि कामकाज की स्थिति तो ठीक रहेगी पर पैसे की स्थिति को संभालने में अभी वक्त लगेगा भी थोड़ा सा वक्त लगेगा, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – तकदीर आपके साथ है पर चुनौतियां भी साथ ही साथ चल रही हैं फिर भी कुल मिला के स्थिति संभली हुई हैं क्योंकि आपका भरोसा भी बना हुआ है. अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को फिर भी सुधारने की जरूरत है तभी जाके पैसे से जुड़े फैसले भी सही हो पाएंगे. 
क्या न करें – रोजमर्रा की रूकावटों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएं इसलिए ऐसा न सोचना शुरू कर दें कि लोग आपके खिलाफ हैं पर सच्चाई यह भी है कि लोगों से जरूरत से ज्यादा समर्थन पाने की उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)मेहनत करने की इच्छा बढ़ रही है और आपकी कोशिशें सही दिशा में लग रही हैं, इसी के चलते आप अपनी इस समय की चुनौतियों को संभाल पाएंगे. सफलता पाने में भी वक्त लगता है पर आगे बढ़ते हुए हर छोटे कदम की बहुत अहमियत होती है इसलिए भी अपना भरोसा बनाए रखने की जरूरत है.        
क्या करें – आर्थिक स्थिति को लेके मन थोड़ा सा घबराया हुआ है और हाल में जो परिस्थितियां बनी हैं, उसकी वजह से  भी आप परेशान हैं, परेशानियों को मन से हटा के थोड़ा सा भरोसा बढ़ाने की जरूरत है.   
क्या न करें – लोगों पे शक करेंगे तो उन्हीं लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे जिसका बुरा असर यह होगा कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं. कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों को अपने खिलाफ इस समय बिल्कुल न करें. 

कर्क (Cancer)जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नए विकल्प उभर रहे हैं और सफलता पाने का समय बन रह है. आपके प्रति लोगों की भी अच्छी भूमिका बनी रहेगी और बहुत कुछ संभालना आसान हो जाएगा. अपने पैसे को सूझबूझ के साथ सही दिशा में लगाने की जरूरत पड़ेगी.     
क्या करें – जिन्दगी की चुनौतियां हैं पर अपनों की अच्छी सलाह से उन चुनौतियों को संभालना आसान हो जाएगा पर ऐसे में आपको लोगों की बातों को सुनना पड़ेगा और उनकी इच्छाओं के अनुरूप चलना पड़ेगा. आपसी तालमेल बनाए रखने से सुखद परिस्थितियां जरूर उभरेंगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.   
क्या न करें – आपकी कोशिशें कम होंगी तो आप तकदीर पर भरोसा करेंगे और तकदीर पर भरोसा करेंगे तो तकदीर आपका साथ नहीं देगी इसलिए इस गणित को भली-भाँति समझ लीजिए ताकि आप किसी भी वजह से अपनी कोशिशों को कम न करें.

सिंह (Leo)कितनी भी मुश्किलें क्यों न हों पर आपको अपनी क्षमताओं को जगाना है और उसके लिए अपने अन्दर ऐसे परिवर्तन लाने हैं जो आपकी जिन्दगी की दिशा को बदल सके. परेशानियों के हटने में समय लगेगा पर काम और कारोबार  के प्रति अपने नजरिए को सुधारने का समय आ गया है ताकि पुरानी बातों को भूला के अब आप नई योजना बना सके.     
क्या करें – किसी भी प्रयास में सफल होने के लिए लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा तभी जाके आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और यह कोशिश आज से ही करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपके मन में तसल्ली नहीं है इसलिए फिलहाल कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आपका मन पहले से उचाट हो. किसी भी तरह की बहस में पड़ना भी इस समय ठीक नहीं. 

कन्या (Virgo)मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों की वजह नुकसान भी हो सकता है इसलिए यह समय सतर्कता बनाए रखने का है. लोगों से मिलती हुई आलोचना की वजह से भी मुश्किलें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं.
क्या करें – कुछ सीख के अपनी क्षमताओं को निखारने का समय है इसलिए हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसका सदुपयोग किया जा सकता हे. इस समय अगर आप पढ़ाई में जुट जाएंगे और कुछ नया सीखने की कोशिश करेंगे तो अपने लिए भविष्य का सुखद रास्ता बना पाएंगे.  
क्या न करें – लोगों के रवैये से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं पर इसका यह  मतलब नहीं है कि आप इस वजह से अपने मन को उचाट कर लें. जिन्दगी में सबकुछ हमारे मन मुताबिक नहीं हो सकता इसलिए अपनी परिस्थितियों के साथ समझौता भी करना ही पड़ता है.

तुला (Libra)आर्थिक स्थिति ठीक है जिसके चलते आपको सही फैसले भी करने होंगे पर ऐसे में सिर्फ खुद को सही साबित करते चले जाने से भी बचना होगा, इस बात को समझ लें कि लोगों के भी ऐसे विचार हो सकते हैं जो आपके लिए भाग्यशाली साबित हों..      
क्या करें – घर-परिवार की खुशियां बनी रहेंगी तो जिन्दगी की बहुत सारी चीजें खुद-ब-खुद संवरती चली जाएगी,  कामकाज से भी लाभ बनेगा और लोगों से तालमेल भी बढ़ेगा,  यह सारी अच्छाइयां इस समय ऐसी हैं जिनसे आपको हाथ मिला के चलना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का नुकसान की वजह से अपनी देनदारी को बढ़ने न दें क्योंकि देनदारी का बोझ चुकता करना आसान नहीं होता, जब भी ऐसी स्थिति बने तो तकदीर पर भी भरोसा उठ जाता है इसलिए अपनी योजनाओं में किसी भी तरह की कमी बिल्कुल न आने दें.  

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्थिति ठीक है बशर्ते आप बहुत धैर्य से उसे संभालते चले जाएंगे पर यह समय कुछ ऐसे हैं जिसे सही रूप से समझने की जरूरत है. काम को काम के रूप से समझें और देखें, उसे धनलाभ के रूप में देखने से आपके फैसले गलत हो सकते हैं.
क्या करें – मेहनत करनी होगी और अपनी मेहनत से अपने भविष्य को संवारना होगा, ऐसे सुन्दर योग बने हुए हैं आपके लिए जिसके चलते आप अपनी मेहनत से अपने कामकाज को सफलता के बड़े मुकाम तक ले जाएं. इस प्रयास में आपको अपनों का सहयोग मिला रहेगा.  
क्या न करें – कुछ नया सीखने के किसी भी तरह के मौके को हाथ से न जाने दें.. ऐसा न सोचें कि आपको सबकुछ आता है क्योंकि ऐसा सोचने से इंसान की तरक्की की रास्ते बंद हो जाते हैं.

धनु (Sagittarius)भाग्यशाली समय है जिसमें आप अपनी काबिलीयत का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं जो लोगों को समझ में आए और लोग उसकी सराहना करें.
क्या करें – सही समय पे सही बात कहना बहुत जरूरी हो जाता है पर वो भी विनम्रता से कही जाए तभी उसका फायदा होता हैं, आपके लिए भी ऐसी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं जब आप लोगों पे ऐसी छाप छोड़ सकें जो आपकी शख्सियत  को उभारे, ऐसा करते हुए अपनी बचत को भी संभालने और संवारने का भी प्रयास कर लें.
क्या न करें – न तो अपनों से ज्यादा लाभ की उम्मीद लगाएं और न ही अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को आँख बंद करके पूरा करने की कोशिश करें, थोड़ा सा संयम बना लें क्योंकि अगर बढ़ती हुई जरूरतों का असर आपकी बचत पर पड़ेगा तो वो  ठीक नहीं होगा.  

मकर (Capricorn)अचानक धनलाभ हो सकता है और अचानक जिन्दगी की खुशियों में इजाफा भी हो सकता है. हालात  कब बेहतर होते चले जाएं, यह ईश्वर की कृपा के ऊपर निर्भर करता है. अगर आपकी इस समय की स्थिति को परिपूर्णता से देखें तो बहुत कुछ आपके हित में बन सकता है..
क्या करें – आपके अन्दर बहुत कुछ करने की क्षमता उभर रही है, इसके चलते आपको बहुत कुछ सीखने का और बहुत कुछ पा लेने का मौका भी मिल सकता है पर प्रतियोगिता की भावना जगानी होगी और बहुत मेहनत के साथ अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. 
क्या न करें – ऐसा न सोचें कि आपके लिए सबकुछ बिगड़ा हुआ है और आपका नुकसान हो रहा है क्योंकि ऐसा सोचने से इंसान अपने भरोसे को कमजोर करता चला जाता है जबकि  यह समय ऐसा है जिसमें आप अपनी मेहनत और अपनी लगन को किसी भी वजह से कम न होने दें.

कुंभ (Aquarius)लोगों की अच्छी सलाह मिल पा रही है लेकिन आप उसका फायदा नहीं  उठा पा रहें. कुछ ऐसा लगता है कि आपने अपने विचारों को बहुत सख्त बना रखा है और flexibility की कमी है, शायद इसी लिए आप लोगों की बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें.
क्या करें – हर विकल्प को टटोलना अच्छी बात है पर पहले से कोई एकतरफा विचार बना के फैसले करते चले जाने से गलती हो जाती है और यह गलतियों भरा समय भी है जिसकी वजह से आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां बन सकती हैं. किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से पहले एक बार रूक जाने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिल्कुल न लें और न ही किसी नए रास्ते पर चलने की कोशिश करें. जिन्दगी में यथास्थिति बनाए रखना भी बहुत बड़ी बात है क्योंकि ऐसा करने से आपसे कोई गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces)पैसा कमाना अच्छी बात है पर पैसा जुटाते चले जाने से आपकी देनदारी बढ़ सकती है और पैसे का बोझ बढ़ता चला जाए तो जिन्दगी  के बहुत सारे दबाव भी बढ़ जाते हैं इसलिए भी सही योजना बनाके सही निवेश करने की जरूरत है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है, यह और बात है कि काम को सुधारने की कोशिश करनी होगी. लाभ ही हर प्रयास का मापदंड हो, ऐसा सोचते चले जाना से बचना होगा.
क्या न करें – आप अगर अपनी मुश्किलें बढ़ाएंगे तो लोग आपकी मदद करना चाहेंगे पर लोगों की मदद भी आपको लगेगा कि पर्याप्त नहीं है पर इस चीज का समाधान यही है कि कोई ऐसी कमी न रखें जिसके चलते आपको लोगों पे आश्रित होना पड़े.

आज के दिन में खास वृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनी बेहतर होती हुई प्रेरणा को जगा लें और इसका पूरा फायदा जरूर उठा लें पर ऐसा करते हुए किसी भी तरह के तकरार से बचें. हो सकता है लोग कुछ  ऐसा सोचते हों जो आपकी सोच से भिन्न हो पर यही वजह है कि लोगों से आपकी शख़्सियत कुछ अलग सी है जिसकी  वजह से लोगों की नजरों में आपका मुकाम बहुत ऊंचा है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.