Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 6, 2020

Daily forecasts rashiphal 6th April 2020

राशी 06 अप्रैल 2020, सोमवार
आज 06 अप्रैल 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.  
पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 03 मिनट पर.

मेष (Aries)कई तरह के अच्छे विचार हैं आपके मन में पर हालात अनुकूल नहीं हैं इसलिए ऐसी सभी संभावनाओं को फिलहाल टाल देना होगा जिन्हें आगे बढ़ाना कठिन है पर जो कर रहे हैं और जो कर सकते हैं उसमें अपना मन लगाए रखना होगा ताकि जहाँ तक हो सके परिस्थितियां आपका साथ निभाती चली जाएं.
क्या करें – जिन्दगी में बहुत सारे ऐसे दौर आते हैं जब इंसान का खुद पर भरोसा कम होना शुरू हो जाता है, यही पर ज्योतिषीय मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती है, उस भरोसे को जगाए रखें और अपनी प्राथमिकताओं को सामने रखकर अपने कदम आगे बढ़ा लें. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के मतभेद से बचें ताकि हालात आपके लिए हर तरह से संभले रहें.   
क्या न करें – पढ़ाई करने का और अपनी क्षमताओं को संवारने का बहुत मन है पर आपकी कोशिशें कामयाब नहीं हो रहीं क्योंकि मन का भटकाव भी बहुत है. किसी भी चीज को लेके अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा भरोसा बढ़ा लेने से भी वो एकाग्रता नहीं बन पाती जिसकी जरूरत है. ऐसा सोच के कोई बदलाव का विचार न बनाएं कि कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि नुकसान भी दबे पाँव बनने में कोई देर नहीं लगती.

वृषभ (Taurus)मुश्किलों के बावजूद आपका भरोसा जगा हुआ है और उस भरोसे के तहत आप जिन्दगी को नए नजरिए से देखने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों की भी अहम भूमिका बनी हुई है आपकी जिन्दगी में जिसकी वजह से कामकाज को लेके कई तरह के विचार उभरते चले जा रहे हैं आपके मन में
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों को संभालना होगा और हर कदम इस रूप से उठाना होगा कि पैसा सही दिशा में लगे. थोड़ी सी सूझबूझ अपनाने से और अपना हाथ खींचके चलने से फायदा भी जरूर होगा.  
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से सिर्फ मदद लेने की योजना न बनाते चले जाएं बल्कि अपनी ओर से अपनों की इतनी मदद कर लें कि रिश्तों को संवारना आसान हो जाए. सिर्फ अपने ही बारे में सोचते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini)इच्छाएं भी बढ़ी हुई हैं और खर्चे भी बढ़े हुए हैं पर इस चीज का दूसरा पहलू भी है, खर्चो से जुड़ी इच्छाओं हो सकती हैं आपके मन में और बहुत संभव है कि कोई शुभ खर्चा आपके जेहन पर छाया हुआ हो. अगर अपने बच्चों की शादी करने के बारे में विचार है मन में, तो उस विचार को आगे बढ़ाया जा सकता है. 
क्या करें – घर-परिवार से जुड़े हालात संभले हुए हैं और अब आप अपनी कोशिशों को अपनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद पैसे से जुड़ी योजना बनाने की जरूरत है.    
क्या न करें – कामकाज की स्थिति बहुत तवज्जो मांगती है पर कामकाज से जुड़े हालात उतने अनुकूल नहीं हैं. कभी-कभी जिन्दगी की रूकावटों को कबूल कर लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है इसलिए मन में किसी भी तरह की घबराहट को बढ़ने न दें.

कर्क (Cancer)आर्थिक स्थिति संभली हुई है और आप कई तरह की अच्छी संभावनाओं को भी टटोल रहे हैं. जिन्दगी ने आपको कई चीजों को लेके नई नजर से समझने के लिए मजबूर किया है, इसमें लोगों की अहम भूमिका हो सकती हैं.    
क्या करें – स्थिरता बनाए रखनी होगी और खुद को परेशान करके अपने लिए मुसीबतों को बुलावा देते चले जाने से बचना होगा, तभी जाके हालात संभलेंगे. 
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें. लोगों की बात को सुन लें ताकि आप अपनी ओर से कोई गलती न करते चले जाएं.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिति बेहतरीन हो सकती है और आप समय का सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं. जो इस समय हालात बने हैं, उसमें भी योजनाबद्ध रूप से आगे बढ़ा जा सकता है. 
क्या करें – जो भी आपके सामने विकल्प हों उसमें अपनों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा इसलिए योजना भी सूझबूझ से ही बनानी होगी ताकि हर पहलू पर एक नजर रखी जा सके. उत्तेजना के तहत फैसले करने से नुकसान ही होता है.  
क्या न करें – लोगों के प्रति इतना भी आलोचनात्मक न होते चले जाएं कि रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाए, वैसे भी यह चुनौती भरा समय है. कामकाज के अलावा बहुत कुछ ऐसा है जो बिखरा पड़ा है, ऐसे में कामकाज की स्थिति को कमजोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)भाग्यशाली परिस्थितियां हैं पर पैसे को संभालना कठिन हो सकता है क्योंकि जल्दबाजी के तहत आप बहुत सारे ऐसे फैसले करते चले जा रहे हैं जिसमें आपके आर्थिक दबाव भी बढ़ते चले जाएं, भाग्य तो एक हद तक ही काम करता है उसके आगे अपने हित को संभालना आप ही का कर्तव्य है. 
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा और किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा क्योंकि जरा सी गलती आपकी और आपके अपनों की मुश्किलों को बढ़ा सकती है.
क्या न करें – अगर आपके अपनों की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में कमी आ रही है तो इस बात को लेके लापरवाह न  हो जाएं बल्कि समझाने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी चीज किसी परेशानी का कारण न बनती चली जाए.

तुला (Libra)आपका सख्त होता हुआ व्यवहार आपकी गलतियों को उजागर कर रहा है जिसका बुरा असर आपकी और आपके अपनों की सेहत पर भी पड़ सकता है. जिन्दगी ने आपके लिए बहुत सारी अच्छाइयां बनाने की कोशिश की है पर उसे संभाले रखना बहुत जरूरी है. 
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में दूरियां बनी रहेंगी तो मन उचाट होता चला जाएगा इसलिए जिन्दगी की इस सच्चाई को समझना पड़ेगा कि हर चीज का एक सही वक्त निर्धारित है. किसी भी चीज को लेके बहस में पड़ते चले जाने से बचना होगा. 
क्या न करें – काम से जुड़े लाभ को लेके या पैसे से जुड़ा लेन-देन को लेके किसी भी तरह की गलती बिल्कुल न करें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी देनदारी के दबाव को बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है. कोई भी चीज अगर आपके रिश्तों पर बुरा असर डाले तो इस समय वो ठीक नहीं है.  

वृश्चिक (Scorpio)लोगों के प्रति आपकी अच्छाई बनी हुई है और लोग भी आपको समझने की कोशिश कर रहे हैं. अपने प्रबल होते हुए व्यवहार पे लगाम देने की जरूरत है. 
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपनों की जरूरतों को पूरा करना होगा और ऐसा करते हुए जिन्दगी के हर उस पहलू की ओर नजर रखनी होगी जिसमें आपकी जिन्दगी की स्थिरता बनी रहे. कामकाज के क्षेत्र में मन लगाए रखना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें – आपको लगता है कि कुछ समय से आपने अपने ज्ञान का पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं किया और इस वजह से जो कमियां उभर रही हैं उन्हें संभालने की जरूरत है. कुछ पढ़ने और कुछ सीखने का प्रयास बनाए रखें ताकि यह कमी आगे चलके आपकी मुश्किलों का कारण न बने.

धनु (Sagittarius)सेहत से जुड़ी मुश्किलों की ओर ध्यान देने की जरूरत है. आपने अपनी लापरवाही की वजह से अपने खान-पान को भी बिगाड़ लिया है जिस बारे में अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो थोड़ा सा व्यायाम करने की जरूरत पड़ेगी, बढ़ते हुए मानसिक तनाव को भी थामना होगा ताकि हालात किसी न किसी रूप से संभले रहें. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने विचारों को व्यक्त करना होगा.   
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर  किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी खुशियों को कम करती चली जाए इसलिए सिर्फ अपनी ही बात को कहने की और मनवाने की कोशिश बिल्कुल न करें.  

मकर (Capricorn)कोई प्यार का रिश्ता आपकी खुशियों का सबब बन सकता है, आपके विचार भी प्रबल हैं और आप घर-परिवार में भी अपनों से जुड़े हुए हैं पर मन फिर भी उचाट है. 
क्या करें – रोजमर्रा की दिक्कतों को कबूल कर लेने की जरूरत है. हम जिन्दगी की ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जो मुश्किल भरा है, आपको भी सबकुछ ठीक होने के बावजूद सेहत की ओर ध्यान देने की जरूरत है.   
क्या न करें – लोगों से दिलों के फासले न बनाएं, कहीं ऐसा न हो कि उसकी वजह से आपकी जिन्दगी की बाकी चीजों पर बुरा असर पड़ता चला जाए. अपने मन को उचाट करके अपनी मेहनत पे कोई बुरा असर न पड़ने दें.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं पर आप लोगों से फासले बनाते चले जा रहे हैं फिर भी हालात बहुत हद तक आपके लिए संभले हुए हैं, बस अपनी गलती की ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हर बात को भली-भाँति समझना होगा. पूरी बात समझे बिना अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा. रोजमर्रा की मुश्किलों की ओर ध्यान तो देने ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों से मनमुटाव न पैदा करें और ऐसा करके आप लोगों से उलझते भी न चले जाएं. किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में इतना बढ़ावा न दें कि वो बेकाबू होती चली जाए.  

मीन (Pisces)अपनी कोशिशों से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं पर अपनी कोशिशों को सिर्फ लाभ की नजर से देखना ठीक नहीं है. कामकाज से जुड़ी कमियों को भी अपनी मेहनत से ही पूरा करना होगा.
क्या करें – दूर स्थान के कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने पर मन में असमंजस भी बहुत है, योजना बनाने तक यह बात सही है पर उस योजना को इस समय आगे बढ़ाना कठिन हो सकता है इसलिए यथास्थिति बनाए रखना ही जरूरी है. 
क्या न करें – अपने प्रियजनों की सेहत को बिगड़ने न दें इसलिए अपनी प्राथमिकताओं से अपना मन न हटाएं. सिर्फ धन लाभ के बारे में सोच के अपनी जिन्दगी की बाकी अहम चीजों को भुलाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपायमीन राजी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी मन्दिर में जाएं और लक्ष्मी माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. रोजमर्रा की मुश्किलें इस समय या तो आपकी मेहनत से संभलेंगी या उस आशीर्वाद   से संभलेगी जो आपको इस समय मिल सकता है.     


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.