Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 18, 2020

Daily forecasts - Dainik Rashiphal 18 April 2020

राशी 18 अप्रैल 2020, शनिवार 
आज 18 अप्रैल 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है रात 10 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है सुबह 04 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.
आज वरूथिनी एकादशी है और आज श्री वल्लभाचार्य जयंती है.

मेष (Aries)धनलाभ भी बना हुआ है और धन सही दिशा में लग भी रहा है, यह अच्छी बात है, पर मन में फिर भी कई सारी चिंताएं हैं क्योंकि आपके पैसे की जरूरतें बढ़ी हुई हैं पर जो भी जरूरतें हैं उसमें बढ़ोतरी ही होती चली जा रही है, इसलिए आपको लग रहा है की आप शायद वो सबकुछ न कर पायें जिसकी जरूरत है. इसी वजह से आपका मन भी उचाट होता चला जा रहा है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसको बढ़ावा देना होगा और उसमें बढ़ी सफलता के रास्ते भी आपके लिए जरुर खुलेंगे. हर मुश्किल भरे दौर में एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाना बहुत जरूरी होता है तभी जाकर ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रह सकती है.
क्या न करें – कोई भी फैसला भावुकता के तहत बिलकुल न लें इसलिए ऐसा न सोचें की सिर्फ अपनों को खुश करना ही जिंदगी का अभिप्राय है. अपनों को खुश रखना अच्छी बात है पर ऐसा करते हुए ज़िन्दगी की और चीज़ों को भुलाते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपनी प्राथमिकताओं की ओर तो ध्यान रखना ही पड़ेगा.

वृषभ (Taurus)अपने कामकाज की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, यही वजह है की आप अपने पैसे की स्तिथि को भी कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं क्योंकि कामकाज में भी पैसा लगाने की या निवेश करने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए आपकी चिताएं कुछ हद तक वाजिब हैं.
क्या करें – सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपके खर्चे बढ़े हुए हैं और लोगों से दूरियां बन रही हैं. लोग भी शायद आपको समझने में असमर्थ हैं. इसी वजह से लोगों को खुश रखना भी मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की गाडी को सही रूप से आगे बढ़ाना है तो किसी भी तरह के मतभेद को बढाते न चले जाएँ, इसलिए अपने व्यवहार को भी इतना सख्त न कर लें की लोग किसी न किसी कारणवश आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini)आपके मन में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है. एक ओर तो आपको लग रहा है की हालात जैसे आपके खिलाफ हैं, इसी वजह से शायद आपका खुद पर भरोसा भी टूटता हुआ नजर आ रहा है. जब भी ऐसी स्तिथि हो तो तकदीर के भरोसे चलने की बजाये अपने दम पर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो आपको हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की रुकावटों को संभालना है तो इस बात की तह तक जाना होगा की वो रुकावटें क्यों बनी हुई हैं. अगर आपके साथी-सहयोगियों से विचार नहीं मिल रहे तो यह भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है जो आपकी मुश्किलों को बढाये हुए है. इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति का आंकलन करने में किसी भी तरह की गलती न करें पर ऐसा सोचकर आप अपने खर्चों को भी जरूरत से ज्यादा कहीं बढाते न चले जाएँ क्योंकि यह भी एक तरह का नुक्सान है जिसकी भरपाई करना आसान नहीं होता.

कर्क (Cancer)आपने अपने गलतियों की वजह से अपनी मुश्किलों को बढ़ा रखा है. किसी न किसी ग़लतफहमी की वजह से भी नुकसान बनता चला जा रहा है जिसे आप संभाल नहीं पा रहे. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी आप लोगों की ही गलती निकाल रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देना है तो लोगों से मदद लेनी पड़ेगी और लोगों की अच्छी सलाह से ही आप अपनी योग्यताओं को उजागर कर पायेंगे, पर सबसे ज्यादा जरूरत यह भी पड़ेगी की आप अपने मन में बैठी हुई नकारात्मकता को हटा दें.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बनाये रखना है तो किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत फैसले करना ठीक नहीं है. मन में चिंता लगाते चले जाने से किसी भी परेशानी का समाधान नहीं होता और इस समय की परेशानी यह है की आपकी कोशिशें भी कमज़ोर पड़ी हुई हैं. ऐसे में किसी ग़लतफहमी में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)ज़ल्दबाज़ी में कई ऐसे फैसले हो रहे हैं जो आपके नुकसान का कारण बन सकते हैं और जिसकी वजह से आपको लोगों की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करना पड़ सकता है. आपकी आर्थिक स्थिति से जुड़ी दुविधाओं का यह एक बहुत बड़ा कारण है. 
क्या करें – आप सही हों तो भी खुद को सही साबित करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपसी तालमेल में कमी आ सकती है. जब भी हालात कमज़ोर पड़ रहे हों तो अपनी विनम्रता बनाए रखने से फायदा जरुर होता है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है इसलिए व्यर्थ के बदलाव के बारे में न सोचते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपनी जिंदगी की स्थिरता को कम करते चले जायेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)पैसे की देनदारी बढ़ सकती है जिसकी वजह से कामकाज पर भी बुरा असर पड़ सकता है. आपके असंतोष का भी एक बहुत बड़ा कारण है क्योंकि काम और कारोबार की कमज़ोर पडती हुई स्तिथि को संभालना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – आपको ऐसा लग रहा है की आप किसी भी समस्या का हल अपनी क़ाबलियत से कर सकते हैं. आपका प्रदर्शन भी बना हुआ है लेकिन नुकसान की परिस्थितियां भी साथ ही साथ चल रही हैं इसलिए उस छुपी हुई परेशानी को भी समझने की जरूरत है जो कहीं न कहीं आपकी मुश्किल का कारण बन सकती है.
क्या न करें – अगर बचत के रूप में आपके हालात संभले हुए हैं तो अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ इसलिए पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ता चला जाए.

तुला (Libra)रिश्तों की अच्छाई बनी होने के बावजूद आपका मन बहुत परेशान है क्योंकि आपको अपने बड़े बुजुर्गों का समर्थन मिलने में कमी हो सकती है. हो सकता आप यहाँ तक सोचें की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई ही कर रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को लाभ की नजर से देखने की बजाये सुकून की नजर से देखना होगा. रिश्ते एहसास से जुड़े हुए होते हैं, उस एहसास को जगाने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी तभी जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बन पाएंगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को सख्त बनाकर आपने अपने कामकाज से जुड़ी दिक्कतों को बढा रखा है, जिसके लिए आपको और ज्यादा झूझने पर मजबूर होना पड़ रहा है. अगर आप अपने व्यवहार को बिगाड़ते चले जायेंगे तो आपको इन मुश्किलों को संभालना आसान नहीं होगा, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो आपकी जिंदगी की खुशियों को कम करती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio)अपनों के प्रति आप हर तरह से समर्पित हैं फिर भी मन में अजीब सी बैचनी है जो आपकी समझ में भी नहीं आ रही. कोई पुरानी यादें जरुर हैं जो आपके मन को विचलित किये हुए हैं. समय के साथ अब वो यादें धुंधली भी पडती चली जा रही हैं.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को भुलाकर अपने काम में मन लगाना होगा और काम और कारोबार में प्रतियोगिता की भावना बनाये रखनी होगी ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें या भविष्य की बेहतर योजनायें बना सकें. हालात इसी अच्छाई के चलते आपके पक्ष में बनते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तो का सुख बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें इसलिए अनजाने में भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को बुरी लगे, क्योंकि रिश्तों से बढ़कर कोई और सुख होता नहीं है.

धनु (Sagittarius) –  अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें की आप लोगों के विचारों को भी समझ पायें. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने की आदत बन जाती है और लोगों में गलतियाँ निकालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – आर्थिक स्थिति भी सम्भली हुई है और भाग्यशाली परिस्थितियां भी बनी हुई है जिसके चलते आपके ज्ञान में और वृद्धि होती चली जाये. थोड़ी सी कोशिश करने से आप अपनी क्षमताओं में और निखार ला सकते हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसके चलते आपका मन परेशान होता चला जाए पर अपने मन को परेशान करके भी आप किसी झगड़े को बढ़ावा न देते चले जाएँ इसलिए अपने अंदर ऐसा धैर्य बना लें ताकि आपको किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है पर पैसे के लेनदेन से जुड़े दबाव हो सकते हैं आपके सामने, यही वजह है की आपका मन उचाट होता चला जा रहा है. अच्छी-भली परिस्थितियां भी आपको जैसे अच्छी नहीं लग रहीं.
क्या करें – किसी भी तरह के असंतोष को अपने ऊपर हावी होने देने से बचना होगा. जिंदगी की उस अच्छाई को देखें जो हर रूप से आपकी जरूरतों को पूरा करने में मददगार है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. रिश्तों का सुख बनाये रखने की भी कोशिश की जा सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसी मौके को हाथ से न जाने दें जो आपका भविष्य बनाने में आपकी मदद कर रहा हो. अगर आप किसी इम्तेहान की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी तैयारी अच्छी है पर इम्तेहान के दबाव की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ. अगर अपना भरोसा बनाये रखना है तो अपनी तैयारी को और मज़बूत कर लें ताकि किसी भी तरह की नाकामी का मुहं न देखना पड़े.

कुम्भ (Aquarius)कोई प्यार का रिश्ता बिखेरेगा तो आपका मन उचाट होता चला जाएगा और आप अपने कदम पीछे हटा लेंगे. ऐसे ही किसी समय में सम्भलना होगा ताकि आप खुद को किसी नुकसान के रास्ते पर न चलाते चले जाएँ.
क्या करें – आप कोई ऐसा रास्ता चुनना चाह रहे हैं जो आपका बहुत अच्छा लग रहा है पर यह समय ऐसा है जिसमें अपने फैसले ध्यानपूर्वक ही करने होंगे. भावुकता के तहत किए गए फैसले गलत भी हो जाते हैं और कोई भी गलत फैसला आपकी आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर डाल सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में आपके अपनों की अच्छी भूमिका है जिसके चलते आपके लिए बचाव की स्तिथि बन सकती है, पर ऐसे में अपनों के विचारों के खिलाफ न चले जाएँ. तकदीर को आजमाने के प्रयास में इस समय अपनी आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)अपनी इच्छाओं को आपने इस रूप से बना रखा है की आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा, यहाँ तक की आप अपनों के नजरिये को भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. अगर कोई भी बहस छिड़ेगी तो परेशानियाँ बढती चली जायेंगी.
क्या करें – पैसे का लेनदेन इस रूप से करना होगा जो आपकी आर्थिक स्थिति को संभाले रखे और उसमें यह भी बात अहम होगी की आपके जिंदगी के दबाव भी सम्भले रहें. पैसे के लेनदेन से जुड़ा दबाव भी मुश्किलों का कारण बन सकता है इसलिए अपनी इच्छाओं को थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – मेहनत करने की संभावनाएं बनी हुई हैं पर आप इस चीज़ का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे और बहुत कुछ ऐसा सोचते चले जा रहे हैं जो आपके मन में भटकाव के रूप में नजर आ रही है. बहुत दूर का न सोचें बल्कि छोटे-छोटे लक्ष्य बना लें और जिंदगी में लगातार सफलता पाने की आदत बना लें. वैसे भी अगर आप छोटे लक्ष्य बनायें तो उन्हें पूरा करना मुश्किल नहीं होता.

आज के दिन में खास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपने प्रदर्शन को बढाना है तो अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें. रिश्तों को संभाले रखना है तो भी रिश्तों के प्रति उस विश्वास को जगाये रखें जो ज़िन्दगी की ख़ुशी बनाये रखने के लिए बहुत जरूरी होता है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.