Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 5, 2020

Weekly rashiphal 5th April 2020 - Astrological forecasts

राशी 05 अप्रैल 2020, रविवार
आज 05 अप्रैल 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शकसंवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है शाम 07 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.  
मघा नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद पूर्वफाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज वामन द्वादशी है और प्रदोष व्रत है. प्रदोष व्रत भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद के लिए किया जाता है. जिस दिन प्रदोष काल में त्रयोदशी तिथि पड़े उस दिन इस व्रत को करने का विधान है, यह हर चंद्रमा के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को किया जाने वाला व्रत है. 

मेष (Aries)एक ओर तो हालात शायद आपका उतना साथ नहीं दे रहें जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं, दूसरी ओर  आपने अपने मन में कुछ ऐसा विचार बना रखा है कि पीठ पीछे बहुत कुछ आपके खिलाफ चल रहा है जबकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें बचाव बनाके चला जाए ताकि किसी भी तरह की मुश्किल का सामना ही न करना पड़े. 
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बना हुआ है पर उन इच्छाओं को पूरा होने में कमी रह सकती है, इसके चलते और लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएं, यह भी बहुत हद तक संभव है. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है और यह समय रिश्तों से हटकर सोचने का है.  
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़ी जो भी चुनौतियां हैं उन्हें अपने ऊपर हावी न होने दें इसलिए अपनी मेहनत और  अपनी लगन को किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है और इस समय वही ठीक नहीं.

इस सप्ताह में खासमेष राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि खुद पे भरोसा करना होगा और कामकाज के क्षेत्र में जो भी फैसले गलत होते चले जा रहे हैं उनके बारे में पहले से सोच-समझके आगे बढ़ने की जरूरत पड़ेगी. भावनाओं में बहके फैसले करना हानिकारक ही होता है.     

वृषभ (Taurus)सृष्टि का नियम है कि हर व्यक्ति के लिए चिंताएं भी रहेंगी और चुनौतियां भी रहेंगी. इस समय आपके मन पे छाई हुई चिंताएं हो सकती हैं पर चुनौतियां बहुत हद तक थमी हुई हैं क्योंकि हालात आपके लिए बेहतर होते चले जा रहे हैं. काम और कारोबार में भाग्यशाली रूप से सफलता मिलने का समय बना हुआ है.         
क्या करें – घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने का समय है, उसके लिए थोड़े से प्रयत्न करेंगे तो रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखना आसान हो जाएगा. अपनों की अच्छी सलाह के रूप में आपको हर तरह की अच्छाई मिलती चली जाएगी जो आपके भरोसे को जगाए.  
क्या न करें – काम और कारोबार को लेके बहुत कुछ संभला हुआ है पर ऐसे में कोई बड़ा कदम उठाके अपना नुकसान न करें. किसी भी तरह का जोखिम उठाके कोई ऐसी स्थिति न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाती चली जाए. 

मिथुन (Gemini)हर व्यक्ति को कमी की नजर से देखने से बहुत सारी परेशानियां उभर आती है, शायद यही वजह है कि आपके आसपास के लोगों ने आपसे किनारा कर रखा है. कामकाज के क्षेत्र में भी बहुत सारे मुद्दौ को एक साथ संभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी लगन को बनाए रखें, बहुत कुछ आपके हित में संभलता चला जाएगा. अपनी काबिलीयत को भी इस रूप से इस्तेमाल करना होगा जो आपकी एकाग्रता को दर्शाए और आपके लिए सही रास्ता बनता चला जाए. बहुत सारी चीजों को एकसाथ छेड़ते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनों की सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. सेहत से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती हैं इसलिए अपनी जानकारी को पुख्ता करने की जरूरत है ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे. 

कर्क (Cancer)सेहत से जुड़ी हुई बहुत सारी चिंताओं का समय है. अपने जीवनसाथी का ख्याल रखना होगा और कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखना होगा, तभी जाके बात बनेगी.  
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है पर रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाते चले जाने से बचने की जरूरत है पर इस बात को समझ लें कि पैसे से जुड़ा कोई जोखिम उठाने से बड़ा नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को विस्तार दिया जा सकता है पर अगर सेहत से जुड़ी कोई परेशानियां चल रही हैं तो उन फैसलों को थोड़े समय के लिए स्थगित भी किया जा सकता है क्योंकि रोजमर्रा की प्राथमिकताओं को संभालने में अपनी ओर से कमी रखना ठीक नहीं है.  

सिंह (Leo)रिश्तों के प्रति भरोसा कम हो जाए तो परेशानियां बढ़ सकती हैं, वैसे भी इस समय आपका रवैया कुछ ऐसा है जो लोगों को पसंद नहीं आ रहा, इस कारण भी रिश्तों को संभालना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – आप बहुत दूर का सोच रहे हैं इसलिए परेशान होते चले जा रहे हैं जबकि किसी भी चीज को संयम बनाए रखते हुए संभाला भी जा सकता है. खुद अपनी ओर से लोगों को नाराज करते चले जाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जिसमें लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं. रिश्तों में कोई ऐसा दबाव न बढ़ाएं जिसे संभालना मुश्किल होता चला जाए. रिश्तों के प्रति भरोसा न करना भी ऐसी स्थिति है जिससे बात बिगड़ती ही है.   

कन्या (Virgo)घर-परिवार को खुशियों को बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए जबकि आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं, परेशानी यह भी है कि आपने अपने मन को बहुत ज्यादा उचाट कर रखा है, इसी कारण घर-परिवार की स्थिति कमजोर पड़ती हुई नजर आ रही है.     
क्या करें – अपनों के करीब आना होगा पर अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. जिंदगी की खुशियां रिश्तों को संभालने से और सहेजने से ही बनती हैं. रोजमर्रा की छोटी बातों से अपने मन को परेशान रखना एक आदत सी बन जाती है.      
क्या न करें – अगर जिंदगी में किसी भी तरह की रूकावट है तो तकरार के रूप में आपसी तनाव न बढ़ाएं क्योंकि जिस भी कठिनाई को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है उसे किसी भी तरह का तकरार बढ़ाने से काबू में नहीं लिया जा सकता. 

तुला (Libra)कई तरह की योजना बनाने की जरूरत है. पैसे के लेन-देन का दबाव भी है और घर-परिवार में अपनों से जुड़ी सेहत की समस्या भी हो सकती है, ऐसे ही किसी कठिन दौर में बहुत सारा भरोसा और बहुत सारा विश्वास भी बनाए रखने की जरूरत पड़ती है. किसी भी तरह का अड़ियल स्वभाव बनाते चले जाने से बचना होगा और अपनी मेहनत को आधार बनाकर जिंदगी में अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे.  
क्या करें – अगर सबकुछ ठीक लग रहा है तो भी सतर्क रहने की जरूरत है. अपनों का ख्याल रखने की चिंता हो सकती है आपके मन में इसलिए जिंदगी की बहुत सारी प्राथमिकताओं को समझना भी बहुत जरूरी है. खुद को सही साबित करते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.    
क्या न करें – किसी ऐसी चीज में फिलहाल पैसा न लगाएं जिसे स्थगित किया जा सकता है. अपने फैसलों में थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)अपनी आर्थिक स्थिति को लेके आपके मन में चिंता हो सकती है जबकि कामकाज को लेके आपकी तवज्जो अच्छी है, ऐसे में किसी से भी कोई अनुचित बात कहते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बढ़ाने का समय है क्योंकि उसमें कमी आती हुई नजर आ रही है. कुछ नया सीखने और करने के प्रयास में अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाए जा सकते हैं. 
क्या न करें – अपनी जिंदगी के हालात को संभालना है तो अपने रवैये में बहुत सारा परिवर्तन लाना होगा और मेहनत का रास्ता अपनाना होगा क्योंकि अपने अन्दर किसी भी तरह का अविश्वास बिठा के आगे बढ़ना आसान नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)मन में छुपी हुई चिंताएं कुछ ऐसी हैं जिसने आपके अविश्वास को बढ़ा रखा है और यही वजह है कि कभी आप अपने विचारों में बहुत सख्त हो रहे हैं और कभी अपनी गलती का अहसास कर रहे हैं. लोगों के विचारों को भी समझें और लोगों की मजबूरियों को भी समझें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए हर तरह का प्रयास कर लें, ऐसा करते हुए हालात आपकी मदद जरूर करेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने व्यवहार में कोई ऐसी सख्ती न लाएं जो आपके नुकसान का कारण बन जाए. रिश्तों की गर्माहट को कमजोर करते चले जाना ठीक नहीं इसलिए हर चीज को अपने नजरिए से देखने की कोशिश बिल्कुल न करें. 

मकर (Capricorn)पैसे का नुकसान तो इंसान समय के साथ संभाल ही लेता है पर अपनी कोशिशों में कमी आ जाए तो उससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है और इस समय आपके लिए कुछ ऐसी ही परिस्थितियां बन रही हैं. अपनी सही दिशा बनाने के प्रयास में भी बहुत सारी रूकावटें नजर आ रही हैं.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना की वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं इसलिए अपनी कोशिशों को सही दिशा देनी होगी. जिंदगी में हर कदम सही दिशा में आगे बढ़ता चला जाए वो ही जरूरी होता है.
क्या न करें – लोग आपसे जुड़ रहे हैं और रिश्तों की खुशियां बनी हुई हैं, ऐसे में अपने व्यवहार को बिगाड़ते न चले जाएं. अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त बनाकर लोगों से दूरियां बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.  

कुंभ (Aquarius)कमजोर पड़ती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से आप लोगों से मदद मांगना चाह रहे हैं पर आपको इस बात की भी चिंता है कि बढ़ते हुए खर्चो को कैसे पूरा किया जाएगा. आपके अपने आपके साथ हैं और हर तरह से आपकी मदद भी कर सकते हैं पर लगातार अपनी ओर से गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. नुकसान भरा समय है इसलिए सतर्कता बरतना ज्यादा जरूरी है. अपनी एकाग्रता भी बनानी होगी और अपनी जिंदगी का रास्ता भी ऐसा चुनना होगा जो आपको किसी नुकसान से बचाए रखे.
क्या न करें – किसी ऐसे सपने के पीछे न भागे जो इस समय आपके नुकसान का कारण हो सकता है, न ही किसी से ऐसी उम्मीद लगाएं कि आपकी हर समस्या का समाधान कोई और ही कर देगा. इस बात की गहराई तक जरूर जाएं कि लोगों की मदद से आप अपने नुकसान की भरपाई नहीं कर सकते.  

मीन (Pisces)कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव को भली-भांति समझने की जरूरत है. हाल ही में जो परिस्थितियां बनी हैं उन्होंने आपको हिला के रख दिया है इसलिए आपकी चिंताएं बढ़ी हुई हैं.  
क्या करें – प्रतियोगिता की भावना लेके आगे बढ़ना बहुत जरूरी है ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें, उसके लिए  अपने अन्दर ऐसी जुनून की भावना लानी होगी कि आप अपने आलस को छोड़ के अपने काम से जुड़ सकें, तभी जाके आप अपनी जिंदगी की अच्छाई को फिर से बहाल कर पाएंगे. 
क्या न करें – तकदीर के भरोसे अपनी आर्थिक स्थिति को तो आप बढ़ा सकते हैं पर तकदीर के भरोसे अपने कामकाज को सुधारना कठिन है, उसके लिए आपको लगातार मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. कुछ भी करने और पाने के लिए वक्त लगता है इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि रातोंरात सबकुछ ठीक होता चला जाएगा. 


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.