Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, April 9, 2020

Daily astrological forecasts - rashiphal 9th April 2020

राशी 09 अप्रैल 2020, बृहस्पतिवार
आज 09 अप्रैल 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 12 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.  
स्वाति नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.
आज 09 अप्रैल 2020 को कोई भी जमीन-जायदाद से जुड़ा कार्य करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 15 मिनट से दोपहर 03 बजकर 38 मिनट तक. 

मेष (Aries)रिश्तों को लेके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं, आप वो सब नहीं कर पा रहें जो करने की आपके अन्दर क्षमता रही है इसलिए बहुत सारी घुटन है आपके मन में जिसकी वजह से आपकी परेशानियां नजर आ रही हैं. घबरा जाने  से कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि बदलते हुए दौर में जिन्दगी को नई नजर से देखना होगा, यह जिन्दगी की सबसे बड़ी सच्चाई है कि हर रोज हमारे सामने कोई न कोई नई चुनौती खड़ी रहती है.    
क्या करें – लोगों के प्रबल होते विचारों हुए विचारों की वजह से किसी भी तरह की बहस से बचना होगा क्योंकि वही लोग आपकी सहायता भी करने के लिए हर तरह से तत्पर हैं इसलिए भी अपने विचारों में थोड़ा सा धीमापन तो लाना ही पड़ेगा. काम और कारोबार से जुड़े मामलों में आपके विचार सही हो सकते हैं पर अपनी ही बात कहने की बजाय दूसरों की बात ज्यादा सुन लेने में ही फायदा है. 
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नए विकल्प तलाशने होंगे. भविष्य को सामने रखते हुए कई तरह के नए फैसले भी करने होंगे पर ऐसा करते हुए आप कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि सबकुछ अपने आप हो जाएगा क्योंकि हालात शायद आपकी उतनी मदद न कर पाएं इसलिए जो आपके वश में हैं उसी चीज को बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी ताकि आप किसी भी तरह के नुकसान में बिल्कुल न पड़े. 

वृषभ (Taurus)पैसे की स्थिति को लेके मन परेशान है. कामकाज से जुड़ी स्थिरता फिलहाल बनी हुई है पर उस पे भी खतरा मंडराता चला जा रहा है, अचानक किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति बनने में देर नहीं लगती इसलिए भी अपनी सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – भरोसा बनाए रखना अच्छी बात है पर किसी भी तरह के तकरार में पड़ते चले जाने से बचना होगा. सेहत ठीक है पर सेहत की चिंता आपके मन पर हावी हो सकती है इसलिए भी थोड़ी सतर्कता बनाए रखनी होगी.
क्या न करें – हालात आपकी मदद जरूर कर रहे हैं पर ऐसा न सोचें कि तकदीर आपकी चुनौतियों को भी संभाल लेगी क्योंकि चुनौतियों के बने रहने का और चुनौतियों की वजह से परेशान होने का समय है इसलिए किसी भी जल्दबाजी के तहत अपने नुकसान को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं. 

मिथुन (Gemini)किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का बहुत मन है पर आपको यह नहीं समझ आ रहा कि कैसे अपने कदम आगे बढ़ाए जाएं, असमंजस का दौर है जिसके चलते आपके फैसलों में कई तरह की कमी भी नजर आ रही है. 
क्या करें – कामकाज की स्थिति कमजोर होती हुई चली जा रही है इसलिए कामकाज की ओर ध्यान देना होगा पर हालात को संभलने में बहुत सारा वक्त लगेगा. जहाँ तक आपके अपने रवैये का सवाल है उसमें सुधार लाना इस समय आपकी प्राथमिकता होगी ताकि अपने हालात को आप समझ भी सकें और उसे कबूल भी कर सकें.
क्या न करें – पैसे की स्थिति ठीक थी पर पैसा फंस गया और इस वजह से बहुत सारे खर्चो से और अपने नुकसान से आपको रूबरू होना पड़ सकता है. यह समय किसी भी रूप से आपके लिए आसान नहीं है, ऐसे में अपने अन्दर किसी भी तरह की नकारात्मकता को हावी न होने दें. 

कर्क (Cancer)दूर स्थान की बहुत सारी चिंताएं है आपके मन में क्योंकि दूर स्थान से जुड़े विकल्प कमजोर पड़ते चले जा रहे हैं. घर-परिवार में आपकी जरूरतें तो पूरी हो सकती हैं पर भविष्य से जुड़ी अपनी इच्छाओं को पूरा होने में वक्त  लग सकता है.      
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना बहुत जरूरी है. थोड़ा सा संयम भी बनाए रखें ताकि आपके आर्थिक  हालात संभले रहें. जरूरत से ज्यादा रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ाते चले जाने से आपकी बचत पर थोड़ा बुरा असर पड़ सकता है.
क्या न करें – काम और कारोबार को लेके लोग आपको कई तरह की सलाह देना चाहेंगे पर यह समय आँख बंद करके किसी भी चीज में पड़ते चले जाने का नहीं है. अगर किसी भी चीज को लेके आप उधार से जुड़ी संभावनाएं टटोल रहे हैं तो उस रास्ते पे इस समय बिल्कुल न चलें.  

सिंह (Leo)कामकाज को लेके आपके मन में भरोसा है पर चिंता यह है कि क्या कामकाज से उस तरह का लाभ बन पाएगा जो आप उम्मीद लगा रहे हैं पर आपकी चिंताएं बहुत हद तक वाजिब हैं क्योंकि लाभ से जुड़ी संभावनाएं आपके लिए कमजोर पड़ चुकी हैं, ऐसे में अपनी ओर से गलतियां हो सकती हैं.
क्या करें – जो कुछ भी आपके वश में है उसे जरूर कर लें पर अपने काम को अपने कर्तव्य के रूप में निभाने की कोशिश कर लें. लाभ के बारे में सोचते चले जाने से इस समय मुश्किलें ही हाथ लगेंगी. 
क्या न करें – अपनों की सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. खान-पान पर भी ध्यान रख लें और सतर्कता भी बरत लें. अपनों के प्रति इस समय किसी भी तरह की लापरवाही दिखाना ठीक नहीं होगा.
आज के दिन में खाससिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि पैसे से जुड़े फैसले किसी भी तरह के असमंजस या घबराहट के तहत बिल्कुल न करें. गलती भरा समय है और अपने मन को भटका के इस समय किसी भी तरह की गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है. 

कन्या (Virgo) अपनी बचत को लेके आपके मन में थोड़ा बहुत सुकून हो सकता है पर कामकाज की स्थिति बहुत कमजोर पड़ चुकी है और काम की स्थिरता पर खतरा मंडरा रहा है. हालात भी कुछ इस रूप से बनते चले जा रहे हैं कि आपको लोगों से बहुत सारी उम्मीदें लगानी पड़े.  
क्या करें – आपके लिए सबसे बड़ी बात यह है कि आपको अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है पर घर-परिवार के रिश्तों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है. आपकी प्राथमिकताएं बदल रही हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. घर-परिवार के रिश्तों को कमजोर करके किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने से बचने की जरूरत है. 
क्या न करें – आपने पढ़ाई भी की है और तैयारी भी की है पर भविष्य का रास्ता किस रूप से बनाया जाए, यह समझ में नहीं आ रहा क्योंकि किसी भी तरह का विकल्प खोजना इस समय आसान नहीं. बदलता हुआ समय है इसलिए बिना सोचे समझे कोई कदम उठा के अपना नुकसान बिल्कुल न करें.   

तुला (Libra)कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा हो सकता है पर हालात मददगार नहीं इसलिए लोगों की नाराजगियां भी सहनी पड़ सकती है, पैसे से जुड़े फैसलों को लेके भी मन में बहुत सारी उलझन हो सकती है.  
क्या करें – अपने व्यवहार को बहुत धीमा करना होगा क्योंकि जरा सी गलती आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती हैं इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पित बने रहने की जरूरत है. अपने प्रेरणा को जगाए रखेंगे तो कुछ नया सीखने का और कुछ नया समझने का मौका मिल जाएगा. 
क्या न करें – हालात बदल चुके हैं इसलिए समय का सदुपयोग करने में कोई कमी न रखें. पढ़ाई के लिए भी आपके पास वक्त है और रिश्तों को संभालने की भी इच्छा है जिसे पूरा किया जा सकता है पर आप इन प्राथमिकताओं से कहीं दूर न हटते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio)किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा क्योंकि बहुत सारी छुपी हुई ऐसी परिस्थितियां हैं जो अभी भी आपके नुकसान का कारण हो सकती हैं. अपने असंतोष को बढ़ाते चले जाने से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.  
क्या करें – आपके आस-पास के लोगों की जरूरतों भी बढ़ सकती हैं और उनके व्यवहार में भी सख्ती आ सकती है पर अहम की लड़ाई में पड़ने से बचना होगा. किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी न किसी ऐसी दिशा में लगाए रखें जिसमें आपका मन भी हो और जिस ओर आपका कर्तव्य भी हो क्योंकि वही प्रयास इस समय आपको सही रास्ता दिखाएगा क्योंकि पैसे से जुड़े हालात मध्यम है इसलिए पैसे से जुड़ा फैसला इस समय करने की जरूरत ही नहीं. 

धनु (Sagittarius)पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे की देनदारी से जुड़े कई तरह के दबाव हो सकते हैं आपके ऊपर इसलिए आपको लगता है कि लोगों का व्यवहार आपके प्रति अनुचित होता चला जा रहा है. जिन्दगी में बहुत सारी चीजों को कभी-कभी कबूल भी करना पड़ता है. 
क्या करें – सेहत से जुड़ी परेशानियां ऐसी हैं जिसमें आपके लिए बहुत तेजी से सुधार हो सकता है पर इस समय आपकी आदतें ऐसी हैं जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकती हैं इसलिए बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से मिलने का प्रयास इस समय बिल्कुल न करें क्योंकि हो सकता है यही एक ऐसी गलती हो जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती चली जाए इसलिए अपनी ओर से किसी भी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें. 

मकर (Capricorn)कामकाज की स्थिति ठीक है पर लोगों से विचार नहीं मिल रहें पर जिन्दगी की बहुत सारी चीजों को लेके आपके मन में घबराहट है जिसमें विचारों का मतभेद बने रहना भी शामिल है.
क्या करें – कुछ नया सीखने का प्रयास करना होगा क्योंकि इस समय यही प्रयास आपकी जिन्दगी को एक नई दिशा दे सकता है. मौजूदा संदर्भ में अपने प्रयास कुछ इस रूप से बनाए रखें कि हर दिन आपके लिए सार्थक हो जाए.   
क्या न करें – किसी नए विकल्प को फिलहाल बढ़ावा न दें, कोई चीज अगर बहुत अच्छी भी लग रही है तो भी इस बात को समझ लें कि उसमें भी कई तरह की छुपी हुई परेशानियां हो सकती हैं.

कुंभ (Aquarius)घर-परिवार में सुख है और सुकून का माहौल बना हुआ है पर कोई प्यार का रिश्ता कमजोर पड़ता चला जा रहा है जिसे आगे बढ़ाने के विचार में आपकी ओर से बहस छिड़ सकती है पर जरूरी नहीं है कि वो बहस आपके हित में ही काम करे. मन में किसी भी तरह का अविश्वास बनाने से भी नुकसान भरी परिस्थिति पैदा हो सकती हैं. 
क्या करें – बहुत सारी चीजें इस समय ऐसी हैं जिनसे समझौता करने की जरूरत पड़ सकती है या बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिन्हें स्थगित करना पड़ जाए इसलिए जो कुछ आपके वश में है, उसी से हाथ मिला लीजिए और निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने की कोशिश करिए. आपके हालात संभलने में और संवरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जो सीधा-सीधा आपका नुकसान कर दे. अपने काम या कारोबार की स्थिरता को भी किसी भी तरह से खराब न करें. आपकी पैसे की स्थिति भी इस समय ऐसी नहीं है कि आप कोई बड़ा खतरा मोल लें ले.

मीन (Pisces) मन परेशान है और रोजमर्रा की चुनौतियां आप संभाल नहीं पा रहे हैं, यहाँ तक कि घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में भी आपकी घबराहट बनी हुई है. लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाएंगे तो लोगों से तालमेल और ज्यादा बिगड़ता जाए, ऐसा हो सकता है. 
क्या करें – जिन्दगी की चुनौतियों को अपनी मेहनत और अपनी तवज्जो से ही संभाला जाएगा और उसके लिए भी वक्त लगेगा. अपनी कामकाज की स्थिति को संभाले रखने के लिए आपको लगातार कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखने में आप कोई गलती न करें इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी समृद्धि को कमजोर करता चला जाए. अपनों से कोई जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगा के आप कहीं अपना ही नुकसान न करते चले जाएं. 


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.