Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 8, 2020

Daily rashiphal 8th April 2020 - Astrological forecasts

राशी 08 अप्रैल 2020, बुधवार 
आज 08 अप्रैल 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है सुबह 08 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद विशाख मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. 
हस्त नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 34 मिनट पर.
आज चैत्र पूर्णिमा है और हनुमान जयंती है. आज वाहन खरीदने का मुहुर्त है सुबह 06 बजकर 03 मिनट से देर रात 03 बजकर 03 मिनट तक.

मेष (Aries)काम को लेकर बहुत प्रबल विचार हैं पर मन में सुकून नहीं है. मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपको हर तरह की चिंता में डाले हुए है. अपनों की चिंता भी हो सकती है मन में और सेहत से जुड़ी चिंताएं भी हो सकती हैं. कामकाज की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकालकर अपना ख़याल रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और जितना संभव हो सके लोगों को भलीभांति समझना होगा ताकि बढ़ते हुए फासलों को नजदीकियों में परिवर्तित किया जा सके. ऐसा करने के लिए अपनों के लिए वक्त निकालना बहुत जरूरी होगा तभी जाकर आप लोगों से ताल्लुकात को सुधार पायेंगे.
क्या न करें – अपने मन को इतना उचाट न करें की आपकी कोशिशें कमजोर पड़नी शुरू हो जाएँ. रिश्तों में कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसके चलते आपके अच्छे-भले हालात भी बिगड़ने शुरू हो जाएँ, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus)नुकसान भरा समय है और आप अपनी ही धुन में कुछ ऐसे फैसले करते चले जा रहे हैं जिन्हें आगे चलकर संभालना कठिन हो सकता है. जरूरत से ज्यादा भरोसा बढ़ जाने से भी नुकसान जैसी स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से आपको सहानुभूति तो मिल जायेगी लेकिन अपनों से सहयोग पाना मुश्किलों होगा जिसके चलते आर्थिक स्थिति को बहाल किया जा सकता है इसलिए अपने हालात को सँभालने के लिए अपनी कोशिशों को ही बढ़ावा देना होगा. कुछ नया सीखने और कुछ नया करने का भी प्रयास करना होगा ताकि आप अपने प्रदर्शन को सुधार सकें.
क्या न करें – अपने विचारों को आप इतना प्रबल न बनाये की आप लोगों को अपने से खिलाफ करते चले जाएँ. किसी से कोई ऐसी चुभती हुई बात भी न कहें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए, खासकर अपनी बचत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें.

मिथुन (Gemini)अपने खर्चों को बढाकर या अपने पैसे को कहीं फंसाकर आप अपने लिए मुश्किलें न पैदा करें. वैसे ही कामकाज की स्तिथि मध्यम पडती चली जा रही है ऐसे में अगर पैसे से जुड़े दबाव बढ़ जाएँ तो और भी मुश्किल खड़ी हो सकती है. सेहत को लेकर भी यह आपकी लापरवाही का और आपकी अपनी गलतियों का समय है.
क्या करें – स्तिथि कितनी भी कमज़ोर हो पर फिर भी उसमें कोई न कोई ऐसी गुंजाइश होती है जिसके चलते उसमें सुधार लाया जा सके. आपके अंदर वो अच्छाई है की आप कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपनी प्रेरणा को जगा सकते हैं. अपने व्यवहार में सुधार लाने के लिए भी यही प्रेरणा काम आएगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से मिलती हुई आलोचना में गलतियाँ न निकालें पर इस बात के पीछे छुपे हुए उस भाव को समझें जो लोगों के समर्थन के रूप में आपको मिल सकता है, कुल मिलाकर रिश्तों को लेकर यह कमज़ोर समय है इसलिए रिश्तों को किसी भी वजह से बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)कोई प्यार का रिश्ता बहुत प्रबल है आपके मन में पर आपको लग रहा है की आपके अपने भी आपको हर तरह से समर्थन दे रहे हैं, पर शायद उसके पीछे उनकी मजबूरी है और आपको समर्थन देने के अलावा उनके पास कोई और चारा भी नहीं है, इसलिए उन छुपी हुई परेशानियों को समझें जो अविश्वास के रूप में कहीं न कहीं पीठ पीछे बनी हुई हैं.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है, यह और बात है की आपका धन आगमन सुनिश्चित है, फिर भी किसी भी तरह के उत्तेजना से बचना होगा ताकी अपनी आर्थिक स्थिति को संभाला जा सके.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. किसी भी तरह की बातचीत में या communication में कोई ऐसी गलती भी न कर जाएँ की तकदीर को आपके प्रति अपने हाथ खींचने पड़ें.

सिंह (Leo)पारिवारिक मुद्दे चिंताजनक बने हुए हैं आप अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं और लोग अपनी ही बात मनवाना चाह रहे हैं, इसके पीछे कोई न कोई तकरार या सेहत से जुड़ी परेशानी भी शामिल हो सकती है.
क्या करें – धैर्य बनाये रखना होगा और साथ ही साथ अपनी आर्थिक स्थिति को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. जिंदगी में ऐसे दौर आते हैं जब इंसान लाचार हो जाता है, आपके लिए अच्छाई यह बनी हुई है की आपके कामकाज की स्थिरता नजर आ रही है.
क्या न करें – हर चीज़ को सिर्फ पैसे की नजर से न देखें और ऐसा करके आप पैसे से जुड़ी गलतियाँ भी न करते चले जाएं. जिंदगी में कभी-कभी पैसे से बढ़कर भी बहुत कुछ सोचना पड़ता है, जब जिंदगी में छोटी-छोटी खुशियों की अहमियत बढ़ जाती है इसलिए पैसा ही सबकुछ नहीं है. रिश्तों को संभाले रखना कहीं ज्यादा जरूरी है.

कन्या (Virgo)जिन रिश्तों को आप मज़बूत मान रहे हैं उनके पीछे भी कई तरह की छुपी हुई मुश्किलें हैं इसलिए इस समय किसी भी चीज़ को आसान न समझें. आपकी सबसे बड़ी अच्छाई इस समय यह है की आप अपने दम पर बहुत कुछ कर सकते हैं और किसी भी तरह की मुश्किल को संभाल पाने में आप सक्षम है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ रही है और नुकसान की स्तिथि बनी हुई है ऐसे ही किसी समय में पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. किसी बड़े परिवर्तन से जुड़ा कोई भी फैसला फिलहाल स्थगित कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है इसलिए अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाएँ. अपने किसी स्वार्थ की पूर्ती के तहत लोगों से जुड़ने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि उसमे भी आप ही की गलती होगी.

तुला (Libra)किसी निवेश के लिए अच्छा समय है पर कामकाज से जुडी रोज़मर्रा की परेशानियों की वजह से आप फैसले नहीं ले पा रहे. लोगों से हर तरह की सहायता आपको मिल सकती है बशर्ते आप अपने सख्त होते हुए विचारों को थोड़ा सा थाम लें और लोगों की बात को सुन लें.
क्या करें – नुकसान के कई सारे कारण हो सकते हैं. कामकाज से जुड़े फैसले गलत हो जायें तो भी नुकसान होता है. पैसे की बर्बादी भी नुकसान का ही कारण है, पर अपनी ही गलतियों की वजह से अगर पैसा कहीं फंस जाए तो आप किसे दोषी ठहराएंगे. सेहत को लेकर भी पैसा लगता चला जाए तो भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – ना तो अपनी उत्तेजना को बढ़ाएं और ना ही तकदीर को आजमाने की कोशिश करें. यह संयम बरतने का समय है इसके लिए आपको अपने व्यवहार में सुधार लाना होगा. अपनी ही जिद्द पर अड़े रहने से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.

वृश्चिक (Scorpio)आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा भी है और आपके लिए मेहनत करने की संभावनाएं भी हैं, पर ज़िन्दगी का कोई भी दौर आसान नहीं होता, हर परिस्थिति कोई न कोई नयी चुनोतियाँ भी खड़ी करती है. आपको भी बदलते हुए दौर में कुछ नया सीखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालते चले जाना बहुत अच्छी आदत है पर आप उस दबाव की वजह से उचाट होते चले जा रहे हैं और काम से मन हटता चला जा रहा है पर परेशानी यह भी है की आप अपने फैसलों को सही साबित करने की कोशिश करते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से घबरा जाना ठीक नहीं है. पैसे की स्तिथि मध्यम है पर इसका यह मतलब नहीं है की जिंदगी की हर चीज़ को आप नकारात्मकता की नजर से देखते चले जाएँ. जिंदगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे आपको अपनी मेहनत से हासिल करना है.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति ठीक है पर दबाव बहुत ज्यादा हैं. पैसे से जुड़े दबाव भी हो सकते हैं और अपनों के लिए आपके मन में बहुत सारी चिंताएं भी हो सकती है जैसे आपकी जिंदगी में एक साथ बहुत कुछ चल रहा है.
क्या करें – पहले भी आपने अपनी सूझबूझ बनाये रखी है अभी भी उस अच्छाई को बनाए रखने का और दर्शाने का समय है. अपनों के लिए कुछ अच्छा सोचेंगे तो बहुत कुछ अच्छा कर भी पायेंगे. हालात पर भरोसा करने की बजाए अपने दम पर अपनों के लिए कुछ करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाकर आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. अपने मन में कोई ऐसी घबराहट भी न बनायें जिसकी वजह से आपके हालात कमज़ोर पड़ते चले जाएँ. अपने आसपास के लोगों पर अपने भरोसे को टूटने न दें और ऐसा करके अपने निजी जीवन की मुश्किलों को आप बढाते भी न चले जाएँ.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है पर पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ जा रहा है इस बात का आपको आभास नहीं है. खासकर अगर कोई आपका गलत फायदा उठा रहा है तो और भी ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिसकी वजह से आप परेशान होते चले जाए. अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करता हुआ समय है जो आपकी मानसिकता को भी बिगाड़ता चला जाए इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ सँभालते चले जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी छोटी बात को इतना भी न बढ़ा लें को वो तकरार का रूप धारण कर ले इसलिए किसी को नाराज़ बिलकुल न करें. जिंदगी की रोज़मर्रा की चुनोतियां भी अपने साथ बहुत सारी मुश्किलें ले आती हैं, ऐसे में किसी भी चीज़ के प्रति लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है. आज के दिन में खास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की पैसे को उतनी ही अहमियत दें जितनी की जरूरी है क्योंकि पैसे के दम पर सबकुछ नहीं संभाला जा सकता. अगर अपनी मेहनत में ही कमी आ जाए तो किसी भी तरह का नुकसान संभालना आसान नहीं होता.

कुम्भ (Aquarius)काम या कारोबार को लेकर आप कुछ ऐसे सपने देख रहे हैं जिन्हें पूरा करना मुश्किल है. किसी भी चीज़ को लेकर जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाए रखने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं इसलिए भी अपनी जिंदगी की दिशा को बनाये रखने की जरूरत पडती है.
क्या करें – आपको लगेगा की लोग आपकी बात को समझ रहे हैं और आपको सही सलाह दे रहे हैं पर भावनाओं में बह जाने से नुकसान भी हो सकता है. किसी भी ऐसे मुश्किल भरे दौर में य्थास्तिथि बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कोई ऐसी उम्मीद न लगायें को आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाए. अपने मन में पहले से कोई ऐसी नकारात्मकता न बिठायें जिसकी वजह से रिश्तों को या अपनी आर्थिक स्थिति को संभालना और भी मुश्किल होता चला जाए.

मीन (Pisces)भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं बशर्ते आप अपनी जिंदगी की कहानी खुद लिखना चाहें और अपने प्रयास सही दिशा में बनाये रखें. हालात ऐसे में आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – घर-परिवार में किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा और किसी भी तरह के अविश्वास को बढ़ावा देने से नुकसान हो सकता है इस बात को भी समझना होगा. 
क्या न करें – लोग आपकी क्यों तरफदारी कर रहे हैं इस बात की तह तक जाने की जरूरत पड़ेगी. अगर पहले से किसी भी तरह के अविश्वास की स्तिथि पैदा हुई है तो अपनों के विचारों को समझना और भी जरूरी होगा. हालात कैसे भी हों पर अपनों की सेहत के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं होगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.