Corona Virus and it's Astrological perspective - by Jyotishguru Deepak Kapoor

https://youtu.be/4O9sj_Q3vKA

Friday, April 17, 2020

Daily astrological forecasts - Dainik rashiphal 17 April 2020

राशी 17 अप्रैल 2020, शुक्रवार
आज 17 अप्रैल 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है शाम 08 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.  
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में और चंद्रमा कुंभ राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 08 मिनट पर.

मेष (Aries)मन में भरोसा बनाए रखेंगे तो सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाएगा, यह इस समय की अच्छाई है जो आपकी अपनी सोच और अपनी मानसिकता से जुड़ी हुई है जिसे आशावादी बनाए रखने की कोशिश आपको करनी होगी. आपकी लगन आपकी प्रेरणा को जगाए रखे, इस समय यही जरूरी है. 
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें बहुत कुछ सीखने का समय है. थोड़ी सी कोशिश इस रूप से भी बनाए रखें जो आपके काम से आपके लाभ को सुनिश्चित करे. कामकाज के क्षेत्र में रिश्तों को संभाले रखने से भी आपकी खुशियों में इजाफा हो सकता है.   
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को या अपने प्रदर्शन को किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचें कि तकदीर ने आपके लिए किसी भी तरह की कमी रखी है क्योंकि ऐसा सोचने से ही आप अपने हालात को व्यर्थ में कमजोर करते चले जा रहे हैं और इस समय वही ठीक नहीं है. 

वृषभ (Taurus)अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाए रखें जिसमें जिन्दगी की स्थिरता बनी रहे क्योंकि व्यर्थ के बदलाव तो इस समय संभव हैं और ही ऐसा सोचने से कोई लाभ होने वाला है, ऐसे में अपने मन में धैर्य बनाए रखना और  अपनी परिस्थितियों में अच्छाई ढूंढते चले जाना भी बहुत जरूरी है.   
क्या करें – कामकाज की स्थिति इसलिए संभली हुई है क्योंकि आपकी चुनौतियां भी संभली हुई हैं. आपने अपने भरोसे को बढ़ा के खुद अपनी ओर से बहुत कुछ करने की कोशिश की है, यह और बात है कि काम से लाभ बनाने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है. 
क्या न करें कोई नया रास्ता अपनाने में जल्दबाजी करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि उसमें कई तरह की  ऐसी छुपी हुई परेशानियां भी हैं जिनका आपको पूरी तरह से आभास नहीं हो पा रहा इसलिए अपनी मुश्किलों को बढ़ा लेना भी इस समय ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)पैसे से जुड़े फैसलों में कमी आएगी तो आपकी दुविधाएं बढ़ती चली जाएंगी और व्यर्थ का विचारों का मतभेद भी बनता चला जाएगा. घर-परिवार में इसी तरह की परेशानियों को संभाले रखने की भी जरूरत है.  
क्या करें – किसी भी चीज को लेके जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाने से बचना होगा बल्कि हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझना होगा, इस समय आपको अपने काम की स्थिरता को बनाने के लिए अपने प्रयास जारी रखने होंगे तभी जाके समय के साथ उसमें सुधार हो पाएगा.    
क्या न करें – आपने अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने की कोशिश की है पर पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके हित में नहीं है, लोग आपसे ईर्ष्या कर रहे हैं और आपकी सफलता पे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं इसलिए शायद वो आपको कोई ऐसा रास्ता सुझा रहे हैं जिस पे चलना आपके हित में नहीं है.  
आज के दिन में खासमिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनी बढ़ती हुई पैसो की जरूरतों पे ध्यान देना होगा, कहीं ऐसा न हों कि कोई भी गलती इस रूप से बनती चली जाए जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं या आपके पैसे को कहीं फंसाए इसलिए भी सतर्कता बरतने की जरूरत पड़ेगी.        

कर्क (Cancer)जिन्दगी में कई बार ऐसा वक्त आता है जब आपसी तालमेल बनाए रखना ही आपके हित में होता है, आपके लिए भी इस समय कुछ ऐसे हालात हैं जो आप लोगों से जुड़े और लोगों की हर तरह से मदद कर पाएं, इसका  अच्छा असर यह होगा कि आपकी जिन्दगी की खुशियां भी हर रूप से बनी रहें.   
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को समझने का प्रयास करना होगा और उनकी अच्छी सलाह से या आपसी विचार-विमर्श से किस चीज में कितना पैसा लगाना है, इस बारे में भी फैसला करने की जरूरत पड़ेगी. इस सारे प्रयास में अगर आप अपनी ओर से विनम्रता बनाए रखेंगे तो बहुत सारी चीजों में आपका लोगों से आपसी तालमेल भी बना रहेगा.
क्या न करें – आर्थिक स्थिति ठीक होने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी एक चीज में ही आप अपना पूरा पैसा लगाते चले जाएं. नुकसान के भी कई सारे कारण हो सकते हैं जिसमें किसी न किसी तरह की गलतफहमी के तहत भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. किसी भी वजह से किसी मतभेद में पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं.  

सिंह (Leo)तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपकी देनदारी का बोझ पढ़ सकता है जिसे संभालना मुश्किल होता चला जाए क्योंकि यह समय आपके लिए आर्थिक मुश्किलों को भी दर्शा रहा है.
क्या करें – अपनों की सेहत के बारे में ध्यान देना होगा और अगर कोई चीज पूरी तरह से समझ नहीं आ रही तो फिर से जाँच करवाने की कोशिश करनी होगी. अपने विचारों में थोड़ा सा लचीलापन ले आएं ताकि आप लोगों की बात को भी भली-भाँति समझ पाएं.  
क्या न करें – ऐसा सोचके न चलें कि आपके अपने आपकी हर तरह से मदद करेंगे, जरूरी नहीं है कि वो आपके विचारों को पूरी तरह से समझ पाएं इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना भी इस समय आसान नहीं होगा.  

कन्या (Virgo)पैसे से जुड़े फैसले गलत होंगे तो रिश्तों से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ती चली जाएंगी इसलिए जो चीज आज अच्छी-भली लग रही है उसके पीछे भी कई तरह के छुपे हुए दबाव हो सकते हैं पर अच्छाई यह है कि आप अपनी मेहनत से और अपनी तवज्जो से अपनी बहुत सारी मुश्किलों को संभाल भी सकते हैं. 
क्या करें – अपनी क्षमताओं पे भरोसा करके चलेंगे तो बहुत कुछ संभला रहेगा और अपनी क्षमताओं को निखारने के लिए कुछ नया सीखने का मौका भी मिलेगा, यह समय आपको कई तरह से मदद कर सकता है बशर्ते आप अपने नजरिए को थोड़ा सा और खोल दें ताकि जो भी सीखने का मौका मिल रहा है उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – अपनों को शक की नजर से देखेंगे तो आप अपना नुकसान करते चले जाएंगे इसलिए घर-परिवार में खुशियों को तो बनाए रखना होगा. दूरियां बना के आप अपनों से किसी भी तरह की रंजिशें बढ़ाते न चले जाएं.

तुला (Libra)अपने काम और कारोबार की स्थिति को सुख और सुकून से देखेंगे तो कई तरह के अच्छे मौके मिलते चले जाएंगे. अगर आगे बढ़ने का समय अनुकूल नहीं है तो कम से कम भविष्य से जुड़ी योजनाएं तो बनाई जा सकती हैं ताकि समय के साथ उसका भी अच्छा फायदा आपको मिलता चला जाए.   
क्या करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको हर तरह का प्रयास करना होगा इसलिए अपनों से जुड़े रहना   भी बहुत जरूरी होगा. खुशियों भरा समय है जिसे बनाए रखना भी आपके लिए आसान होता चला जाएगा. लोगों में कमियां ढूंढ़ने की बजाए अगर लोगों में अच्छाइयां ढूंढेंगे तो आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून हर तरह से बना रहेगा.    
क्या न करें – लोगों पे बहुत ज्यादा भरोसा करके आप अपनी खुशियों को कम न करते चले जाएं इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार भी न बनाएं कि आपके अन्दर कोई कमी है, वैसे भी अगर जिन्दगी में कोई कमी हो तो उसे चिंताएं लगाके दूर नहीं किया जा सकता. 

वृश्चिक (Scorpio)आपकी मेहनत आपके भाग्य को जगा सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. भाग्यशाली परिस्थितियों से भी बहुत कुछ ऐसा बनता चला जाए जो आपको तजुरबे के रूप में बहुत कुछ सिखाए, ऐसी अच्छी संभावनाएं अपनी प्रेरणा को जगाए रखने से ही बन पाएंगी.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाए रखने का और बढ़ाने का समय है पर ऐसा करते हुए आपका लोगों से मतभेद भी बढ़ सकता है, मुश्किल इस रूप से भी है कि कामकाज के क्षेत्र में भी तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. 
क्या न करें – पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की गलतफहमी में पड़ते चले जाना ठीक नहीं, वैसे भी अपने विचारों को अपने तक रखना होगा ताकि लोग आपकी किसी बात का कोई गलत फायदा न उठाएं.

धनु (Sagittarius)अचानक बनता हुआ लाभ हर व्यक्ति को अच्छा लगता है पर आपके लिए परिस्थिति यह है कि उस लाभ को संभालना और बनाए रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपके बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – अपनी बचत को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझने की जरूरत पड़ेगी, यहाँ  तक कि अपने व्यवहार को सुधारने के लिए भी आपको लोगों को समझना होगा और लोगों से जुड़ना होगा. अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को तो हटाना ही पड़ेगा / कुछ नया सीखने के प्रयास से आपकी भाग्य की परतें खुल सकती हैं पर कामकाज में तरक्की पाने के लिए अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है इसलिए लगातार अपनी मेहनत को बनाए रखने की भी जरूरत है. 
क्या न करें – कुछ नया सीखने और करने से जुड़े हालात अच्छे हैं पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें क्योंकि भरोसा न करना भी एक आदत सी बन जाती है जो इस समय किसी भी वजह से आपके हित में नहीं है.  

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और जिन्दगी की खुशियां भी बनी हुई हैं, इसका एक बड़ा कारण यह है कि लोग आपको भली-भाँति समझना चाह रहे हैं और आपसे हर तरह से जुड़ना चाह रहे हैं, इसी से आपकी जिन्दगी का भरोसा बना हुआ है.
क्या करें – अपने भरोसे को जरूरत से ज्यादा बढ़ाते चले जाने से नुकसान हो सकता है क्योंकि लोगों की आपके प्रति आलोचना बढ़ सकती है इसलिए उन रूकावटों को भी संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की अच्छी-भली स्थिति को इस वजह से न बिगाड़े क्योंकि लोग आपके खिलाफ हैं, ऐसा सोच के आप अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. किसी भी तरह की नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी होने देना भी ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius)बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और आपको यही लगता चला जाएगा कि आपका हर तरह से नुकसान हो रहा है. ज्यादा पैसा जुटाते चले जाना भी आपके पैसे से जुड़े बोझ को बढ़ा सकता है और आपकी मुश्किलों को बेकाबू कर सकता है.
क्या करें –  अगर किसी भी तरह की परेशानी है तो लोगों की सलाह ले लें और सही रास्ता अपनाने की कोशिश कर लें. जो पहले से आपने अपने मन में विचार बना रखें है, हो सकता है उसमें भी परिवर्तन लाने की जरूरत पड़े इसलिए भी अपनी सूझबूझ बनाने की कोशिश कर लें ताकि हालात आपके हित में बने रहें. 
क्या न करें – आप मेहनत कर सकते हैं पर मेहनत से उतना लाभ नहीं मिल पा रहा क्योंकि आपकी कोशिशें केन्द्रित नहीं हैं, शायद यही वजह है कि आप अपने लाभ से भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं पर अपनी स्थिति का सही आंकलन करकर उसमें सुधार लाने की कोशिश करनी है.

मीन (Pisces)अपनी कोशिशों को बढ़ावा देंगे तो आपकी लाभ की परिस्थितियां बेहतर होती चली जाएंगी. कुछ नया सीखने का प्रयास करेंगे तो उसका अच्छा असर भी आपकी आर्थिक स्थिति के बेहतर होने के रूप में बनता चला जाएगा. 
क्या करें – अचानक लाभ से जुड़े हालात जरूर बने हुए हैं पर उस लाभ को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है. देनदारी का बोझ बढ़ जाए तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं इसलिए भी इस बात पे गौर करने की जरूरत है कि पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है. 
क्या न करें – लाभ कमाने के प्रयास में अपने कामकाज की स्थिति को कमजोर करते चले जाना ठीक नहीं, आप वैसे भी अपने कामकाज की स्थिति को लेके चिंतित हैं और आपको लग रहा है कि लोगों की भूमिका उसमें बहुत अच्छी नहीं है. सिर्फ चिंता करते चले जाने से कुछ नहीं होगा, अपनी कोशिशों से अपनी मुश्किलों को दूर करने का प्रयास तो करना ही पड़ेगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.