Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 11, 2020

Daily forecasts - dainik rashiphal - 11 April 2020

राशी 11 अप्रैल 2020, शनिवार
आज 11 अप्रैल 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 07 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.  
अनुराधा नक्षत्र है शाम 08 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं vrishchik राशी में.
आज संकष्ठी चतुर्थी है. 

मेष (Aries)कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद आपके मन में बहुत सारी घबराहट है. आपने अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक बदलाव भी लाए हैं जिसके चलते आपका समर्पण भी बढ़ा है पर घर-परिवार में अपनों की चिंता फिर भी सता रही है और कामकाज को लेके भी आपके मन में कोई न कोई अनजाना सा डर बैठ गया है. 
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना समर्पण बनाए रखें. इम्तिहान की घड़ी है जिसमें किसी भी तरह का बदलाव से बचना होगा और जो जैसा चल रहा है उसे बनाए रखने की कोशिश भी करनी होगी. अपने भरोसे को और अपनी मेहनत को तो बढ़ाना ही पड़ेगा. 
क्या न करें – सिर्फ इस बात को लेके पुरसुकून न हो जाएं कि पैसे की स्थिति ठीक है क्योंकि अपनी आर्थिक स्थिति को लेके भी आपके मन में बहुत सारा असमंजस है जो आपकी घबराहट का कारण बना हुआ है.

वृषभ (Taurus)हालात मददगार हो सकते हैं पर मेहनत करने के रास्ते बंद हो गए हैं जिस वजह से आपको लोगों से ज्यादा उम्मीद लगानी पड़ रही है. किसी भी असमंजस भरे दौर में चिंताएं बढ़ी रहें, यह स्वाभाविक सी बात है पर सच्चाई यह है कि आपके लिए बहुत कुछ संभला भी हुआ है.
क्या करें – खर्चो को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा. खर्चो की योजना बनाने से भी नुकसान हो सकता है इसलिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाए रखना होगा. कामकाज की स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सबकुछ चल रहा हो तो भी किसी तकरार में पड़ते चले जाना ठीक नहीं. अपनी ओर अपनों की सेहत ठीक लगे तो भी लापरवाही कर जाना इस समय ठीक नहीं, इस बात की तह तक पहुँचे. सतर्क भी रहें और सुरक्षित भी रहें.

मिथुन (Gemini)कई तरह की चुनौतियां हैं आपके सामने जिसमें सेहत से जुड़ी परेशानियां भी शामिल हो सकती हैं पर ऐसा लगता है कि आपने जरूरत से ज्यादा चिंता लगाने की आदत बना रखी है, इसी वजह से कोई न कोई गलतफहमी भी  उत्पन्न हो सकती है.   
क्या करें – एक ओर तो कामकाज की स्थिति कमजोर पड़ रही है, दूसरी ओर पैसे की स्थिति भी ऐसी है जिसे संभालना  आपके लिए कठिन होता चला जा रहा है. भविष्य से जुड़े खर्चे भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें आपको पूरा तो करना ही पड़ेगा, उसके लिए भी योजना बनानी होगी.     
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो बहुत दूर तक देखने के लिए आपको मजबूर करता चला जाए. जिन्दगी में छोटे-छोटे लक्ष्य बना लें और उन्हें पूरा करने की कोशिश कर लें ताकि कोई बड़ा सपना देख के इस समय आप व्यर्थ में दुखी भी होते चले जाएं.   

कर्क (Cancer)लोगों को आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं हैं और लोग आप पे कई तरह के दबाव भी बनाना चाह रहे हैं पर किसी प्यार के रिश्ते से आपका मन हटता चला जा रहा है. रिश्तों से हटके बात करें तो ऐसा लगता है आपका मन किसी भी चीज में नहीं लग रहा इसलिए अपनी मानसिकता को भी सुधार लेने की जरूरत है.  
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी मेहनत बनाए रखने का समय है. सीमित रूप से जो भी आप इस समय कर पाएं वो भी बहुत बड़ी बात होगी. आपके लिए यह दौर ऐसा है जिसमें आप लोगों से बात करें और लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करें.     
क्या न करें – अपने बड़े भाई-बहनों को सुन के रिश्तों को संवारा जा सकता है पर परेशानी यह है कि आपका मन उचाट होता चला जा रहा है जिसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ सकता है, ऐसी किसी भी दुविधा भरी स्थिति में अपनी ओर से गलती कर जाना ठीक नहीं इसलिए घर-परिवार में अपनों को किसी भी तरह की कमी की नजर से बिल्कुल न देखें . 

सिंह (Leo)घर-परिवार में अपनों की चिता हो सकती है आपके मन में इसलिए अपनों के करीब भी आना होगा और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा. किसी की कमियां या गलतियां निकालने से इस समय कुछ हासिल होने वाला नहीं है. 
क्या करें – विचार न मिले तो भी संयम रखने की जरूरत पड़ेगी. विचारों का मतभेद बना रहे तो किसी रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाता है, सिर्फ तकदीर के भरोसे चलते चले जाना भी एक तरह की लापरवाही है जिससे बचना होगा. 
क्या न करें – बदलते हुए संदर्भ में कामकाज को लेके जिस तरह की भी मेहनत बन पाए उसमें कोई कमी न रखें क्योंकि वही मेहनत और लगन आपकी स्थिरता को बढ़ाएगी. काम या कारोबार को लेके कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आप सिर्फ बदलाव का ही सोच रहे हों.

कन्या (Virgo)अपने अन्दर थोड़ा सा भरोसा जगाए रखें और आप देखेंगे कि आपकी मेहनत उभरकर आ रही है और आपकी पढ़ाई- लिखाई में इजाफा होता चला जा रहा है, इस वक्त का पूरा फायदा उठा लें. आज आपको अपना भविष्य धुंधला लग सकता है पर इस समय की गई मेहनत आपके भविष्य को संवार सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी मुश्किलों को अपनी कोशिशों से ही संभालना होगा और उसके लिए अपने मन में बहुत सारा भरोसा भी जगाए रखना होगा. घबरा जाने से अच्छी-भली स्थिति भी कमजोर पड़ जाती है पर किसी भी चुनौती भरे दौर में अपने  मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देना बहुत जरूरी हो जाता है. 
क्या न करें – छुपे हुए रूप से हालात आपके लिए मददगार बने हुए हैं इसलिए व्यर्थ की चिंताएं न लगाते चले जाएं. सिर्फ यह सोचते चले जाना कि आपका कोई नुकसान हो जाएगा, यह ठीक नहीं. नुकसान होना होगा तो हो जाएगा पर सिर्फ चिंताएं लगा के अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है.



तुला (Libra)घर-परिवार की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आप कुछ हद तक परेशान हो सकते हैं पर उन्हीं बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से बहुत कुछ संभला भी हुआ है क्योंकि जिन्दगी की खुशियां भी इस बात पर निर्भर कर रही हैं कि आप अपनों को किस तरह से संभाल पाते हैं. कामकाज की स्थिति कमजोर पड़ती हुई नजर आ रही है जिसकी वजह से आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. 
क्या करें – ऐसे हर विकल्प को तलाश लें जो आपको अपनों से जोड़े रखे. रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है और रिश्तों से खुशियां पाने का समय है और जिन्दगी में ऐसे मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं, इस चीज का पूरा फायदा उठा लें कि आप अपनों के लिए इस समय बहुत कुछ कर सकते हैं. 
क्या न करें – हर चीज में गलतियां या कमियां निकालने की आदत न डाले क्योंकि ऐसा करने से इंसान की अच्छी-भली स्थिति भी चिंताजनक लगनी शुरू हो जाती है. आप बहुत ज्यादा भावुक हैं और हर चीज को दिल पे लगा लेते हैं और ऐसा कुछ भी कर लेना इस समय आपके हित में नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)अपने मन की घबराहट को हटा के मेहनत करने का समय है पर आपकी परेशानी यह है कि मेहनत करने की इच्छा के बावजूद आप उतनी ही मेहनत कर सकते हैं जो आपके वश में है और सच्चाई यह है कि बहुत कुछ आपके वश में है नहीं फिर भी अपनी प्रेरणा को जगाए रखने का समय है.
क्या करें – अपनी सेहत का भी ख्याल रखें और अपनों की सेहत का भी ख्याल रखें. आलसी होते चले जाने के बजाय चुस्ती और स्फूर्ति बनाए रखें तभी आप जिन्दगी में वो सब कुछ कर पाएंगे जो आप इस समय करना चाह रह रहे हैं.
क्या न करें – अपने आस-पास के लोगों के खिलाफ जाने की कोशिश बिल्कुल न करें. हर समय की बारीकियों को समझ लेना बहुत जरूरी होता है, अपनों के प्रबल होते हुए विचारों के खिलाफ जाके आप अपनी जिन्दगी की मुश्किलों को इस समय बढ़ाएं नहीं.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्थिति ठीक होने के बावजूद आपके खर्चे बढ़े हुए नजर आ रहे हैं. उत्तेजना के तहत या जल्दबाजी करके जो भी आप फैसले करें, उससे भी नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है. वैसे भी अपने मन को दुखी करते चले जाने से परेशानियां ही हाथ लगती हैं.   
क्या करें – रिश्तों के प्रति ध्यान दे लें और अपनों के विचारों को समझने की भी कोशिश कर लें. किसी भी बहस में पड़ने की बजाय लोगों के विचारों को समझना इस समय बहुत जरूरी होगा तभी जाके आपको अपने मानसिक द्वंद्ध को दूर कर पाएंगे. 
क्या न करें – पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद आप पैसों से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. उन छुपी हुई दिक्कतों को और परेशानियों को भी समझ लें जो आपके मतभेद को बढ़ाती चली जा रहे हैं या आपकी दुविधा का कारण बनती चली जा रहे है.

मकर (Capricorn)लोगों की बातों से आप खुश नहीं हैं इसलिए खुद को सही साबित करने की कोशिश कर रहे हैं पर अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो लोग भी आपके फायदे की ही बात कर रहे हैं, यह और बात है आपको वो बात पसंद नहीं आ रही इसलिए अपने दोस्तों से भी मनमुटाव पैदा हो सकता है. 
क्या करें – घर-परिवार में खुशियां बनाए रखने का जो भी मौका मिले, उसका पूरा फायदा उठा लें. आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून और आपकी जिन्दगी की आर्थिक स्थिति इसी बात पर निर्भर करेगी कि आप अपनों से जुड़ के अपनी जिन्दगी में कितना धैर्य बना पाते हैं     
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर रिश्तों के प्रति अपने मन में असंतोष न पैदा करते चले जाएं, लोगों को भली-भाँति समझना और लोगों से जुड़ना बहुत बड़ी चुनौती होती है इसलिए किसी भी अच्छी-भली स्थिति में कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है. 

कुंभ (Aquarius)अपने कामकाज की स्थिति को लेके आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है इसलिए आप कोई ऐसे बड़े कदम  उठाना चाह रहे हैं जिनसे फिलहाल बचकर निकल जाने की जरूरत है खासकर आपको कुछ करने का बहुत ज्यादा मन है तो ओर भी सतर्क हो जाएं क्योंकि उस विचार के पीछे छुपा हुआ कोई ऐसा नुकसान हो सकता है जिसे संभालना आसान नहीं है.
क्या करें – दोस्तों से मनमुटाव होगा तो अच्छी-भली स्थिति भी कमजोर पड़ती चली जाएगी, पैसे की स्थिति वैसे ही मध्यम है, ऐसे में लोगों की आलोचना आपकी परेशानियों को और बढ़ाती चली जाएगी इसलिए बहुत संयम बनाए रखते हुए संभलकर चलने का समय है. किसी भी बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है.  
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए अपने लिए कोई ऐसा नुकसान न बनाएं जिसका बुरा असर आपकी जिन्दगी की स्थिरता पर पड़ता चला जाए.  

मीन (Pisces)आर्थिक स्थिति ठीक है पर कामकाज से उतना लाभ नहीं बन पा रहा जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसमें कहीं न कहीं आपकी भी कमियां नजर आ रही हैं. अपनी मेहनत को और अपनी प्रेरणा को बनाए रखने का समय है. 
क्या करें – लोगों को जो भी कहें, उसमें थोड़ी सी विनम्रता और थोड़ी सी पारदर्शिता बनाए रखें ताकि लोगों को आपको समझने में आसानी होती चली जाए. रिश्तों को संभालना हमेशा ही कठिन होता है इसलिए थोड़ी सी सूझबूझ तो बनानी ही पड़ती है.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी कमी की नजर से न देखें. कामकाज से जुड़ी इस समय की जो भी कमियां हैं वो  भी अपनी मेहनत से ही संभाल जाएगीं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.


आज के दिन में खास – धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि हर परिस्थिति में अपना धैर्य बनाए रखना होगा. अपनी ही बात कहते चले जाना हानिकारक हो सकता है. चिंताएं लगाने से भी कुछ नहीं होगा. अपनी प्रेरणा को बढ़ा के ही वो सबकुछ संभव हो पाएगा जो आप चाह रहे हैं.        


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.