Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, June 10, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal - 10 June 2020

राशी 10 जून 2020, बुधवार 
आज 10 जून 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है रात 08 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 03 बजकर 42 मिनट पर.
आज पंचक प्रारंभ हो रहे हैं देर रात 03 बजकर 42 मिनट से.

मेष (Aries)काम के प्रति आपका समर्पण इस रूप से बना हुआ है की आप अपनों को भी साथ लेकर चल रहे हैं और उनके योगदान से अपने कामकाज को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. हो सकता है जिस रास्ते पर चलने की लोग आपको सलाह दे रहे हैं वो आपको अच्छा न लगे, फिर भी लोगों की बातों को सुन लें ताकि फैसले लेने में आपको मदद मिले.
क्या करें – हो सकता है आज आपको हालात मध्यम लगे लेकिन भविष्य में यही परिस्थितियां आपको आगे बढने में मदद कर सकती हैं फिर भी किसी भी तरह के खतरे को मोल लेने से बचना होगा ताकि हालात संभले रहें. हो सकता है आज आपको परिस्थितियां मध्यम लग रही हों पर इसी से नए रास्ते बनते चले जायेंगे.
क्या न करें – हो सकता है काम और कारोबार के क्षेत्र में कोई आपको बहुत अच्छा लगे और आप उस रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहें, पर कोई भी बात लापरवाही से बिलकुल न कहें. सूझबूझ से बात की जाए तभी फायदा होता है. कहीं ऐसा न हो की आगे चलकर आपको अपने विचारों को फिर से बदलना पड़े.

वृषभ (Taurus)अपनी मेहनत को आधार बनाकर आप अपने कामकाज से जुड़ेंगे तो फायदा जरुर होगा और बड़ी उपलब्धियां पाना भी आसान हो जाएगा, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हमेशा रही हैं और हमेशा रहेंगी पर इस समय बनता हुआ आपका भरोसा आपके काम जरुर आएगा.
क्या करें – बहुत सारी छुपी हुई ऐसी रुकावटें हैं जिनको लेकर आप परेशान हैं. आप यहाँ तक सोच रहे हैं की लोगों की ओर से आपके प्रति अविश्वास बना हुआ है. आपको यहाँ तक लग रहा है की लोग आपका गलत फायदा उठा रहे हैं, इसके बावजूद जिंदगी की अपनी दिशा को बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें. घर-परिवार से जो अच्छी सलाह मिल रही हैं उसे भी कमी की नजर से न देखें, पर इस सारी अच्छाई के बावजूद पैसे से जुड़े किसी भी तरह के आंकलन में आप कोई गलती न कर जाएँ.

मिथुन (Gemini)खर्चे बढ़े हुए हो सकते हैं और पैसे के फंस जाने का भी अंदेशा है इसलिए फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. मन में उमड़ती हुई चिंताएं बहुत हैं जिसकी वजह से आपकी योजनाओं में कमी रह सकती है. 
क्या करें – लोगों पर भरोसा करना कठिन हो रहा है क्योंकि हाल में बहुत कुछ ऐसा हुआ है जिसमें आपका लोगों पर भरोसा कम होता चला गया है पर इस बात को समझ लें की रिश्तों में दरार आ जाये तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की कई और चीज़ों पर भी पड़ता है. समय के साथ बहुत कुछ संभालता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रहेंगी पर ऐसे में अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. सिर्फ अपनी बात को मनवाना या अपनी ही इच्छाओं की पूर्ती करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि उससे भी नुकसान ही होता है.

कर्क (Cancer)लोगों से तालमेल बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और आपके अच्छे विचार हैं जिसकी वजह से आपको लोगों का सहयोग भी मिलता चला जाएगा. अपने कामकाज से जुड़े दबाव को संभाले रखने के लिए भी यही प्रयास आपके काम आएगा.
क्या करें – बहुत सारे फैसलों को बदलकर आपने अपने हालात को सँभालने की कोशिश की है, फिर भी यह समय मुश्किलें दर्शाता हुआ ही नजर आ रहा है. वक्त को पूरी तरह से बदलने में अभी देर है पर कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां अब धीरे-धीरे संभल रही हैं.
क्या न करें – लोगों की ओर से बनते हुए दबाव को सहजता से लेना होगा और अपने मन में किसी भी तरह का बोझ बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. ज़िन्दगी में कई बार ऐसा होता है जब हमें लोगों की बात सुननी पडती है और खुद को उसी रूप से ढालना भी पड़ता है.

सिंह (Leo)नुकसान की वजह से आपका मन परेशान रह सकता है और उसी वजह से आपकी लोगों से उलझन भी बढ़ सकती है जबकि इस समय अपनी सारी तवज्जो अपने काम और कारोबार की ओर लगाये रखने की जरूरत है. थोड़ी सी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है इसलिए उलझते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना बहुत बड़ी गलती होती है, इसलिए आपको किसी भी ऐसी गलती से बचना होगा, बल्कि अपने मन से चिंताओं को हटाकर कुछ नया सीखने की कोशिश भी करनी होगी ताकि कामकाज की स्तिथि को सँभालने में आपको हर तरह से मदद मिलती चली जाए.
क्या न करें – जो लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं उन्हें अपना काम करने दें और आप अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपने काम में जुटे रहें ताकि आपकी मेहनत का आपको पूरा फल मिल सके और आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

कन्या (Virgo)पैसे की स्तिथि ऐसी बन रही है जिसे सही रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए या पढाई-लिखाई से जुड़े अपने सपनो को पूरा करने के लिए पैसे से जुड़ी योजना बनायेंगे तो उसका फायदा जरुर होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखनी हैं तो लोगों की बात को सुनें और उनके मन में जो चल रहा है उसे समझने की कोशिश करें. किसी का भी दिल जीतना आसान होता है बशर्ते आप उनके हित की बात करें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में बहुत सारी उथल-पुथल है. अपने दिल की आवाज़ को सुनें तो वो रिश्ता बहुत अच्छा लग रहा है पर अपनों की बात को समझें तो उसमें बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. ऐसे में फैसले ज़ल्दबाज़ी में नहीं करने चाहियें, थोडा सा वक्त दे लें और हालात को पूरी तरह से उभरने दें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

तुला (Libra)कामकाज में सुकून बनेगा तो उसका अच्छा फल आपको निजी जीवन में भी मिलता चला जाएगा. कम से कम अपने उत्तेजित होते हुए विचारों को सँभालने में थोड़ी सी मदद जरुर मिलेगी. उसके लिए आपको अपनी मानसिकता में बहुत सारे परिवर्तन भी करने ही पड़ेंगे.
क्या करें – आप अपनी कोशिशों को इस रूप से देख रहे हैं की उससे कितना लाभ मिले, बल्कि जरूरत यह है की आप अपनी कोशिशों को सुधार लें और जो भी कमियां नजर आ रही हैं उस ओर थोड़ा सा योगदान दे लें. अगर अपनी कोशिशें कम हो जाएँ तो उस मेहनत को फिर से पटरी पर लाना मुश्किल होता है.
क्या न करें – लापरवाही बिलकुल न बरतें और किसी भी बात को लेकर इतना भी पुरसुकून न हो जाएँ की सबकुछ ठीक है. यह समय गलती भरा है और खुद की गलतियाँ ऐसी होती हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio)हालात मददगार बने रहेंगे तो कुछ बेहतर करने का मौका भी मिलेगा और अपनी मेहनत को बढ़ाना भी आसान होता चला जाएगा पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपको लोगों के सहयोग की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – आपकी अच्छाई यह है की आप अपनों का ख़याल रख रहे हैं पर आपकी कमी यह है की आप कभी-कभी कोई ऐसी बात भी कह जाते हैं जिसे थाम लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव किसी न किसी वजह से परेशानियाँ पैदा कर सकता है इसलिए अपने व्यवहार में और लोगों के प्रति बहुत सारी सहजता बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की थोड़ी सी मेहनत से ज़िन्दगी संवर जायेगी, उसके लिए आपको बहुत ज्यादा प्रयास करना पड़ेगा. मेहनत का रास्ता आसान नहीं होता पर मुश्किल भरे रास्ते पर चल लिया जाये तो जिंदगी में कोई कमी भी नहीं रहती.

धनु (Sagittarius)अचानक बनती हुई परिस्थितियां भी आपके लिए लाभ दर्शा रही हैं. कामकाज की स्तिथि वैसे ही संभली हुई है. लोगों का व्यवहार भी आपके प्रति सुखद बना हुआ है, पर फिर भी आप असंतुष्ट हैं.
क्या करें – मन में थोड़ा बहुत असंतोष बने रहना साधारण सी बात है क्योंकि कुछ न कुछ तो हमेशा ऐसा होता है जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने में कमी रखे, फिर भी बहुत ज्यादा सोचकर कोई एकतरफा विचार बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि बहुत सारे सवाल आपके खिलाफ भी खड़े हो सकते हैं.
क्या न करें – आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपने आमदनी के जरियों को लेकर लापरवाह हो जाना ठीक नहीं है. किसी ऐसी चीज़ में न पड़ें जिसमें किसी भी तरह का कानूनी पेच आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

मकर (Capricorn)आपका सुख और सुकून बनाये रखने में लोगों ने अपनी अहम भूमिका बनाये रखी है और हर अच्छे-बुरे वक्त में उन्होंने आपका साथ निभाया है. ऐसे में आपको भी लोगों के प्रति अपनी विनम्रता बनानी होगी और लोगों को भी उस अच्छाई का श्रेय देना होगा जिसके वो हकदार हैं.
क्या करें – लाभ भरी परिस्थितियां भी इंसान को भटका देती हैं. आपने भी ज़िन्दगी में कुछ ज्यादा ही तसल्ली कर ली है और अपनी मेहनत को ताक पर रखकर फैसले करना चाह रहे हैं, जबकि जरूरत यह है की आपको लगातार आगे बढने की कोशिश करनी होगी और उसके लिए अपनी मेहनत को भी लगातार बनाये रखना होगा.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई हैं पर उसमें अपने विचारों का कोई ऐसा फेरबदल न करें जो रिश्तों को कमज़ोर करता चला जाए. अपनी नाराज़गी की वजह से या अपने बड़े बुजुर्गों की नाराज़गी की वजह से किसी अच्छे-भले रिश्ते को आप बिखेरते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius)लोगों से जरूरत से ज्यादा मदद मिल जाये तो भी इंसान लापरवाह हो जाता है और आपकी गलतियों का भी यह एक बड़ा कारण है इस समय जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, पर इसमें जो भी गलतियां हो रही हैं वो आपकी अपनी वजह से हैं. आप ऐसा भी सोच रहे हैं की लोग आपकी हर मुश्किल को संभाल लेंगे जबकि ऐसा होना मुमकिन नहीं है.
क्या करें – लोग आपकी मदद कर रहे हैं पर आप उस अच्छाई को समझ नहीं पा रहे और आपको लग रहा है की उसके पीछे लोगों का कोई न कोई स्वार्थ है. ऐसा सोचने से आपका अपना नुकसान हो सकता है इसलिए बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी दिखाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए कोई ऐसे फैसले न करें जिसमें आपकी बचत भी खतरे में पडती चली जाए. कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखना अच्छी बात है पर पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक लें ताकि कोई नुकसान की स्तिथि न बने.

मीन (Pisces)रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और किसी दोस्ती को आप किसी प्यार के रिश्ते में बदलना चाह रहे हैं पर पूरी बात को समझने में आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हो सकती हैं. हर बात की तह तक जाकर ही फैसले करने की जरूरत है.
क्या करें – अपने भविष्य पर एक नजर रखनी होगी और आज किये गए फैसले कल किस रूप से उभरकर आयेंगे इस बारे में भी सोचना होगा. दूरदर्शिता बनाये रखने से भी सही फैसले करने में भी मदद मिलती है.
क्या न करें – सिर्फ लाभ का न सोचते चले जाएँ बल्कि ज़िन्दगी की स्थिरता का सोचें. अगर आज लिए गए किसी फैसले का बुरा असर आपके कल पर पड़े तो फिर वो ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की जिंदगी की हर परिस्थिति को इस रूप से देखना चाहिए जिसमें आपकी क़ाबलियत भी छुपी हुई हो और आपका भरोसा भी छुपा हुआ हो, तभी जाकर इंसान कुछ बड़ा कर पाता है. इस समय आपके लिए सारी अच्छी संभावनाएं हैं जो आप अपनी मेहनत को जगा सकें और कुछ बेहतर कर पायें पर किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और कोई बहुत बड़ा फेरबदल करने से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.