Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 7, 2020

Saptahik rashiphal - Weekly forecasts - 7 June 2020

राशी 07 जून 2020, रविवार
आज 07 जून 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष 
द्वितिया तिथि है रात 08 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.  
मूल नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज गंडमूल हैं दोपहर 02 बजकर 11 मिनट तक.  

मेष (Aries) काम और कारोबार से जुड़ी चिंताएं कुछ हद तक वाजिब हैं क्योंकि हालात उस रूप से नहीं सुधर रहें जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसके बावजूद कि आपके प्रयास अच्छे हैं पर फिर भी उन कोशिशों में अपने भरोसे को बढ़ा लेने की जरूरत है. चिंताएं इंसान को कहीं तक पहुँचाती नहीं.   
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें स्थिरता बनाए रखना बहुत जरूरी होगा इसलिए किसी बड़ी उम्मीद को लगाते चले जाने से बचना होगा. हालात कुछ इस रूप से बदल रहे हैं जिसमें नई संभावनाओं से जुड़ना होगा और नई सोच बनानी होगी.  
क्या न करें मेहनत के रास्ते में सफलता पानी है तो किसी भी तरह की गलतफहमी में न पड़ते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी कोशिशें मध्यम पड़ती चली जाएंगी और इस समय वही ठीक नहीं है. अपनी कोशिशों से अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं.

वृषभ (Taurus) – मन में हर तरह की चिंता लगाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं और हालात को शक की नजर से देखने की आदत बन जाती है. मन में असंतोष बना रहे तो कुछ भी करना या पाना आसान नहीं होता. 
क्या करें अपने दोस्तों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा. इस समय हर व्यक्ति की प्राथमिकताएं भिन्न हो सकती हैं पर लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगाने से भी गलती हो सकती है. अपनी चुनौतियों को कबूल कर लें ताकि खुद को उसी रूप से ढाल भी पाएं.
क्या न करें – अपनी बात कहने के दो विकल्प हैं आपके सामने, या तो उसमें व्यवहारिकता बनी हुई हो या किसी न किसी तरह का कटाक्ष बना हुआ हो. इस बात को समझ लें कि इस समय किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहना ठीक नहीं होगा.  

मिथुन (Gemini) लोगों के प्रति आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है, हो सकता है उसमें कुछ हद तक लोगों की गलती भी हो कि वो आपसे कुछ ज्यादा ही उम्मीद लगा रहे हैं पर मजबूरी या लाचारी की वजह से भी हो सकता है कोई आपसे मदद की उम्मीद कर रहा हो. 
क्या करें हर व्यक्ति की दुख और तकलीफ को समझना बहुत जरूरी है. हालात हम सब के लिए बनते-बिगड़ते रहते हैं. अगर आप अपने लिए सक्षम हैं तो बहुत अच्छी बात है पर दूसरों की मदद करना भी इस समय ऐसी प्राथमिकता है जिस ओर आपको ध्यान देना पड़ सकता है. अपनी ही मुश्किलों के बारे में सोचने की बजाय दूसरों की मुश्किलों में भागीदार बनना भी बहुत जरूरी है ताकि आप उनकी मदद कर सकें.   
क्या न करें आपके निजी जीवन में जो सुख बना हुआ है उसे कमी की नजर से न देखें इसलिए अपने हालात को संभालने में आप किसी भी रूप से लापरवाह भी न होते चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि ऐसा करते हुए आपकी अपनी कोशिशें कमजोर पड़ती चली जाएं.  

कर्क (Cancer) – मानसिक उथल-पुथल बनी हुई है और आप चिंताओं के दौर से गुजर रहे हैं, उसमें कुछ आपकी चिंताएं हैं और कुछ आपकी गलतियां हैं. किसी भी बात को बढ़ा के रिश्तों को भी बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं.  
क्या करें लोगों से कदम ताल मिला के चलना अच्छी बात है पर लोगों के भरोसे सबकुछ छोड़ देने से बचने की जरूरत है. बहुत सारी चीजों को लेके आपका मन पहले ही बुझा हुआ है पर अपनी चिंताओं को हटा के अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देते चले जाना बहुत जरूरी हो रहा है.
क्या न करें रोजमर्रा की परेशानियां हम सब के लिए बनी हैं पर उसकी वजह से अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं. आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर पैसे से जुड़े फैसलों में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं. 

सिंह (Leo) पढ़ाई से मन उचाट होता चला जा रहा है और आपकी घबराहट बढ़ती चली जा रही है. भविष्य से जुड़ी हुई जो अच्छी संभावनाएं बनी हुई थी अब उनमें भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को बढ़ाने की हर तरह से कोशिश करनी होगी ताकि किसी भी कमी को समय रहते संभाल लिया जाए.   
क्या करें अच्छी-भली स्थिति के पीछे भी कई तरह की चुनौतियां छुपी हुई हो सकती हैं. हो सकता है आपसे वरिष्ठ लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों, इस वजह से भी लोगों के बनते-बिगड़ते विचार आपके प्रति हो सकते हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी बात बिगड़ सकती है इसलिए अपने मन में धैर्य बनाए रखना और संतोष बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि आपकी लगन में किसी भी तरह की कमी न आती चली जाए. 

कन्या (Virgo) अपनों की पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ सकती हैं जिसकी वजह से आपका असंतोष भी बढ़ सकता है पर ऐसे में किसी की गलती निकालने की बजाय उस सच्चाई को देख लेने की जरूरत है जो किसी के वश में नहीं है. इस दौर में कम से कम एक चीज तो हम सबको सिखा दी है कि हम सब कठपुतलियां हैं, जिन्दगी के डोर तो किसी और के हाथ में बंधी हुई है.  
क्या करें – रिश्तों के प्रति सहजता अपनानी होगी और अगर कोई कमी भी नजर आ रही है तो उसे भी कबूल कर लेने की जरूरत पड़ेगी. अपनी सोच को व्यवहारिक बना लेंगे तो अपने आस-पास की अच्छाई भी नजर आनी शुरू हो जाएगी.
क्या न करें कामकाज के प्रति जो बेहतर होती हुई संभावनाएं हैं उनमें कोई कमी न आने दें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमें अपनी लगन बढ़ा दी जाए तो वैसे भी कोई कमी नहीं रहती. अपनों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष रखना वैसे भी ठीक नहीं.

तुला (Libra) अपनी मेहनत को और अपनी कोशिशों को बहुत ऊँचे स्तर तक ले जाना होगा और समय के साथ जो उसमें कमी आई है उसे भी सुधारना होगा, यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा. अपने सख्त होते विचारों को बदलने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि जिन्दगी की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे.  
क्या करें जिन्दगी की चुनौतियों में उलझते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है और अच्छी-भली स्थिति में भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. अपनी कोशिशों को धन लाभ के रूप में देखने से आपकी प्रेरणा बढ़ सकती है पर अपने लाभ को बचाए रखना फिर एक नई चुनौती हो सकती है.
क्या न करें कई बार हमें हालात से समझौता करना पड़ता है. हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर ऐसे में अपने भरोसे को न टूटने दें क्योंकि उस भरोसे से ही आप अपने सपनों की इमारत को फिर से खड़ा कर सकते हैं. अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को बढ़ा के आप अपनी कोशिशों को कहीं कम न करते चले जाएं. 

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्थिति को संभाले रखना कठिन हो सकता है इसलिए अपने फैसलों की ओर एक नजर रखनी होगी और किसी भी तरह के खतरे को बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी बचत को इस रूप से देखना होगा जिसमें आपकी और आपके अपनों की जरूरतें पूरी होती जाएं.  
क्या करें मेहनत करने की आपके मन में इच्छा भी है और आपके अन्दर क्षमता भी है पर इस समय कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है कि मेहनत में कमी आ रही है. कई तरह की बनती-बिगड़ती परिस्थितियां हैं जो उतार-चढ़ाव दिखा रही हैं, ऐसे में अपने भरोसे को जगाए रखने की जरूरत है. 
क्या न करें रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से आप अपने फैसलों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. न ही अपने मन में कोई ऐसी घबराहट पैदा करें कि आपको अच्छी-भली स्थिति भी कमजोर लगनी शुरू हो जाए. कोई ऐसा बदलाव भी करने की कोशिश न करें जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर करता चला जाए.  

धनु (Sagittarius) मानसिक उथल-पुथल इस वजह से नहीं है कि कुछ बिगड़ा हुआ है पर इस वजह से है क्योंकि आपने अपनी परेशानियों को अपने ऊपर हावी कर रखा है जिसकी वजह से आपका किसी चीज में मन नहीं लग रहा. जिन्दगी में कभी-कभी ऐसा दौर आता है जिसे संभालने के लिए ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ती है.
क्या करें अपने हालात को संभालने की दिशा में पहला कदम यह होना चाहिए कि आप रिश्तों को संवार लें और अपने असंतोष को और अपने गुस्से को थाम लें. यह प्रयास आपकी जिन्दगी के मायने बदलते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.   
क्या न करें – कामकाज की अच्छाई को इस रूप से समझें जिसमें लोगों की अहम भूमिका बनी रहे इसलिए लोगों को किसी कमी की नजर से न देखें. अगर अपनी जिन्दगी की स्थिरता को बढ़ाना है तो अपनी ओर से किसी भी तरह की लापरवाही बरतना ठीक नहीं. 

मकर (Capricorn) आपकी चिंताएं इस वजह से बनी हुई हैं कि लोग आपका नुकसान कर रहे हैं, कम से कम ऐसा आप सोच रहे हैं जिसकी वजह से आप अपने कामकाज की अच्छाई को भी समझ नहीं पा रहें.   
क्या करें आपकी आर्थिक स्थिति आपकी उम्मीदों से कमी हो सकती है फिर भी बहुत कुछ संभला हुआ है, ऐसे में किसी भी तरह का जल्दबाजी का फैसला करते जाने से बचना होगा. कामकाज में नियमित हो जाने से भी बहुत कुछ आपके लिए संभला रहेगा. 
क्या न करें सेहत से जुड़ी रोजमर्रा की दिक्कतों से आप कहीं घबरा न जाएं इसलिए जिन्दगी को आशावादी नजरिए से देखें. हर चीज में तकरार बना लेना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी अपनी मानसिकता पर ही बुरा असर पड़ता हैं.     

कुंभ (Aquarius) अपनी आर्थिक स्थिति को लेके आप चिंतित हैं, हो सकता है आमदनी के साधन कम हो गए हों पर खर्चे वहीं के वहीं खड़े हों, यह भी चिंता का एक बड़ा कारण हो सकता है. लापरवाही से लिए हुए फैसलों की वजह से भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.         
क्या करें किसी से कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाती चली जाए, उसके लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा. लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं जिसकी वजह से आप उतेजित होते चले जाएं फिर भी शांति बनाए रखना ही आपके हित में होगा.     
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को कमी की नजर से न देखें. कितनी भी मुश्किलें क्यों न हों पर रिश्तों को व्यर्थ में कमजोर न करते जाएं. कहीं ऐसा न हो कि आगे चलकर आप जब पीछे मुड़ के देखें तो आपके मन में किसी तरह का मलाल रह जाए.    

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति को लेके आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपने अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का प्रयास किया है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है फिर भी हालात को संभालने में वक्त लग सकता है.  
क्या करें लोगों की अहम भूमिका हो सकती है इस समय जो आपकी मदद कर सकें, उसमें आपके दोस्त और आपके  चाहने वाले, सभी शामिल हैं. कोशिश यह होनी चाहिए कि अपनी कमजोर पड़ती हुई कामकाज की स्थिति को फिर से सुधार  लिया जाए, ऐसा करने के लिए अपने अन्दर भी बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ सकती है.  
क्या न करें रिश्तों में किसी भी तरह की कमियां ढूंढते चले जाना ठीक नहीं, अगर अच्छाई ढूंढेंगे तो अच्छाई नजर भी आएगी और कोई कमी वैसे भी नहीं रहेगी. 

इस सप्ताह में खास – मीन राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि काम या कारोबार में सुधार तब आएगा जब आप अपनी चिंताओं को हटाएंगे और उस भरोसे को जगाएंगे जिसकी जरूरत है. आपके अन्दर मेहनत करने का जज्बा है जिसे इस्तेमाल भी करना होगा, इस प्रयास में आपके अपनों का हर तरह का सहयोग बना रहेगा और कोई कमी नहीं रहेगी.     


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.