Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 11, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 11 June 2020

राशी 11 जून 2020, बृहस्पतिवार 
आज 11 जून 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है रात 09 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और आज भद्रा है रात 09 बजकर 12 मिनट से.

मेष (Aries)आपके दोस्त और आपके चाहनेवाले आपका साथ निभाना चाह रहे हैं पर आपके मन में भरोसा नहीं है. अपनी इच्छाओं को बढाकर जब हम रिश्तों का आंकलन करते हैं तो रिश्ते कमज़ोर लगने शुरू हो जाते हैं जबकि अपने मन को दुखी करने की जरूरत नहीं है. लोगों की अच्छाई देखने की कोशिश करेंगे तो वो नजर भी जरुर आएगी.
क्या करें – काम और कारोबार को लेकर कुछ ऐसा लगता है जैसे सबकुछ डूब गया है. आपको ऐसा लग रहा है की आप न तो पीछे हट पा रहे हैं और ना ही आगे बढ़ पा रहे हैं. आज के सन्दर्भ में देखें तो इस स्तिथि में भी बहुत सारी अच्छाईयां छुपी हुई हैं. वक्त भी बदलेगा और हालात भी संभलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बढाने के दो तरीके हो सकते हैं. या तो अपनी क्षमताओं को बढ़ा लें या अपनी तकदीर को जगा लें. क्षमताओं को बढ़ाना आपके हाथ में है, तकदीर को जगाना आपके हाथ में नहीं है. जिस दिन इस भेद को समझ जायेंगे उस दिन आपकी मेहनत आपका साथ निभाना शुरू कर देगी.

वृषभ (Taurus)कुछ बेहतर करने के प्रयास में गलती हो जाने का अंदेशा है. लोगों की हर बात को मान लेने की बजाए उसे ज्यादा बारीकी से समझने की जरूरत पड़ सकती है ताकि किसी भी ऐसी स्तिथि से बचा जाये तो अनजाने में भी आपको नुकसान की ओर न ले जाए. कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों के साथ हाथ मिलाकर भी अपने हालात को संभाला जा सकता है.
क्या करें – बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है जिसमें आपकी मेहनत की अहम भूमिका है, पर बहुत सारा दबाव भी है क्योंकि बढ़ते हुए खर्चों की वजह से पैसे से जुड़े दबाव भी हो सकते हैं. अच्छी बात यह है की आपका भरोसा जगा हुआ और आपके अंदर कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा है.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न जगाएं. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके अच्छे-भले पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ता चला जाए. भावुकता के तहत फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है और हालात सुधर रहे हैं पर आपके बढ़ते हुए भरोसे की वजह से लोगों के मन में आपके प्रति इर्ष्या बनी रह सकती है. अच्छाई बनने से पहले ही जैसे रुकावटें हावी होती चली जा रही हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की मुश्किलों को कबूल कर लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इंसान ऐसा करने से ही अपने हालात से समझोता कर पाता है पर आज के सन्दर्भ में समझोता करके ही आगे बढ़ा जा सकता है.
क्या न करें – मुश्किल भरा दौर है क्योंकि एक ओर तो कामकाज की स्तिथि कई तरह की छुपी हुई चुनोतियाँ दिखा रही है. दूसरी ओर आपकी मेहनत में भी कमी आती चली जा रही है. पर किसी भी ऐसी परेशानी को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है. अपने खर्चों को बढाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

कर्क (Cancer)कामकाज के प्रति आपका समर्पण बेहतर हो रहा है, पर मुश्किलें फिर भी बनी हुई हैं. आपके आसपास बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो आपके समर्पण से खुश नहीं है. कोई भी व्यक्ति अपनी तुलना में किसी और को फलता फूलता नहीं देख सकता.
क्या करें – जिन लोगों से आप उम्मीद लगायें उनके भी बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं इसलिय किसी भी तरह की ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा क्योंकि उम्मीदें पूरी होने में बहुत सारी मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं. ज़िन्दगी को सच्चाई की नजर से देखेंगे तो अपनी कोशिशों को नयी दिशा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक लग सकती है पर पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले आप ठीक से नहीं ले पा रहे हैं. जब भी नुकसान की स्तिथि बनी हुई हो तो पैसे के लेनदेन से जुड़े वायदों को निभाना आसान नहीं होता.

सिंह (Leo)हालात कितने भी मददगार क्यों न हों, पर ज़ल्दबाज़ी में किए गए फैसले बड़ी दिक्कतें पैदा कर सकते हैं. बहुत दूर का सोचने की बजाये आज का सोचेंगे तो अपने लिए बचाव बना रहेगा और परिस्थितियां संभली रहेंगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति थोड़ा सा वक्त लगाना होगा और अपनों को समझने के लिए भी अपनों के प्रति थोड़ा सा धैर्य दर्शाना होगा. ऐसा करना मुश्किल होता है खासकर तब जब आपके काम के प्रति आपका समय ज्यादा लग रहा हो. 
क्या न करें – काम के प्रति सिर्फ लगन काम नहीं करती है उसके लिए अपनी कार्यक्षमताओं को भी उसमें जोड़ना पड़ता है. आपकी मेहनत करने की इच्छा बहुत है पर आपकी जानकारी में कमी हो सकती है जिसकी वजह से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. इसलिए कोई ऐसे हालात न बनने दें जिसमें आपके ज्ञान और आपकी जानकारी में किसी भी तरह की कमी नज़र आये.

कन्या (Virgo)पैसे से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं, यह और बात है की आपकी बचत सम्भली हुई है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं, फिर भी पैसे के लेनदेन को बहुत ध्यानपूर्वक सँभालते चले जाने की जरूरत है.
क्या करें – सेहत ठीक है पर सेहत के प्रति लापरवाही बरतने से बचना होगा. काम और कारोबार की व्यस्तता के चलते अपनी और अपनों की जरूरतों को नजरअंदाज करते चले जाने से नुक्सान हो सकता है, इस ओर भी थोड़ा सा ध्यान बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की बातों में इतना न आ जाएँ की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए. वैसे भी इस समय आपको ऐसा आभास होता चला जाएगा की लोगों के विचार अजीब तरीके से बदल रहे हैं, जो जरूरी नहीं है आपके हित में ही बने हुए हों.

तुला (Libra)कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बढ़ाना होगा. उनसे बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा और उसी के चलते अपने प्रदर्शन को सुधारने का मौका भी मिलता चला जाएगा. 
क्या करें – ज़िन्दगी का सच्चा सुख किस रूप से मिलता है या बनता है इसे समझ लेना बहुत बड़ा राज़ है. कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि से लाभ कमाया जा सकता है पर लाभ से ऐसा आभास होता है की सबकुछ ठीक है, पर ख़ुशी अपनी मेहनत से मिलती है और ज़िन्दगी का सुख अपनों को खुश रखने से मिलता है. आपको इस बात पर गौर करना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुडा किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों का कारण बन सकता है. अपनी ही बात सही साबित करते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि उससे भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. किसी को भी नाराज़ न करें क्योंकि नाराजगियां कभी-कभी बहुत सारी परेशानियाँ साथ लेकर आती हैं.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार का सुख बनाये रखने के लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बन रही हैं. लोगों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है जिसकी वजह से आप अपने कई ऐसे काम निपटा पा रहे हैं जिसके लिए पहले आपके पास वक्त नहीं था. इसमें भी आपको अपनों का सहयोग मिला हुआ है.
क्या करें – यह समय आपसे मेहनत करवा रहा है पर किसी न किसी रूप से आपके असंतोष को भी बढाता चला जा रहा है. ऐसा लगता है जैसे ज़िन्दगी आपसे कोई इम्तेहान लेना चाह रही हो. जब भी ऐसा समय हो तो थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से मदद जरूरी मिलती है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि फिर भी ठीक है पर लाभ में कमी आ चुकी है और इस सच्चाई को समझ लेने में ही फायदा है. खर्चों का आलम यह है की वो रुकने का नाम ही नहीं ले रहे. ऐसे में जरूरत से ज्यादा उदारवादी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)लापरवाही से कही गयी कोई भी बात आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और आपकी ज़िन्दगी में नयी चुनोतियों को उभार सकती है, इसलिए बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी, खासकर किसी को किसी भी रूप से उकसाते चले जाने से भी बचना होगा. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद पैसे का कहीं फंस जाने का अंदेशा है.
क्या करें – गुस्सा करने से बचना होगा और अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढाते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है, इस बात को भी समझना होगा. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई इशारा जरुर छुपा हुआ होता है, उसका फायदा भी उठाया जा सकता है.
क्या न करें – हालात उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए आपकी उम्मीदें भी उस रूप से नहीं पूरी हो पा रहीं. ऐसे में न तो अपनी कोशिशों को कम करें और ना ही अपनी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाएँ.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनों की जरूरतों को पूरा करना आपकी प्राथमिकता है. रिश्तों के लिए अच्छा समय ही कहना चाहिए पर उस अच्छाई को बनाये रखना आपके लिए चुनोती हो सकती है.
क्या करें – जितना आप अपने भरोसे को जगायेंगे उतना ही लोगों को नाराज़ करते चले जायेंगे और उसका बुरा असर आपके अच्छे-भले किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ता चला जाएगा. कभी-कभी अपने भरोसे को बढाने से भी लोगों की उलझन बढ़ सकती है इसलिए विनम्रता बनाये रखना ही जरूरी है.
क्या न करें – बहुत सारी मुश्किलें हैं पर अच्छी बात यह है की नुकसान नहीं हो रहा, या यूँ कहें की उस अनुपात में नहीं हो रहा फिर भी मन में चिंताएं बहुत हैं जिन्हें दूर करना बहुत जरूरी है क्योंकि चिंताओं की वजह से भी आपकी मेहनत कमज़ोर पडती हुई नज़र आ रही है.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा क्योंकि उसमें कोई न कोई ऐसा छुपा हुआ नुकसान है जो इस समय आपकी पकड़ से कहीं दूर है. कामकाज से जुड़े हालात बहुत अच्छे बने हुए हैं पर आप उसका पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे.
क्या करें – कोई भी नया रास्ता जोखिम भरा हो सकता है, इस बात को पहले से समझ लेने में ही फायदा है. क्योंकि मुश्किलें दबे पाँव आ जाती हैं और बड़ी परेशानियों की वजह बन जाती है.
क्या न करें – अपनों से दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं है. उस अच्छाई को समझें जो रिश्तों के रूप में आपको मिली हुई हैं. ज़िन्दगी का सुख और सुकून अपनों की बात को समझने से और अपनों की जरूरतों को पूरा करने से ही बन पाता है.

मीन (Pisces)हालात चुनोती भरे हैं. किसी एक रिश्ते को पीछे छोड़कर किसी दुसरे रिश्ते को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है. उस सुख और सुकून को देखें जो आज भी आपके लिए बना हुआ है. 
क्या करें – पैसा आपकी मेहनत से आ जाएगा, पर यह स्तिथि भी भ्रमित करने वाली है क्योंकि कामकाज की स्तिथि कमज़ोर होती चली जायेगी इसलिए संभलना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुडी मुश्किलों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है और अपनी मेहनत को बढ़ावा दिया जा सकता है, इसलिए किसी भी मुश्किल भरी स्तिथि में घबरा जाना ठीक नहीं है. अपनी प्रेरणा को जगाने से ही बात बनेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

आज के दिन में खास धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की किसी भी तरह का नुकसान आपकी कोशिशों को कमज़ोर कर सकता है इसलिए पहले से सतर्क हो जाएँ और कोई नुकसान की स्तिथि न बनने दें. क्योंकि कोशिशें कम हो जाएँ तो उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाता है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.