Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 13, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 13-6-2020

राशी 13 जून 2020, शनिवार 
आज 13 जून 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 01 बजे तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है रात 09 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 46 मिनट पर.

मेष (Aries)काम को आप सिर्फ लाभ के सन्दर्भ में देख रहे हैं और लाभ तो फिर भी बना हुआ है, पर समस्या यह है की उतना ही लाभ काम में फिर लगता चला जा रहा है और कामकाज की स्तिथि उस रूप से सुधर नहीं रही. यह सबसे बड़ी समस्या है जिस ओर आपको ध्यान देना पड़ सकता है क्योंकि हालात शायद उस रूप से मदद न कर पायें इसलिए भी किसी भी तरह के जोखिम में पड़ने की जरूरत नहीं है.
क्या करें – कामकाज को लेकर भी बदलता हुआ समय है जिसमें आपकी प्राथमिकतायें बदल सकती हैं और आपको ज्यादा मेहनत करनी पड सकती है. किसी भी बदलते हुए समय में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से मुश्किलें पैदा हो सकती है इसलिए थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. पूरी परिस्थिति उभरकर आ जाए तभी अपने कदम आगे बढाने चाहियें.
क्या न करें – अपनी उपलब्धियों को सिर्फ तकदीर के भरोसे चलाने की कोशिश न करें. ना ही ऐसा सोचें की लोग ही आपकी हर कदम पर मदद करते चले जायेंगे और आपकी हर समस्या का समाधान ढूंढ लेंगे, इसलिए किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगायें जो आपकी स्तिथि को रातोंरात बदल दे.

वृषभ (Taurus)आर्थिक स्थिति इसलिए ठीक है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं और इसलिए भी क्योंकि मुश्किलें कुछ हद तक थम गयी हैं, फिर भी मन में बिठाई हुई बहुत सारी ऐसी चिंताएं है जिसकी वजह से आपको किसी न किसी तरह के नुकसान का अंदेशा है. जब भी ऐसी स्तिथि हो तो किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहिए और किसी नए काम में हाथ नहीं डालना चाहिए.
क्या करें – स्थिरता बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. अच्छी बात यह भी है की आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पित हैं और यही मेहनत इंसान का साथ निभाती है.
क्या न करें – लोगों से तालमेल भी बनायें और लोगों की सहायता भी लें पर लोगों से ऐसी उम्मीद न लगायें की वो आपकी आर्थिक स्थिति में योगदान देना शुरू कर दें क्योंकि ऐसा होने वाला नहीं है, इसलिए लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाकर दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)आपको अपने अच्छे-भले हालात भी मुश्किल भरे लग रहे हैं इसलिए कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं आपके मन में. लोगों से जिस तरह की सहायता की उम्मीद लगा रहे हैं वो भी शायद उस रूप से पूरी न हो पाए, इसलिए भी मन परेशान है, फिर भी समय ने आपको किसी न किसी तरह के सुकून में रहने की आदत डाल दी है.
क्या करें – किसी भी स्तिथि को बहाल करने के लिए आपको लोगों का सहयोग चाहिए होगा, पर इस समय उस सहयोग में कमी रह सकती है जिसकी वजह से कामकाज की स्तिथि को सुधारने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है. आपको संयम बनाये रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है और आपकी हर तरह की जरूरतें वैसे ही पूरी हो रही हैं.
क्या न करें – अपनी ही धुन में किसी से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. आपके विचार वैसे भी बहुत प्रबल हो रहे हैं जिसकी वजह से आपने लोगों के मन में बहुत सारी परेशानियाँ बढ़ा रखी हैं. रिश्तों को किसी भी वजह से कमज़ोर करते चले जाना कभी भी अच्छा नहीं होता.

कर्क (Cancer)मन परेशान होगा तो आप कोई न कोई उम्मीद लगायेंगे और हालात के भरोसे चलने की कोशिश करेंगे और इस समय हालात भी उस तरह से साथ देने वाले नहीं हैं जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए अपने नजरिये को बदल लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से अच्छी सलाह मिल सकती है और कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना भी आसान हो सकता है, इसलिए आपसी तालमेल बनाये रखना ही आपके हित में है. किसी भी तरह के ऐसे बदलाव से बचना होगा जो आपको इस समय बहुत अच्छा लग रहा हो.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में पड़ने का आपका मन बहुत है पर हालात अनुकूल नहीं है. हाल में जो भी हुआ है वो भी आपके किसी रिश्ते को कमज़ोर ही करता चला जा रहा है. किसी भी चीज़ को इसलिए कुरेदते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)जब सबकुछ ठीक चल रहा हो तो भी मुश्किलें नजर आनी शुरू हो जाती हैं और आपके लिए रिश्तों से जुड़ा बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो आपकी समझ में नहीं आ रहा. आपकी अच्छाई के बावजूद लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा और रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपनी सहजता बनाये रखने से और पहले बनी हुई दूरियों को नजदीकियों में बदल देने से भी आपके प्रयास कारगर होते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ध्यान से सोचा जाए तो हालात आपके लिए मददगार ही हैं पर आपको अपने विचारों में सहजता लानी होगी. कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह की उलझन बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo)लोगों की नाराजगियों को सँभालने के लिए भी आप अपने पैसे को किसी न किसी तरह के खतरे में डालते चले जा रहे हैं पर उससे भी कोई लाभ होने वाला नहीं है, क्योंकि लोगों की नाराजगियां फिर भी बने रहने का अंदेशा है. किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आप बहुत सारे लोगों को नाराज़ कर रहे हैं. ऐसा लगता है जैसे आपने मन में बहुत सारे फैसले पहले से कर रखे हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच विचार का केंद्रबिंदु हो सकता है, लेकिन उसी वजह से ही आपके लिए बहुत सारी परेशानियाँ भी नज़र आ रही हैं. रिश्तों को परिपूर्णता से देखना होगा और हर एक की बात को समझने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इतना भी कमज़ोर न करते चले जाएँ की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ना शुरू हो जाए. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर उसमें भी किसी तरह का असंतोष बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra)लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर उसी अनुपात में आप अपनी कोशिशों को बढ़ा नहीं पा रहे और आपके मन में बिठाया हुआ असंतोष कुछ ऐसा है जिसकी वजह से लोगों के भी बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं. विचारों के न मिलने से भी लोगों को आपके प्रति अपने विचार बदलने पर मजबूर होना पड़ सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी को सुख और सुकून से देखा जाए तो कोई भी इंसान गलतियों से बच सकता है. अपनी प्राथमिकताओं को समझेंगे तो उस ओर आपका ध्यान भी बना रहेगा और आपकी कोशिशों को बढाने में मदद भी मिलेगी पर फिर भी आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे और अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें और खुद को सही साबित करने के लिए आप लोगों से उलझते भी न चले जाएँ. मुश्किल भरा दौर अपने लिए कई तरह की परेशानियाँ ला सकता है पर अनजाने में भी कोई खतरा मोल लेते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)आपको लग रहा है की आपकी आर्थिक स्थिति भी मध्यम हो रही है और आपकी मेहनत भी उस रूप से नहीं उभर पा रही पर जो भी हालात बने हुए हैं उन्हें भी सुकून की नजर से देखना होगा. ज़िन्दगी में किसी न किसी तरह की स्थिरता बनी रहे यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपनी मेहनत को भी बनाये रखें और लोगों को भी बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर लें. रोज़मर्रा की मुश्किलों को भी सहजता से स्वीकार कर लें. अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाने के लिए थोड़ा सा वक्त लग सकता है, इस सच्चाई को भी कबूल कर लेने में ही फायदा है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की गलती न करें. पैसा आनी जानी चीज़ है पर अपनों की जरूरतों को समझना और उन्हें पूरा करना कहीं ज्यादा जरूरी है.

धनु (Sagittarius)मन में बिठाई हुई कई तरह की दुविधाएं हैं, पर उसके बावजूद आपको अपनों का साथ निभाना होगा. अपने अंदर कुछ ऐसी विनम्रता बनाये रखनी होगी जो आपके गुस्से और आपके असंतोष को काबू में रख सके.
क्या करें – अपनी ही बात कहने और मनवाने का प्रयास करने से बचना होगा. खासकर अगर पैसे से जुड़ा कोई मसला है तो उसे भी विनम्रता से ही संभालना होगा. लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – किसी ऐसी यात्रा या बदलाव का विचार न बनायें जिसके पीछे बहुत सारी मुश्किलें छुपी हुई हों, इसलिए कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपकी ज़िन्दगी को किसी भी तरह की मुश्किल में डालता चला जाए. लोगों की अच्छी-भली भूमिका बनी हुई है आपकी जिंदगी में पर अपने असंतोष को बढाकर लोगों को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)आपकी आर्थिक स्थिति इसलिए ठीक है क्योंकि लोगों ने आपकी सहायता की है और आपकी ज़िन्दगी में भरपूर योगदान दिया है, पर उस अच्छी-भली स्तिथि को इस समय किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है. वो भी इस वजह से की आप किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना उसमें अपने हाथ डाल दें और फिर मुश्किलें बढती चली जाएँ.
क्या करें – अगर किसी भी तरह के तकरार से बचना है तो खुद विनम्र हो जाना ही बेहतर होगा, क्योंकि ऐसा करने से आप अपने किसी प्यार के रिश्ते को भी सँभालने की कोशिश कर पायेंगे. हो सकता है लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों और कोई न कोई बहस छिड़ी रहे, फिर भी अपने व्यवहार को धीमा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की ऐसी बहस में न पड़ें जो गुस्से में परिवर्तित होती चली जाए और जो आपके व्यवहार को और ज्यादा बिगाडती चली जाए. किसी भी छुपे हुए नुकसान को समय रहते न समझना भी बहुत बड़ी गलती होती है. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दे.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज के क्षेत्र में विचारों का मतभेद हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर किसी न किसी तरह का खतरा मंडराए इसलिय भी आपको किसी भी तरह के तकरार से बचने की जरूरत पड़ सकती है. वैसे भी कोई नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें क्योंकि उसमें छुपी हुई बहुत सारी परेशानियाँ हो सकती हैं.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का पूरा साथ मिला हुआ है और वो आपको किसी भी तरह के नुकसान से बचने में मदद कर सकते हैं पर ऐसा लगता है की आप उनकी बात सुने बिना अपना ही रास्ता बनाना चाह रहे हैं जिसमें आपको मुश्किलें झेलनी पड़ सकती हैं. कोशिश यह करें की हर एक की बात को सुन लें और तभी अपने फैसले करें.
क्या न करें – मेहनत करने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें और ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की ऐसी नकारात्मकता को न बिठाते चले जाएँ जो आपको मेहनत के रास्ते से भटका दें. 

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि को सुधारने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति को भी लम्बे समय तक संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. चाहे पैसे से जुड़े फैसलें हों या रिश्तों से जुड़े फैसले हों, किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी दिखाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना है तो विनम्रता अपनानी होगी और ऐसा सोचने से बचना होगा की किस चीज़ में आपको कितना लाभ हो रहा है या कितनी हानी हो रही है. लाभ और हानी एक ही सिक्के के दो पहलु हो सकते हैं पर रिश्तों को संभाले रखना और अपने मन में विनम्रता बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठाते चले जाएँ जो आपके लिए किसी जोखिम की स्तिथि पैदा करे. तकदीर को आजमाते चले जाना और अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना इस समय आपके हित में नहीं है, इसलिए भी अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार कोई किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ और किसी भी भगवान् या किसी भी देवी-देवता के आगे पूजा अर्चना कर लें. थोड़ा धैर्य बनाये रखने से और किसी भी पूजा स्थल पर थोडा सा समय व्यतीत कर लेने से आपको अपने व्यवहार को सुधारने में मदद जरुर मिलेगी.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.