Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, June 4, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 4 June 2020

राशी 04 जून 2020, बृहस्पतिवार
आज 04 जून 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है सुबह 06 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.  
विशाखा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में और चंद्रमा वृश्चिक राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 07 मिनट पर.
आज भद्रा है देर रात 03 बजकर 16 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज से जुड़े नए विकल्प ढूंढ़ने होंगे ताकि जो कामकाज की स्थिति आपको आज कमजोर लग रही है उसे बेहतर नजरिए से देखा जा सके, इस प्रयास में अगर लोगों से बातचीत की जाए और लोगों की सलाह पे चला जाए तो फैसले करने में आपके लिए आसानी होगी. हो सकता है जो चीज आज आपको कमजोर लग रही है, वो भी आपको अच्छी लगनी शुरू हो जाए. 
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी सद्भावना बनाए रखने से फायदा जरूर होगा पर ऐसा करते हुए रिश्तों को संभालने का मौका भी मिलता भी चला जाएगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप खींचे चले जा रहे हैं इसलिए बहुत भरोसे के साथ अपनी बात आप किसी तक पहुँचाना भी चाह रहे हैं. जिन्दगी में आगे बढ़ते चले जाना बहुत जरूरी है.   
क्या न करें कामकाज की स्थिति संभली हुई है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है, यह और बात है कि आपके बनते-बिगड़ते विचार उसमें हैं जिसकी वजह से आपके भरोसे में कमी आ जाती है फिर भी ऐसी उम्मीद न लगाएं कि कोई और आपको पैसे के रूप में हमेशा ही मदद करता चला जाए.

वृषभ (Taurus) – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा ताकि आपकी अच्छी-भली स्थिति में किसी भी तरह की गिरावट न आती चली जाए. रोजमर्रा की रूकावटों से घबरा के किसी से भी उलझते चले जाने से नुकसान ही होता है इसलिए भी अपनी कोशिशों को ऐसी दिशा देनी होगी जो आपकी प्रेरणा को जगा सके.     
क्या करें आपके अन्दर वो सारी प्रतिभा है कि अपने दम पर आप जिन्दगी की किसी भी स्थिति को संभाल सकें, आपका भरोसा भी कुछ इस रूप से बना हुआ है कि आपकी मेहनत उभरकर आए. लोगों से तालमेल बनाए रखने का भी ऐसा अच्छा मौका है आपके सामने जिसके चलते जिन्दगी की खुशियां आपके लिए बनी रहें. 
क्या न करें – अपनी कोशिशों को कम करके अपनी तकदीर पे जरूरत से ज्यादा भरोसा करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि अगर अपने प्रयास कम हों तो लाभ की स्थिति भी दबी रहती है. अगर बड़ी सफलता पानी है तो अपनी ओर से इस समय कोई कमी बिल्कुल न रखें.    

मिथुन (Gemini) आपके मन में इच्छा बहुत है कि कामकाज के प्रयास सुधार लिया जाएं और जिन्दगी में बड़ी सफलता प्राप्त की जाए लेकिन सिर्फ इच्छाओं से कुछ भी पाना मुश्किल होता है, उसके लिए अपनी मेहनत को तो बढ़ाना ही पड़ता है. समस्या यह है कि आपको हर चीज रूकावट के रूप में नजर आती चली जा रही है. 
क्या करें कोई परिवर्तन आपको बहुत अच्छा लग सकता है पर अगर आप आगे बढ़ेंगे तो आपको उससे जुड़ी समस्याएं भी समझ आएंगी और आपको रुकना भी पड़ सकता है इसलिए फैसलों में पहले से ही सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों को संभालना हमेशा ही कठिन होता है. घर-परिवार की खुशियां तो बनी हुई हैं पर कामकाज के क्षेत्र  में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि इस चीज का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ भी सकता है.

कर्क (Cancer) अपनों के लिए आपने बहुत कुछ किया है पर कोई न कोई तकरार की स्थिति फिर भी बनती चली जा रही है. अगर मन में भरोसा कम हो जाए तो किसी भी रिश्ते को संभालना मुश्किल ही होता है.
क्या करें जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई भी फैसला करने के लिए आप आगे बढ़ना चाह रहे हैं पर यह सबकुछ आसानी से हो जाए, ऐसा होना मुश्किल है इसलिए उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं.  
क्या न करें अपनी इच्छाओं को पूरा करने में समय लग सकता है पर किसी से भी तालमेल बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. अपने प्रदर्शन को कम करके अपने कामकाज पे किसी भी तरह का बुरा असर न पड़ने दें. 

सिंह (Leo) आपकी मेहनत बनी हुई है और आपके प्रयास आपको आगे बढ़ने में मदद भी कर रहे हैं पर ऐसे में लोगों से ताल्लुकात बिगड़ने का अंदेशा है. अपने साथी-सहयोगियों की बात को भली-भाँति समझने की जरूरत है.
क्या करें काम में बड़ी सफलता पानी है तो अपने समर्पण पे भरोसा करना होगा, लगातार अपनी कोशिशों को बनाए रखने से आपकी अच्छाई लोगों की समझ भी आएगी और आपको काम या कारोबार को बढ़ावा देने का मौका भी मिलेगा. 
क्या न करें – किसी भी दौड़ में आप तभी सफल हो पाते हैं जब आप अपने प्रतियोगी से आगे बढ़ जाएं और उसे पीछे छोड़ जाएं पर ऐसा करते हुए कोशिश करें कि आप किसी को नाराज न करें, ऐसे में हो सकता है कि लोगों की ईर्ष्या बनी रहे पर अपनी अच्छाई बनाए रखने में कोई कमी न रखें. 

कन्या (Virgo) सिर्फ अपने फायदे का सोचेंगे तो रिश्तों पर बुरा असर पड़ेगा और लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा बनाना होगा जो आपको लोगों से जुड़ने में मदद करे, आपसे तालमेल बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – कामकाज की स्थिति संभली हुई है और हालात भी आपको पूरी तरह से मदद कर रहे हैं पर अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना बहुत जरूरी है, आपकी ओर से किसी भी तरह की लापरवाही आपके नुकसान का कारण बन सकती है. 
क्या न करें कुछ भी ऐसा न करें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़े. कोई ऐसी गलतफहमी भी न उभरने दें जिसके चलते लोग आपसे दूरियां बनाना शुरू कर दें. 

तुला (Libra) अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं कि लोगों को कुछ भी बुरा लगना शुरू हो जाए. रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं  और उन्हें संभालना भी बहुत जरूरी होता है. किसी भी तरह की गलतफहमी से भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – जो समय आपको आगे बढ़ने के लिए मदद कर सकता था वो ही समय आपको पीछे ले जाता चला जा रहा है पर किसी भी तरह की कमी की भरपाई कर लेने के लिए फिर से वक्त लग सकता है, इस बात की बारीकी को समझना और समय का सदुपयोग करना इस समय बहुत जरूरी है .   
क्या न करें लोगों के प्रति उदार वादी बने रहना अच्छी बात है पर ऐसे में लोगों को नाराज करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि वो नाराजगियां आपकी अच्छाई पे भी पर्दा डाल सकती हैं और लोगों को आपके खिलाफ कर सकती है. 

वृश्चिक (Scorpio) मन उचाट कर लेने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और आपकी मेहनत में कमी आ सकती है. सिर्फ धन लाभ का सोचते चले जाने से भी हो सकता है कि आपका मन किसी भी काम में न लगे.
क्या करें अपने खर्चो को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा और किसी को खुश करने के प्रयास में अपना नुकसान करते चले जाना तो और भी खराब होगा. जिन्दगी में क्या जरूरी है, इस बात की तह तक तो पहुँचना ही पड़ेगा.
क्या न करें अपनी मेहनत और अपनी प्रेरणा बनाए रखना अच्छी बात है पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप कोई ऐसा बड़ा कदम उठाना चाहें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो. किसी भी ऐसे विकल्प में हाथ न डालें जिसमें सिर्फ आपका पैसा लग रहा हो और जिसमें लाभ कमाने की उम्मीद कम होती चली जा रही हो.  

धनु (Sagittarius) पैसा कमाने के प्रयास में अपने ऊपर देनदारी का बोझ बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसी समृद्धि का कोई फायदा नहीं है जिसके पीछे बहुत सारे दबाव बने हुए हों और जिसके चलते आपकी उत्तेजना और आपकी घबराहट भी बढ़ती चली जा रही हो.   
क्या करें – सेहत का ध्यान रखना होगा और अपनी गलतियों से भी बचना होगा. जिन्दगी का अनुशासन बनाए रखेंगे तो बहुत सारी चीजों को संभालना आसान भी होता चला जाएगा. 
क्या न करें – सिर्फ अपने ही विचारों को प्राथमिकता देते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि इस समय आपकी जिन्दगी में लोगों की सूझबूझ आपके हित में बनी हुई है इसलिए लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास रखना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज के क्षेत्र में कोई भी परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए अपने भरोसे को थाम लेने की जरूरत है ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.
क्या करें अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश की जा सकती है और जो भी रूकावटें हैं उन्हें भी अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है, लोगों की आलोचना को भी भली-भाँति समझें ताकि उससे भी कुछ सीख सकें. 
क्या न करें पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जिसमें आपका कोई छुपा हुआ नुकसान शामिल हो इसलिए हर ऐसी बात को समझने की कोशिश कर लें जो आपके खिलाफ बनी हुई हो. लोगों पे कोई ऐसा दबाव न बनाते चले जाएं जिसके चलते रिश्तों में कई बहस छिड़ी रहे.  

कुंभ (Aquarius) हालात को बेहतर करने के प्रयास में आपके ऊपर कई तरह के दबाव बढ़ सकते हैं और पैसे से जुड़े फैसले भी कुछ ऐसे हैं जिन्हें बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ सकती है. किसी भी स्थिति को समझने के लिए उसकी तह तक तो जाना ही पड़ता है.  
क्या करें रिश्तों का सुख बना रहे तो बहुत सारी चीजें संभल जाती हैं और गलतियों की गुंजाइश भी कम हो जाती है पर  ऐसे में उन लोगों से अच्छी सलाह भी ली जा सकती है जो आपके लिए हर तरह से मददगार है. अपने बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें तकदीर आपके साथ है पर तकदीर को आधार बनाकर कोई बड़ा कदम उठाते चले जाना ठीक नहीं है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं इसलिए यह चुनौती भरा समय है और किसी भी तरह की लापरवाही का असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है. 

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश करनी होगी और दुखी होते चले जाने से कुछ  हासिल नहीं होगा क्योंकि ऐसा करने से काम के प्रति आपकी लगन और कम हो जाएगी जो ठीक नहीं है.
क्या करें सबसे पहले अपनी चुनौतियों को समझें फिर उस जानकारी के आधार पर अपनी कोशिशों को बढ़ाने की कोशिश कर लें और फिर उस प्रयास में नियमित हो जाएं. हर प्रयास में आपको अपने मन में प्रतियोगिता की भावना जगानी होगी. जिन्दगी में कुछ भी करने के लिए अपनी मेहनत ही काम आएगी. 
क्या न करें पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे के प्रति लापरवाही बरतते चले जाना ठीक नहीं इसलिए कोई ऐसा काम न करें जिसमें पैसा तो आ जाए पर आपकी मुश्किलें बढ़ती चली जाएं क्योंकि ऐसा करना इस समय ठीक नहीं होगा. 

उपाय – सिंह राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी जरूरतमंद की मदद करें पर यह समय ही ऐसा है जिसमें बहुत सारे लोग मुश्किलों के दौर से गुजर रहे हैं, आपकी थोड़ी सी मदद या आपका थोड़ा सा सहयोग उनकी जिन्दगी में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकता है.       



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.