Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 9, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal - 9 June 2020

राशी 09 जून 2020, मंगलवार
आज 09 जून 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 07 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.  
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है दोपहर 02 बजे तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में.

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में अपने विचार जरूर रखें पर किसी भी तरह की बहस से बचें पर इस बात का भी ख्याल रखें कि आप अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएं, काम और कारोबार के प्रति अपना समर्पण दर्शाने के लिए यह प्रयास करना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें कुछ नया सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसका पूरा फायदा उठा लें. आपके दोस्त भी आपको अच्छी सलाह देना चाह रहे हैं, उनसे भी विचार-विमर्श कर लें ताकि अपनी मेहनत को बढ़ावा देने का मौका मिले सके.   
क्या न करें हालात के भरोसे चलने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करना हानिकारक हो सकता है और आपको कोई नुकसान भी हो सकता है. कहीं बेहतर यह होगा कि आप अपनी कोशिशों को बढ़ा दें ताकि आपके मन में बैठी हुई किसी भी तरह की घबराहट आपको परेशान न करती चली जाएं. मन में असंतोष हो तो विचारों का मतभेद पैदा होता है और असंतोष की वजह से किसी भी तरह की गलतफहमी में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है. 

वृषभ (Taurus) – घर-परिवार की खुशियां बनाए रखना अच्छी बात है पर कामकाज के प्रति ज्यादा तवज्जो दे के सफलता पाना और भी जरूरी है इसलिए समय का सदुपयोग करना होगा और अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपने वक्त को योजनाबद्ध रूप से बांधना होगा. Time management से हर चीज को आप भली-भाँति संभाल पाएंगे.     
क्या करें जिन्दगी में स्थिरता पाने के लिए आप अपने कामकाज में अपना समर्पण बनाए हुए हैं और वक्त लगा रहे हैं, इसी से काम को बढ़ाने में मदद मिलेगी. काम के प्रति लगन पैदा हो जाए और अपना भरोसा जग जाए तो कुछ भी पाना आसान होता है, आपके लिए भी ऐसी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है ऐसा सोच के दुखी न होते चले जाएं और किस चीज से कितना लाभ होगा, यह सोच के भी परेशान न होते चले जाएं. अपना कर्म करने का सोचें, फल की चिंता बिल्कुल न लगाएं क्योंकि समय के साथ आपकी उपलब्धियों में भी इजाफा होगा और कोई कमी नहीं रहेगी.

मिथुन (Gemini) कई तरह के ऐसे विचार हैं आपके मन में कि बड़े परिवर्तन कर लिए जाएं और जिन्दगी में सुख और सुकून से रहा जाए, कामकाज के बनते-बिगड़ते हालात की वजह से भी ऐसे विचार आपके मन पे छाए हुए हैं पर समय के साथ उन विचारों में परिवर्तन भी आ सकता है.
क्या करें हो सकता है ऐसे लोगों की कमी हो जो आपके काम में पूरा योगदान दे पाएं और इस बात को लेके आपके मन में बहुत सारी चिंताएं भी हो सकती हैं फिर भी आपके हालात धीरे-धीरे सुधरेंगे और वक्त आपको फिर से नई संभावनाओं से रूबरू कराएगा, अभी से अपने मन में ऐसा भरोसा जगाना होगा जो आपके हालात को बेहतर कर सकें.  
क्या न करें कामकाज से जुड़ी चिंताओं की वजह से आप लोगों से न उलझते चले जाएं क्योंकि अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो इसमें लोगों का कोई कसूर नहीं है, हालात की वजह से बहुत कुछ ऐसा हुआ है जो किसी के वश में नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और रोजमर्रा के खर्चे भी बने हुए हैं फिर भी आप बहुत सारे लोगों की मदद कर पा रहे हैं, कम से कम मन में ऐसे अच्छे विचार जरूर हैं जिन्हें पंख लगा लेने की जरूरत है. अपनी समृद्धि का कुछ अंश अगर लोगों की मदद के रूप में इस्तेमाल किया जाए तो सुकून बहुत मिलता है. 
क्या करें रिश्तों को समझना और संभालना हमेशा ही कठिन होता है फिर भी इंसान को लोगों के प्रति अच्छा सोचना चाहिए और कुछ अच्छा करने की कोशिश भी करनी चाहिए, आपके लिए वो सारी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं जो आपको मदद करती चली जाएं. 
क्या न करें – किसी ऐसी बात को लेके मन में उलझन न पैदा करें जिसका कोई खास वजूद नहीं है या जिसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान होने वाला नहीं है. रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रहेंगी, यह बहुत बड़ी सच्चाई है पर अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें.   

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां अच्छी बन रही हैं पर मन में बहुत सारा असंतोष है जिसकी वजह से कई लोगों से आपके तालमेल में कमी आ सकती है, थोड़ी सी विनम्रता बनाए रखने से आप लोगों की बात को भी समझ पाएंगे और अपनी बात भी भली-भाँति कह पाएंगे. 
क्या करें – जो लोग आपकी सहायता कर सकते हैं, अब वो भी आनाकानी कर रहे हैं पर हो सकता है वो अपने वायदों से पीछे हटना चाह रहे हैं, आपको ऐसा लग रहा है कि इस वजह से आपका नुकसान हो रहा है पर समय की चाल को समझें और थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें. किसी सी बात को जरूरत से ज्यादा बिगाड़ते चले जाने से नुकसान हो सकता है.  
क्या न करें – जिन्दगी की चुनौतियों की वजह से अपने प्रदर्शन में या अपनी जानकारी में कोई कमी न आने दें. अपनी ही क्षमताओं पर इस रूप से शक न करें कि आप उन क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल न कर पाएं.

कन्या (Virgo) आमदनी भी है पर खर्चे भी उसी अनुपात में बने हुए हैं इसलिए खर्चो की ओर ज्यादा नजर रखने की जरूरत है. सिर्फ इस भुलावे में न रह जाएं कि कामकाज ठीक है और सबकुछ संभला हुआ है क्योंकि अगर खर्चे जरूरत से ज्यादा बढ़ते चले जाएं तो उसका भी बुरा असर कहीं न कहीं पड़ सकता है.  
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाएं ताकि मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट दूर होती चली जाए. अभी तो परिस्थितियां रूकी हुई है पर फिर से आगे तो बढ़ना ही पड़ेगा और उसके लिए अपनी क्षमताओं को फिर से जगाना ही होगा, उस दिशा में खुद को अभी से तैयार करते चले जाना बहुत जरूरी हो जाएगा. 
क्या न करें जिन्दगी की प्राथमिकताएं बदल चुकी हैं और इंसान का नजरिया बदल चुका है, ऐसे में रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट बिल्कुल न आने दें, अपनों के लिए भी वक्त निकाल लें ताकि रिश्तों की गरिमा हर रूप से बनी रहे. 

तुला (Libra) काम से लाभ भी बना हुआ है और आप हर तरह के दबाव को झेलने के लिए सक्षम भी हैं फिर भी अपनी मुश्किलों को जरूरत से बड़ा मानते चले जाना ठीक नहीं है. कभी-कभी इंसान को आगे बढ़ने के प्रयास में लोगों की आलोचना भी झेलनी पड़ती ही है.  
क्या करें अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति को बचाना होगा. सही योजना बना के चलेंगे तो आप अपनी और अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे. कामकाज से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे जिसमें आपके अपनों की खुशियां बनी रहें.   
क्या न करें अपनी मेहनत को कम कर लेना और अपनी इच्छाओं को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि इसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर और निजी जीवन की खुशियों पर पड़ सकता है. अगर किसी भी तरह की परेशानी से बचना है तो अपनी मेहनत को कम बिल्कुल न होने दें. 

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के क्षेत्र में लोगों से तालमेल बना के चलना होगा क्योंकि आपकी जिन्दगी की स्थिरता इसी बात पर निर्भर करेगी. जितना लोगों को सहयोग देते चले जाएंगे उतनी ही प्रेरणा के रूप में आपको वो अच्छाई वापस मिलती चली जाएगी. 
क्या करें अपनी मेहनत को धार देनी होगी और लगातार अपनी कोशिशों को बनाए रखना होगा. हालात ने आपके कामकाज को संभाले रखने में बहुत सहयोग दिया है इसलिए भी अपनी कोशिशों को बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.   
क्या न करें – सिर्फ पैसे का सोच के दुखी न होते चले जाएं. पैसे से जुड़े फैसले हमेशा ठीक नहीं हो सकते, कोई न कोई पासा उलटा भी पड़ जाता है पर पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती को दोहराते चले जाना ठीक नहीं है.    

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और बचत भी बरकरार है पर पैसे से जुड़े फैसलों में कोई न कोई  तनाव छुपा हुआ हो सकता है, यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें हर तरह का बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है.  
क्या करें अपनी बचत को बनाए रखना जरूरी है पर अपने स्वभाव को विनम्र बनाए रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है क्योंकि आपकी उत्तेजना की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है. किसी बड़े फैसले को फिलहाल  स्थगित करना भी एक विकल्प हो सकता है. 
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करना ठीक नहीं है इसलिए अपनी ही धुन में कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को बहुत बुरी लगे और उसका बुरा असर फिर वापस आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़े.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं पर वो ऐसे दबाव हैं जिन्हें अपनी बेहतर होती हुई क्षमताओं से संभाला भी जा सकता है, आपको बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा और बहुत कुछ संभालने के लिए आगे बढ़ने के रास्ते भी बनते चले जाएंगे.
क्या करें लोगों से मिलती हुई मदद की वजह से आपको भरोसा जगा रहेगा और अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने के लिए भी आपको सही सलाह मिलती चली जाएगी, इसका पूरा फायदा उठा लें पर अपनी चुनौतियों से भी कुछ न कुछ सीख लें जिससे आपके प्रदर्शन में इजाफा हो सके.
क्या न करें अपने भाई-बहनों से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसका कोई मतलब नहीं है क्योंकि उससे कोई समाधान होने वाला नहीं है, बेहतर यह होगा कि हर एक की बात को सुन लें और अपनी विनम्रता बनाए रखें.

कुंभ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है और ऐसे अच्छे मौके कभी-कभी मिला करते हैं पर हम सब कभी न कभी कोई गलती करते हैं, आप भी इस समय रिश्तों की अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें और लोगों से दूरियां बनाए हुए हैं.
क्या करें अपनी उत्तेजना को थामे रखना का समय है क्योंकि जल्दबाजी में नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती हैं, आर्थिक स्थिति वैसे ही ऐसी चल रही है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक संभालने की जरूरत है. घर-परिवार में रिश्तों से जुड़े रहने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो आपकी मुश्किलों का कारण बने. अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा क्योंकि अपनी आर्थिक स्थिति को लेके किसी भी तरह का जोखिम उठाना इस समय आपके हित में नहीं होगा.

मीन (Pisces) कई तरह की चुनौतियां हैं आपके सामने, पैसे की स्थिति ठीक होने का आभास हो सकता है पर फिर भी बचत पर बहुत सारा ऐसा दबाव है जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई हो सकती हैं. मेहनत करने का जज्बा है आपके मन में पर लोगों को खुश रखना फिर भी मुश्किल है. 
क्या करें कामकाज की स्थिति मध्यम बनी हो तो लाभ पर कभी न कभी बुरा असर आ ही जाता है इसलिए भी आपको इस समय की प्राथमिकताओं को समझने की जरूरत है. लाभ बना हुआ है पर बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी नुकसान की परिस्थितियां बन सकती हैं जिस ओर ध्यान देना होगा.  
क्या न करें अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना को बढ़ाते न चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी अपनी मेहनत में कमी आती चली जाएगी, जो आप कर सकते हैं वो भी नहीं कर पाएंगे पर इस वजह से आपकी मेहनत आपको पूरा फल नहीं दे पाएगी. अपने भरोसे को जगाना होगा और दूरदर्शिता अपनानी होगी तभी जाके आप इस समय की चुनौतियों को संभाल पाएंगे.

आज के दिन में खास – तुला राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपने व्यवहार की वजह से लोगों को नाराज करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलों में इजाफा हो सकता है इसलिए अपने हित को  भी पहचानना होगा और लोगों की बात को भी सुनना होगा.  


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.