Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 28, 2020

Saptahik rashiphal - Weekly forecasts - 28 June 2020

राशी 28 जून 2020, रविवार
आज 28 जून 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 12 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.  
उत्तर फाल्गुणी नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में.
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 45 मिनट तक और श्री दुर्गा अष्टमी है. 

मेष (Aries) आपकी चिंताओं ने कुछ इस रूप से आपको जकड़ रखा है कि आपको हर तरफ नुकसान भरी स्थिति नजर आ रही है इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार रूक जाने की जरूरत है. घर-परिवार में अपनों की इच्छाओं को भी समझना पड़ेगा और तभी जिन्दगी के फैसले करने होंगे. जल्दबाजी में फैसले करके अपने लिए परेशानियां बढ़ा लेना ठीक नहीं. 
क्या करें आपने अपनी कोशिशों को इस रूप से संयोजित करने के प्रयास किए हैं कि आपकी मेहनत और आपकी क्षमताएं आपस में मेल खा जाएं और इसी प्रयास के चलते आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर कर पाएंगे. अपने हालात को सही रूप से समझने से ही रास्ता बनता है और गलतफहमियों में पड़ने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपकी जिन्दगी की स्थिरता पे कोई बुरा असर आए. कामकाज को लेके भी यथास्थिति बनाए रखें. अपने मन में उठते हुए किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपको नुकसान की ओर ले जाए.

वृषभ (Taurus) – अपनी मेहनत से आपने बहुत कुछ सीखने का प्रयास किया है और अब वो समय बन रहा है जब आप अपनी क्षमताओं का पूरी तरह से इस्तेमाल भी कर पाएं. मेहनत से जुड़ा रास्ता बनाने में और उस पे चलने में कभी-कभी थोड़ा सा वक्त लगता है और धैर्य बनाए रखने से ही बात बनती है.   
क्या करें – आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनी आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में डालने से बचना होगा इसलिए अपने अन्दर भरोसा भी उतना ही जगाना होगा जो आपकी सूझबूझ को बनाए रखें और आपसे सही फैसले करवाता चला जाए. घर-परिवार में अपनों के सहयोग से भी बहुत सारी चीजों को संभालना आसान हो जाएगा. 
क्या न करें – लोगों की सलाह से चलने से फायदा हो सकता है पर ऐसे में जरूरत से ज्यादा उदारवादी भी न बनते चले जाएं. लोगों की जरूरतों को समझते हुए उनकी मदद करना अच्छी बात है पर ऐसे में अपने नुकसान को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है.  

मिथुन (Gemini) पैसे की स्थिति भी ठीक है और घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई हैं. अपनों के लिए आप बहुत कुछ कर पा रहे हैं पर कामकाज की स्थिति को संभालने में अभी भी वक्त लग सकता है इसलिए अपने साथी-सहयोगियों पे आप उस तरह का भरोसा नहीं कर पा रहें जिसकी जरूरत है.
क्या करें अपनी मेहनत को इस रूप से बढ़ाएं जिसमें आपकी जिन्दगी की स्थिरता भी बनी रहे और आप अपनी आकांक्षाओं को भी पूरा कर सकें. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े किसी भी विचार को फिलहाल त्याग दें पर अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को बहुत हद तक थाम लें. इस समय जिन्दगी की और बहुत सारी प्राथमिकताएं हैं जिस ओर ध्यान देना होगा पर उसमें कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना भी शामिल है.
क्या न करें अपने काम और कारोबार से जुड़े फैसलों को लेके किसी भी तरह का मतभेद बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपका लोगों पर भी भरोसा उठ सकता है. आप सही भी हो तो भी किसी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) आप मेहनत भी करना चाह रहे हैं पर मेहनत की दिशा नहीं बन पा रही, इसी के चलते पैसे से जुड़े फैसले भी गलत होते चले जा रहे हैं. बहुत सारी चीजों को एकसाथ छेड़ने के बजाय एक-एक चीज में हाथ डालने में ही फायदा है.
क्या करें रोजमर्रा की बातों को समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है पर इस बात को समझ लें कि किसी बहस में पड़ने से भी नुकसान हो सकता है. अपनी ही बात को रखने या मनवाने से भी बचना होगा क्योंकि उससे भी लोगों से तनाव पैदा हो सकते हैं. 
क्या न करें कामकाज के प्रति आपका झुकाव अच्छा है जिसे बनाए रखना बहुत जरूरी है. काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को बिखेरते चले जाना ठीक नहीं. घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने में भी अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

सिंह (Leo) बहुत सारी चीजों की स्थिरता बनी हुई है पर मन बहुत भटक रहा है. कामकाज की स्थिति ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है पर आप कोई ऐसा रास्ता अपनाना चाह रहे हैं जिसमें छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है. लगातार किसी परिवर्तन का सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें पैसे की स्थिति ठीक है और उसे तसल्ली की नजर से देखना बहुत जरूरी है क्योंकि तभी जाके आप अपने मन में उस तरह की स्थिरता बना पाएंगे जिसकी जरूरत है. बचाव भी तभी बन पाएगा जब आप अपने हालात का सही आंकलन कर पाएं और अपनी परिस्थितियों को सुकून की नजर से देख पाएं.
क्या न करें – रिश्तों में किसी तरह की दरार न आने दें और इस वजह से घर-परिवार की खुशियों को भी कम न होने दें, यह समय वैसे भी ऐसा है जिसमें तकदीर को आधार बनाकर फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है. 

कन्या (Virgo) धन लाभ के रूप में हालात संभले हुए हैं. धन का आगमन भी बना हुआ है और आप अपनी बचत को भी बढ़ाने के लिए हर तरह का प्रयास कर रहे हैं जिसका अच्छा फायदा आपको मिल सकता है. अपने दोस्तों से तालमेल बनाए रखने का समय है.   
क्या करें – कामकाज की अच्छाई बनी हुई है पर कामकाज को लेके बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं क्योंकि आप अपने अच्छे भले हालात को भी कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं, इसी चीज से बचने की जरूरत है. लोगों के उकसावे में आकर किसी भी तरह के बदलाव की स्थिति बनाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें रोजमर्रा की चुनौतियां को किसी कमी की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें कि उसमें क्या कुछ आप अपनी मेहनत के दम पर संभाल पाएं हैं. आपके अन्दर ऐसी क्षमता है कि आप हर तरह की चुनौती का सामना कर पाएं फिर भी रोजमर्रा की मुश्किलों से घबरा जाना ठीक नहीं. 

तुला (Libra) कामकाज को लेके मन का भटकाव नजर आ रहा है. जो हालात अच्छे भले हैं उनमें भी आप कोई न कोई परिवर्तन लाना चाह रहे हैं पर समस्या यह है कि आपके फैसले स्थिर नहीं हैं. आज किया गया फैसला कल आप पलट दें, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें जिन्दगी की अच्छाई को इस रूप से देखना होगा कि आपके लिए बहुत कुछ संभला हुआ है, आर्थिक स्थिति इस रूप से बन रही है कि आपकी हर तरह की जरूरतें पूरी होती चली जाएं. आज के संदर्भ में जब बहुत से लोग अपनी परिस्थितियों से जूझ रहे हैं, आपका तकदीर ने पूरा साथ निभाया है और इस आशीर्वाद को समझ के शुक्रगुजार हो जाना बहुत जरूरी है.  
क्या न करें किसी ऐसे विकल्प का विचार न बनाएं जिसमें लोगों से मनमुटाव पैदा हो जाएं. विचारों के न मिलने का असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर भी पड़ सकता है इसलिए भी इतना दूर का न सोचते चले जाएं कि हर बात आपके हाथ से फिसलनी शुरू हो जाए. 

वृश्चिक (Scorpio) आमदनी के साधन बने हुए हैं पर आपको हर चीज दबाव भरी नजर आ रही है. कामकाज से जुड़े दबाव भी ऐसे हैं जिन्हें संभालने के लिए थोड़ा सा वक्त लग सकता है पर रोजमर्रा की छुटपुट चुनौतियों को दिल पे लगाते चले जाना ठीक नहीं. 
क्या करें अपना पैसा कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से अपनी प्राथमिकताओं को समझने की जरूरत पड़ेगी. काम और कारोबार को लेके जितना समय लगाएंगे, उसी से आप इस समय का सदुपयोग कर पाएंगे.  
क्या न करें अपने ज्ञान और अपनी जानकारी में जिस तरह की भी कमी है, उस ओर थोड़ा सा ध्यान दे लें क्योंकि ऐसा प्रयास आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगा क्योंकि ऐसा प्रयास करने से ही आपकी प्रेरणा जगेगी और आप कुछ बेहतर कर पाएंगे. सिर्फ लोगों के भरोसे चलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज को लेके मन में बिठाया हुआ दबाव किसी भी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर सकता है और लोगों के प्रति अविश्वास पैदा कर सकता है इसलिए इस समय की अच्छाई को समझना और संभालना बहुत जरूरी है. प्रश्र्नचित्त होके भी जिन्दगी के मसलों को संभाला जा सकता है.    
क्या करें जिन्दगी की उस अच्छाई को समझें जो आपको लोगों से जुड़ने में सहायता कर रही है और ऐसा करने से आपके मन में जो भी अविश्वास रहा है उसे भी दूर करने में मदद मिल सकती है. अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने की भी जरूरत है और उसके लिए भी लोगों पे भरोसा करना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की अच्छाई को समझें ताकि आप किसी भी वजह से उनसे उलझते न चले जाएं. कोई भी बात कहने से पहले कम से कम यह सोच लें कि क्या वो बात किसी को बुरी तो नहीं लग रही.

मकर (Capricorn) रिश्तों को लेके बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभालना होगा और रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों को बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा. हो सकता है आपके दोस्त आपको पूरी तरह से समझ न पाएं और इस वजह से उतार-चढ़ाव बना रहे पर ऐसे में अपनी विनम्रता बनाए रखना भी बहुत जरूरी हो जाएगा. 
क्या करें मुश्किलें दबे पांव आ जाती हैं और संबंधों पे बुरा असर पड़ता चला जाता है पर उसके पीछे कहीं न कहीं आपका सख्त होता हुआ व्यवहार भी है जिसे नियंत्रित करने की जरूरत है. एक ओर तो विचार नहीं मिल रहे और दूसरी ओर गलतफहमी पैदा हो सकती है और यह सारी चीजें आपको बहुत कुछ समझाना चाह रही हैं.
क्या न करें – जिन्दगी के जिस पहलू को आप पूरी तरह से नहीं समझ पा रहें, उसके लिए लोगों से सलाह मशविरा कर लें खासकर घर-परिवार में अपनों को भरोसे में लेके उनसे अपने दिल की बात कह लें. शायद उनकी मदद या सलाह से कोई अच्छा रास्ता निकल आए पर ऐसा करते हुए हर व्यक्ति में कमियां न ढूंढते चले जाएं.  

कुंभ (Aquarius) बहुत सारी मुश्किलें ऐसी हैं जो खुद आपने अपने लिए बना रखी हैं, पहले से मन में कोई नकारात्मकता बिठा ली जाए तो उसे संभालना आसान नहीं होता. काम और काम से बनते हुआ लाभ को लेके भी आपका मन बहुत परेशान होता चला जा रहा है. 
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है पर अपना मन उचाट करके उसमें पड़ने से मुश्किलें ही हाथ लग सकती हैं, वैसे भी आप अपने फैसले अपनी इच्छाओं को बढ़ा के करना चाह रहे हैं जिसके चलते गलतियां हो सकती हैं.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में किसी से भी गुस्सा बिल्कुल न करें और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न न होने दें जो आपकी गलती के रूप में नजर आए. मन में पहले से अपनी परेशानियों को बढ़ा के कुछ हासिल होता नहीं है.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत मन है पर समस्या यह है कि आप अपनी बात बहुत सख्त लहजे में कहते चले जा रहे हैं जिसके चलते लोगों को आपके खिलाफ उंगली उठाने का मौका मिल सकता है. 
क्या करें जिन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो घर-परिवार में सुख और सुकून के लिए आपके लिए बनी हुई है इसलिए अगर आप अपनी बात सहजता से कहेंगे तो वो लोग समझ भी पाएंगे फिर भी लोगों की नाराजगियों की ओर एक नजर रखनी होगी ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी से भी बचा जा सके. 
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को लेके अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाते चले जाना ठीक नहीं है, आपकी मेहनत आपकी जिन्दगी को एक सही दिशा प्रदान कर सकती है जिसकी वजह से कई अच्छे विकल्प भी आपके सामने उभरकर आएं पर ऐसे में भावुकता से फैसले लेना भी ठीक नहीं है. 

इस सप्ताह में खासवृश्चिक राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि अपने मन में उठते हुए तूफान को थामना होगा पर अपनी उपलब्धियों की ओर देखने की भी आदत बनानी होगी तभी जाके आप अपनी जिन्दगी के सुख और सुकून को भली-भांति संभाल पाएंगे.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.