Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 12, 2020

Daily forecasts - Dainik rashiphal - 12-6-2020

राशी 12 जून 2020, शुक्रवार
आज 12 जून 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 12 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.  
शतभिषा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पूर्व भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 03 मिनट तक और शुक्र का बाल्यतव्काल समाप्त हो रहा है शाम 07 बजकर 20 मिनट पर. 

मेष (Aries) सफलता पाने के लिए आप प्रयास कर रहे हैं, यह अच्छी बात है पर अपनी क्षमताओं पे उस रूप से भरोसा नहीं कर पा रहें जिसकी की जरूरत है जबकि हालात धीरे-धीरे आपके पक्ष में ही बनते चले जा रहे हैं. जिन्दगी में कुछ भी करना और पाना है तो उस भरोसे को तो जगाना ही पड़ेगा.
क्या करें लाभ बनता हुआ नजर आ रहा है इसलिए कामकाज के प्रति आपका भरोसा भी बढ़ सकता है पर उस प्रयास को लगातार करना होगा. पुरानी बातों को भुला के ही जिन्दगी में आगे बढ़ा जा सकता है इसलिए नए विकल्प भी तलाशने होंगे. आपकी थोड़ी सी कोशिश से अचानक लाभ की परिस्थितियां भी बनेंगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें अपने काम और कारोबार को इस रूप से देखें जिसमें आपको कुछ न कुछ नया सीखने का मौका मिलता चला जाए. ऐसा न सोचें कि आपको सबकुछ आता है और आप ही दुनिया में सबसे ज्यादा सक्षम हैं क्योंकि अहंकार का विचार बनाते चले जाने से कभी कोई बात संभलती नहीं है.

वृषभ (Taurus) – कामकाज में आपकी मेहनत लगी रहेगी तो लाभ भी सुनिश्चित होता चला जाएगा पर उस लाभ को असंतोष की नजर से देखने से बचना होगा. किसी भी इंसान की इच्छाएं कभी पूरी नहीं हो सकतीं पर जो भी हासिल किया है, उसे समझेंगे तभी तो आगे बढ़ना मुमकिन हो पाएगा.  
क्या करें लोगों से तालमेल बना के जिन्दगी की बहुत सारी चीजों को समझा भी जा सकता है और संभाला भी जा सकता है पर सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी नुकसान से बच के निकल जाने का मौका भी मिल सकता है. किसी भी बदलाव से पहले एक बार फिर सोच के फैसले करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपने हालात को इस रूप से न देख कि सबकुछ संभला हुआ है इसलिए जरूरत से ज्यादा तसल्ली भी न करते चले जाएं. अपनों की हर बात को भली-भाँति समझने की कोशिश कर लें ताकि आपके भरोसे में किसी भी तरह से कोई कमी न आती चली जाए.

मिथुन (Gemini) बड़ा लाभ पाने की इच्छा बहुत है और इसी के चलते आपकी घबराहट बढ़ रही है और आपको इस बात की चिंता सता रही है कि क्या आपके सपने पूरे हो पाएंगे, यहाँ तक कि घर-परिवार की अच्छी-भली स्थिति को भी आप किसी न किसी तरह की कमी की नजर से ही देखते चले रहे हैं.
क्या करें पैसे के लेन-देन को ध्यानपूर्वक संभालने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह की तकरार की स्थिति से भी बचना होगा ताकि बढ़ते हुए खर्चो को भी आप भली-भाँति संभाल पाएं.
क्या न करें रोजमर्रा की मुश्किलें जरूर हैं पर उसकी वजह से आप लोगों को नाराज न करते चले जाएं क्योंकि नाराजगी का असर किसी न किसी तरह के दबाव के रूप में उभरेगा और लोग आपको समझ नहीं पाएंगे.

कर्क (Cancer) – कामकाज से जुड़े दबाव आपकी चिंतित को बढ़ाए हुए हैं और इसलिए हर रोजमर्रा की मुश्किल भी आपको बहुत बड़ी लगनी शुरू हो गई है, आप ने भी अपने मन में बहुत सारी गलतफहमियां पैदा कर रखी हैं.          
क्या करें किसी प्यार के रिश्ते को संभालने में गलती हो जाने का अंदेशा है इसलिए धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत है. लगातार मेहनत करने से कामकाज से जुड़े दबाव संभाले जा सकते हैं.  
क्या न करें लोगों से जो भी सहायता मिल रही है उसे किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए उसके चलते अपने विचारों को नकारात्मक भी न बनाते चले जाएं. अपने विचारों को लोगों के खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) तकदीर के भरोसे चल के कोई जोखिम भरा रास्ता अपनाएंगे तो नुकसान होगा और आपकी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति भी मुश्किल में पड़ती चली जाएगी. अपने मन में बनते-बिगड़ते विचारों को थामना होगा और किसी भी तरह की घबराहट को अपने ऊपर हावी होने देने से बचना होगा.  
क्या करें घर-परिवार की खुशियां बनाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों को समझना और संभालना बहुत कठिन होता है पर अपना समर्पण बनाए रखने से ही आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – काम और कारोबार में इतना भी व्यस्त न हो जाएं कि रिश्तों के प्रति आप वक्त न निकाल पाएं. कोई प्यार का रिश्ता वैसे भी आपकी तवज्जोह मांगता है ऐसे में किसी भी तरह की गलतफहमी उत्पन्न होने देना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) रोजमर्रा की चुनौतियां भी बहुत हैं और पैसे से जुड़े दबाव भी हो सकते हैं पर इस चीज का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ रहा है क्योंकि कामकाज में आपका मन हटता चला जा रहा है. कामकाज की अच्छी-भली स्थिति को भी आप संभाल नहीं पा रहे हैं. 
क्या करें – पीठ पीछे जिन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो परेशानियों का कारण हो सकता है पर ऐसे में ही अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाए रखने की जरूरत पड़ती है, इस बात को समझेंगे तो अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें रिश्तों की अच्छाई बनाए रखनी है तो अपनी इच्छाओं को बढ़ने न दें, थोड़ा सा धैर्य अपना लें और अपने बड़े-बुजुर्गों से सलाह भी ले लें और उनका आशीर्वाद भी ले लें. सिर्फ अपनी ही बात कहते चले जाना और मनवाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा. 

तुला (Libra) कामकाज में बड़ी सफलता पानी है तो लोगों से जुड़ना होगा और अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का भी प्रयास करना होगा, यह सबकुछ तब संभव हो पाएगा जब आप अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को हटा देंगे. 
क्या करें लोगों से तालमेल इस रूप से बढ़ाना होगा कि आपकी प्रेरणा जगे इसलिए ऐसे लोगों से जुड़ना होगा जिनके विचार बहुत सकारात्मक हों और जो आपकी सही राह दिखा सकें. अच्छे लोगों से नाता जोड़ेंगे तो जिन्दगी में बहुत कुछ सीखने का मिलेगा. 
क्या न करें रिश्तों में जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कोई न कोई उमड़ता हुआ तूफान हो सकता है इसलिए लोगों को खुश रखना आसान नहीं है. कुछ भी ऐसा न करें जिसमें आपके प्रबल होते हुए विचारों का असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में खुशियां बनाए रखना अच्छी बात है पर रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों को लेके दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है. मुश्किलें तो बनी रहेंगी और आज का दौर भी ऐसा है पर सकारात्मक रवैया तो अपनाना ही पड़ेगा.  
क्या करें आपसी तालमेल बनाए रखने से ही जिन्दगी की मुश्किलें संभलेंगी पर अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा देने से भी लाभ होगा. जिन्दगी की चुनौतियों को कबूल करने की आदत बनानी होगी तभी जा के बात बनेगी.
क्या न करें सिर्फ मेहनत करते चले जाना ही पूरी बात नहीं है, अपनी कोशिशों को केन्द्रित करना होगा ताकि उसका पूरा लाभ मिल सके. कामकाज को लेके कोई बड़ा परिवर्तन करना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) मुश्किलों की वजह से आप मेहनत करना चाह रहे हैं पर मन फिर भी परेशान है. आप एक लंबे से ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जिसमें अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ सकती है. 
क्या करें हर प्रयास इस रूप से केन्द्रित होना चाहिए जो आपकी क्षमताओं को निखारे और आपको कुछ नया सीखने के रास्ते पर चलाता चला जाए, उसके लिए अगर किसी यात्रा या दूर स्थान का विकल्प टटोलना पड़े तो ऐसा भी कर लें पर कुल मिला के स्थिति यह है कि अपने भरोसे को जगाए रखें.    
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बना कर फैसले बिल्कुल न करें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें किसी पे भी कोई अनुचित दबाव बनाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

मकर (Capricorn) – घर-परिवार की खुशियों को बनाने का प्रयास बना हुआ है पर फिर भी गलतफहमियां उत्पन्न होती चली जा रही हैं. रोजमर्रा के विचारों का मतभेद आपकी घबराहट को बढ़ा सकता है इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. 
क्या करें अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी. कामकाज के प्रति आपकी तवज्जोह वैसे से अच्छी है और आप हर तरह के दबाव को भी झेल पा रहे हैं जिसकी वजह से आपके प्रदर्शन में इजाफा हो रहा है. 
क्या न करें मुश्किलें इस वजह से नहीं हैं कि कोई नुकसान हो रहा है बल्कि मुश्किलें इस वजह से हैं कि आप अपने विचारों को बहुत सख्त बना के अपने लिए नुकसान की स्थिति पैदा करते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है. जिन्दगी की स्थिरता धैर्य बनाए रखने से बनती है और धैर्य बनाने के लिए किसी भी तरह का अड़ियल स्वभाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) मुश्किल भरे दौर में भी आप कामकाज के प्रति अपनी तवज्जोह बनाए हुए हैं और यह बहुत अच्छी बात है, आपका यही प्रयास आपको जिन्दगी की खुशियां प्रदान करने में भी सक्षम है पर अपनी क्षमताओं पे भरोसा करना होगा और कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश भी करनी होगी. 
क्या करें अपनी कोशिशों के रास्ते में जो भी रूकावटें आ रही हैं उन्हें संभालना होगा. अपने मन को भटकाते चले जाने की बजाय उन खुशियों की ओर देखना होगा जो घर-परिवार में सुख और सुकून के रूप में आपको मिली हुई हैं. 
क्या न करें बार-बार किसी गलती को दोहराते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए अपने पैसे को और अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपने खर्चो को भी इतना न बढ़ाएं कि वो आपके नुकसान का रूप धारण कर लें.  

मीन (Pisces) अपने अच्छे-भले हालात को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, आपके मन का भटकाव भी कुछ ऐसा है जो लोगों के प्रति आपका असंतोष जाहिर कर रहा है.
क्या करें किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से बचना होगा. किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए भी स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. लंबा चलने वाला दौर है जिसमें कामकाज के प्रति अपनी तवज्जोह बनाए रखने से ही फायदा होगा. 
क्या न करें आर्थिक स्थिति ठीक होने का मतलब यह नहीं है कि आप लापरवाह होते चले जाएं. घर-परिवार की खुशियां तो बनी हुई हैं पर अपनी बचत या अपनी आर्थिक स्थिति से किसी भी तरह का खिलवाड़ करते चले जाना ठीक नहीं है.

उपायकन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. सुकून से बिताए हुए कुछ पल आपकी बढ़ती हुई उत्तेजना को संभाल सकते हैं और आपके धैर्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. 


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.