Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 29, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 29 June 2020

राशी 29 जून 2020, सोमवार
आज 29 जून 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है रात 10 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे शाम 06 बजकर 27 मिनट पर.
आज वक्री बृहस्पतिवार धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 05 बजकर 25 मिनट पर.
आज बढ़ली नवमी है और गुप्त नवरात्रे समाप्त हो रहे हैं.

मेष (Aries)अपनी गलतियों से नुक्सान हो सकता है इसलिए थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी और अगर लोगों से तकरार बढ़ता चला जाए तो वो नुकसान और भी बढ़ जाएगा, इसलिए भी अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. किसी भी मुश्किल का बुरा असर अपने कामकाज की स्थिरता पर नहीं पड़ना चाहिए और इस समय इसी बात की अहमियत बनी रहेगी.
क्या करें – आज के सन्दर्भ में शायद हालात चुनोती भरे हों, पर बदलता हुआ समय है और थोड़ी बहुत सूझबूझ अपनाए रखने से मुश्किलें संभालना आसान हो जाएगा. अच्छी बात यह है की आपने अपनी मेहनत को सही दिशा देने का प्रयास किया है जिसकी वजह से आने वाला समय भी आपके पक्ष में बनता चला जाएगा.
क्या न करें – मन में बिठाई हुई घबराहट का असर रिश्तों पर पड़ सकता है और जिसके चलते आपका असंतोष भी बढ़ा रहे. ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ें ऐसी भी हैं जिन्हें बहुत सहजता से संभाले रखने की ही कोशिश करनी पड़ती है, इसलिए किसी भी तकरार में पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आप पहले से चिंतित रहे हैं पर अब धीरे-धीरे परिस्थितियां ऐसी बनती चली जा रही हैं जिसे और ध्यानपूर्वक संभालना होगा ताकि आपका पैसा भी संभला रहे और आपकी बचत भी संभली रहे. इस विचार को लेकर आपको अपनी जानकारी को भी ऐसा बनाना होगा जिसमें आप हर चीज़ को भलीभांति समझ पायें.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जिसमें आपकी चुनोतियों के बढ़ जाने का अंदेशा है. जो चीज़ें पहले संभली हुई थीं अब उनमें भी आपको लगेगा की झूझना पड़ रहा है, फिर भी अपने भरोसे को जगाये रखने से ही अपने हालात को संभाला जा सकेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए न तो किसी से कोई चुभती हुई बात कहें और ना ही अपने विचारों को किसी भी वजह से आप बदलते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini)कामकाज के प्रति अपनी लगन भी पैदा करनी होगी और अपना भरोसा भी बढ़ाना होगा पर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. विनम्रता बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ें संभाली जा सकती हैं, पर उसमें अगर आपकी मेहनत जुड़ जाये तो एक-एक करके बहुत कुछ आपके हित में बनता भी चला जाये ऐसा हो सकता है.
क्या करें – कुछ समय से मुश्किलें रही हैं पर अब धीरे-धीरे समय ऐसा बन रहा है जिसमें लोग आपको बेहतर तरीके से समझ पायें और आपके प्रति अपनी सहानुभूति दर्शा पायें इसलिए जो लोग आपके खिलाफ थे अब वापिस उनसे जुड़ने का समय बनता चला जा रहा है जिसका फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए किसी भी बात को लेकर अपने मन में कोई मलाल न रखें. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं, ऐसे में घर-परिवार में अपनों को न समझना भी बहुत बड़ी गलती हो सकती है.

कर्क (Cancer)कामकाज के प्रति आपकी लगन आपको बड़ी सफलता दे सकती है पर बदलते हुए समय के बावजूद तकदीर के भरोसे चलना अभी भी हानिकारक हो सकता है इसलिए अपनी लगन बनाये रखने का समय है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उस ओर लगातार ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से जो पहले तकरार की स्तिथि बनी हुई थी अब उसमें सुधार हो सकता है पर फिर भी अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाते चले जाने से बचना होगा और पुरानी बातों को भुलाकर रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करने से आप अपने हालात को बेहतर तरीके से समझ पायेंगे.
क्या न करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार न बनाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है और पैसे पर भी बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए काम और कारोबार को लेकर भी कोई ऐसा फेरबदल न करें जो आपके नुकसान को बढाता चला जाए.

सिंह (Leo)घर-परिवार की खुशियों को संभाले रखना बहुत जरूरी है उसके लिए बहुत सारी सहजता अपनानी होगी. हालात अपने आप से नहीं संभलेंगे बल्कि उन्हें सँभालने के लिए आपको अपनी कोशिशों को केन्द्रित करना पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों में तकरार की स्तिथि बनी रही है पर अब धीरे-धीरे उसमें सुधार हो सकता है और कोई प्यार का रिश्ता आपकी ज़िन्दगी में वापिस लौट सकता है. अब ऐसी परिस्थितियां बनती चली जायेंगी जिसमें उस भरोसे को फिर से जगाना होगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर मन में किसी भी तरह का असंतोष न रखें. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की अब अचानक लाभ से जुड़े हुए योग भी बन सकते हैं जो आपकी समृधि को बढाने में आपकी मदद कर सकें, पर फिर भी किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें जिसमें तकदीर आपका पूरा साथ न निभा पाए.

कन्या (Virgo)घर-परिवार में अपनों को समझने के लिए आपने पहले भी बहुत सारे प्रयास किये हैं पर अब धीरे-धीरे ऐसा समय बनेगा जब आपका अपनों से तालमेल बढेगा पर पुरानी चलती हुई अविश्वास की परिस्थितियां दूर होती चली जायेंगी.
क्या करें – रिश्ते भरोसा बनाये रखने से ही बनते हैं जिसके लिए आपको थोड़ा सा वक्त निकालना होगा. कामकाज से जुड़ी आपकी प्राथमिकतायें कुछ ऐसी हैं जिसके चलते ऐसा वक्त निकालना मुश्किल हो रहा है पर फिर भी निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जिसमें आपको हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाये. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी आप किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ, इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपको मुश्किलों ने घेर रखा है.

तुला (Libra)ज़िन्दगी के जो भी नए मौके बन रहे हैं उसमें किसी न किसी तरह के तकरार की स्तिथि छुपी हुई हो सकती है जिसका बुरा असर घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ता चला जाए पर अच्छी बात यह है की उन्हीं चुनोतियों से झून्झते हुए आपकी सूझबूझ में भी अब इजाफा होता चला जाएगा जिस ओर आपको बढना पड़े.
क्या करें – धीरे-धीरे हालात इस रूप से बन रहे हैं जो आपकी मेहनत को बढ़ाएं और आपकी तकदीर को जगाएं. आने वाला समय आपकी आर्थिक स्थिति को भी बेहतर करता हुआ नजर आ रहा है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को दूर कर देने की जरूरत है.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है पर ऐसे में किसी भी तरह का बदलाव करना ठीक नहीं है. यहाँ तक की किसी बदलाव की योजना भी न बनायें ताकि कोई भी विचार आपके मन को भटकाता न चला जाए. कुल मिलाकर देखा जाए तो हालात सम्भले हुए हैं पर अपने हालात को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद आपको लगता है की कुछ समय से ज़िन्दगी रुक सी गयी थी, पर अब धीरे-धीरे आपकी क्षमताओं में निखार आएगा और आप के लिए बेहतर परिस्थितियां बनेंगी, उसी के चलते अपने ज्ञान और अपनी जानकारी से आप अपनी आर्थिक स्थिति को भी सुधार पायेंगे.
क्या करें – आपकी कोशिशों में जो कमी आ गयी थी अब उसमें भी सुधार आने का समय बन रहा है पर जो भी हालात बदल रहे हैं उनपर भरोसा करना होगा. इस प्रयास में आपकी बचत में इजाफा होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आपके मन में तसल्ली नहीं हैं जबकि कामकाज को सँभालने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किये हैं फिर भी लगता है जैसे प्रदर्शन के रूप में कुछ भी नजर नहीं आ रहा. अब इसी चीज़ में सुधार आने का वक्त बनता चला जा रहा है.

धनु (Sagittarius)घर-परिवार की खुशियों को बढाने का समय बन रहा है पर अपनों के करीब आने के जो भी आपने प्रयत्न किये हैं उसमें भी अब आपको सफलता मिलती चली जा रही है. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए अपने विचारों को भी किसी न किसी रूप से नियंत्रित करने की जरूरत है.
क्या करें – हाल ही में हालात कुछ ऐसे रहे हैं जिसने आपके भरोसे को कम किया है, पर अब परिस्थितियां बढ़ रही हैं और आपका भरोसा फिर से वापिस लौट सकता है. इसी के चलते घर-परिवार के रिश्तों को सुधारने में भी मदद मिल सकती है, फिर भी अपनी विनम्रता को बनाये रखने का समय है.
क्या न करें – लोगों की हर बात को शक की नजर से न देखें. अपने कामकाज की अच्छाई को भी इसी रूप से समझें जिसमें आपका भरोसा बढ़ता चला जाए और आपको लोगों से जुड़ने का मौका मिलता चला जाए ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

मकर (Capricorn)यह सच्चाई है की हर चीज़ को लाभ की नजर से नहीं देखा जा सकता है, फिर भी ज़िन्दगी की सफलता का आंकलन तो लाभ के रूप में ही होता है पर फिलहाल आपको ऐसे सारे विचारों को अपने मन से हटा देने की जरूरत है ताकि आप अपना ध्यान अपने कामकाज की ओर बनाये रख सकें.
क्या करें – बदलता हुआ समय है इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा क्योंकि उसके पीछे छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान हो सकता है, इसलिए आने वाले दिनों में भी किसी बड़े फैसले को स्थगित किया जा सकता है. आपकी मेहनत तो बढ़ रही है पर उसे भी सही दिशा में लगाने की जरूरत पड़ सकती है ताकि उससे भी आपको पूरा लाभ मिलता चला जाए.
क्या न करें – अपने हालात को किसी कमी की नजर से न देखें. मुश्किलें जरुर हैं और विचारों का मतभेद भी बना रह सकता है जिसकी वजह से लोगों को खुश रखना आसान नहीं है, फिर भी अपने हालात में कमियां या गलतियाँ ढूंढते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है और उसमें आपकी मेहनत ने भी पूरा योगदान निभाया है पर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट बिठाते चले जाने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है. इसलिए हर चीज़ को शान्ति से देखने की और समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – हाल ही में जो भी हुआ है उसके चलते आपकी आमदनी के साधन कम हुए हैं और आपके खर्चे बढ़े रहे हैं पर अब फिर से परिस्थितियां ऐसी बन रही हैं जिसमें आपका लाभ लौट आये और आपकी समृद्धि बेहतर होती चली जाए. ज़िन्दगी में ऐसे परिवर्तन हमे नयी दिशा प्रदान करते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस नज़र दे न देखें की उसमें आपका मन हटता चला जाए इसलिए कोई भी ऐसा विचार न बनायें जिसके चलते आपका मन दुखी रहना शुरू हो जाए.

मीन (Pisces)हालात भी संभले हुए है और कई तरह की योजनायें भी हैं आपके मन में, पर कुछ समय से आपका मन बुझा रहा है और आप कुछ कर नहीं पाए पर अब समय का परिवर्तन आपसे बहुत कुछ कहना चाह रहा है.
क्या करें – काम से लाभ बना रहा है पर आपके मन में भरोसे की कमी भी रही है, पर अब धीरे-धीरे आपको फिर से अपने काम में मन लगाना होगा और उस भरोसे को भी बढ़ाना होगा जिसके चलते आप अपनी ज़िन्दगी में बड़ा सुधार ला सकें. अपनी मेहनत को बढाने से ही पूरा फायदा मिल पायेगा.
क्या न करें – लोगों को किसी ऐसी नजर से न देखें जिसमें आप लोगों पर लगातार शक करते चले जाएँ इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनायें की आप लोगों को समझ न पायें. हालात बेहतर हो रहे हैं जिसमें आपसी तालमेल बनाये रखने से फायदा हो सकता है.

आज के दिन में खास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कामकाज से जुड़ी अपनी क्षमताओं को बढाने का समय है. उसके लिए कुछ नया सीखने का भी प्रयास किया जा सकता है ताकि उसका अच्छा असर आपके भविष्य पर पड़ता चला जाए पर यह सारा प्रयास इस रूप से करना होगा की आपके कामकाज की स्थिरता भी बनी रहे.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.