Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, June 3, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 3 June 2020

राशी 03 जून 2020, बुधवार
आज 03 जून 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.  
स्वाति नक्षत्र है रात 08 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.
आज प्रदोष व्रत है, चंपा द्वादशी है और वट सावित्री व्रत आरम्भ हो रहे हैं. 

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति मन में बहुत सारा अविश्वास है और इसलिए रिश्तों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है. जो आप कर सकते हैं, वो भी इस समय करना नहीं चाह रहें क्योंकि बहुत सारी चीजों को ले के असंतोष मन पर हावी है. 
क्या करें थोड़ा सा अपने नजरिए को बदलने की जरूरत है और ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके सामने नए रास्ते उभरकर आ सकते हैं जिसमें आपके कामकाज को बढ़ावा देने का मौका मिले. अच्छी बात यह है कि आपकी आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है और आपका पैसा सही दिशा में भी लग रहा है.     
क्या न करें अपने आर्थिक स्थिति को संभालना है तो घर-परिवार में अपनों के खिलाफ कोई फैसला न करें. पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से करें जिसमें आपके अपनों की सहमति शामिल हो ताकि किसी भी तरह का असंतोष आपके मन पे हावी न होने पाए.  

वृषभ (Taurus) – प्रबल होते हुए विचार कभी-कभी इंसान को सोच को बदल देते हैं और इस समय स्थिति यह है कि सबकुछ ठीक होने के बावजूद आप अपने पैसे को ले के असंतुष्ट है जबकि आपकी बचत भी संभली हुई है और आपकी जरूरतें भी पूरी हो रही हैं. कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का नुकसान आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है.  
क्या करें जिन्दगी में मुश्किलें कम हो जाएं तो सुख का आभास होता है उसी तरह से जैसे पैसा बचा लिया जाए तो वो पैसा कमाने के बराबर होता है इसलिए इसे सुखद समय ही कहना चाहिए जिसमें लोगों की अच्छी-भली भूमिका बनी हुई है आपकी जिन्दगी में.   
क्या न करें – निजी जीवन में अपनों से कोई ऐसा मुद्दा न छेड़ते जाएं जिसके चलते लोगों को आपके प्रति कुछ और सोचने पे मजबूर होना पड़े. अपने मन में किसी भी तरह की घुटन न पैदा करें क्योंकि ऐसा करने से भी इंसान अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाता चला जाता है.    

मिथुन (Gemini) रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपके मन में हर तरह की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं फिर भी मन में बहुत सारी चिंताएं हैं जिन्हें संभालना मुश्किल होता चला जा रहा है, उन चिंताओं के चलते आप अपनी कोशिशों को रफ्तार देना चाह रहे हैं ताकि सबकुछ बहुत जल्दी होता चला जाए. 
क्या करें मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि लोग आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके  कामकाज पर पड़ सकता है. जिन लोगों से आपको सहयोग मिलने की उम्मीद है, वही आपका हाथ छोड़ते चले जा रहे हैं.  
क्या न करें अपने खर्चो को इस रूप से न बढ़ाएं जिसमें आपकी जल्दबाजी नजर आए क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी बचत को भी किसी न किसी तरह के खतरे में डालते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) रिश्तों की अहमियत बहुत है आपके मन में, इसी वजह से किसी दूर स्थान के परिवर्तन से आप घबरा रहे हैं क्योंकि अपनों से दूर जाना पड़ सकता है पर फैसले तो अपनी चिंताओं को हटा के ही करने पड़ेंगे तभी जा के जिन्दगी की सही दिशा बन पाएगी. 
क्या करें लोगों से तकरार हो सकता है फिर भी लोगों की अच्छी भूमिका है आपकी जिन्दगी में क्योंकि वो आपको इस समय सही रास्ता दिखा सकते हैं. आर्थिक स्थिति संभली हुई है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें आर्थिक स्थिति ठीक है पर फिर भी इस समय किसी निवेश का न सोचें, इस वजह से क्योंकि इस समय फैसला करना कठिन हो सकता है और आपके फैसलों में भी कमी इस वजह से हो सकती है कि शायद आप किसी सही नतीजे पर न पहुँच पाएं. 

सिंह (Leo) आपने अपने हालात को सुधारने के लिए बहुत कोशिश की है और यह आपकी अच्छाई है कि आप हर रूप से  अपने हालात को बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं फिर भी मन में इस तरह की चिंता हो सकती है कि क्या अच्छाई भविष्य में आपके लिए इसी रूप से बनी रहेगी या कोई कमी आ जाएगी. जब भी रिश्तों से जुड़ा दबाव होता है मन में तो इस तरह की चिंताएं बने रहना साधारण सी बात है.
क्या करें काम की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकाल के अपनी सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने भविष्य की स्थिरता को सुनिश्चित कर पाएंगे. रिश्तों में किसी भी तरह का अविश्वास बन जाए तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्थिति ऐसी है जो लगातार मेहनत मांगती है इसलिए किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव बनाते चले जाना ठीक नहीं. अपनी मेहनत को अगर किसी कमी की नजर से देखा जाए तो नुकसान ही होता है इसलिए अपनी क्षमताओं पर शक करते चले जाना भी ठीक नहीं. 

कन्या (Virgo) आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और उससे आपके लिए हर तरह का लाभ भी बना हुआ है पर कामकाज की अच्छी-भली स्थिति को ले के आपका मन असंतुष्ट है, हो सकता है आपकी उम्मीदें ज्यादा हो और आप अपनी सफलता को तेजी से आगे बढ़ाने के इच्छुक हों.  
क्या करें – कुछ नया सीखने के लिए अनुकूल समय हो सकता है पर इस प्रयास के साथ-साथ रिश्तों को भी उतना ही सम्मान देना होगा पर किसी भी तरह के मन में बिठाए हुए असंतोष से भी बचना होगा. ऐसी ही कोशिश बनाए रखने से हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या न करें जिन्दगी की अच्छाई को किसी कमी की नजर से देखने की कोशिश न करें खासकर रिश्तों के प्रति अपने  मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न आने दें. काम और काम से लाभ बना हुआ है पर रिश्तों को संभालना एक  चुनौती हो सकता है.

तुला (Libra) – किसी न किसी चीज को ले के आपने अपने मन में जरूरत से ज्यादा भरोसा जगा रखा है इसलिए आपको कई तरह के बनते-बिगड़ते हालात से गुजरना पड़ रहा है जिसमें खुद के लिए बनाया गया असंतोष भी शामिल है.  
क्या करें निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर लें, उसके लिए लोगों के प्रति अपनी विनम्रता को भी बढ़ा लें. लोगों की नाराजगियों को समय रहते संभाल लिया जाए तो जिन्दगी में वैसे भी बहुत कुछ संभल जाता है.   
क्या न करें भावुकता से फैसले लेते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि भावुकता को छुपाने के लिए आप अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जा रहे हैं और अपने मन में लोगों के प्रति अपने भरोसे को भी कम करते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. 

वृश्चिक (Scorpio) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो अपने लिए रोजमर्रा की चिंताएं बढ़ाते चले जाएंगे, वैसे भी जल्दबाजी में कोई फैसला करने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी अपनी कोशिशों को संभाले रखना बहुत जरूरी है. किसी गलतफहमी के चलते भी गलती होने का अंदेशा बना हुआ है.     
क्या करें – लगातार मेहनत करनी होगी और अपनी जिन्दगी में स्थिरता बनाए रखनी होगी. कुछ भी करने और पाने के  लिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तेमाल करने की भी जरूरत पड़ेगी. लोगों के प्रति अपने समर्पण को बनाए रखें और जिन्दगी की खुशियों को भी बनाए रखें.     
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद न लगाएं क्योंकि हो सकता है लोग अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाएं इसलिए ऐसा भी न सोचें कि लोग ही आपकी हर समस्या का हल कर देंगे.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्थिति ठीक है और लोगों का सहयोग भी आपके लिए हर तरह से बना हुआ है पर पैसे के लेन—देन में फिर भी बहुत सारी सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत है. अपनी देनदारी और अपनी समृद्धि के बीच में तालमेल बनाए रखने की भी जरूरत है.   
क्या करें धैर्य अपनाना होगा और दर्शाना भी होगा ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी से बचा जा सके. लोगों की सूझबूझ और मदद से भी आपके कामकाज की स्थिति को बढ़ावा मिल सकता है इसलिए भी अपनी बात कहने की बजाय लोगों की बात सुनने में ही फायदा है. 
क्या न करें – आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर उसे किसी भी तरह के तकरार में उलझाते चले जाना ठीक नहीं. मुश्किलें कई बार दबे पाँव आ जाती हैं और नुकसान की स्थिति बना देती है इसलिए भी धैर्य और स्थिरता बनाए रखने की जरूरत है.

मकर (Capricorn) – कामकाज की स्थिति ठीक है पर लोगों से छोटी-छोटी बात पे उलझन पैदा हो रही हैं पर वो रोजमर्रा के मुद्दे हो सकते हैं पर आपके सख्त होते व्यवहार की वजह से भी लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें.        
क्या करें किसी भी विकल्प को इस रूप से सोचना होगा कि उसमें भविष्य की ओर नजर भी हो और स्थिरता भी हो. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को भी भली-भाँति समझ के ही अपने कदम आगे उठाने होंगे, तभी जा के आप अपने लिए बचाव की स्थिति बना पाएंगे.   
क्या न करें अपने काम और कारोबार को किसी कमी की नजर से न देखें पर कामकाज के क्षेत्र में किसी से नाराजगियां  भी न बढ़ाते चले जाएं क्योंकि यह भी एक तरह का दबाव है जिसे समय रहते संभाले रखना बहुत जरूरी है.

कुंभ (Aquarius) हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे है पर किसी प्यार के रिश्ते को ले के आपके मन में बहुत सारा असंतोष है जिसे थामना कठिन होता चला जा रहा है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपकी ओर से कुछ ऐसे प्रबल विचार हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं.    
क्या करें नुकसान पैसा का तो होता ही है पर गलतियों के रूप में भी हो जाता है. अपने मन में पहले से कोई प्रबल विचार बनाते चले जाने से भी नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती हैं जिन्हें संभालना होगा इसलिए बहुत सारी सहजता अपनानी होगी ताकि कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार रूक जाएं और एक बार सोच लें.    
क्या न करें घर-परिवार में रिश्तों का तालमेल अच्छा है पर आप इस बात का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहें इसलिए आपने  अपनों से भी दूरियां बनाने की कोशिश की है. ऐसा कुछ न करें जो आपके नुकसान का कारण बने. रिश्तों में फासले बनाते चले जाना सबसे बड़ी गलती है.      

मीन (Pisces) जिन्दगी का सुख हर रूप से बना हुआ है पर मन परेशान है. किसी प्यार के रिश्ते में उस तरह का भरोसा नहीं जग पा रहा जिसकी आपको जरूरत है इसलिए आप अपनों की अच्छाई पे भी शक करते चले जा रहे हैं.   
क्या करें कामकाज की स्थिति में स्थिरता भी प्रदान करनी होगी और नियमित भी हो जाना होगा. लाभ को बनाए रखना और लाभ को संभाले रखना इस समय जरूरी है, उसके लिए अपनी बचत को सही दिशा में भी लगाना होगा.
क्या न करें अपने मन को भटका के अपनी कोशिशों को कमजोर न करते चले जाएं इसलिए प्रयास यह करें कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका भरोसा जगा रहे और आपकी मेहनत बनी रहे. लोगों की नाराजगियों को अपनी मेहनत के रास्ते में रूकावट बिल्कुल न बनने दें. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से अपनी जिन्दगी के रास्ते से भटक जाना भी ठीक नहीं है. 

आज के दिन में खास – मकर राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि सेहत संभली हुई है पर सेहत से जुड़ी लापरवाही ठीक नहीं इसलिए अनुशासन में रह के किसी भी तरह की कमी को संभाला भी जा सकता है. किसी भी चीज में अपनी ही जिद को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं.        



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.