Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 5, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 5 June 2020

राशी 05 जून 2020, शुक्रवार 
आज 05 जून 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है देर रात 12 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. 
अनुराधा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज भद्रा है दोपहर 02 बजे तक. ज्येष्ठ पूर्णिमा है और वट सावित्री व्रत है. 

मेष (Aries)कामकाज को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है क्योंकि कई चीजों को बार-बार करते चले जाने की जरूरत पड़ रही है. आपको ऐसा लग रहा है की पहले प्रयास विफल हो रहे हैं और आपको फिर से उसी मेहनत को करना पड़ रहा है. यह समय ही ऐसा है जिसमें मन का भटकाव बना रह सकता है.
क्या करें – अपने भरोसे को इस रूप से जगाएं की आप अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को संवार सकें और उसके लिए लगातर अपनी चुनोतियों को समझते हुए मेहनत कर सकें. आपके अंदर वो सारी व्यावहारिकता है की आप अपने प्रयास बढाकर अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा दे पायें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जिसमें आगे चलकर आपके मन में किसी भी तरह का असंतोष उभरे, इसलिए पहले से हर चीज़ को भलीभांति समझ लें. कहीं ऐसा न हो की लोग जो आपसे वायदा कर रहे हैं आगे चलकर वो उस वायदे पर कायम न रह सकें.

वृषभ (Taurus)कामकाज के क्षेत्र में लोगों से आप खुश नहीं हैं जबकि वही लोग आपको कई तरह से सँभालने की कोशिश कर रहे हैं. यह और बात है की हालात सम्भले हुए लग सकते हैं पर फिर भी उसके पीछे बहुत सारी चुनोतियाँ नज़र आ रही हैं.
क्या करें – मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि किसी भी स्तिथि को संभालना कठिन हो सकता है खासकर लोगों की वजह से आपके ऊपर कई तरह के दबाव बढ़ सकते हैं और उसमें कामकाज से जुड़ी मुश्किलें बने रहना भी शामिल हैं. अपनी कोशिशें कम हो जाएँ तो भी लोगों पर ज्यादा भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ती है और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से इस समय कोई ऐसी अनबन न उत्पन्न होने दें जिसमें कहीं न कहीं आपकी भी गलती हो. अपने विचारों को सख्त बनाकर अपनी ही बात मनवाते चले जाना एक ऐसी गलती है जिससे निकलना आसान नहीं होता.

मिथुन (Gemini)किसी से कोई चुभती हुई बात कहेंगे तो बात बिगड़ जायेगी. आप सही भी हों तो भी ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न हो जायेंगी, इसलिए यह समय ही ऐसा है जिसमें कई तरह की ऐसी मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा, उसके लिए भी आपको लगातार अपनी विनम्रता को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक हो सकती है पर देनदारी का बोझ भी हो सकता है. अगर आपने पहले से कोई ऐसा वायदा कर रखा है तो उसे निभाने की भी जरूरत पड़ सकती है. अपनी आमदनी को सुधारने की बजाये अपनी समृधी को बढाने की जरूरत पड़ सकती है जिसमें आपकी बचत भी हो और वो बचत आड़े समय में काम भी आये.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसमें आपकी मेहनत बिखरती हुई नजर आये. वैसे भी काम और कारोबार को लेकर मध्यम समय है और लोगों की ओर से किसी भी तरह की मदद में भी कमी रह सकती है. ऐसे में नुकसान के रूप में अपने दबाव बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)जब इच्छाएं पूरी न हों तो इंसान बिखर जाता है और लोगों की अच्छाई में भी कमियां नज़र आनी शुरू हो जाती हैं. रिश्तों को लेकर भी मुश्किल भरा दौर है जिसमें कोई प्यार का रिश्ता आपके असंतोष का कारण बन सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में कोई भी एक चीज़ कमज़ोर पड़ती चली जाए तो बाकि चीज़ों पर भी उसका बुरा असर पड़ता है. इस समय आपके काम या कारोबार पर मुश्किलों के बादल मंडरा रहे हैं. इसे संभालने के लिए अपने भरोसे को बेहतर करना होगा तभी जाकर आपके प्रदर्शन में इजाफा हो पायेगा.
क्या न करें – पैसा कमा लेना या पैसा जुटा लेना अपने आप में पूरी बात नहीं है. किसी भी व्यक्ति के अगर रोज़मर्रा के खर्चे बहुत ज्यादा बढ़े हुए हो तो कोई भी पैसे की स्तिथि प्रयाप्त नहीं होती, इसलिए भी आपको इस बात को तो समझना ही पड़ेगा. कोई ऐसी उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है जिसमें लगातार लोग ही आपकी मदद करते चले जाएँ.

सिंह (Leo)अपनों के करीब आना चाह रहे हैं पर मन में तसल्ली नहीं है जिसकी वजह से आपसी तालमेल में कमी आ सकती है. ऐसे में लोगों को भी यह लग सकता है की आप अपनी ही ज़िन्दगी में मगन हैं और उनके बारे में नहीं सोच रहे हैं.
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को भी हटाना पड़ेगा. अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष इंसान को सिर्फ भटकाता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा फेरबदल करने का प्रयास न करें जिसमें आपकी उलझनें बढती चली जाएँ, इसलिए अपनी मेहनत को भी कम न करें. काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर अगर आप काम के प्रति अपनी मेहनत को प्रदर्शित नहीं करेंगे तो लोगों को कैसे पता चलेगा की आप क्या कर रहे हैं.

कन्या (Virgo)कामकाज अपनी रफ़्तार पर चल रहा है पर लाभ को लेकर आप संतुष्ट नहीं हैं, इसी वजह से आपकी मेहनत में भी किसी न किसी तरह की कमी आती चली जा रही है और जब मेहनत कम हो जाए तो कई तरह की मुश्किलें ज़िन्दगी में बढ़ जाती हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलों को समझना और खुद को उस रूप से ढाल लेना बहुत बड़ी कला है जिसे आपको सीखना होगा और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के तकरार को हटाना पड़ेगा. लोगों की अच्छाई आपके प्रति तभी उभरकर आएगी.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसी खतरे में न डाले जिसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकि चीज़ों पर पड़े, खासकर किसी भी बड़े फेरबदल के चलते आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ इसलिए अपने भरोसे को किसी भी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ.

तुला (Libra)बढती हुई जरूरतों की वजह से आप अपनी बचत से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं है इसलिए घर-परिवार में या निजी रिश्तों में कई तरह के उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं. आपकी अच्छाई के बावजूद लोगों को इस बात को सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है की आप ही अपनी ही दुनिया में मगन हैं और उनके बारे में नहीं सोच रहे हैं.
क्या करें – ऐसी योजना बनानी होगी जिसमें आपके ज्ञान में भी वृद्धि हो आपकी मेहनत भी उभरकर आये और उसके लिए आपको अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने की जरूरत पड़ेगी. लगातार मेहनत करने से कई तरह की कमियों को संभाला भी जा सकता है.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करते चले जाएँ जिसमें आपका पैसा कहीं फंस जाए. बढती हुई जरूरतों की वजह से आपको वैसे ही अपनी बचत को इस्तेमाल करना पड़ रहा है. ऐसे में पैसे से जुड़ा कोई गलत फैसला करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)मन उचाट होगा तो आपकी मेहनत पर भी बुरा असर पड़ेगा. किसी भी प्रयास को लगातार बनाये रखने के लिए समय का सदुपयोग तो करना ही पड़ेगा और यह समय आपकी कोशिशों को कम करता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियों को संभाले रखने का प्रयास कर लें और ऐसा करने से आप अपने कामकाज को भी सुचारू रूप से चला पाएंगे. इस समय कामकाज की स्थिरता बनाये रखना ज्यादा जरूरी है. लाभ देर सवेर बन ही जायेगा.
क्या न करें – बार-बार अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों पर सख्त नजर रखनी होगी ताकि उत्तेजित होकर किया गया किसी भी तरह का फैसला आपके नुकसान का कारण न बनता चला जाए.

धनु (Sagittarius)आपके मन में अजीब सी घुटन है जिसकी वजह से आपको हर चीज़ में कठिनाइयाँ ज्यादा नजर आ रही हैं. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको लग रहा है की आप उस अच्छाई का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे. आज के हालात ही कुछ ऐसे हैं जिसमें हर इंसान के लिए कोई न कोई परेशानी बनी हुई है.
क्या करें – दूरस्थान का या बहुत दूर का सोचने की बजाए आज का सोचना होगा और ज़िन्दगी में छोटे लक्ष्य बनाने होंगे. ऐसा करने से आप हर रोज़ अपने लिए नयी प्रेरणा जगा सकेंगे और उस पर चलने का मौका मिलता चला जाएगा. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी के फैसले किसी भी वजह से लापरवाही से न लें और लोगों की तुलना में खुद को सही साबित करने की भी कोशिश न करें. इस समय लोगों की सूझबूझ ऐसी है जिससे आप फायदा उठा सकते हैं इसलिए लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढने न दें.

मकर (Capricorn)लोग आपकी मदद कर रहे हैं पर आपको लोगों से ज्यादा उम्मीदें हैं. इस वजह से आपके सख्त होते हुए विचार आपकी मुश्किलों का कारण हो सकते हैं. ज़िन्दगी में थोड़ा सा लचीलापन अपना लिया जाए तो रिश्तों का सुख वैसे भी बनाया जा सकता है.
क्या करें – किसी भी बहस में पड़ने से बचना होगा. अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं फिर भी अपना धैर्य बनाये रखने से ही बात बनेगी. ज़िन्दगी की कोई भी अच्छाई समय के साथ ही बन पाती है. लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगाते चले जाना भी एक तरह की गलती हो सकती है.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें अपनी मेहनत और अपनी लगन से ही संभाला जा सकता है, इसलिए आपको कुछ न कुछ नया करने की जरूरत पड़ेगी और उसमें भी लगातार आपको अपना योगदान देना होगा. लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगाते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज की स्तिथि से आप संतुष्ट नहीं है जबकि हालात आपको काम से जोड़े हुए हैं और उसमें अच्छी संभावनाएं उभरकर आ सकती है, फिर भी आप अपना नुकसान करने पर अमादा हैं. जब भी गलतियों भरा समय हो तो थोड़ा सा संभलकर चलने की ही जरूरत पड़ती है.
क्या करें – अपनी मेहनत को बढाया जा सकता है और उसका अच्छा फल भी प्राप्त किया जा सकता है. इस समय की जरूरत यह है की कामकाज को सुधार लिया जाए पर काम से लाभ देर-सवेर बन ही जाएगा, इसलिए हर समय की प्राथमिकता होती है जिसे समझना और उस रूप से अपने फैसले करना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि लोग आपका साथ निभा रहे हैं पर आप इस बात को लेकर भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है और अपने मन में आपने बहुत सारी चिंताओं को बढ़ावा दे रखा है. जब भी ऐसा हो तो लोगों से तकरार उत्पन्न हो सकता है जिसे फिलहाल संभाले रखने की जरूरत है.

मीन (Pisces)किसी भी तरह का नुकसान होगा तो आपकी परेशानियाँ बढेंगी और आपको लगेगा की आपकी आर्थिक स्थिति भी कमज़ोर पडती चली जा रही है, इसलिए पहले से सतर्क हो जाना जरूरी होगा और अपने नुकसान से बचना होगा.
क्या करें – अपनी बचत को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा इसलिए किसी भी तरह का जोखिम उठाते चले जाने से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. इच्छाएं ही इंसान से गलती करवाती हैं और अगर इच्छाओं को थाम लिया जाए तो गलती से भी बचा जा सकता है.
क्या न करें – ऐसे हालात न उत्पन्न होने दें जिसमें आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाएँ इसलिए किसी भी तरह के तकरार को इतना न बढ़ाएं की काम और कारोबार के प्रति आपका मन उचाट होता चला जाए.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी पूजा स्थल में पूजा अर्चना की जा सकती है क्योंकि आजकल का दौर ऐसा है की जिसमें यह संभव नहीं है इसलिए सहायता के रूप में किसी की मदद की जा सकती है और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आपसे मदद की उम्मीद लगाये हुए हैं.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.