Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, June 2, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 2 June 2020

राशी 02 जून 2020, मंगलवार 
आज 02 जून 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
ज्येष्ठ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है देर रात 10 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजे.
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 05 मिनट तक और आज निर्जला एकादशी है.

मेष (Aries)आमदनी को लेकर जो पहले मन में अविश्वास था अब वो भरोसे में परिवर्तित होता चला जा रहा है. आमदनी को लेकर भरोसा तो बढ़ रहा है पर काम को लेकर भरोसे में कमी आ रही है. ज़िन्दगी हम सबके साथ बहुत सारे उतार-चढ़ाव दिखा रही है इसलिए हर बदलते हुए दौर को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है ताकि खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढाल लिया जाये.
क्या करें – समय कैसा भी हो मेहनत की अहमियत तो रहेगी ही और जो इंसान मेहनत कर लेगा वही हालात से लड़ता हुआ मंजिल की ओर बढ़ जाएगा. 
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे लेकर अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न आने दें, पर इस समय की अहम बात यह है की बिना सोचे-समझे और बिना मतलब के बदलाव करने की कोशिश बिलकुल न करें. ऐसा करके आप अपनी मुश्किलों को कहीं बढाते न चले जाए.

वृषभ (Taurus)किसी भी प्रयास में यह चिंता बनी रहेगी की उससे फायदा क्या हुआ है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई हो यह एक बात है, पर अगर किसी भी प्रयास का लाभ नहीं बन पा रहा तो यह चिंता का विषय हो सकता है.
क्या करें – जब भी हालात मध्यम पड़ रहे हों तो ऐसे में अपनी बचत ही काम आती है पर जब बचत प्रयाप्त न हो तो अपनी मेहनत काम आती है. अपने हालात को अपने दम पर सँभालने की कोशिश करेंगे तो आपके भरोसे में इजाफा भी होता चला जाएगा, पर हालात की पूरी तरह से पकड में आने के लिए थोड़ा सा वक्त भी लगेगा.
क्या न करें –  कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने, रुकावटों को लेकर भी और आर्थिक स्थिति को लेकर भी, पर आप चिंता न करें क्योंकि कामकाज से जुड़ी स्थिरता आपकी ज़िन्दगी की बहुत सारी मुश्किलों को संभाल लेगी.

मिथुन (Gemini)अपने काम और कारोबार को फिर से खड़ा करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी और अपनों की बढती हुई जरूरतों का भी ध्यान रखना होगा. अच्छी बात यह है की आप हर कदम सूझबूझ से उठाना चाह रहे हैं और यही अच्छाई आपके रोज़मर्रा के दबाव को सँभालने में आपकी मदद करेगी.
क्या करें – धैर्य बनाये रखें और सबकुछ संभलता चला जाएगा. यह और बात है की अपने आसपास के लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए भी आपको प्रयत्न करने पड़ेंगे. किसी भी ऐसी स्तिथि में अपने दबाव भी बढ़ जाते हैं, पर कामकाज से जुड़ी मुश्किलों को संभालना आपकी प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – लोगों के विचारों को किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आप उन्हें अपने खिलाफ करते चले जायेंगे. लोगों के वैसे ही बनते बिगड़ते विचार हैं इस समय इसलिए उन्हें नाराज़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)कामकाज से जुड़े दबाव बने रहेंगे तो आपको लगेगा की हालात भी आपके लिए हर तरह से कमज़ोर पड़े हुए हैं, जबकि अच्छाई यह है की आप अपनी मेहनत से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. फिर भी ज़िन्दगी में कोई भी दबाव हो वो परेशान तो करता ही है.
क्या करें – आप बहुत सारे प्रयास कर रहे हैं और इसलिए कुछ न कुछ हद तक घबराते भी चले जा रहे हैं. अपनी अच्छी-भली कोशिशें भी घबराहट के तहत किए जाएँ तो वो भी कमज़ोर पड़ जाती हैं, इसलिए अपनी एकाग्रता बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे झगडे को न बढ़ाएं जिसमें पुरानी चलती हुई रंजिशें हों या अविश्वास हो क्योंकि किसी भी मुश्किल भरे दौर में लोगों से अनबन पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)हालात धीरे-धीरे इस रूप से बन रहे हैं जिसमें आपको अपनी बढती हुई कठिनाइयों की ओर भी देखना पड़ेगा. रिश्तों से जुड़े किसी भी तरह के मतभेद को भी सँभालने से ही बात बनेगी. 
क्या करें – सूझबूझ से जब भी फैसले किए जाएँ तो वो सही होते हैं पर इस समय आपके फैसलों के पीछे दो विचार जुड़े हुए हैं, एक तो आपकी घबराहट है और दूसरी आपकी इच्छाएं हैं. इन चीज़ों को आधार बनाकर फैसले करने से नुकसान ही होता है. जबकि यह समय आपके काम और काम से जुड़े लाभ को बनाये रखने में संभला हुआ है.
क्या न करें – अपने हालात को संभाले रखने के लिए आपकी मेहनत बड़ा काम कर सकती है इसलिए जो कुछ भी सीखने का मौका मिल रहा है उसके प्रति अपने मन में अविश्वास न बिठाएं और ऐसे मौके को हाथ से भी न निकलने दें. क्योंकि ज्ञान और जानकारी का अभाव रखने से नुकसान ही होता है.

कन्या (Virgo)रुकावटों की वजह से आप कामकाज को लेकर परेशान थे, अब इस चीज़ का बुरा असर आपके प्रदर्शन भी पड़ता चला जा रहा है और लोग भी आपकी मुश्किलों को पूरी तरह से नहीं समझ पा रहे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि संभली हुई है, उसे बढ़ावा देना होगा. कोशिश यह भी करनी होगी की लोग आपकी कोशिशों को समझ पायें तभी जाकर आपको लोगों का समर्थन मिल पायेगा.
क्या न करें – लोगों का साथ मिला रहे तभी ज़िन्दगी का सुख मिलता है. आपके आसपास के लोगों की अच्छाई तो भरपूर है पर इस समय वो आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. ज़िन्दगी में इस तरह का दौर भी आता है जब सबकुछ बिखरा हुआ लगना शुरू हो जाता है. अपनी ओर से कोशिश यह करें की लोगों से दूरियां न बनती चली जाएँ.

तुला (Libra)पहले आप अपने हालात को लेकर चिंतित थे अब धीरे-धीरे आपको घर-परिवार में अपनों की चिंता बढ़ रही है क्योंकि आपको अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत कुछ करना है. अपनी इच्छाओं के साथ-साथ अपनों के सपनो को पूरा करना भी आप ही का कर्तव्य है.
क्या करें – तकदीर साथ निभाए तो बहुत कुछ संभल जाता है और ऐसे में भी अपनी कमियों की ओर ध्यान देने की जरूरत पडती है. परिस्थितिवश आगे बढ़ते हुए आपको रुकना पड़ गया है और यह ऐसी रुकावट है जिसे आगे चलकर आपको फिर से सुधारना होगा और तेज़ी से आगे बढने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के खिलाफ कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को कम करता चला जाए. खासकर अपने बड़े बुजुर्गों के विचारों को भी समझने का प्रयास कर लें क्योंकि उनके आशीर्वाद के बिना ज़िन्दगी में कुछ भी संभव नहीं हो पायेगा.

वृश्चिक (Scorpio)पहले आपके मन में छुपी हुई चिंताएं थीं अब आपको लग रहा है की आपकी कार्यक्षमतायें कमज़ोर पड़ रही हैं. हालात ने हम सबको लाकर उस मोड़ पर खड़ा कर दिया है जहाँ ज़िन्दगी की परिभाषाएं बदल गई हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से कुछ न कुछ सीखना होगा. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाकर इस तजुर्बे से भी जुड़ना होगा और आगे बढने का प्रयास करना होगा. यह कोशिशें आपके लिए कामयाब जरुर होंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने ज्ञान को और अपनी जानकारी को शिथिल न पड़ने दें बल्कि अपनी मेहनत को और अपने भरोसे को जगाये रखें. ज़िन्दगी में जरूरत से ज्यादा तसल्ली करके अपनी कोशिशों को कमज़ोर कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता है.

धनु (Sagittarius) –  लोगों की ओर से आपको हर तरह की मदद मिलनी शुरू हो चुकी है और शायद इसी वजह से आप खुद लापरवाह होते चले जा रहे हैं और उन्हीं लोगों को अपना अहम दिखा रहे हैं जिन्होंने आपकी मदद की है और आपको यहाँ तक पहुँचाया है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि मजबूत हो रही है पर अपने प्रयास भी बनाये रखने होंगे. ज़िन्दगी की बड़ी सफलता तभी बन पाएगी. 
क्या न करें – लोगों की हर बात को कमी की नजर से देखेंगे तो मुश्किलें पैदा होंगी इसलिए कोई ऐसी बात न कहें जो लोगों के मन में तकरार की स्तिथि पैदा करे. पैसे से जुड़े कई ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं है इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा न बनाते चले जाएँ की आप लोगों के विचारों को समझ ही न पायें.

मकर (Capricorn)पहले आपको इस बात की चिंता थी की सेहत ठीक रहे अब आपके विचारों में परिवर्तन आता चला जा रहा है और अब आप अपनी क्षमताओं से और अपनी मेहनत से संतुष्ट नहीं हैं. शायद परिस्थितियां ही ऐसी बन गयी हैं की आप अपनी ओर से बहुत कुछ कर नहीं पा रहे.
क्या करें – लोगों की मदद लेने का समय है. कम से कम विचार-विमर्श के रूप में सलाह की जा सकती है. पर मुश्किल यह है की इस प्रयास में भी विचारों का मतभेद उभर सकता है इसलिए अगर किसी से सलाह लें तो उस पर भरोसा भी करें और लोगों की अच्छी सलाह पर अनुसरण करने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – दूरस्थान के विकल्प जरूरी नहीं है की आपके हित में ही हों, इसलिए य्थास्तिथि बनाये रखने में ही फायदा है. बिना सोचे-समझे किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालते चले जाएँ जो आपके किसी बड़े नुकसान का कारण बन जाए. लोगों की नाराजगियों के पीछे भी कोई न कोई कारण हो सकता है.

कुम्भ (Aquarius)रिश्तों को लेकर जो मन में अविश्वास चल रहा था अब वो दूरियों को जन्म दे सकता है, खासकर कोई प्यार का रिश्ता इस दौर से गुजर रहा है जो आप संभाल नहीं पा रहे है. उस रिश्ते में बहुत सारी अच्छाई हो सकती है पर आपकी प्रतिक्रिया कुछ ऐसी बन रही है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ावा दे सकती है.
क्या करें – हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई होती है उसे समझने के लिए कोशिश करनी पडती है. यह इंसानी फितरत है की हम अपनी अच्छाई को तो बहुत अच्छे से देख लेते हैं पर दूसरों में कमियां ही नजर आती हैं, पर यह समय ऐसा है जिसमें आप अपनी कमियों को पहले देखें और दूसरों की अच्छाई को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – कोई ऐसी योजना न बनायें जो आपकी बचत को मुश्किल में डालती चली जाए इसलिए बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई नया रास्ता अपनाने की कोशिश भी बिलकुल न करें.

मीन (Pisces)खर्चे बढ़ते चले जायेंगे तो अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर भी मन में परेशानियाँ बढती चली जायेंगी, इसके बावजूद के धन का आगमन बना हुआ है फिर भी अपने पैसे को या अपनी बचत को संभालना बहुत आवश्यक है.
क्या करें – घर-परिवार की ओर इस रूप से देखें जिसमें आपको अपनों की अच्छाई नजर आये. दुनिया के हालात वैसे ही घबराहट भरे हैं पर उस घबराहट को रिश्तों में न उतारते चले जाएँ. घर-परिवार की खुशियों को हर सूरत में बनाये रखें और उसके लिए अपनों की इच्छाओं के अनुरूप चलने की भी कोशिश कर लें.
क्या न करें – काम के प्रति लगन बनायेंगे और अपने मन में भरोसा बनायेंगे तो कोई कमी नहीं रहेगी और हर हाल में आप अपने काम से लाभ कमा पायेंगे. आपके अपनों की अच्छी भूमिका वैसे ही बनी हुई है पर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम बिलकुल न करें.

आज के दिन में खास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी किसी प्यार के रिश्ते का विचार फिलहाल मन से निकाल दें. ना तो इच्छाएं बढाने से कुछ हासिल होगा और ना ही कोशिश करने से इस समय कोई बात संभलेगी. ऐसे में थोड़ा सा रुक जाना ही बेहतर होगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.