Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 27, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 27 June 2020

राशी 27 जून 2020, शनिवार
आज 27 जून 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 02 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.  
पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 51 मिनट पर.
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 54 मिनट से और विवस्पत सप्तमी है. 

मेष (Aries) जिन्दगी में बहुत कुछ करने की इच्छा है पर मन घबरा रहा है पर कुछ भी करने के लिए उस भरोसे को जगाना होगा जो सही रास्ते पर आपको आगे बढ़ने में मदद करता चला जाए, इस दौरान अपने ज्ञान और अपनी जानकारी में जो भी आप इजाफा करेंगे, उसका भी पूरा फायदा आपको मिलता चला जाएगा. 
क्या करें जब भी जिन्दगी में रूकावटें आएं तो भरोसा टूटता है और यह समय वैसे भी किसी न किसी तरह की चुनौतियां दर्शा रहा है जिसके चलते नुकसान भी हो सकता है इसलिए किसी भी तरह के असमंजस में फैसले करते चले जाने से बचना होगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह है कि मन में बिठाए हुए हर तरह की घबराहट को हटाना होगा ताकि आप हालात को पूरी तरह से समझ सकें.  
क्या न करें काम और कारोबार को लेके अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएं जो सिर्फ बदलाव से जुड़ा हुआ हो. अपनी मुश्किलों को पहले से भांप लेना ज्यादा जरूरी होता है ताकि कोई नुकसान भरी स्थिति आपके हालात को कमजोर न करती चली जाए. 

वृषभ (Taurus) – निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपने बहुत सारी मेहनत की है और यह उसी का फल है कि लोग आपको भली-भांति समझ पा रहे हैं और आपकी हर तरह से सहायता भी कर रहे हैं, रिश्तों की अच्छाई बनी रहे तो जिन्दगी में बहुत कुछ संभला रहता है. 
क्या करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा, हो सकता है आपकी बात सही भी हो और उसमें तर्क भी हो फिर भी लोगों के हित की बात करेंगे तो लोग आपको भली-भांति समझ पाएंगे और इस समय यही जरूरी होगा. 
क्या न करें – जो भी धन का आगमन बन रहा है, उसके पीछे भी कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है और उसका बुरा असर आपकी बचत पर और आपकी समृद्धि पर पड़ सकता है इसलिए पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने की जरूरत है. कोई ऐसा कदम न उठाएं जो नुकसान के रूप में आपके खर्चो को बढ़ाता चला जा रहा है. 

मिथुन (Gemini) आप मेहनत कर पा रहे हैं और इसी से आपका भरोसा भी जग रहा है, अच्छी बात यह भी है कि आपको अपनों का हर तरह का सहयोग मिला हुआ है जिसकी वजह से अपनी प्रेरणा को बढ़ाने में आपको मदद मिल रही है.  
क्या करें अच्छे भले हालात हो तब भी कोई न कोई घबराहट दबे पांव आ जाती है. इस समय आपके कुछ ऐसे खर्चे बढ़े हुए हैं जिसमें आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपना कदम बढ़ा रहे हैं पर मन में अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो उसे पहले दूर कर लेने की जरूरत है. 
क्या न करें काम और कारोबार में ज्यादा तवज्जो देनी पड़ सकती है और निवेश के रूप में पैसा भी जुटाना पड़ सकता है, यहीं पर सही फैसले लेने की जरूरत है. किसी भी वजह से अपनी देनदारी का बोझ बढ़ाते चले जाना इस समय ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) – जिन्दगी की छोटी-छोटी बातों को संभालते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे क्योंकि यह समय किसी न किसी तरह की गलतफहमी पैदा कर सकता है जिससे कोई न कोई बात बिगड़ती चली जाए. किसी भी वजह से अगर आपकी बचत पर असर पड़े तो वो भी इस समय भी ठीक नहीं. 
क्या करें बिना सोचे-समझे उठाए गए कदम आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं. पहले से आपके मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके असंतोष को बढ़ाए हुए है जिसे इस समय संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें काम और कारोबार को तकदीर के भरोसे छोड़ देना इस समय ठीक नहीं है. एक ओर तो लगता है जैसे आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है, दूसरी ओर तकदीर भी उतना साथ नहीं निभा रही इसलिए किसी चमत्कार की उम्मीद में अपने कामकाज को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo) अपने विचारों को बांधने की जरूरत है. मानसिक उथल-पुथल को थाम लिया जाए तो आपके प्रयास अच्छे हैं जिसकी वजह से कामकाज की स्थिति भी संभली हुई है और काम से लाभ भी बना हुआ है, यह और बात है कि आपको उस लाभ को किसी न किसी सुकून की नजर से देखने की भी जरूरत है.
क्या करें आपकी उम्मीदें ज्यादा हो सकती हैं जिसकी वजह से आप अपने हालात को कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं जबकि इसी बात को ध्यानपूर्वक देखा जाए तो बहुत कुछ आपके हित में ही बना हुआ है. रोजमर्रा की चुनौतियां बने रहना स्वाभाविक सी बात है जिसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लेना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में लोगों से ताल्लुकात न बिगाड़ते चले जाएं, यह समय वैसे भी कुछ ऐसा है जो हालात आपकी रिश्तों को संभालने में मदद न कर पाएं इसलिए रिश्तों को संभालने के लिए वक्त निकाल लें. अपने मन में किसी भी वजह से दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं.


कन्या (Virgo) किसी भी तरह की जल्दबाजी आपके कामकाज पर बुरा असर डाल सकती है. पैसे को किसी भी रूप से फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं. काम के प्रति लगन भी पैदा करनी होगी और काम के प्रति अपने समर्पण को भी बढ़ाना होगा.
क्या करें – मुश्किलें आपकी खुद की बनाई हुई हैं क्योंकि आपने बहुत ज्यादा सोच कर खुद को दुखी करने की आदत बना रखी है इसलिए अपनी अच्छी-भली स्थिति में भी आप कमियां निकालते चले जा रहे हैं पर ऐसे में किसी भी तरह का बड़े कदम को उठाने से बचने की जरूरत है ताकि हालात संभले रहें और काम और कारोबार से लाभ भी बना रहे.
क्या न करें रिश्तों को संभालने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अपनी रोजमर्रा की मुश्किलों को लेके भी आप लोगों की गलती न निकालना शुरू कर दें. अपने मन को किसी भी वजह से उचाट करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) आर्थिक स्थिति भाग्यशाली रूप से संभली हुई है इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि काम से आपका लाभ निरन्तर बना हुआ है जो आपकी खुशियों को बनाए रखें. निजी जीवन के हालात भी संभले हुए हैं और रिश्तों का सुख भी बना हुआ है.
क्या करें आपने हाल ही में अपने लिए बहुत सारे ऐसे परिवर्तन किए हैं जो आपके नजरिए को बदले और सुधारे, विनम्रता के रूप में फिर भी अपने रवैये को सुधारने की जरूरत है क्योंकि आपकी बहुत सारी चुनौतियां इसी वजह से हैं क्योंकि आप अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं और मनवाते चले जा रहे हैं. अपनी घबराहट को छुपाने के लिए भी आपने अपने व्यवहार को सख्त बना रखा है.
क्या न करें रिश्तों को संभालने में किसी भी तरह की कमी न रखें और इस वजह से लोगों से कोई तकरार की स्थिति न पैदा करते चले जाएं. अपने व्यवहार में विनम्रता बनाए रखेंगे तो वैसे ही कोई कमी नहीं रहेगी. 

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं पर हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं, थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव स्वाभाविक सी बात है पर आपने अपनी मेहनत को बनाए रखा है पर इस सारी अच्छाई के पीछे बहुत कुछ ऐसा भी है कि आप कई लोगों को नाराज कर रहे हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात को पूरी तरह से समझने में कमी हो सकती है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देना होगा. पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बारे में भी मनन करने की जरूरत पड़ेगी. हो सकता है आपके खिलाफ लोगों के बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हों.  
क्या न करें अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर उसमें छुपी हुई बहुत सारी ऐसी रूकावटें हैं जो आप संभाल नहीं पा रहें, ऐसे में लोगों से मिलता हुआ सहयोग आपकी मदद कर सकता है पर लोगों से मिलते हुए सहयोग का बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है, तो बहुत सारी चीजें एकसाथ चल रही हैं जिन्हें एक ही नजर में संभाल लेना आसान नहीं है.

धनु (Sagittarius) हालात कुछ इस रूप से बन रहे हैं जो आपको लोगों से जोड़े और लोगों से आपके तालमेल को बढ़ाने में मदद करे पर आपका व्यवहार फिर भी ऐसा है जिसमें बहुत सारा सुधार लाने की गुंजाइश है.
क्या करें किसी भी अच्छाई का पूरा फायदा तब मिलता है जब आप उसे पूरी तरह से समझ पाएं. रिश्तों की अच्छाई को बनाने के लिए आपको लोगों पे भरोसा तो करना ही पड़ेगा और दूरियों को नजदीकियों में बदलने के जो भी विकल्प उभर रहे हैं, उसका फायदा भी उठाना ही पड़ेगा. 
क्या न करें – रिश्तों को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी कमियां उजागर होती चली जाएंगी और लोगों की नजरों में आपकी छवि पर बुरा असर पड़ेगा.

मकर (Capricorn) मुश्किल भरा समय है क्योंकि रिश्तों से जुड़ा तकरार बना रह सकता है. रोजमर्रा की मुश्किलें भी ऐसी हैं जो तभी जाके संभलेंगी जब आप अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन ला पाएंगे.
क्या करें सेहत से जुड़े रोजमर्रा के मुद्दे हो सकते हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देना होगा, अगर जाँच इत्यादि में कोई कमी है तो उसे भी करवा लेने से पूरी बात समझ में आएगी और असमंजस के बादल छंटते चले जाएंगे.
क्या न करें इस सच्चाई को कबूल कर लें कि आपकी प्रेरणा में कमी आई है और आपने किसी न किसी रूप से उदास रहना शुरू कर दिया है, ऐसे में अपनों से मिलती हुई प्रेरणा आपके भरोसे को फिर से जगा सकती है. हर चीज को बदलाव की नजर से देखना और अपने लिए मुश्किलें बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है. 

कुंभ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है क्योंकि आपके अपनों का आपको पूरा सहयोग मिला हुआ है पर आप उस अच्छाई को समझ नहीं पा रहें जो आपके आस-पास बिखरी हुई है, ऐसा लगता है जैसे आप बहुत दूर के सपने देख रहे हैं और बहुत दूर स्थान से जुड़े विचार बनाते चले जा रहे हैं.    
क्या करें किसी भी तरह के मन के भटकाव से बचना होगा तभी जाके आप किसी प्यार के रिश्ते की अच्छाई को पूरी तरह से समझ पाएंगे. हर चीज को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है पर सबसे बड़ी समझने वाली बात यह है कि अपने मन को असंतुष्ट रखने की आदत सी बन जाती है और इसी आदत से बचने की जरूरत है.
क्या न करें काम से लाभ बना हुआ है और उसमें आपकी मेहनत भी छुपी हुई है पर अपने गलत फैसलों की वजह से अपने लाभ को बिखेरते चले जाना ठीक नहीं है. आप अपनी आर्थिक स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं, शायद यही वजह है कि आप अपने फैसले भी सूझबूझ से नहीं कर पा रहें.

मीन (Pisces) विचारों के मतभेद का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है इसलिए लोगों की नाराजगियों को संभालना इस समय आसान नहीं है. मन में बिठाया हुआ अविश्वास अच्छे भले रिश्तों को भी कमजोर करता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. काम में मन लगाएंगे तो निजी जीवन के हालात को संभालना भी आसान होता चला जाएगा, तभी जाके आप अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को हटा पाएंगे. अपनी मुश्किलों से जुड़े ताने-बाने को समझना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें जो भी नए विकल्प आपके सामने उभरकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से खारिज न करें, उनके बारे में भी मनन कर लें. यह और बात है कि फैसला करने में थोड़ा सा वक्त लगा लें ताकि किसी भी रास्ते पे चलने से पहले उसकी पूरी छानबीन की जाए और किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचा जाए. तकदीर को आजमाने के प्रयास में जल्दबाजी करते चले जाना ठीक नहीं है..

आज के दिन में खास – सिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनी क्षमताओं पे भरोसा भी करना होगा और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल भी करना होगा, इस प्रयास में आपकी अच्छी-भली कामकाज की स्थिति आपको मदद करती चली जाएगी जिसकी वजह से आपकी मेहनत बढ़े और उसका भी अच्छा फल आपको मिलता चला जाए.  


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.