Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, June 14, 2020

Saptahik rashiphal - Weekly forecasts - 14-6-2020

राशी 14 जून 2020, रविवार 
आज 14 जून 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 03 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है. 
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है. 
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि मे. 
आज सूर्य मिथुन राशि मे प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 53 मिनट पर और आषाढ़ सक्रांति है. पर सक्रांत का पुण्य काल जिसमें दान पुण्य करने का विधान है वो मनाया जाएगा कल यानि 15 जून 2020 को. 
सूर्य का मिथुन राशि मे भ्रमण आने वाले एक महीने तक विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव डालेगा आईए इसे जानते हैं, अतः यह आने वाले एक महीने का राशिफल है. 

मेष (Aries)महीने की शुरुआत तो आपके इस विचार से होगी की आपको अपनी मेहनत से बहुत सारा लाभ कमाना है पर आपको यह भी लगेगा की हालात आपकी उस रूप से मदद नहीं कर रहे. फिर भी अपने हालात को जगाने के लिए अपनी क्षमताओं को बेहतर करने का मौका मिलेगा और आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ कर पाएंगे. 
क्या करें – मन मे बिठाए हुए हर तरह के शक को हटा देना होगा तभी जाकर आप भविष्य से जुड़े अपने सपनों को साकार कर पाएंगे. मन मे बिठाया हुआ किसी भी तरह का असंतोष आपके ज्ञान पर और आपकी जानकारी पर पर्दा सा डाल सकता है जिससे बचने की जरूरत है. 
क्या न करें – शुरू मे आपको लगेगा की कठिन परिस्थितियाँ हैं पर अपना भरोसा न टूटने दें. इसी महीने मे फिर से आपको भाग्यशाली मौके मिलेंगे जो आपकी तकदीर को संवार दें. ईश्वर के प्रति आपकी आस्था भी बढ़ेगी और किसी भी तरह से कोई कमी नहीं रहेगी. 

वृषभ (Taurus)कई तरह के ऐसे अच्छे मौके मिल रहे हैं जिसके चलते कामकाज मे बढ़ोतरी हो सकती है. घर-परिवार से मिलती हुई अच्छी सलाह से भी आप अपने लिए सुखद परिस्थितियाँ बना सकते हैं. इसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाए यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है. 
क्या करें – पैसे से जुड़ा मन मे जो भी असंतोष है उसे हटा देने की जरूरत है, तभी जाकर आप अपनी बेहतर होती हुई संभावाओं को समझ पाएंगे. मन मे किसी भी तरह का मलाल रखकर लोगों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा. मन मे सुकून बना रहेगा तभी जाकर आप पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक कर पाएंगे. 
क्या न करें – आज जो रुकावटें नजर आ रही है वो छँट जाएंगी पर चुनोतीयां फिर भी खड़ी रहेंगी. किसी के बहकाव मे आकार पैसे से जुड़ा कोई गलत फैसला करना ठीक नहीं होगा. किसी भी विचार को लेकर लोगों पर दबाव बनाने की कोशिश बिल्कुल न करें. 

मिथुन (Gemini)आपका भरोसा जग रहा है इसलिए आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा हो सकता है पर कामकाज के क्षेत्र में आगे बढने के मौके मिल सकते हैं. कुछ बेहतर करने का प्रयास आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है.
क्या करें – अच्छी-भली स्तिथि में भी कोई न कोई चिंताएं बनी रह सकती हैं. कामकाज से जुड़े हालात ऐसे हैं जिसमें बहुत कुछ एक साथ चल रहा है पर आज जो लोग आपके खिलाफ हैं आपको उनसे जुड़ने का मौका मिल सकता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े बनते बिगड़ते हालात को कमी की नजर से न देखें क्योंकि उसी में ही आपके लिए कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई है. ऐसा मौका भी मिल सकता है की आपको कोई बड़ी ज़िम्मेदारी दी जाए और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कर्क (Cancer)रोज़मर्रा की मुश्किलें भी हैं और अपने पैसे को सुरक्षित रखना भी बहुत जरूरी है. कामकाज से जुड़े दबाव बने रहेंगे पर आपको अपने प्रदर्शन को सुधारने का मौका भी मिलेगा.
क्या करें – दूरस्थान के विकल्प बहुत अच्छे लग सकते हैं पर यह भ्रमित करने वाली स्तिथि है. तकदीर के भरोसे चलने से फिलहाल बचना होगा पर बड़े फैसलों को स्थगित करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी बढ़ते हुए तकरार को फिर से समझने का और उसे सुलझाने का मौका मिलेगा और अगर किसी भी मामले को सुलझाना है तो लोगों के विचारों पर शक न करते चले जाएँ. अपने अंदर भी बहुत सारे परिवर्तन ले जाएँ ताकि आपका कोई नुकसान न होता चला जाए.

सिंह (Leo)आर्थिक स्थिति ठीक है और आपकी प्रेरणा हर तरह से नजर आ रही है. यहाँ तक की हालात भी आपकी हर रूप से मदद कर रहे हैं जो आपके घर-परिवार की खुशियों को भी बनाये रखे. ज़िन्दगी आप पर मुस्कुरा रही है जैसे.
क्या करें – अपनी सफलता को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखेंगे तो आपकी अच्छाई में भी कमी रह जायेगी. ज़िन्दगी में किसी भी अच्छाई को पूरी तरह से पाना है तो शुक्रगुजार हो जाएँ. उन लोगों का भी धन्यवाद दें जिन्होंने आपको दुआएं दी हैं और आपके लिए सुखद हालात बनाने में मदद की है.
क्या न करें – किसी बिगड़ते हुए प्यार के रिश्ते को फिर से सँभालने का मौका मिल जाएगा, पर ऐसे में पुरानी बातों को कुरेदते चले जाना ठीक नहीं होगा. अपने मन में कोई मलाल न रखें पर अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करने में भी कोई कमी न रखें.

कन्या (Virgo)कामकाज की स्तिथि सुधर रही है पर बहुत सारे दबाव भी है जो बढ़ते चले जा रहे हैं. किसी न किसी तरह के तकरार की वजह से नुकसान भी पैदा हो सकता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – काम में किसी भी तरह की बड़ी सफलता अपना भरोसा जगाने से ही बनती है. आपके सामने भी ऐसा मौका है जो काम के प्रति आपके समर्पण को बढ़ा सकता है. बड़ी तरक्की पाने के लिए भी हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को सुधारने का मौका मिल सकता है और आपको अपनों का वो समर्थन मिल सकता है जिसकी पहले कमी रही है, पर लोगों के विचारों को शक की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra)हालात हर तरह से मददगार हैं और कोई न कोई नयी उम्मीद जग सकती है जो आपके हालात को बेहतर करे और आपकी आर्थिक स्थिति को ऊंचे स्तर तक ले जाने में आपकी मदद करे.
क्या करें – रिश्तों को किसी कमी की नजर से देखने से बचना होगा और अपनी बचत से जुड़े फैसले भी बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. हर परिस्थिति में कोई न कोई परेशानी जुड़ी हुई होती है उसे भी सँभालते हुए अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – फिर से कोई अच्छी कोशिश करने का मौका जरुर मिलेगा और सही समय पर और सही जगह पर अगर अपना प्रयास किया जाए तो ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए कोई कमी नहीं रहती.

वृश्चिक (Scorpio)ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्ही से झून्झते हुए आपकी शक्सियत में निखार आ रहा है और अपनों को आप बेहतर तरीके से समझ पा रहे हैं. अपनों को बेहतर तरीके से समझने के लिए भी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ आपको बहुत कुछ सीखाना चाह रही हैं.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए हर तरह के असंतोष को हटाना पड़ेगा तभी जाकर आप अपने कामकाज से जुड़े दबाव को संभाल पायेंगे. लोगों से भी इस रूप से तालमेल बनाना होगा जो काम और कारोबार में आपकी मदद करता चला जाए.
क्या न करें – आपने अपनी मेहनत को लगातार बनाये रखा है पर अब एक मौका मिलेगा जब आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होता चला जाए, पर अपने बेहतर होते हुए हालात के खिलाफ मन में कोई विचार न बनाते चले जाएँ. किसी से कोई चुभती हुई बात कहना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)लोगों की अहम भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में जिसकी वजह से आप अपनों की इच्छाओं को भलीभांति समझ पा रहे हैं. आपकी हर कोशिश आपको अपनों के करीब ला सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करना होगा और अपने हालात को सुधारने के लिए लगातार प्रयास करना होगा और आपकी कोशिशें कामयाब जरुर होंगी. अपनों को बेहतर तरीके से समझने के लिए भी यही भरोसा काम आएगा.
क्या न करें – कुछ समय से आपका मन बुझा हुआ था पर आपको अब एक ऐसा मौका मिल जायेगा जब आप फिर से अपनी इच्छाओं के अनुरूप चल सकें. घर-परिवार में अपनों से तालमेल भी बढेगा पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास लेकर चलना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn)रोज़मर्रा की चुनोतियाँ जरूर हैं पर इसी में आपके लिए बहुत सारा मार्गदर्शन छुपा हुआ है. अगर किसी भी तरह के तकरार से बचना है तो अपनी बात को बहुत सहजता से कहना होगा. ज़िन्दगी में विनम्रता बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – ग़लतफहमी भरा समय है इसलिए आपकी कही हुई बात का गलत मतलब भी निकाला जा सकता है. लोगों की बढती हुई नाराजगियों की वजह से भी मुश्किल भरा दौर है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने पर फिर से कोई गलती दोहराते चले जाना ठीक नहीं होगा. उस रास्ते पर फिर से चलने की कोशिश न करें जिसे आप पीछे छोड़ आये हैं और किसी को भी आपका कोई गलत फायदा न उठाने दें.

कुम्भ (Aquarius)रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है और आपकी हर तरह की मेहनत कामयाब हो रही है, यहाँ तक की काम और कारोबार में भी आपका समर्पण आपके लिए नयी उपलब्धियों के द्वार खोल सकता है. जो भी वक्त आपसे मेहनत करवा ले उसके पीछे बहुत बड़ी अच्छाई छुपी हुई होती है और उस मेहनत से अपनी गलतियों को संभालने का भी मौका मिल जाता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति भरोसा बनाये रखना होगा और यह समय आपकी हर तरह से मदद करेगा. जितना अपनी इच्छाओं को थामे रखेंगे उतना ही हालात आपके पक्ष में बनते चले जायेंगे. वक्त जरुर लगेगा पर एक-एक करके चिंताओं के बादल भी छंटते चले जायेंगे.
क्या न करें – कुछ समय से आपने अपने लिए नुकसान भरी परिस्थितियां बनाई हैं, पर अब आपको फिर से मौका मिलेगा की आप अपनी आर्थिक स्थिति को नयी नजर से देखें और उसे संभाल पायें. अपने हालात को समझते हुए अपने अंदर बदलाव लाने की कोशिश करनी होगी. अपनी किसी जिद्द को मनवाने के रूप में गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं शायद इसीलिए आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं पर अपनी बचत को खतरे में डालते चले जा रहे है, इसलिए यह समय इस रूप से अनुकूल है की आप अपनों की अच्छी सलाह से ज़िन्दगी के सही फैसले कर सकें.
क्या करें – अपनी गलतियों से भी कई बार नुकसान हो जाता है और जाने अनजाने ऐसे कदम उठ जाते हैं जिनसे बचने की जरूरत है. आपको भी रिश्तों की मर्यादा बनाये रखनी होगी और अपने मन में बिठाये हुए हर तरह के भ्रमित करने वाले विचारों को निकाल देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि कुछ हद तक मध्यम रही है पर आपको फिर से मौका मिलेगा की काम के प्रति आप अपना समर्पण दिखा पायें. ऐसे में अपनी क्षमताओं को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाना होगा. उस अच्छाई की ओर देखें और अपने भरोसे को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार मंगलवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे पूजा अर्चना कर लें. कहने को सबसे आसान उपाय है पर इस समय की चुनोतियों को संभालने में और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने में यह उपाय आपकी मदद कर सकता है.



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.