Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, June 8, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 8 June 2020

राशी 08 जून 2020, सोमवार 
आज 08 जून 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 07 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र ही दोपहर 01 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद उत्तरा-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 45 मिनट पर.
आज भद्रा है सुबह 08 बजकर 27 मिनट से शाम 07 बजकर 57 मिनट तक और श्री गणेश चतुर्थी व्रत है.

मेष (Aries)मन परेशान है पर तकदीर को कोसते चले जाने से कुछ हासिल नहीं होगा. अपने दम पर फिर से अपने हालात को सुधारने की कोशिश करनी होगी. मुश्किलें हम सबके लिए हैं पर ऐसा लगता है आप कुछ ज्यादा ही चिंता लगा रहे हैं. 
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी मेहनत से ज़िन्दगी का रास्ता बनाया जा सकता है पर आपके लिए यह ऐसी स्तिथि है जो आपके हालात को सुधारने में मदद कर सकती है. समस्या यह है की आप आगे बढने की बजाये पीछे हटते चले जा रहे हैं और इसी स्तिथि को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. आपके सामने कई तरह के ऐसे विकल्प भी उभरकर आ सकते हैं जो आपके ज्ञान और आपकी क्षमताओं से जुड़े हुए हों इसलिए चिंताओं को अपने ऊपर हावी न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus)ऐसी चुनोतियों को लेकर आप परेशान हैं जो आपने बहुत सारी अपने मन में बिठाई हुई हैं और आपको ऐसा लग रहा है की कोई न कोई आपका नुकसान करने पर अमादा है. जरूरी नहीं है की पीठ पीछे जो भी हो रहा हो वो आपके हित में ही हो पर अपनी चुनोतियों को सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – अगर मुश्किलें थम जाएं तो हालात संभल जाते हैं और आपके लिए ऐसी स्तिथि बनी हुई है, इसलिए अपनी मुश्किलों को एक-एक करके सँभालते चले जाएँ. थोड़ा सा समय लग सकता है पर सबकुछ आपके हित में बनता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी बचत को बढाने के जो भी मौके मिलें उन्हें हाथ से न जाने दें, बल्कि पैसे को सँभालने के लिए कोई ऐसी योजना न बनायें जिसमें आपकी घबराहट छुपी हुई हो या आपकी परेशानियाँ नजर आ रही हों.

मिथुन (Gemini)आपकी अच्छाई के बावजूद लोग किस रूप से आपसे दूरियां बना रहे हैं यह बात आपको बहुत परेशान कर रही है. ऐसा लगता है जैसे लोगों से आपका भरोसा उठ गया है. कुछ तो समस्याएं हैं और कुछ आपने अपनी आदत के रूप में बढ़ा रखी हैं, इसलिए भी आपकी घबराहट का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलों से पार पाना है तो अपनी कोशिशों को तो बढ़ाना ही पड़ेगा और वो तभी जाकर संभव हो पायेगा जब आप लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करेंगे. कभी-कभी कामकाज से जुडी मुश्किलों को सँभालने में थोड़ा सा वक्त लगता है इसलिए थोड़ा सा धैर्य तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में नयी संभावनाओं को जरुर टटोलें पर उसमें अपने असंतोष को शामिल न करते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आप एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा पायेंगे और आपको हर चीज़ समस्या के रूप में ही नजर आनी शुरू हो जाएगी, इसलिए बहुत सारी व्यावहारिकता अपना लें ताकि हर चीज़ आपको परेशान न करती चली जाए.

कर्क (Cancer)सेहत से जुड़ी चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में. खुद की गलतियों की वजह से भी आपकी चिंताए बढ़ी हुई हो सकती हैं पर मुश्किल यह भी है की आपके लोगों से विचार नहीं मिल पा रहे जिसकी वजह से किसी न किसी तरह का तकरार बना रह सकता है.
क्या करें – हो सकता है आज आपको लोगों की बात बुरी लग रही हो पर समय इस बात को साबित करेगा की लोग आपके हित की ही बात कर रहे हैं इसलिए ज़िन्दगी को एक नयी नजर से देखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – नुकसान को लेकर जो आपको छुटपुट बात लग रही है उसके पीछे किसी का छुपा हुआ स्वार्थ हो सकता है इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना उसमें हाथ डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर रिश्तों से जुड़ी संभावनाएं इस समय अच्छी नहीं है, इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी प्राथमिकतायें कुछ ऐसी बनी हुई हैं जिसके चलते आपके पास लोगों के लिए वक्त नहीं है.
क्या करें – बड़ी से बड़ी सफलता का सुख तभी मिलता है जब आपके अपने आपके साथ हों, इसलिए रिश्तों को सँभालने के लिए आपको हर तरह का प्रयास करना होगा. लोगों की नाराजगियों को भी समझना होगा और उन्हें दूर करने की कोशिश भी करनी होगी, तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है, इस वजह से की आर्थिक स्थिति ठीक है क्योंकि जब भी आर्थिक स्थिति ठीक हो तो किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है. कामकाज की स्तिथि स्तिथि हुई है पर उसमें भी बिना सोचे-समझे कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसका बुरा असर आपके लाभ पर या आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता चला जाए.

कन्या (Virgo)अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से आप परेशान है क्योंकि वो जरूरतें थमने का नाम ही नहीं ले रहीं. किसी एक चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को समझना होगा और रिश्तों को संवारने का प्रयास करना होगा. अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर आपको कभी-कभी यह भी लगता है की लोग आपका गलत फायदा उठाते चले जा रहे हैं. ऐसे में किसी भी तरह के विचारों के मतभेद को सँभालने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज ठीक है पर अपने अंदर को ऐसी नकारात्मकता न लायें जिसके चलते आपको अपने ही काम में कमियां नजर आनी शुरू हो जाएँ, इसलिए कोई भी ऐसा विचार न बनायें जो आपके कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में कमज़ोर करता चला जाए.

तुला (Libra)मेहनत करने की इच्छा बहुत है और हालात भी मददगार हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपके रास्ते में रुकावट बना हुआ है. बार-बार आपको एक ही चीज़ से झूझना पड़ सकता है इसलिए आपकी कोशिशें विफल होती हुई नजर आ रही हैं.
क्या करें – मुश्किल भरा वक्त हम सबके लिए आता है. ऐसे में ही अपनों के अपनेपन को समझने की जरूरत पडती है. ज़िन्दगी में किसी से सहयोग ले लेने से बहुत सारी कमियों को संभाला जा सकता है. 
क्या न करें – आपने अपने ऊपर बहुत सारा असंतोष हावी कर रखा है और घबराहट के तहत आप कई तरह के विचारों से उलझ रहे हैं और घबराहट की वजह से भी नुकसान हो जाने का अंदेशा है इसलिए अपनी चिंताओं को इतना न बढ़ाएं की आपकी जिंदगी की स्थिरता पर कोई भी बुरा असर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)आमदनी के साधन बने हुए हैं पर आमदनी को संभालना कठिन हो रहा है इसलिए आप अपनी बचत को लेकर भी चिंतित हैं. अपनी समृद्धि को बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी दूरदर्शिता अपनानी होगी.
क्या करें – कोई भी समस्या अपनी मेहनत से संभाली जा सकती है, और इस समय अपनी मेहनत को बनाये रखने का समय है. अपने खर्चों को बढाने की बजाये अपनी बचत को संभाले रखना होगा और इस प्रयास को लगातार बनाये रखने की जरूरत भी पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी में पड़कर कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके पैसे को कहीं फंसा दे. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसमें आपके खर्चे बढ़ते चले जाएँ या आपके नुकसान की स्तिथि पैदा होती चली जाए. 

धनु (Sagittarius)चिताएं बढ़ जाएँ तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता जबकि यह समय हर तरह की चिंता को हटाकर अपने कामकाज को बढ़ावा देने का है. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है इस समय आपको अपने अंदर बहुत सारे ऐसे परिवर्तन करने होंगे जो आपकी शक्सियत को फिर से निखार दे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर किसी भी तरह के निवेश से बचना होगा और जरूरत से ज्यादा उदारता दिखाने से भी नुकसान हो सकता है इस बात को भी भलीभांति समझकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी-भली है, उसे किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. कई बार हम अपने हालात को भी नहीं समझ पाते और लोगों के विचारों को भी समझने में गलतियाँ हो जाती हैं, इसलिए ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न होती हैं और नुकसान जैसी स्तिथि बढ़ सकती है. कामकाज के क्षेत्र में अगर आपके साथी-सहयोगी आपको कोई सहयोग देना चाह रहे हैं तो इस बात में कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)भविष्य से जुड़ी चिंताएं किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती हैं. मकर राशी वालों के लिए तो खास ऐसी स्तिथि है जिसमें आपको अपने भविष्य की ओर एक नजर रखनी होगी पर किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत कोई फैसला करते चले जाने से भी बचना होगा. अगर किसी की बात आपको पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही है तो जरूरी नहीं है की उस रास्ते पर चलकर अपना नुकसान कर लिया जाए. कई बार रुक जाने से भी हालात को समझने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव में हो सकता है आपकी इच्छाओं की पूर्ती होने में कमी रह जाए इसलिए किसी भी तरह की ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा जिसके लिए आपके मन में कोई चमत्कार छुपा हुआ हो. हर चीज़ को उभरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है और यह समय वैसे भी धैर्य बनाये रखने का है.
क्या न करें – ऊंची आवाज़ में किसी से कुछ ऐसा न कहें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए. वैसे भी किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना किसी झगडे में पड़ जाना ठीक नहीं है. कामकाज की स्तिथि ठीक है पर चुनोतियाँ भी साथ ही साथ हैं इसलिए रोज़मर्रा की मुश्किलों में उलझते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)पैसे से जुड़ी बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में. देनदारी का बोझ भी हो सकता है और पैसा जुटाते चले जाने से भी नुकसान भरी परिस्थिति बनी रह सकती है, इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझते चले जाने की जरूरत है.
क्या करें – जब भी खर्चे बढ़े हुए हों तो अपनी मुट्ठी को बंद कर लेना चाहिए, और इस चीज़ को वक्त ने हमे बहुत अच्छे से समझा दिया है की जब भी हालात अनुकूल न हों तो रुक जाना ही बेहतर होता है. आपको भी अपनी आर्थिक स्थिति को इसी रूप से समझना होगा और संभालना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – कुछ भी नया सीखने के लिए बहुत सारी प्रेरणा जगाने की जरूरत होती है. आपके लिए हालात यह है की आप बहुत कुछ सीख भी सकते हैं और बहुत कुछ कर भी सकते हैं, पर अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाना ठीक नहीं है. कुछ ऐसा लगता है जैसे आप हर चीज़ में कमियों को ही ढूंढते चले जा रहे हैं पर ऐसा करके आप अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को बढाते न चले जाएँ.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि अगर मध्यम हो तो उसे अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है पर आप मेहनत के बावजूद इतने ज्यादा चिंतित हैं की आपको अपनी मेहनत भी अच्छी नहीं लग रही इसलिए आपने अपने लिए लोगों की नाराजगियों को भी बढ़ा रखा है. काम के प्रति असंतोष बना रहे तो किसी भी काम में मन नहीं लग सकता.
क्या करें – अपने नजरिये को पूरी तरह से बदल लेने की जरूरत है. कामकाज को सुधारना और लाभ को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता है. अपनी बचत को लेकर लापरवाही दर्शाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की गलितियाँ न निकालें और ना ही उनसे कोई ऐसा मतभेद पैदा करते चले जाएँ जिसमें आप लोगों को ही शक की नजर से देखना शुरू कर दें. रिश्ते बहुत संयम से बनते हैं उन्हें किसी भी वजह से बिखेर देना ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की बहुत सारी नयी संभावनाएं हो सकती हैं आपके सामने लेकिन उसमें ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा क्योंकि एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे हट जाने का भी अंदेशा है, इसलिए पहले से अपने मन में पूरी तसल्ली करनी होगी ताकि आप जो रास्ता चुनें उस रास्ते पर चल सकें.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.