Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, June 6, 2020

Dainik rashiphal - Daily forecasts - 6 June 2020

राशी 06 जून 2020, शनिवार 
आज 06 जून 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 10 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद दिवित्या तिथि है.
ज्येष्ठ नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 12 मिनट पर.

मेष (Aries)ज़िन्दगी सुखद परिस्थितियों की तरफ आपके लिए करवट ले रही है पर आपका मन फिर भी बुझा हुआ है. आपने ऐसी चिंताओं को मन में बिठा रखा है जिसका कोई ख़ास वजूद नहीं है इसलिए घर-परिवार में भी किसी न किसी तरह का तनाव बना रह सकता है.
क्या करें – अपने भाई-बहनों की अच्छाई को देखें और उनसे जुड़े रहें. अपने दोस्तों को भी बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर लें. घर-परिवार में अपनों के प्रति द्वेष की भावना रखने से भी नुकसान होता है. रिश्ते संभले रहें तभी ज़िन्दगी का मज़ा है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार में अपनों को गलत ठहराते चले जाना ठीक नहीं है. ज़िन्दगी के जो भी हालात आपके लिए इस समय बन रहे हैं हो सकता है उनको लेकर भी आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. बार-बार बदलती हुई परिस्थितियों से भी नुकसान होता है.

वृषभ (Taurus)आपकी मनःस्थिति इस समय इस रूप से बनी हुई है की आपको अपनी बात मनवानी है और अपने लिए बहुत सारा लाभ कमाना है और इन दोनों ही चीज़ों में कुछ न कुछ कमी रह सकती है. आमदनी से जुड़े जरियों को सुधारने की जरूरत है और अपनी समृधि को लेकर मन में धैर्य पैदा करने की जरूरत है. उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढाने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – जहाँ तक लोगों से तालमेल का सवाल है उसमें आपको हर तरह की सहायता मिलेगी और कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों की मदद से आप आगे बढ़ पायेंगे, पर नुकसान से बचना है तो किसी भी तरह के परिवर्तन के विचार को फिलहाल त्याग देना होगा पर इससे भी कहीं जरूरी बात यह है की अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा क्योंकि हर चीज़ से आपका मन उचाट होता चला जा रहा है.
क्या न करें – लोगों की मदद को ठुकराए नहीं पर मदद से कहीं ज्यादा उस भावना को समझें जिसमें आपके अपने आपके लिए अच्छा सोच रहे हैं पर उन्ही लोगों के प्रति आपके मन में विचार ऐसे हैं जो आपके असंतोष को ही ज़ाहिर करते चले जा रहे हैं. अपनी गलतियों को आधार बनाकर चलने से ज़िन्दगी में इंसान बहुत दूर तक नहीं जा सकता.

मिथुन (Gemini)पैसे की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसके लिए आपका मन परेशान है पर अगर अगर इस पहलु को जरा सा हटाकर सोचें तो आप देखेंगे की जिंदगी में बहुत कुछ संभला हुआ है. आपका भरोसा भी जग रहा है और रिश्तों को सँभालने में भी आपको मदद मिल रही है.
क्या करें – किसी भी तरह के विवाद से बचना होगा क्योंकि किसी न किसी तकरार के बढ़ जाने का अंदेशा है जो लोगों को आपसे और ज्यादा दूर करता चला जाए. किसी भी नए विचार को आगे बढाने से पहले थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर इस समय की परेशानियाँ नुकसान तक सिमित होती तो भी कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि नफा और नुकसान तो आनी जानी चीज़ है, पर नुकसान के साथ-साथ आप अपनी कोशिशों को कम कर रहे हैं और लोगों को नाराज़ करते चले जा रहे हैं और यह ऐसी गलती है जिसे सम्भालना आसान नहीं होता.

कर्क (Cancer)पढाई में मन नहीं लग रहा है और कोई प्यार का रिश्ता भी पीछे छूटता हुआ नजर आ रहा है. ज़िन्दगी में इस समय की प्राथमिकताओं को समझना बहुत जरूरी है जिसमें आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हो सकती हैं.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाना है तो कुछ नया सीखने की जरूरत पड़ेगी और एक-एक कदम आगे बढाते हुए अपनी मुश्किलों से पार पाना बहुत जरूरी होगा. अपने मन में बिठाई हुई उलझनों को तो सुलझाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसा कमाने के प्रयास में आप कोई आसान रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं. सिर्फ पैसा कमा लेना ही ज़िन्दगी में पूरी बात नहीं है, अगर उसके चलते आपकी कोशिशें बिखर जाएँ और आपका काम कमज़ोर पड़ता चला जाए तो उस पैसे का भी कोई लाभ नहीं है.

सिंह (Leo)रिश्तों के प्रति बहुत सारी सहजता अपनाए रखने की जरूरत है. ऐसा लगता है जैसे आप रिश्तों को पीछे हटाकर अपनी समृद्धि को ही बढाने का सोच रहे हैं पर आपको इस बात का आभास हो जाएगा की रिश्तों में फासले बन जाएँ तो बाकी सारी चीज़ों की अहमियत कम हो जाती है.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को समझना बहुत जरूरी होगा और कामकाज के क्षेत्र में भी उन्ही की मदद और सलाह से आगे बढने का मौका मिलेगा. अपने जीवनसाथी की बात को भी समझें ताकि ज़िन्दगी का सुख बना रहे.
क्या न करें – काम और कारोबार को लेकर जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें कम न समझें क्योंकि अपनी लगन और अपनी मेहनत को बढाकर ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. ऐसे में किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन को उचाट करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)ज़िन्दगी में आगे बढने के मौके मिल रहे हैं पर आपकी प्रेरणा कमज़ोर पड़ी हुई है. जिस भी चीज़ को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है उसमें भी आप किसी चमत्कार की उम्मीद लगाये हुए हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की रुकावटों को सँभालते हुए ही आगे का रास्ता बन पाता है. आपको भी अपनी हर मुश्किल को एक-एक करके दूर करने का प्रयास करना होगा और आपकी इन अच्छी कोशिशों का फल मिलेगा जरुर ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ना तो तकदीर को आजमाने की कोशिश करें और ना ही अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालें. यह समय सिर्फ काम और कारोबार के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखने के लिए अनुकूल है, इसलिए बाकी किसी भी ओर अपनी नजर दौडाने की इस समय कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra)काम में अपना मन लगायेंगे तो हालात भी संवरते चले जायेंगे. इसके बावजूद की आपका मेहनत करना का मन नहीं है फिर भी हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. 
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने है उसमें यह सोचें की उसमें आपको कितना सीखने को मिल रहा है, कितना कुछ करने को मिल रहा है. ऐसा करने से काम में मन लगना शुरू हो जायेगा और धीरे-धीरे परिस्थितियां भी सुधरती चली जायेंगी.
क्या न करें – अपनी गलतियों से अपनी आर्थिक स्थिति को न बिगाड़ें और बार-बार कोई ऐसी गलती न दोहराते चले जाएँ जिसने आपको पहले भी परेशानी में डाला है. मन में ऐसे विचार भी न बनायें जिन्हें आपको बार-बार बदलना पड़े.

वृश्चिक (Scorpio)अपने हालात से आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं इसलिए रोज़मर्रा की मुश्किलों को भी आप बहुत बड़ा मानकर चल रहे हैं और परेशान होते चले जा रहे हैं. ज़िन्दगी में कुछ भी करने का लिए या पाने के लिए थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है.
क्या करें – जब भी हालात चुनोती भरे हों तो ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखना बहुत जरूरी हो जाता है और इस प्रयास में कम से कम आप कामयाब होते चले जा रहे हैं. विचारों के मतभेद को भी आपने अपनी विनम्रता से सँभालने की कोशिश की है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर इस समय कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसे बनाये रखना आगे मुश्किल हो. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें बहुत कुछ बहुत तेज़ी से बदलता चला जा रहा है और ऐसी ही परिस्थिति इंसान को नुकसान की ओर भी ले जा सकती है.

धनु (Sagittarius)परेशानी भरे समय आते हैं जिन्हें सहजता से संभाल लेना चाहिए. मन उचाट होगा तो लोगों की अच्छाई को भी समझने में परेशानियाँ उभरती चली जायेंगी. यह समय ही ऐसा है जिसमें लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत संभलकर लेने होंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को अपनी मेहनत से ही सुधारने की कोशिश करनी होगी. अपनी क्षमताओं को निखारने का समय है तभी जाकर पूरा लाभ मिल पायेगा.
क्या न करें – हालात आपके लिए उतने मददगार नहीं हैं जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए तकदीर के भरोसे चलकर कोई अपना नुकसान न कर बैठें. पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें कहीं ऐसा न हो की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

मकर (Capricorn)लोगों से उलझने बढेंगी तो कोई न कोई बात बिगडती चली जायेगी इसलिए इस बात की बारीकी को समझना होगा की लोगों से उलझन क्यों बढ़ रही है और लोगों की बात क्यों अच्छी नहीं लग रही. लोगों की कमियां निकालने से पहले अपनी गलतियों की ओर भी नजर दौड़ा लेनी चाहिए.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी. हर बात को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. आपका व्यवहार बहुत सख्त होता चला जा रहा है जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – जोर-ज़बरदस्ती से रिश्ते न तो बनते हैं और ना पनपते हैं. लोगों को नाराज़ करके कभी भी कुछ हासिल होता नहीं है और इंसान की अच्छाईयां भी दबी रह जाती है, इसलिए किसी भी वजह से लोगों को नाराज़ बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज के प्रति मन लगाये रखना होगा तभी जाकर आप अपने काम में अपने ज्ञान को और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल कर पायेंगे. आपके अंदर वो सारी अच्छाई है जो आपके प्रदर्शन को बढ़ा सके और आपकी अच्छाई को उजागर कर सके.
क्या करें – एक बार ठान लिया जाए तो मेहनत का रास्ता अपनाना बहुत आसान होता है पर उसके लिए मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ता है पर आपकी मुश्किल कुछ और है, लगता है आपने पहले से कोई न कोई फैसला करके अपना मन बना लिया है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी हुई है पर आप दूरियां बनाकर कोई गलती न कर जाएँ. वैसे भी कामकाज के प्रति इतना मसरूफ न हो जाएँ की आप अपनों के लिए वक्त न निकाल पायें.

मीन (Pisces)इस समय आपकी जिंदगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करती हैं की आप कितनी मेहनत कर पायें और रिश्तों को कितना संवार पायें. यह सच्चाई है की कामकाज को लेकर थोड़ी सी कमियां रह सकती हैं पर जो चीज़ पहले से सम्भली हुई है उसे संभाले रखना आसान भी हो सकता है.
क्या करें – अपनों की हर बात को समझें और उनसे तालमेल बनाये रखें. उनकी अच्छी सलाह से भी आप अपने फैसलों में परिवर्तन ला सकते हैं और खुद के बनाये हुए नुकसान से बच सकते हैं.
क्या न करें – उधार लेकर किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई करने की कोशिश न करें बल्कि नुकसान को रोकने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए. लोगों से कोई ऐसा तनाव न बढाते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़े.

आज के दिन में खास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी के प्रति भरोसा जगा रहेगा तो बहुत सारी कमियों को भी सुधारना आसान हो जाएगा. अपनी कोशिशों को भी बढ़ाना होगा और कामकाज को सुधारने के लिए नए विकल्प भी तलाशने होंगे, पर इस समय जो भी चुनोतियाँ हैं उनसे घबरा जाना ठीक नहीं होगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.