Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, June 26, 2020

Rashiphal 26 June 2020, Daily forecasts

राशी 26 जून 2020, शुक्रवार 
आज 26 जून 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 07 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
मघा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज स्कंद षष्ठी है और कुमार षष्ठी है.

मेष (Aries)रिश्तों को लेकर कुछ इस तरह का असमंजस है की क्या आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी बात को समझ पायेंगे. इसलिए मन में कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं. जब भी इंसान अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाता है तो रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है और फिलहाल इसी बात को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए मेहनत तो करनी ही पडती है पर आपको भी अपने हालात को सँभालने का मौका मिलता चला जा रहा है क्योंकि मेहनत से जुड़े विकल्प खुले हुए हैं. विचार-विमर्श करने से भी कई तरह के मुद्दों को संभाले रखने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई घबराहट का असर इस रूप से न बढने दें की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो कामकाज के प्रति आपकी ज़ल्दबाज़ी दिखा रहा हो, क्योंकि ऐसे में तकदीर आपका साथ निभाने वाली नहीं है.

वृषभ (Taurus)घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह से प्रयत्नशील हैं पर आपको ऐसा लग रहा है की पीठ पीछे आपकी बुराई हो रही है. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर ऐसा सोचने की जरूरत नहीं है. हर चीज़ को नकारात्मकता से देखने से कभी कोई लाभ नहीं होता.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा. दुखदायी बात कहने से भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. इस बात को लेकर भी सतर्क रहने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बिठाते चले जाएँ. वैसे भी यह गलतियों भरा समय है जिसमें आपके खर्चे बढ़े रह सकते हैं और नुकसान की स्तिथि बन सकती है. पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती कर जाना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)जिस भी कोशिश से जुड़े हुए हैं उसमें लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है और लोग आपकी इस समय पूरी बात को समझ नहीं पा रहे इसलिए भी दूरियां बनी रह सकती है, जब भी इंसान की इच्छाएं बढ़ी हुई हों तो हालात को संभालना आसान नहीं होता.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा की आपका भरोसा भी जगे और आपकी शक्सियत में भी निखार आता चला जाए. धीरे-धीरे ही सही पर इस प्रयास को बढ़ाना तो पड़ेगा ही तभी जाकर आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिल पायेगा.
क्या न करें – असमंजस की स्तिथि लम्बी चलती जाए तो नुकसानदायक हो जाती है, पर अगर वो असमंजस कामकाज को लेकर बना रहे तो कामकाज में गिरावट भी आ सकती है. इस समय से जुड़ी परेशानियों की तह तक जाने की कोशिश करेंगे तो हालात को सँभालने में आपसे गलती नहीं होगी.

कर्क (Cancer)अपनी बचत को संभालना मुश्किल हो रहा है इसलिए पैसे के लेनदेन में लोगों की भूमिका पर आप सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं. जबकि यह भी सच्चाई है की उन्हीं लोगों ने किसी मुश्किल भरे समय में आपकी मदद भी की है.
क्या करें – लोगों से दूरियां बढ़ जाएँ तो उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाता है और अविश्वास की परतें बढती चली जाती हैं. ऐसी किसी भी स्तिथि को समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पूरी बात को समझे बिना अपने कदम उठाना भी हानिकारक हो सकता है इसलिए गलती कर जाना ठीक नहीं है. रोज़मर्रा की उभरती हुई छोटी-छोटी समस्याओं को समय रहते संभाल लें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

सिंह (Leo)मन में इच्छाएं बहुत हैं जिन्हें पूरा करना कठिन हो रहा है इसलिए आप लोगों पर भी भरोसा नहीं कर पा रहे. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में भी आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 
क्या करें – आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर आप खुश फिर भी नहीं हैं. कामकाज में भी अब तेज़ी से सुधार होता चला जा रहा है. क्योंकि आपने अपनी मेहनत को केन्द्रित करने की कोशिश की है पर काम से जो लाभ बन रहा है वो आपके असंतोष का कारण हो सकता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों की अच्छाई को समझना और उनसे जुड़े रहना बहुत जरूरी है इसलिए पुरानी चली आयी रंजिशों को संभाले रखने का समय है. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.

कन्या (Virgo)अपने नुकसान की वजह से आप लोगों को कसूरवार ठहराते चले जा रहे हैं. बढती हुई पैसे की जरूरतों का भी कुछ ऐसा ही कारण हो सकता है जिसमें अपनों की जरूरतें बढ़ी हुई हों और वो आपको परेशान कर रही हों.
क्या करें – आपकी मुश्किलों का एक कारण यह भी है की आपके कामकाज पर कोई न कोई बुरा असर आता चला जा रहा है. यही वजह है की अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा देने की जरूरत है. तभी जाकर कामकाज के प्रति आप अपनी एकाग्रता उस रूप से बना पायेंगे जो आपको लगातार लाभ देती चली जाये. 
क्या न करें – ज़िन्दगी का कोई भी फैसला क्यों न हो पर उसे किसी भी तरह की घबराहट के तहत नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इंसान किसी भी चीज़ की अच्छाई को पूरी तरह से पकड नहीं पाता. तकदीर आपकी हाथ फैलाकर मदद करना चाह रही है पर इस समय आप इस बात का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. अपनी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढाकर किसी चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra)लाभ बना हुआ हो तो इंसान निश्चिन्त हो जाता है और अपनी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाती हैं. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय चल रहा है जो आपके दोस्तों को बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको आगाह कर रहा है. मन में बिठाई हुई चिंताओं का बुरा असर भी घर-परिवार के सुख और सुकून पर पड़ सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती करते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसके पीछे कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जिस ओर थोडा सा ध्यान बनाये रखना बहुत जरूरी हो जाएगा. आपको यह बात समझ में आ चुकी है की आपको अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बदलना है और अब बहुत तेज़ी से आगे बढना है.
क्या न करें – किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं है. जब भी आर्थिक स्थिति से जुड़ा हुआ सुकून हो तो गलतियाँ हो जाती हैं और किसी भी तरह की गलती को दोहराते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं और आपकी लगन के बावजूद उस तरह का लाभ नहीं बन पा रहा जैसी की आपको उम्मीद है. हालात फिर से ऐसे बन रहे हैं जिसमें आपको अपनी मेहनत को तो बढाना ही पड़ेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी के दबाव अपनी जगह हैं जो हम सबके लिए बने हैं, पर उसके चलते अपने अंदर घबराहट पैदा करते चले जाने से बचना होगा. रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल कर लेना भी बहुत बड़ी बात होती है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को कबूल करके ही इंसान उन्हें दूर का पाता है, पर व्यर्थ में अपने मन में बढाई हुई चिंताओं को दूर करना आसान नहीं होता. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अगर आपकी लगन बनी रहे तभी जाकर वो चिंताएं दूर हो पाती हैं जिन्होंने आपको घेर रखा है.

धनु (Sagittarius)हालात साथ दे रहे हैं पर मन परेशान है क्योंकि आपने अपने ऊपर परेशानियों का आवरण चढ़ा रखा है. हर चीज़ को आप कमी की नजर से देख रहे हैं इसलिए मन बहुत भटका हुआ है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा और आपसी संबंधों को सुधारने का प्रयास करना होगा. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी सुकून की नजर से देखना होगा ताकि आपकी शक्सियत में निखार आता चला जाए.
क्या न करें – हर चीज़ को शक की नजर से देखने की आदत न डालें क्योंकि ऐसी कोई भी आदत परेशानियों का सबब बन जाती है. अपने साथी-सहयोगियों को इस नजर से न देखते चले जाएँ की वो आपके खिलाफ हैं क्योंकि ऐसा करने से भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है.

मकर (Capricorn)लोगों से उलझने बढ़ेगी तो आपकी नुक्सान की स्तिथि बढती चली जायेगी. अगर पीठ पीछे कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए तो नुकसान से जुडी परिस्थितियां बेकाबू हो सकती हैं इसलिए बचाव तो बनाना ही होगा ताकि सब कुछ संभला रहे.
क्या करें – एक ओर तो रोज़मर्रा की मुश्किलें है दूसरी ओर आपने अपने मन को दुखी कर रखा है. शायद यही वजह है की हर छोटी बात आपको बड़ी चुनोती के रूप में नजर आ रही है. लोगों की नाराजगियां किसी न किसी तरह के तकरार को भी उत्पन्न कर सकती है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों को समझने में कोई गलती न करें. यह ग़लतफहमी भरा दौर है और ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त करते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए किसी भी तरह के तकरार को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)लोगों की बात के पीछे कोई न कोई ऐसा छुपा हुआ विचार हो सकता है जो आपको शायद अच्छा न लगे और आपको लगे की लोगों की वजह से आपका नुकसान हो रहा है. नुकसान के कई सारे कारण होते हैं उसमें अपनी गलतियाँ भी शामिल हो सकती हैं जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा. सिर्फ लोगों को ही हर चीज़ के लिए कसूरवार ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – रिश्तों की मधुरता बनाये रखने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे. घर-परिवार की खुशियों में इजाफा होता चला जा रहा है, पर किसी प्यार के रिश्ते को बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको अपने मन में भरोसा जगाना होगा और यही चीज़ आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी मेहनत से अपने भविष्य को बनाने का समय है, पर ऐसे में अपनी ही क्षमताओं पर आप शक न करते चले जाएँ. जिन लोगों से तालमेल बढ़ाया जा सकता है उन्हीं लोगों को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है, क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर भी नुकसान के रूप में उभर सकता है.

मीन (Pisces)लोगों के विचारों को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपको ऐसा लग रहा है की आपके कामकाज की स्तिथि लोगों की वजह से कमज़ोर होती चली जा रही है. किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से भी बचना होगा ताकि आपकी छवि पर कोई बुरा असर न पड़े.
क्या करें – रिश्तो को संभालना कठिन होता है और नाराजगियां बढ़ जाए तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की कई और चीजों पर पड़ सकता है. यह समय ही ऐसा है जिसमें लोग आपके खिलाफ सवाल खड़े कर रहे हैं और इस वजह से अपने लिए बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का मलाल न रखें. अपनी शक्सियत को इस रूप न बनाते चले जाएं की लोग आपकी गलतियाँ निकालनी शुरू कर दें. किसी भी मुश्किल भरे दौर में अपने कामकाज पर किसी भी तरह का कोई बुरा असर बिलकुल न आने दें.

आज के दिन में खास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की खुद पर भी भरोसा करना होगा और अपने काम को भी भरोसे की नजर से देखना होगा, तभी जाकर आपकी मेहनत कारगर हो पाएगी और अपनी मेहनत को सही दिशा देने के लिए अब ऐसा अच्छा समय बनता चला जा रहा है जिसका आपको पूरा फायदा भी उठाना होगा.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.